Connect with us

राज्य

कन्नौज : जन गणना की तरह अब पशुओं की भी होगी गणना : डीएम

Published

on

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। आवारा जानवर मिलने पर मालिकों के खिलाफ जुर्माना के साथ ही एफआईआर भी होगी दर्ज। अस्थायी गोवंश आश्रय के आस-पास चारागाह हेतु स्थलों को चिन्हित किया जाये। अभियान चलाकर गांव के गाय, भैस आदि जानवरों के मालिकों सहित सूची दो दिन के अन्दर प्रस्तुत की जाये।
उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी  रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में अस्थायी गोवंश आश्रय के संबंध में की जा रही कार्यवाही की गहन समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि अस्थायी गोवंश आश्रय में आने वाले जानवरों के चारा पानी एंव छाया आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होनें सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं एडीओ को निर्देशित करते हुये कहा कि गोवंश आश्रय हेतु प्रत्येक ब्लाकों में 4 से 5 जगहों को चिन्हित किया जाये।

व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें

उन्होनें यह भी कहा कि कुछ अधिकारियों द्वारा इस संबंध कार्यवाही नही की जा रही है, जिससे पशु आवारा दिखाई पड़े रहे है। इस पर सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सचिव लेखपाल आदि के माध्यम से चिन्हित कर जियो टैगिंग की भी कार्यवाही की जाये तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि गांव के कितने लोग ऐसे है जो अपने पालतू जानवरों का दूध निकाल कर आवारा छोड़ देते है। इसकी भी सूची बनाई जाये, जिससे औचक सत्यापन के दौरान उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जा सके।
उन्होने यह भी निर्देश दिये कि पशु चिकित्साधिकारियों द्वारा जिन दुधारू पशुओं के टीकाकरण की कार्यवाही की गई है। उन्होनें अस्थायी गोवंश आश्रय हेतु आज जसपुरापुर सरैया में गौशाला निर्माण हेतु चिन्हित स्थल का भी निरीक्षण करते हुये आवश्यक निर्देश दिये, कि आश्रय में गाय एंव सांड के रखने के लिये अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

जैविक खाद बनाने के संबंध में भी निर्देश

श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिये कि गांव के पशुओं का सत्यापन कर सूची प्रस्तुत की जाये तथा हर ब्लाक के 5-5 गांव की भी सूची 2 दिन के अन्दर प्रस्तुत की जायें। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि सभी पशु चिकित्साधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के गांव की सूची बनाना सुनिश्चित करें। उन्होनें कहा कि जितने अस्थायी गोवंश आश्रय बन गये है उसमें रह रहे जानवरों को पर्याप्त मात्रों में भूसा, पानी आदि की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा गोवंश आश्रय के आस-पास की भूमि चिन्हित कर जियो टैग कराना भी सुनिश्चित किया जाये।
उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि सभी उपजिलाधिकारी एंव खण्ड विकास अधिकारी इस संबंध में साप्ताहिक बैठके सुनिश्चित करते हुये चारागाह की भूमि चिन्हित करते हुये जानवरों के चारे हेतु बरसीम आदि के उत्पादन हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होनें गाय के गोबर से उपले तथा जैविक खाद बनाने के संबंध में भी निर्देश दिये।

आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये

उन्होनें कहा कि दूध देने वाली गायों के दूध से भी उनके चारे आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा हर गोवंश आश्रय में एक -एक व्यक्ति के रहने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, जिससे जानवरों की देखरेख सुचारू रूप से हो सके। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि इस कार्य को सर्वोच्य प्राथमिकता के आधार पर रणनीत बनाकर किया जाये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये जनपद में अन्य जनपदों से आने वाले जानवरो ंपर भी बार्डर पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
आश्रय में साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। इस संबंध में 14 जनवरी  2019 तक कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि जलालाबाद तथा उमर्दा से आवारा पशुओं की शिकायतें अत्याधिक प्राप्त हो रही है इसकों गभीरता से लेते हुये आवारा जानवरो को पकडा जाये। इससे पूर्व जिलाधिकारी जसपुरापुर सरैया ग्राम पंचायत के उस स्थल पर भी गए जहां गोशाला के निर्माण के लिए प्रशासन ने भूमि प्रदान की है और यहां स्थायी निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। डीएम ने कई स्थानों पर बनाये जा रहे अस्थायी पशु संरक्षण स्थलों पर लाये जाने वाले पशुओं की व्यवस्था को भी देखा और जांच परख की।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अति0 मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी सदर, तिर्वा, जिला विकास अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

श्रावस्ती : आयोग के मंशा के अनुसार भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न करायें अधिकारी : आयुक्त 

