Connect with us

राज्य

कन्नौज : दोस्तों के साथ कबाड़ बीनने गये चार किशोर नदी में डूबे, एक लापता

Published

on

रंजीत पाल

कन्नौज। कबाड़ बीनने के दौरान चार किशोर काली नदी के गहरे पानी में डूब गए, जिसमें तीन ने खुद के प्रयास से अपनी जान बचा ली, लेकिन गहरे पानी में चले जाने के कारण एक किशोर नदी में डूब गया, जिसकी देर रात तक तलाष होती रही। जल स्तर काफी अधिक तथा बहाव तेज होने के कारण गोताखोरों को भी काफी मुष्किलों का सामना करना पड़ा। हांलाकि गोताखोर किषोर के शव को तलाषने में देर शाम तक जुटे रहे। किन्तु उन्हें निराषा ही हांथ लगी।
घटनाक्रम के अनुसार सदर कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत ग्राम चैराचांदपुर से होकर काली नदी गुजरती है, जो महादेवी घाट जाकर गंगा से मिल जाती है। लगातार हो रही बारिष और नरौरा बांध से पानी छोड़े जाने के बाद गंगा सहित काली व अन्य नदियांे का जलस्तर इन दिनों काफी बड़ा हुआ है। यहां तक कि पानी अधिक होने के कारण बाढ़ की संभावना बनी हुई है, जिस कारण जिला प्रषासन भी सजग है और उसके द्वारा स्नान आदि पर पूरी तरह से सक्रियता बरतने के निर्देष जारी किए जा चुके है। बावजूद इसके लोगों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है, जिसका खामियाजा कभी-कभी उन्हें अपनी जान देकर भुगतना पड़ रहा है।

सागर गहरे पानी में चला गया

ताजा मामला शुक्रवार को उस समय प्रकाष में आया जब सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला मौसमपुर अल्लहड़ निवासी 15 वर्षीय सागर पुत्र अल्ला अपने तीन अन्य साथियों 14 वर्षीय गोपाल पुत्र शक्ति, 14 वर्षीय छोटा पुत्र सुजीत और 12 वर्षीय षिवा पुत्र नेता के साथ कबाड़ बीनने के लिए चैराचांदपुर गांव पहुंचा। यहां गली कूंचों में कबाड़ बीनते-बीनते गांव के समीप बहने वाली कालीे नदी के पास ये सभी कब पहुंच गए किसी को पता ही नही चला। इस बीच जब कुछ ग्रामीणों ने इन किषोरों को उफान पर चल रही काली नदी के समीप कबाड़ बीनते देखा तो उनके द्वारा इनको मना किया गया, लेकिन ग्रामीणों के समझाने के बाद भी ये किषोर बाज नही आए और कबाड़ बीनना तो छोड़ दिया नदी में नहाने लगे और एक दूसरे पर मौजमस्ती में नदी का पानी उछालने लगे। इसी बीच सागर गहरे पानी में डूबने लगा। सागर को डूबता देख उसके अन्य साथी हरकत में आए और चीख पुकार मचाते हुए अपने को नदी से बाहर किया। किषोरों की चीख पुकार सुन आनन-फानन में मौके पर आए कुछ ग्रामीणों ने सागर को बचाने के लिए नदी में छलांग भी लगाई, किन्तु पानी का तेज बहाव और जलस्तर अधिक होने के कारण ग्रामीण उसे बचा नही सके और सागर गहरे पानी में चला गया।
इधर किषोर के डूबने की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। उच्चाधिकारियों के निर्देष पर भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और गोताखोरों के सहयोग से बचाव कार्य तेज किया। लेकिन देर शाम तक गोताखोरों को कोई सफलता हाथ नही लगी। घटना की खबर मिलते ही मौसमपुर अल्हड़ से पीड़ित परिजनों समेत सभी मोहल्लेवासी घटना स्थल पर पहुंचकर रोते बिलखते रहे।

