Connect with us

राज्य

कन्नौज : जन गणना की तरह अब पशुओं की भी होगी गणना : डीएम

Published

on

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। आवारा जानवर मिलने पर मालिकों के खिलाफ जुर्माना के साथ ही एफआईआर भी होगी दर्ज। अस्थायी गोवंश आश्रय के आस-पास चारागाह हेतु स्थलों को चिन्हित किया जाये। अभियान चलाकर गांव के गाय, भैस आदि जानवरों के मालिकों सहित सूची दो दिन के अन्दर प्रस्तुत की जाये।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी  रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में अस्थायी गोवंश आश्रय के संबंध में की जा रही कार्यवाही की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि अस्थायी गोवंश आश्रय में आने वाले जानवरों के चारा पानी एंव छाया आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होनें सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं एडीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि गोवंश आश्रय हेतु प्रत्येक ब्लाकों में 4 से 5 जगहों को चिन्हित किया जाये।

व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें

उन्होनें यह भी कहा कि कुछ अधिकारियों द्वारा इस संबंध कार्यवाही नही की जा रही है, जिससे पशु आवारा दिखाई पड़े रहे है। इस पर सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सचिव लेखपाल आदि के माध्यम से चिन्हित कर जियो टैगिंग की भी कार्यवाही की जाये तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि गांव के कितने लोग ऐसे है जो अपने पालतू जानवरों का दूध निकाल कर आवारा छोड़ देते है। इसकी भी सूची बनाई जाये, जिससे औचक सत्यापन के दौरान उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सके।
उन्होने यह भी निर्देश दिये कि पशु चिकित्साधिकारियों द्वारा जिन दुधारू पशुओं के टीकाकरण की कार्यवाही की गई है। उन्होनें अस्थायी गोवंश आश्रय हेतु आज जसपुरापुर सरैया में गौशाला निर्माण हेतु चिन्हित स्थल का भी निरीक्षण करते हुये आवश्यक निर्देश दिये, कि आश्रय में गाय एंव सांड के रखने के लिये अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

जैविक खाद बनाने के संबंध में भी निर्देश

श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि गांव के पशुओं का सत्यापन कर सूची प्रस्तुत की जाये तथा हर ब्लाक के 5-5 गांव की भी सूची 2 दिन के अन्दर प्रस्तुत की जायें। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि सभी पशु चिकित्साधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के गांव की सूची बनाना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि जितने अस्थायी गोवंश आश्रय बन गये है उसमें रह रहे जानवरों को पर्याप्त मात्रों में भूसा, पानी आदि की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा गोवंश आश्रय के आस-पास की भूमि चिन्हित कर जियो टैग कराना भी सुनिश्चित किया जाये।
उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि सभी उपजिलाधिकारी एंव खण्ड विकास अधिकारी इस संबंध में साप्ताहिक बैठके सुनिश्चित करते हुये चारागाह की भूमि चिन्हित करते हुये जानवरों के चारे हेतु बरसीम आदि के उत्पादन हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होनें गाय के गोबर से उपले तथा जैविक खाद बनाने के संबंध में भी निर्देश दिये।

आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये

उन्होनें कहा कि दूध देने वाली गायों के दूध से भी उनके चारे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा हर गोवंश आश्रय में एक -एक व्यक्ति के रहने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, जिससे जानवरों की देखरेख सुचारू रूप से हो सके। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि इस कार्य को सर्वोच्य प्राथमिकता के आधार पर रणनीत बनाकर किया जाये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये जनपद में अन्य जनपदों से आने वाले जानवरो ंपर भी बार्डर पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
आश्रय में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। इस संबंध में 14 जनवरी  2019 तक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि जलालाबाद तथा उमर्दा से आवारा पशुओं की शिकायतें अत्याधिक प्राप्त हो रही है इसकों गभीरता से लेते हुये आवारा जानवरो को पकडा जाये। इससे पूर्व जिलाधिकारी जसपुरापुर सरैया ग्राम पंचायत के उस स्थल पर भी गए जहां गोशाला के निर्माण के लिए प्रशासन ने भूमि प्रदान की है और यहां स्थायी निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। डीएम ने कई स्थानों पर बनाये जा रहे अस्थायी पशु संरक्षण स्थलों पर लाये जाने वाले पशुओं की व्यवस्था को भी देखा और जांच परख की।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अति0 मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी सदर, तिर्वा, जिला विकास अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