Published

on

मतदाताओं को डराने धमकाने वाले सम्भावित व्यक्तियों को चिन्हित कर भेजा जाए जेल : डीआईजी

आशुतोष ंमिश्र

श्रावस्ती। भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को भयमुक्त वातावरण में चुनाव निष्पक्ष, निर्विघ्न, परदर्शी एंव सुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जाए, यदि कोई भी व्यक्ति मतदाताओं को डराकर, धमकाकर एंव लालच देकर किसी पार्टी विशेष प्रत्याशी को मत देने के लिए कहता है तो ऐसे सम्भावित दबंग व्यक्तियों एंव अराजक तत्वों को गोपनीय ढंग से सूचीबद्ध कर लिया जाए तथा विधिक कार्यवायी सुनिश्चित करें ताकि सम्बन्धित क्षेत्रो में मतदान भयमुक्त वातावरण में सम्पन्न कराया जा सके।
मतदाताओं जागरूक करने हेतु जागरूकता कार्यक्रम में और तेजी लायी जाय ताकि जिले के शतप्रतिशत मतदाता जागरूक होकर आगामी 12 मई, 2019 को होने वाले लोकतन्त्र के महापर्व पर अपनी सहभागिता निभा सके।

व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की

यह निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में चुनाव से सम्बन्धित की गई तैयारी की गहन समीक्षा करने के दौरान देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने दी है। उन्होने निर्देश दिया कि जिले के हर मतदाताओं को शत-प्रतिशत जागरूक कर दिया जाए ,ताकि इस लोकतंत्र के पर्व में वे अपनी शत-प्रतिशत सह भागिता निभा सके। जिले के सभी मतदेय बूथों पर जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों द्वारा व्यापक निरीक्षण करके यह देखा जाए कि मूल भूत सुविधाओं में कोई कमी तो नही है वे अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि मतदान दिवस के पूर्व ही सभी व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जा सके।
उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान बूथों पर बुजुर्गो को मतदान के लिए लाइन में लगकर इंतजार न करना पडे इसलिए आयोग ने उनके बैठने के लिए कुर्सी की भी व्यवस्था की है इसलिए आयोग के आदेशानुसार जिले के सभी मतदान बूथों पर लाइट, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था के साथ ही विकलाग मतदाताओं हेतु रैम्प की भी व्यवस्था भी सुनिश्चित रखी जाए ताकि विकलांग मतदाताओ को वोट देने में कोई दिक्कत न होने पावे।
इस दौरान आयुक्त ने ए0आर0टी0ओ0 एंव जिला पूर्ति अधिकारी से जिले में उपलब्ध हल्के वाहन, मध्यम वाहन एंव भारी वाहन के बारे में जानकारी ली तथा पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। इसके साथ आयुक्त ने कर्मचारियों सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी हासिल की।

विशेष निगरानी बरती जा रही

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट दीपक मीणा ने आयुक्त महोदय को अवगत कराया कि जिले में शत-प्रतिशत मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए मतदाता जागरूकता रैली, रंगोली कार्यक्रम, मतदाता जागरूकता रथ एंव सरकारी एंव अर्द्धसरकारी कार्यालयों एंव शिक्षण संस्थाओं में मतदाताओ को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम का आयोजन करने के साथ ही शत-प्रतिशत मतदान हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया है कि जिले में फ्लांइग स्क्वाइड, स्टैटिक सर्विलांस एंव वीडियो निगरानी टीमो द्वारा पूरी चैकसी कर निगरानी की जा रही है और आदर्श आचार संहिता का कडाई से पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है, अंतर्राष्ट्रीय व बार्डर क्षेत्रों में विशेष निगरानी बरती जा रही है।

सुसंगत धाराओं में कार्यवाही कर जेल भेजा जायेगा

इस अवसर पर देवीपाटन मण्डल के पुलिस उप महानिरीक्षक डा. राकेश सिंह ने निर्देश दिया है कि जिले के ऐसे क्षेत्र जहाॅ पर मतदाताओं को डरा, धमका कर मत देने के लिये किसी पार्टी विशेष की तरफ प्रेरित करने की सम्भावना हो तो उस क्षेत्र में ऐसे सम्भावित अराजक तत्वों/दबंग व्यक्तियों को पहले से ही चिहिन्त कर मतदान सम्पन्न होन तक जेल के सिकजों के पीछे भेज दिया जाय ताकि भय मुक्त वातावरण में समाज में खड़े आखिरी पंक्ति व्यक्ति भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि समाज के शान्ति में खलल डालने वाले व्यक्तियों के प्रति शिथिलता कदापि न बरती जाय चाहे वह व्यक्ति कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो।
पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में अराजक तत्वों पर कडी निगरानी रखने केे लिये टीमों का गठन किया है जो अपने-अपने क्षेत्रों मुस्तैदी से पैनी नजर रखे हुए है यदि कोई व्यक्ति मतदाताओं को प्रलोभन देकर/डरा धमका कर किसी पार्टी विशेष के पक्ष में मतदान करने हेतु प्रेरित करेगा तो उसे चिन्हित कर सुसंगत धाराओं में कार्यवाही कर जेल भेजा जायेगा।
 इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक बी0सी0 दूबे, उप जिलाधिकारीगण, जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित चुनाव से सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