ग्रामीणों के समझाने पर भी नही माने किशोर

लगातार हो रही बारिष के कारण गंगा सहित जिले के आसपास बह रहीं सारी नदियों का जलस्तर काफी बड़ा हुआ है, जिस कारण प्रषासन द्वारा नदी किनारे निवास करने वाले लोगों को एलर्ट किया गया है कि वे खुद तो सावधान रहें हीें साथ ही दूसरों को भी चैकन्ना रखें ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। शुक्रवार को हुई घटना में चैराचांदपुर के ग्रामीणों ने पूरी तत्परता दिखाई लेकिन मौसमपुर अल्हड़ निवासी इन मासूम किषोरों ने ग्रामीणों की चेतावनी को दरकिनार कर दिया और अपनी मनमानी करते हुए मौत को गले लगा लिया। वो तो ईष्वर का करम रहा कि घटना में तीन किषोरों की जान बच गई, अन्यथा घटना और बड़ी हो जाती, जो निष्चित तौर पर इन चारों किषोरों के परिवारों के लिए कहर बनकर टूटती।

मजदूर पिता के साथ कबाड़ बीनकर घर का सहारा था सागर

सदर कोतवाली के अन्तर्गत मौसमपुर अल्हड़ जोकि काफी अतिपिछड़ा मोहल्ला कहा जाता है, यहां अधिकांष परिवार के मुखिया मेहनत-मजदूरी करके अपने परिवार का जीवन यापन कर रहे हैं। सागर के पिता अल्ला भी मेहनत-मजदूरी का काम करता है। वह स्थानीय मण्डी समिति कन्नौज मे पल्लेदारी का कार्य कर घर का जीवन यापन कर रहा है। चार संन्तानों के पिता अल्ला की कम आमदनी होने के कारण वह अपने बच्चों को पढ़ाई-लिखाई का भी अच्छा माहौल भी नही दे सका। यही कारण है कि उसकी सन्ताने भी ऐसे ही कार्य कर पिता का हाथ बटा रहे हैं। नदी में डूबने वाला सागर अल्ला की दूसरी सन्तान है। वह कबाड़ बीनकर अपने पिता का हाथ बटाता था। सागर के डूबने की घटना से पूरा परिवार सदमे में है। पिता अल्ला सहित सभी परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। घटना से दुखी सागर के मामा अजय ने तो उसकी तलाष के लिए खुद ही नदी में छलांग लगा दी, लेकिन परिजनों और ग्रामीणों उसे नदी से बाहर निकाल लिया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

श्रावस्ती : स्वतंत्रता दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

Published

on

राधेश्याम मिश्र

श्रावस्ती| सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए इकौना के द् सत्या आ़यरन पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण का कार्यक्रम स्कूल के प्रबंधक तुषार सत्या ने किया है। ध्वजारोहण के बाद छात्र छात्राओ ने राष्ट्र गान एंव राष्ट्र गीत गाया। राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हुए देश के ज्ञात अज्ञात अमर शहीदों को नम आँखों से श्रद्धांजलि अर्पित की।
उपस्थित शिछक-शिछिकाओ, बुद्धि जीवियों पत्रकारों और छात्र छात्राओ को संबोधित करते हुए स्कूल के प्रबंधक तुषार सत़्या ने कहा कि देश आज 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। 1947 में आज के दिन ही हमारा देश अंग्रेजी शासन से आजाद हुआ था। यह आजादी विदेशी सोच और सलीके की भी थी। 15 अगस्त 1947 की सुबह हर मायने में नई थी। आजादी की हवा में सांस लेना तथा हिन्दुस्तानियत का जज्बा। अब सब कुछ हमारा था, हमेशा हमेशा के लिए।
आजादी की लड़ाई में हर जाति, हर मजहब, हर सूबे, हर भाषा के लोगों ने मिलकर संघर्ष किया। जिसने हमें एकता का मंत्र दिया। महात्मा गांधी, पं. जवाहरलाल नेहरू, सरदार भगत सिंह,हसरत नोमानी,गणेश शंकर विद्यार्थी, पं. राम प्रसाद बिस्मिल, अश्फाक उल्लाह खान, टीपू सुल्तान, सुभाष चन्द्र बोस, मौलाना अब्दुल कलाम आजाद, बेगम हजरत महल, लाला लाजपत राय,खान अब्दुल गफ्फार खान, सरदार वल्लभ भाई पटेल, सरोजनी नायडू ने जिस प्रकार धर्म निरपेक्षता को पुष्पित एवं पल्लवित किया।
स्कूल.के प्राधानाचार्य ने उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त किया और शिछको छात्र छात्राओ को भारत की एकता और अखण्डता को अक्षुण्ण बनाने के लिए कार्य करने का आह्ववान किया है।इस अवसर पर मिठाईयाँ भी बांटी गई। और छात्र-छात्राओ ने संस्कृतिक कार्यक्रम ,गीत संगीत भी प्रस्तुत किया है|

