Connect with us

राज्य

कन्नौज : जन गणना की तरह अब पशुओं की भी होगी गणना : डीएम

Published

on

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। आवारा जानवर मिलने पर मालिकों के खिलाफ जुर्माना के साथ ही एफआईआर भी होगी दर्ज। अस्थायी गोवंश आश्रय के आस-पास चारागाह हेतु स्थलों को चिन्हित किया जाये। अभियान चलाकर गांव के गाय, भैस आदि जानवरों के मालिकों सहित सूची दो दिन के अन्दर प्रस्तुत की जाये।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी  रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में अस्थायी गोवंश आश्रय के संबंध में की जा रही कार्यवाही की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि अस्थायी गोवंश आश्रय में आने वाले जानवरों के चारा पानी एंव छाया आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होनें सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं एडीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि गोवंश आश्रय हेतु प्रत्येक ब्लाकों में 4 से 5 जगहों को चिन्हित किया जाये।

व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें

उन्होनें यह भी कहा कि कुछ अधिकारियों द्वारा इस संबंध कार्यवाही नही की जा रही है, जिससे पशु आवारा दिखाई पड़े रहे है। इस पर सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सचिव लेखपाल आदि के माध्यम से चिन्हित कर जियो टैगिंग की भी कार्यवाही की जाये तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि गांव के कितने लोग ऐसे है जो अपने पालतू जानवरों का दूध निकाल कर आवारा छोड़ देते है। इसकी भी सूची बनाई जाये, जिससे औचक सत्यापन के दौरान उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सके।
उन्होने यह भी निर्देश दिये कि पशु चिकित्साधिकारियों द्वारा जिन दुधारू पशुओं के टीकाकरण की कार्यवाही की गई है। उन्होनें अस्थायी गोवंश आश्रय हेतु आज जसपुरापुर सरैया में गौशाला निर्माण हेतु चिन्हित स्थल का भी निरीक्षण करते हुये आवश्यक निर्देश दिये, कि आश्रय में गाय एंव सांड के रखने के लिये अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

जैविक खाद बनाने के संबंध में भी निर्देश

श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि गांव के पशुओं का सत्यापन कर सूची प्रस्तुत की जाये तथा हर ब्लाक के 5-5 गांव की भी सूची 2 दिन के अन्दर प्रस्तुत की जायें। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि सभी पशु चिकित्साधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के गांव की सूची बनाना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि जितने अस्थायी गोवंश आश्रय बन गये है उसमें रह रहे जानवरों को पर्याप्त मात्रों में भूसा, पानी आदि की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा गोवंश आश्रय के आस-पास की भूमि चिन्हित कर जियो टैग कराना भी सुनिश्चित किया जाये।
उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि सभी उपजिलाधिकारी एंव खण्ड विकास अधिकारी इस संबंध में साप्ताहिक बैठके सुनिश्चित करते हुये चारागाह की भूमि चिन्हित करते हुये जानवरों के चारे हेतु बरसीम आदि के उत्पादन हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होनें गाय के गोबर से उपले तथा जैविक खाद बनाने के संबंध में भी निर्देश दिये।

आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये

उन्होनें कहा कि दूध देने वाली गायों के दूध से भी उनके चारे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा हर गोवंश आश्रय में एक -एक व्यक्ति के रहने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, जिससे जानवरों की देखरेख सुचारू रूप से हो सके। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि इस कार्य को सर्वोच्य प्राथमिकता के आधार पर रणनीत बनाकर किया जाये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये जनपद में अन्य जनपदों से आने वाले जानवरो ंपर भी बार्डर पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
आश्रय में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। इस संबंध में 14 जनवरी  2019 तक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि जलालाबाद तथा उमर्दा से आवारा पशुओं की शिकायतें अत्याधिक प्राप्त हो रही है इसकों गभीरता से लेते हुये आवारा जानवरो को पकडा जाये। इससे पूर्व जिलाधिकारी जसपुरापुर सरैया ग्राम पंचायत के उस स्थल पर भी गए जहां गोशाला के निर्माण के लिए प्रशासन ने भूमि प्रदान की है और यहां स्थायी निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। डीएम ने कई स्थानों पर बनाये जा रहे अस्थायी पशु संरक्षण स्थलों पर लाये जाने वाले पशुओं की व्यवस्था को भी देखा और जांच परख की।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अति0 मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी सदर, तिर्वा, जिला विकास अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

संविदा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष बने रणजीत, रहीश वरिष्ठ उपाध्यक्ष