फैजाबाद में भाजपा से लल्लू सिंह, सपा-बसपा गठबंधन से आनंद सेन, सुल्तानपुर से मेनका गांधी को टिकट

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। मंडल के सभी जिलों/संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों को लेकर तस्वीर तकरीबन साफ हो गयी है।आज जारी सूचियों के मुताबिक मंडल मुख्यालय पर फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र के लिये भाजपा ने अपने सिटिंग एमपी लल्लू सिंह पर दुबारा विश्वास जताते हुए उनपर दाँव लगाया है। वह पाँच बार अयोध्या विधानसभा क्षेत्र से विधायक, एक बार मँत्री तथा वर्तमान में सांसद हैं। दूसरी ओर सपा बसपा गठबन्धन की ओर से पूर्व सांसद मित्रसेन के पुत्र और पूर्व मँत्री आनंद सेन को मैदान में उतारने का फैसला लिया है।
आनंद सेन मिल्कीपुर और बीकापुर से विधायक और बसपा सरकार में मँत्री रह चुके हैं। जिन्हें एक दलित छात्रा से प्रेम सम्बन्ध और हत्या के कथित आरोप में पद गँवाना पड़ा था।उधर कॉंग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट में ही दो बार सांसद रहे और सौम्य राजनीतिज्ञ डॉ निर्मल खत्री चुनाव लड़ने की हरी झंडी दे दी थी।उनका आगामी दस अप्रैल को नामांकन भी होना है। जहाँ एक ओर फैजाबाद की तस्वीर साफ हो गयी है तो वहीँ जुड़वा जिले अम्बेडकर नगर से भाजपा की ओर से कोई नाम न घोषित होने से असमंजस की स्थिति बनी हुई है।

भाजपा की ओर से कद्दावर प्रत्याशी घोषित

यहां से फिलवक्त तो भाजपा के डॉ हरिओम पाण्डेय सांसद हैं। लेकिन अँतिम चरण में होने वाले चुनाव के लिये भाजपा नेतृत्व ने प्रत्याशी के लिये किसी के नाम की घोषणा नहीं की है। यद्यपि अम्बेडकर नगर से बीजेपी में पूर्व सांसद विनय कटियार और गोशाई गंज के विधायक इन्द्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू का नाम भी सरगर्म चर्चा में है।सपा बसपा गठबंधन ने यहां से पूर्व बसपा सांसद राकेश पाण्डेय के विधायक पुत्र रितेश पाण्डेय को सांसद का टिकट दिया है।कॉंग्रेस ने यहां से कोई उम्मीदवार नहीँ तय किया है।
मंडल के सबसे अहम संसदीय क्षेत्र अमेठी से कॉंग्रेस पार्टी के सुप्रीमों एवं सांसद राहुल गाँधी स्वयँ ताल ठोंक रहे हैं। तो वहाँ पूर्व प्रतिद्वंदी और कपड़ा मँत्री स्मृति जुबिन ईरानी भाजपा की ओर से कद्दावर प्रत्याशी घोषित हैं। गठबंधन ने यहां अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है।

भाजपा ने लड़ाई को बना दिया रोचक

पड़ोसी जिले सुल्तानपुर एक बार फिर महत्वपूर्ण हो गयी है। यहाँ से गाँधी खानदान के दूसरे चश्मों चराग वरुण गाँधी की जगह उनकी माँ और केंद्रीय वन मँत्री मेनका गाँधी को चुनाव में उतारकर भाजपा ने लड़ाई को रोचक बना दिया है। जबकि कॉंग्रेस सुल्तान पुर से पूर्व सांसद और अमेठी के राजा डॉ सँजय सिंह को मैदान में उतार चुकी है। अब यहाँ यह देखना रुचिकर रहेगा कि क्या पूर्वांचल प्रभारी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा अपनी चाची मेनका गाँधी के खिलाफ प्रचार करती हैं।
उधर सूबे की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी सुरक्षित सीट से आज भाजपा की ओर से उपेंद्र रावत को उम्मीदवार घोषित किया गया है। यहाँ वर्तमान सांसद प्रियंका रावत का टिकट काटकर उपेंद्र को मौका दिया गया। जबकि कॉंग्रेस ने पूर्व नौकरशाह पीएल पूनिया के बेटे अनुज पूनिया पर अपना दाँव खेला है। सीनियर पूनिया पिछली बार यहाँ से बुरी तरह चुनाव हार गये थे।इस तरह अम्बेडकर नगर/अकबर पुर लोकसभा क्षेत्र को छोड़कर अयोध्या मंडल में तीनों बड़ी पार्टियों के उम्मीदवारों की तश्वीर साफ हो गयी है। तथा चाय के होटलों और चौपालों में चुनावी चकल्लस जोरों पर है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