जीवन गाथा का गुणगान

इसी क्रम में तहसील इकौना में भी झंडारोहण का कार्यक्रम किया गया और राष्ट्र को याद किया ग़ाया है|तहसील के उपजिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने झंडारोहण की औपचारिक्ता पूरी की और देश के लिए हंसते हंसते फांसी के तख्ते पर लटकने वाले अमर शहीदों को याद किया गया और उनके जीवन गाथा का गुणगान किया |इस मौके पर तहसीलदार तहसीलदार व समस्त कर्मचारी मौजूद थे |
इसी क्रम में तहसील अधिवक्ता संघ इकौना ने भी  झंडारोहण का कार्यक्रम किया गया इस मौके पर अधिवक्ता संघ के पूर्व अध्यक्ष ए के सिंह लोगों को संबोधित करते हुए आजादी हमें बड़ी मुश्किल से प्राप्त हुई है और इसको संजोग कर रखने का हमारा दायित्व बनता है इस दायित्व में अधिवक्ताओं का सबसे बड़ा योगदान पूर्व में भी रहा है और आगे भी रखनी होगी| इसी क्रम में  पूर्व महामंत्री वंशराज शुक्ल, राधेश्याम मिश्रा ,बु्धि सागर मिश्रा, वीरेंद्र मिश्रा पाटेश्वरी प्रसाद मिश्रा ,डीएन यादव ,सुरेंद्र मिश्रा सत्य प्रकाश मिश्रा, वर्तमान महामंत्री श्रीधर दूबे और अध्यक्ष दिलीप कुमार शर्मा ने भी संबोधित किया देश की आजादी पर अपने-अपने विचार व्यक्त किए |तहसील के ब्लॉको अस्पताल,नगर पंचायत पर सभी सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थान ,स्कूलों सामाजिक संस्थाओ पर झंडारोहण का कार्यक्रम किया गया और आजादी में अपना योगदान देने वाले शहीदों को याद किया गया| https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

2004 में जब अटल बिहारी ने किया था मुजफ्फरपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण…

Published

on

संतोष राज पांडेय

पटना। भाजपा कार्यसमिति के सदस्य मनीष कुमार ने बताया कि अटल जी की यादें मुज़फ्फरपुर से भी जुड़ी है। यह बात उस समय की है जब 2004 में के बाद अटल बिहारी बाजपेयी जी मुजफ्फरपुर में पताही हवाई अड्डे पर आए थे उस समय बाढ़ के कारण पूरा उत्तर बिहार बाढ़ के प्रलयंकारी विभीषिका में डूबा हुआ था उस समय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और उस समय के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल नारायण सिंह जी के साथ उत्तर बिहार के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया था ।