Published

on

लखनऊ। गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान संविदा कर्मचारी संघ का द्विवार्षिक अधिवेशन (चुनाव) शनिवार को संस्थान के सभागार में सम्पन्न हुआ। इसमें रामसरन तिवारी (प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी महासंघ) तथा विनोद कुमार वर्मा (जिलाध्यक्ष बाराबंकी) को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया। चुनाव में अविनाश सिंह और पूर्व अध्यक्ष रणजीत सिंह यादव अध्यक्ष पद पर उम्मीदवार थे तथा वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर दिनेश शर्मा और रहीश बाल्मीकि ने नामांकन किया था। मतदान के बाद रणजीत सिंह यादव को अध्यक्ष और रहीश बाल्मीकि को वरिष्ठ उपाध्यक्ष घोषित किया गया।

सच्चिता नन्द लगातार तीसरी बार निर्विरोध महामन्त्री

इसके अलावा सच्चिता नन्द मिश्रा को लगातार तीसरी बार निर्विरोध महामन्त्री घोषित किया गया। बृजेश अवस्थी, करुणेश तिवारी, देवाशीष सिंह को उपाध्यक्ष मो. अशरफ को कोषाध्यक्ष, महावीर सिंह को सहकोषाध्यक्ष, नईमुद्दीन सिद्दीकी, नीरज पटेल, त्रिभुवन यादव को संगठन मंत्री, अजीम किदवई को संरक्षक, लवकेश तिवारी को प्रवक्ता, शैलेश पाण्डेय को सहायक मंत्री बनाया गया।

28 जनवरी से क्रमिक अनशन, भूख हड़ताल

सभी पदाधिकारियों को विजय विक्रम सिंह (वरिष्ठ भाजपा नेता) ने शपथ ग्रहण करवाई। महामन्त्री सच्चिता नन्द मिश्रा और संरक्षक अजीम किदवई ने सम्बोधन में बताया कि समायोजन और समान कार्य का समान वेतन की मांग पर 28 जनवरी से क्रमिक अनशन, भूख हड़ताल और जरूरत पड़ी तो कार्य बहिष्कार भी होगा क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले सरकार को कर्मचारी हित में फैसला लेना पड़ेगा। शपथ ग्रहण के बाद सभा का समापन किया गया।

Continue Reading

राज्य

बहराइच : शिक्षकों में प्रतिस्पर्धा पैदा कर शिक्षा की गुणवत्ता में लाएं सुधार : जिलाधिकारी  

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने शनिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में नीति आयोग द्वारा आकांक्षात्मक जनपदों के लिए निर्धारित प्रमुख सेक्टरों यथा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, वित्तीय समायोजन, कौशल विकास, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं कृषि सेक्टर इत्यादि के 49 सूचकांकों के 81 बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि शिक्षा की गुणवत्ता में और सुधार लाये जाने के लिए शिक्षकों में प्रतिस्पर्धा पैदा करें। इसके लिए उन्होंने विभिन्न प्रकार की प्रगतियोगिता आयोजित कराये जाने तथा विद्यालयों में पी.टी. और योगा को बढ़ावा दिये जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों को समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर क्रियान्वित करें। टीकाकरण जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम के प्रति जनजागरूकता के लिए प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जाय तथा विकासपरक योजनाओं एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन कराते समय गुणवत्ता को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान की जाय। वित्तीय समावेशन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने लीड बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिया कि मुद्रा लोन की प्रगति में सुधार लाया जाय साथ ही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना के आच्छादन को बढाया जाय। सीएमओ को निर्देश दिया गया कि स्वास्थ्य योजनाओं के लिए ऐसी रणनीति तैयार की जाये जिससे नीति आयोग द्वारा निर्धारित सभी सूचकांकों में अपेक्षित परिणाम प्राप्त हों।
कृषि सेक्टर की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पशु टीकाकरण इत्यादि के बारे में किसानों एवं पशुपालकों को जागरूक किया जाये। उन्होंने निर्देश दिया कि योजनाओं एवं कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार के दौरान लोगों को अर्हता एवं पात्रता तथा वांछित अभिलेखों तथा आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि के बारे में आवश्यक जानकारी दी जाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि कौशल विकास योजना के प्रशिक्षणार्थियों, मधुमखी एवं पशुपालकों को मुद्रा लोन योजना से आच्छादित किया जाय। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना तथा अटल पेंशन योजना का आच्छादन बढ़ाये जाने के लिए लेखपालवार लक्ष्य निर्धारित किये जाने का निर्देश दिया गया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी वीरेन्द्र सिंह, उप कृषि निदेशक डा. आर.के. सिंह, उपायुक्त मनरेगा शेषमणि सिंह, लीड बैंक प्रबन्धक बलराम साहू, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

अयोध्या : सपा और बसपा का गठबंधन बेमेल और स्वार्थपरता : मंत्री मोती सिंह

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। एक कार्यक्रम में जा रहे जनपद अयोध्या मुख्यालय पहुँचे प्रदेश के ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री मोती सिंह ने कहा कि सूबे में सपा और बसपा में हुए गठबंधन से भाजपा को कोई अलग रणनीति बनाने की जरूरत ही नहीं है।क्योँकि पहले भी यह पार्टियाँ भाजपा के विरुद्ध चुनाव लड़ती रही हैं।भाजपा अपनी नीतियों पर ही लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लड़ेगी।आसन्न लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे और उनके विकास के काम पर लड़ेंगे।