अयोध्या : लोकसभा चुनाव को लेकर दिव्यांगजन मतदान जागरुकता रैली बुधवार को

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। लोकसभा चुनाव में दिव्यांगजनों की शत प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चत कराये जाने का प्रयास किया जायेगा।इस सम्बन्ध में कल एक जागरूकता रैली का आयोजन किया गया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अयोध्या द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में दिव्यांग मतदाताओं की शत् प्रतिशत भागीदारी के लिये मतदाता जागरूकता के अन्तर्गत दिनांक 27 मार्च को दिव्यांगजनो की रैली आयोजित की गयी है। रैली 27 मार्च को प्रातः 9.00 बजे चैक घण्टाघर से रिकाबगंज होते हुए गांधी पार्क, सिविल लाइन अयोध्या में समाप्त होगी। उक्त रैली का शुभारम्भ मनोज मिश्र, आयुक्त अयोध्या मण्डल अयोध्या द्वारा किया जायेगा। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
राज्य9 hours ago

श्रावस्ती : आयोग के मंशा के अनुसार भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न करायें अधिकारी : आयुक्त 

राज्य9 hours ago

फैजाबाद में भाजपा से लल्लू सिंह, सपा-बसपा गठबंधन से आनंद सेन, सुल्तानपुर से मेनका गांधी को टिकट

राज्य10 hours ago

अयोध्या : लोकसभा चुनाव को लेकर दिव्यांगजन मतदान जागरुकता रैली बुधवार को

राज्य10 hours ago

बहराइच : के.बी. इण्टर कॉलेज पयागपुर में आयोजित हुआ मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

देश10 hours ago

मोदी के डर से दिल्ली में हो रहा आप और कांग्रेस का गठबंधन, BJP ही फहराएगी विजय पताका : राजनाथ सिंह

टेक्नोलॉजी12 hours ago

32 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी ए70, जानें इसकी और खूबियां

बिज़नेस12 hours ago

9 अप्रैल से शुरू होंगी जेट एयरवेज की घरेलू उड़ानें, फिलहाल आर्थिक संकट टला

देश12 hours ago

सारदा चिटफंट : IPS राजीव कुमार के बारे में सीबीआई रिपोर्ट में दर्ज बातें बेहद गंभीर : सीजेआई

देश13 hours ago

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं समेत चार नक्सली ढेर, कई घायल, हथियार बरामद

राज्य13 hours ago

फतेहपुर : मासूम बच्ची की नृशंस हत्या कर नाले में फेंका शव, बलि दिए जाने की आशंका

राज्य13 hours ago

फतेहपुर : कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व सपा सांसद राकेश सचान ने जिला प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

हेल्थ13 hours ago

मिर्गी के झटके आने के ये हैं कारण, जानें इसके लक्षण, रोगी बरतें विशेष सावधानी

राज्य14 hours ago

यूपी में एक सीट छोड़कर भाजपा का नहीं खुलेगा खाता : अखिलेश यादव

राज्य14 hours ago

अयोध्या : तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक सवार को रौंदा, अधेड़ महिला की मौत, युवक और बालिका गंभीर

राज्य14 hours ago

अयोध्या : दिल्ली से आ रहा युवक बना जहरखुरानों का शिकार, गंभीर अवस्था में फैजाबाद स्टेशन पर पड़ा मिला

राज्य14 hours ago

अयोध्या : ससुराल आया युवक लीड लगाकर सुन रहा था गाना, बड़ागांव रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से कटा

लाइफ स्टाइल15 hours ago

राशिफल : मेष राशि वालों के लिए बेहद अच्छा है आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

मनोरंजन15 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी पर बनी फिल्म को मिला नोटिस, विपक्षी पार्टियों ने जताई है आपत्ति, जानें पूरा मामला

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश4 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश4 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश3 days ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश4 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

देश4 weeks ago

वायुसेना का चॉपर क्रैश, दोनों पायलट शहीद, देखें फोटो में कैसे धू-धू कर जल गया विमान

वीडियो4 days ago

देखें वीडियो : घर में घुसकर मुस्लिम परिवार को लोगों ने पीटा, कहा-पाकिस्तान जाओ, भड़के मुख्यमंत्री

Trending