शुचिता का धर्म निभाया

चंपारण के तरफ से हवाई सर्वेक्षण के बाद वह मुजफ्फरपुर के पताही हवाई अड्डे पर रुके थे, हवाई अड्डे पर मनीष कुमार ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ उनका स्वागत किया एवं हवाई अड्डे पर ही वह भोजन किए और उस समय के आयुक्त अंजनी कुमार सिंह सहित जिला अधिकारी जितने भी पदाधिकारी थे वह हवाई अड्डे पर मौजूद थे । आयुक्त से अटल जी ने तिरहुत  प्रमंडल के बाद की विभीषिका के बारे में जानकारी ली लगभग 2 घंटे तक यहां रुके उसके बाद यहां से फिर वह अन्य जिलों के हवाई सर्वेक्षण पर निकले और फिर पटना लौट के 20 वार्ड की विशेषताओं के बारे में मीडिया को बताएं अटल जी कभी हृदय सम्राट भावुक व्यक्तित्व के धनी देश के सर्वमान्य नेता राजनीति में उन्होंने शुचिता का धर्म निभाया ।
आज अटल जी की खबर से सभी मर्माहत हैं । वास्तव में अटल जी अपने आप में एक व्यक्तित्व थे उनके बारे में जितना भी लिखा जाएगा या बोला जाएगा वह कम है । जब वह पताही हवाई अड्डे पर आएं तो मैं उस समय मनीष जिला प्रवक्ता थे जो 2 घंटे तक उनके साथ हवाई अड्डे पर रहे और जो 2 घंटे में महसूस किया। मनीष का कहना है कि वास्तव में अटलजी मानव नहीं महामानव उन्हें कहा जा सकता है । https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

जब बाढ़ पीड़ितों का हाल जानने पहुंचा एक….. जानिए फिर क्या हुआ 

Published

on

देव श्रीवास्तव

लखीमपुर-खीरी। बाढ़ ने किसी का आशियाना छीना है तो किसी की रोजी रोटी ऐसे में खुले आसमान के नीचे खाली पेट रहने को बाढ़ पीड़ित मजबूर है। ऐसे असहायों कि मदद को एक समाजसेवी परिवार का बेटा सामने आया। जिसने बाढ़ प्रभावित गांव खनियापुर में बाढ़ पीड़ितों को जहां पूड़ी सब्जी के पैकेट बांटे तो साथ ही उन्हें राहत सामग्री भी दी। जिसे पाकर बाढ़ पीड़ितों के चेहरे खिल उठे। आपको बता दें कि समाज सेवी विमलेश सिंह भदौरिया के छोटे पुत्र रुद्र सिंह भदौरिया भी समाज सेवा में हमेशा बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं।

 ठान ली बाढ़ पीड़ितों की मदद की

अपने परिवार से मिली मदद की परंपरा को सदैव आगे बढ़ाना उन्होंने अपने पिता से सीखा है। शायद यही कारण है कि अखबारों में आए दिन बाढ़ पीड़ितों के बारे में खबर को पढ़कर उन्होंने भी बाढ़ पीड़ितों की मदद की ठान ली, और गुरुवार की सुबह वे अपने पिता व अन्य साथियों के साथ बाढ़ पीड़ित क्षेत्र ग्राम खनियापुर पहुंच गए। जहां उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटी। साथ ही पूड़ी-सब्जी के पैकेट सहित बिस्कुट व पानी आदि बाढ़ पीड़ितों को दिया। अचानक पहुंची इस मदद और इस समाजसेवी बच्चे के हौसले को बाढ़ पीड़ितों ने सराहा, अपना आशीर्वाद देकर बाढ़ पीड़ितों ने रुद्र सिंह भदौरिया व उनकी टीम को वहां से विदा किया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश41 mins ago

अटल जी के निधन पर 7 दिन का राजकीय शोक घोषित, कल दोपहर 01:30 बजे निकाली जाएगी अंतिम यात्रा

देश2 hours ago

एेसे थे अपने अटल बिहारी वाजपेयी, जानिए उनका जीवन परिचय

राज्य2 hours ago

श्रावस्ती : स्वतंत्रता दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

देश2 hours ago

नहीं रहेे भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

राज्य3 hours ago

2004 में जब अटल बिहारी ने किया था मुजफ्फरपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण…

राज्य5 hours ago

जब बाढ़ पीड़ितों का हाल जानने पहुंचा एक….. जानिए फिर क्या हुआ 

राज्य6 hours ago

श्रावस्ती : प्रदेश स्तरीय प्रतियोगि कबड्डी में ‘द आयरन पब्लिक स्कूल’ के चार छात्रों ने बनाया स्थान

राज्य6 hours ago

रक्सौल : उजाला योजना के तहत वितरित किया गया एलपीजी गैस कनेक्शन

देश6 hours ago

अटल बिहारी वाजपेयी ने कुछ इस तरह से सियासत में शून्य से शिखर तक पहुंचाया बीजेपी को