चुनाव योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में लड़े जायेंगे

यह चुनाव योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में लड़े जायेंगे।सपा और बसपा के हुए गठबन्धन पर बोलते हुए मँत्री मोती सिंह ने कहा कि जिनके विचार कभी आपस में मेल नहीं खाते थे, वह आपस में गठबंधन कर रहे।ये गठबंधन ऐसी पार्टियों में हुआ है जिनमें 36 का आंकड़ा रहा है। सपा-बसपा का गठबंधन बेमेल गठबंधन है। इस गठबंधन का जनता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। राम मंदिर निर्माण में हो रही देरी पर मोती सिंह ने कहा कि संतों की नाराजगी पर कहा कि उनकी नाराजगी भी आशीर्वाद की तरह है।संत हमारे आराध्य हैं।केंद्र और राज्य सरकारें यथासंभव संविधान अनुरूप मंदिर पर विचार और प्रयास कर रही हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य2 hours ago

संविदा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष बने रणजीत, रहीश वरिष्ठ उपाध्यक्ष

राज्य2 hours ago

बहराइच : शिक्षकों में प्रतिस्पर्धा पैदा कर शिक्षा की गुणवत्ता में लाएं सुधार : जिलाधिकारी  

राज्य3 hours ago

अयोध्या : सपा और बसपा का गठबंधन बेमेल और स्वार्थपरता : मंत्री मोती सिंह

राज्य3 hours ago

अयोध्या : पॉश कॉलोनी कौशलपुरी में कृषि अधिकारी के घर चोरी की बड़ी वारदात

टेक्नोलॉजी10 hours ago

नासा का बड़ा खुलासा : शनि ग्रह पर होता है 10 घंटे का दिन, पढ़ें और क्या बताया

लाइफ स्टाइल10 hours ago

घर पर ऐसे बनाएं बेक्ड पोटैटो विद पीस, जीत लेंगे सभी का दिल

हेल्थ10 hours ago

शोध में खुलासा : बच्चों के पेट के जीवाणु फूड एलर्जी से बचाने में मददगार

देश10 hours ago

प्रयागराज कुंभ में खतरे की आशंका, लगाई गई धारा 144, साधु-महात्माओं को मिलेगी ये छूट

खेल10 hours ago

विराट कोहली ने पत्नी संग रोजर फेडरर के साथ खिंचवाई फोटो, इस वजह से ट्रोल हो गईं अनुष्का शर्मा

देश10 hours ago

मॉर्निंग वॉक पर निकले बीजेपी नेता की हत्या, चार दिनों में दूसरी वारदात, गृहमंत्री ने दिया ये बयान

मनोरंजन11 hours ago

डायरेक्टर ने किया था मेरा यौन उत्पीड़न, समझने में लगे कई साल : एक्ट्रेस स्वरा भास्कर

देश11 hours ago

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पूर्व विधायक कांग्रेस से निष्कासित, जानिए क्यों हुई कार्रवाई

देश11 hours ago

शिवराज ने कमलनाथ को लिखा पत्र, की ये मांग

दुनिया11 hours ago

मेक्सिको में फटी गैस लाइन से अब तक 73 तक की मौत, राष्ट्रपति ने कही ये बात, देखें वीडियो

बिज़नेस11 hours ago

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी, लखनऊ में 1 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, जानें अन्य शहरों के दाम

देश12 hours ago

एम्स से डिस्चार्ज हुए BJP अध्यक्ष अमित शाह, स्वाइन फ्लू के बाद हुए थे भर्ती, ट्वीट कर लिखी ये बात

वीडियो12 hours ago

वीडियो : भाजपा विधायक ने मायावती पर की अमर्यादित टिप्पणी, कहा-वह तो किन्नर से भी ज्यादा बदतर

राज्य1 day ago

कन्नौज : ज्यादा डिफाल्टर शिकायतों वाले विभागों को मिली तीन दिन में सुधार की अंतिम चेतावनी

राज्य1 week ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश4 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य4 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश2 days ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश4 days ago

IAS बी चंद्रकला ने ‘रंगरेज’ के बाद फिर दिखाया शायराना अंदाज, लिखा-‘जानेमन, तुम छिप-छिप कर आना’

देश1 week ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

देश2 days ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

राज्य1 week ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश1 week ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य2 weeks ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश4 days ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

वीडियो7 days ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

मनोरंजन2 weeks ago

देखें वीडियो : फोटोशूट के दौरान नेहा कक्कड़ ने उतार दिया गाउन, साथ खड़े सोनू निगम रह गए हैरान

मनोरंजन3 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

Trending