अहमदाबाद जेल में बंद माफिया अतीक अहमद के ठिकानों पर सीबीआई का छापा

Published

on

प्रयागराज। अहमदाबाद जेल में बंद समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद अतीक अहमद के कई ठिकानों पर सीबीआई ने छापा मारा। अतीक के चकिया वाले घर में सीबीआइ ने बुधवार सुबह छापा मारा और कई कागजात के साथ ही कुछ अन्य सामान भी जब्त किया। छापेमारी में सीबाआई की लखनऊ टीम थी। इस कार्रवाई के दौरान पुलिस, पीएसी और आरएएफ की कई टीमें अतीक के घर के बाहर तैनात हैं।

पुलिस को नहीं दी गई जानकारी

इस कार्रवाई से पूर्व सीबीआई ने स्थानीय पुलिस अधिकारियों को भी जानकारी नहीं दी।। गोपनीय तरीके से बुधवार सुबह साढ़े सात बजे ही अतीक अहमद के घर आरएएफ के साथ पहुंच कर सीबीआई के अधिकारियों ने परिसर की सील कर दिया है। इसके बाद किसी को बाहर से भीतर नहीं जोन दिया जा रहा है। उनके कार्यालय पर सीबीआई की टीम पहुंची हुई और कोना-कोना खंगाला जा रहा है।

इससे पहले मंगलवार को देवरिया जेलकांड की जांच कर रही सीबीआई की टीम जिले में डटी रही। देवरिया के होटलों का रिकॉर्ड खंगाल रही टीम यह जानने में जुटी रही कि देवरिया जेल में अतीक के रहने के दौरान किस-किसने यहां ठिकाना बनाया था।

देवरिया जेल में हुई थी मोहित की पिटाई

लखनऊ के रीयल एस्टेट कारोबारी मोहित जायसवाल का 26 दिसंबर, 2018 को अपहरण कर देवरिया जेल ले जाया गया और वहां उनकी पिटाई की गई थी। यह मामला मीडिया में आने के बाद छह सदस्यों की जांच टीम गठित की थी। जांच में सामने आया कि मोहित जायसवाल को अगवा कर लखनऊ से देवरिया जेल लाया गया था। जेल के अंदर अतीक अहमद और उसके गुर्गों ने उसकी पिटाई की थी। इतना ही नहीं मुलाकाती रजिस्टर में मोहित का नाम अतीक से मिलने वालों की सूची में भी दर्ज है। http://www.kavkanv.com

Continue Reading

राज्य

20 साल पुराने हत्या के मामले में CM योगी को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, केस खारिज, पढ़ें क्या था मामला

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सांसद-विधायक कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। अदालत में पुलिस कांस्टेबल सत्यप्रकाश यादव की हत्या का मामला खारिज कर दिया गया है। इसके साथ अदालत ने योगी आदित्यनाथ की ओर उनके विपक्षी तलज अजीज पर कराए गए क्रास केस के तहत मुकदमा चलाने की मांग भी खारिज कर दी है। इस मामले में सीजेएम महराजगंज ने पहले ही परिवाद खारिज कर दिया था। दोनों पक्षों ने सीजीएम के फैसले के खिलाफ याचिका दाखिल की थी।

क्या बोले जज

याचिका खारिज करते हुए विशेष अदालत के न्यायाधीश पवन तिवारी ने कहा, “सीजेएम महराजगंज का आदेश विधि, तथ्यों एवं प्रक्रिया के तहत सही है, इसमें कोई त्रुटि नहीं है। इससे पूर्व न्यायालय में दोनों पक्षों के वकीलों ने कहा कि उन्होंने एक-दूसरे के खिलाफ गलतफहमी में मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस जांच में मामला झूठा पाया गया। इसलिए निगरानी का निस्तारण कर दिया गया।

ज्ञात हो कि 20 साल पुराने इस मामले में योगी आदित्यनाथ के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया था। सीबीसीआईडी ने इस मामले में फाइनल रिपोर्ट पहले ही दे दी थी, फाइनल रिपोर्ट को पिछले साल सीजेएम कोर्ट ने भी सही माना था। उसके बाद सीजेएम के आदेश को प्रयागराज की विशेष सांसद-विधायक अदालत में चुनौती दी गई थी। विशेष अदालत ने भी सीजेएम के आदेश को सही मानते हुए याचिका खारिज कर दी।

ये था पूरा मामला

गौरतलब है कि 11 फरवरी 1999 में महराजगंज में कब्रिस्तान की एक जमीन को लेकर योगी आदित्यनाथ और तलज अजीज के बीच विवाद हुआ था। विवादित स्थल पर पेड़ लगाए गये थे, जिसे दूसरे पक्ष ने कब्रिस्तान की जमीन बताते हुए अपना दावा ठोंक दिया। इसी मामले को लेकर तलज अजीज की एक जनसभा हो रही थी। उस दौरान योगी का काफिला वहां से गुजरा और दोनों पक्षों के समर्थकों में मार-पीट हो गयी। दोनों ओर से गोलियां भी चली जिसमें तलज अजीज के गनर सत्यप्रकाश यादव की मौत हो गयी थी।