टेक्नोलॉजी7 hours ago

लो जी शुरू हो गया Jio Phone 2 का फ्लैश सेल, ऐसे बना सकते हैं इस फोन को अपना

राज्य7 hours ago

वीडियो : महराजगंज में मौलाना ने किया राष्ट्रगान का विरोध, देता रहा इस्लाम का हवाला, तीन गिरफ्तार

राज्य7 hours ago

आजादी के 72वां स्वतंत्रता दिवस पर भी रो रहा था ये परिवार, मदद की आस

देश8 hours ago

भारत रत्न अटल बिहारी की सेहत में सुधार नहीं, AIIMS का नया मेडिकल बुलेटिन जारी, रोने लगे डिप्टी सीएम

राज्य1 day ago

शिवहर सांप्रदायिक सौहार्द की मिशाल है : मंत्री राणा रणधीर सिंह

राज्य1 day ago

मुज़फ्फरपुर : भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य मनीष कुमार ने किया ध्वजारोहण

राज्य1 day ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

देश1 day ago

जानें क्यों मनाई जाती है नाग पंचमी, इस मुद्रा में दिखें नाग देवता तो आप हो सकते हैं धनवान

देश1 day ago

वीडियो : अमित शाह के झंडा फहराते हुए गिरा तिरंगा, कांग्रेस बोली-ये क्या देश संभालेंगे?

राज्य1 week ago

पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के शिक्षण संस्थान के गर्ल्स हॉस्टल पर छापा, चप्पे-चप्पे को खंगाला

राज्य1 week ago

देवरिया कांड पर सख्त हुए योगी, हटाए गए डीएम, जांच के लिए विशेष विमान से भेजे गए अधिकारी

राज्य5 days ago

यूपी : हनी ट्रैप से अमीरों को फंसाती थीं खूबसूरत युवतियां, फिर वसूलती थी मोटी रकम, गिरफ्तार

देश4 weeks ago

‘जलेबी’ बाबा का 120 महिलाओं से बलात्कार का वीडियो वायरल, पहुंचा जेल

दुनिया5 days ago

न सोने दिया जाता और ना खाना, एक हजार लोगों ने बनाया शिकार

देश2 days ago

हो चुका है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विवाह, खुद किया खुलासा, जानें कौन है वो

देश1 week ago

मछली ने बदल दी दो भाइयों की किस्मत, 20 मिनट में बना दिया लखपति

राज्य4 days ago

यूपी : दाऊद ने बसपा विधायक को दी धमकी, कहा-एक गोली काफी है…..मांगा 1 करोड़, पढ़ें बातचीत

मनोरंजन1 week ago

फोटोज : करिश्मा ने फोटोशूट में ढाया कहर, बोल्डनेस की सारी हदें की पार, फैन बोले, आग लगा दी

राज्य1 week ago

अंबेडकरनगर : दुकान में सो रहे किराना व्यवसाई की हत्या, नकब लगाकर दिया घटना को अंजाम

राज्य7 days ago

लखीमपुर-खीरी : हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजॉल : सीएमओ

देश1 week ago

नहीं रहें दक्षिण की राजनीति के पितामह एम करुणानिधि, 94 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

देश3 days ago

अब पटना में भी ‘मुजफ्फरपुर कांड’, 2 लड़कियों की मौत, JDU नेता के साथ दिखी आरोपी मनीषा दयाल

देश1 week ago

मुजफ्फरपुर कांड के आरोपी ब्रजेश ठाकुर के मुंह पर पोती गई कालिख, चुनाव वाले बयान पर कांग्रेस ने दी सफाई

राज्य1 day ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

राज्य1 week ago

सुल्तानपुर : पूर्व विधायक के पंप पर तोड़फोड़ के मामले में उनकी महिला मित्र के खिलाफ तहरीर

राज्य6 days ago

फिर आतंकियों के निशाने पर योगी, इस तरह के आतंकी हमले के मिले इनपुट, अब ऐसी होगी सुरक्षा

राज्य4 days ago

सीएमएस में मासूम बच्ची के संग बाथरूम में छेड़छाड़, विरोध में जाम प्रदर्शन, लाठीचार्ज

Trending