Continue Reading

राज्य

यूपी में BJP को मिला नया अध्यक्ष, CM योगी के इस मंत्री को मिली जिम्मेदारी

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश इकाई का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वह अब डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय की जगह सूबे में पार्टी संगठन की कमान थामेंगे।

उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया

भाजपा ने यहां एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने स्वतंत्र देव सिंह को उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष डॉ महेन्द्र नाथ पांडेय के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद उन्हें प्रदेश अध्यक्ष के दायित्व से मुक्त कर दिया गया है। एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत के चलते यह भाजपा अध्यक्ष ने यह फैसला किया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मंत्रिमंडल में स्वतंत्र देव सिंह मंत्री हैं। उनके पास परिवहन विभाग का स्वतंत्र प्रभार है।

उल्लेखनीय है कि सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के एक गांव में 13 फरवरी, 1964 को हुआ। उन्होंने बुंदेलखंड के जालौन को अपनी कर्मभूमि बनाया औऱ यहीं से उनके राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई। वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ने के बाद भाजपा की राजनीति में सक्रिय हुए और उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष पद तक पहुंचे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

वीडियो23 mins ago

बाढ़ के पानी में सांपों ने किया खतरनाक डांस, वीडियो देख भूल जाएंगे नागिन फिल्म

मनोरंजन45 mins ago

सलमान खान ने कैटरीना कैफ को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, लोग बोले-‘शादी कर लीजिए न सर…’

खेल1 hour ago

जेम्स एंडरसन का खुलासा, बेन स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था मत दो ओवरथ्रो के रन, ये था पूरा मामला

हेल्थ1 hour ago

इन फलों का करें सेवन, सेहत में सुधार और वजन रहेगा नियंत्रित

खेल1 hour ago

मनीष पांडे के शतक और क्रुणाल पांड्या की फिरकी में फंसा वेस्टइंडीज-ए, भारत-ए ने लगाई जीत की हैट्रिक

बिज़नेस1 hour ago

आयकर रिटर्न फॉर्म में कोई बदलाव नहीं, सोशल मीडिया पर चल रही खबर अफवाह : सीबीडीटी 

देश2 hours ago

सीडी कांड : सीबीआई की जांच में खुलासा, वीडियो को एडिट कर लगाया था मंत्री का चेहरा, फिल्मकार गिरफ्तार

दुनिया2 hours ago

पाकिस्तान का ड्रामा या डर? : मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया जेल

देश2 hours ago

एक गांव ऐसा, जहां के ग्वाले नहीं बेचते दूध, जिसने की कोशिश वह हो गया बर्बाद

देश3 hours ago

कर्नाटक सरकार को SC से झटका, बागी विधायकों को विश्वास मत में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं कर सकते

देश3 hours ago

पहले दोस्ती, फिर प्यार उसके बाद शादी का झांसा देकर युवती के साथ किया बलात्कार, फिर उठाया घिनौना कदम

लाइफ स्टाइल3 hours ago

राशिफल 17 जुलाई : जानिए आपके लिए कैसा है सावन का पहला दिन, पढ़ें अपना भविष्यफल

राज्य3 hours ago

अहमदाबाद जेल में बंद माफिया अतीक अहमद के ठिकानों पर सीबीआई का छापा

राज्य4 hours ago

20 साल पुराने हत्या के मामले में CM योगी को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, केस खारिज, पढ़ें क्या था मामला

राज्य20 hours ago

यूपी में BJP को मिला नया अध्यक्ष, CM योगी के इस मंत्री को मिली जिम्मेदारी

राज्य20 hours ago

अयोध्या : महंत धर्मदास को धमकी देने वाला बिहार का निवासी गिरफ्तार

देश20 hours ago

मुंबई : डोंगरी में इमारत गिरने से 7 लोगों की मौत, 40 से ज्यादा मलबे में दबे!

राज्य20 hours ago

सीतामढ़ी में बाढ़ पीड़ितों को राहत दे रहा है रेडक्रॉस

देश2 weeks ago

पत्नी एम्स में थी नर्स, पति को चरित्र पर था शक, बीवी व 3 बच्चों की हत्या कर किया सुसाइड

वीडियो6 days ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

देश4 weeks ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

राज्य3 days ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

देश4 weeks ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

बिज़नेस4 weeks ago

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में मायूसी, 219 अंक फिसला सेंसेक्स

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ4 weeks ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

राज्य3 days ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य5 days ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

दुनिया4 weeks ago

US के ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव की बढ़ी आशंका

मनोरंजन3 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

राज्य2 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो2 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य4 weeks ago

दोस्ती की आड़ में दोस्त ही बनाते थे मां-बेटी से सम्बन्ध, बेटे को लगी भनक तो दे दी मौत

Trending