Connect with us

राज्य

झांसी : हिन्दी सिर्फ राजभाषा नहीं, हमारी मातृ भाषा भी है : प्रो. अशोक यादव

Published

on

मोंठ, झाँसी। शुक्रवार को राष्ट्रीय हिन्दी दिवस मनाया गया। नगर के टीकाराम यादव पीजी महाविद्यालय में एक संगोष्ठी का आयोजन प्रोफेसर अशोक यादव की अध्यक्षता में किया गया। संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुये प्रो. अशोक यादव ने कहा कि हिन्दी केवल राजभाषा बल्कि हमारी मातृ भाषा भी है। इसे सजोकर रखने की आवश्यकता है। प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र खरे ने कहा कि हिन्दी भाषा की दुर्दशा हो रही है। हिन्दी भाषा को जो सम्मान मिलना चाहिए, वह नहीं मिल पाया है।

आमजनता की भाषा बनकर रह गयी हिन्दी

हिन्दी राजभाषा तो है, राजभाषा अधिनियम के तहत यह कामकाजी भाषा मानी जाती है, लेकिन सरकारी दफ्तरों में एक किनारे पड़ी हुयी भाषा बनकर रह गयी है, पूरी तरह हाशिये पर चली गयी है। हिन्दी आमजनता की भाषा बनकर रह गयी है। उन्होंने कहा कि हिन्दी को बढ़ाने के लिये उसे वास्तविक रुप से राजभाषा का दर्जा दिलाने के लिये हर इंसान को संकल्प लेने की आवश्यकता है। हिन्दी की वास्तविक पहचान के लिये बहुत काम करने की जरुरत है। गोष्ठी में महाविद्यालय की छात्रछात्राओं ने स्व रचित रचनाऐं प्रस्तुत की। हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. इंदल शास्त्री ने हिन्दी की आधुनिक दशा पर विस्तार से वर्णन किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. नरेन्द्र सिंह, अजय निरंजन, डॉ. जोगेन्द्र सिंह, डॉ. पिंकी सिंह, रेनू चौहान, प्राची अग्रवाल, अभिषेक यादव, डॉ. रचना सिंह, प्रशांत खरे, पुष्पेन्द्र सिंह एवं सूर्यभान सिंह आदि उपस्थित रहे। https://www.kanvkanv.com

राज्य

बरेली : सपा के पूर्व सांसद ने दिया भड़काऊ बयान, दारोगा ने दर्ज कराया मुकदमा

Published

on

बरेली । समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद वीरपाल सिंह के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को भड़काने को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है। बिथरी चैनपुर थाने के दारोगा बृजपाल सिंह की तरफ से वीरपाल सिंह यादव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। दरअसल सोमवार को उमरिया गांव में पुलिस की दबिश देने और जिला पंचायत सदस्य हाजी शराफत समेत 37 लोगों की गिरफ्तारी के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का दर्द बांटने वीरपाल सिंह यादव गए थे और अपने बयान में कहा कि देश में अमन चैन कायम रखने के लिए अब समाजवादी पार्टी को भोले और राम से भिड़ना पड़ेगा। इतना ही नहीं उन्होंने कांवड़ियों पर टिप्पणी करते हुए उन्हें अपशब्द कहे थे। बृजपाल सिंह का कहना है कि उन्हों कांवड़ियों के लिए अपशब्द कहे और कहा कि भाजपा की जान तो राम और भोले में अटकी हुई है। इनसे भी भिड़ना होगा। इससे एक वर्ग विशेष की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। बरेली के एसएसपी मुनिराज जी ने बताया कि वीडियो में पूर्व सांसद का विवादित बयान सामने आया है, इसके बाद बिथरी चैनपुर थाना पुलिस को रिपोर्ट दर्ज करने के लिए कहा गया है ,विवेचना के बाद सही तथ्य सामने आएंगे।

गौरतलब है कि सावन के महीने में नई परंपरा का हवाला देकर उमरिया के लोगों ने कांवड़ यात्रा का विरोध किया था । नफरत में उमरिया के लोग कुछ लोग हाथों में हथियार उठा लिए। खून-खराबे पर उतारू हो गए थे। कांवड़ यात्रा तो नहीं निकली, अलबत्ता बिथरी थाने में उमरिया के 250 लोगों के खिलाफ मुकदमा लिखा गया था। इसमें प्रधान जलालुद्दीन, पूर्व प्रधान रिहानुद्दीन, बीडीसी शराफत अली व गांव के तमाम लोग शामिल थे। इसके अलावा कैंट थाने में करीब 500 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ। मुहर्रम वाले दिन खजुरिया के ग्रामीणों ने रास्ता बंद कर दिया और पुलिस से टकरा गए। लिहाजा पुलिस ने 16 लोगों को पकड़कर जेल भेज दिया। दस के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। रात में खजुरिया गांव पर उमरिया के लोग धावा बोलने चले। रास्ते में आड़े आई पुलिस पर हमला कर दिया। सात सौ लोग मुकदमे की चपेट में आ गए। इनमें सवा सौ लोग तो नामजद हैं। अब जब गिरफ्तारी शुरू हुई तो हड़कंप मचा है। एसपी सिटी अभिनन्दन सिंह का साफ कहना है कि नामजद आरोपितों के खिलाफ उनके पास पर्याप्त सुबूत हैं। गिरफ्तारी के डर से उमरिया और खजुरिया के पुरुष गांव छोड़कर भाग चुके हैं। गांव में जहां चहल पहल रहती थी वहां सन्नाटा पसरा हुआ है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

Published

on

अमर पांडेय

उत्तर बिहार की राजधानी कहे जाने वाले मुज़फ्फरपुर में कत्ल की वारदातों की एक लंबी फेहरिस्त है। यह शहर कई हाई प्रोफाइल मर्डर का गवाह रहा है। अब पूर्व मेयर समीर कुमार की हत्या के बाद एक बार फिर यह शहर दहशत के साये में घिर गया है।

मुज़फ्फरपुर इलाके में AK-47 का पहला प्रयोग

1980 के दशक के शुरू की बात है। उस समय मुजफ्फरपुर में अशोक सम्राट और चंदेश्वर सिंह का गिरोह ठेके पर कब्जा जमाने के लिए एक दूसरे के खिलाफ खूनी के छीटें उड़ा रहा था। 1986 में चंदेश्वर सिंह को उस दिन गोलियों से भून दिया गया जिस दिन उसके बेटे का तिलक समारोह था। तिरहुत इलाके में पहली बार हत्या के लिए AK- 47 का इस्तेमाल किया गया था। इस हत्या का आरोप अशोक सम्राट पर लगा
इसी दौर में वैशाली जिले के खंजाहाचक गांव के रहने वाले छोटन शुक्ला कॉलेज की पढ़ाई के लिए मुजफ्फरपुर आये थे। एलएस कॉलेज में नाम भी लिखाया था। लेकिन इसी बीच उनके पिता रामदास शुक्ला की हत्या हो गयी। इसके बाद छोटन शुक्ला की जिंदगी ही बदल गयी। हाथ में बंदूक आयी तो रास्ता बदल गया। पढ़ाई छूट गयी। चंदेश्वर सिंह की हत्या के बाद छोटन शुक्ला दबंग के रूप में उभरने लगे। अशोक सम्राट को यह बात पसंद नहीं आयी। गैंगवार शुरू हो गया। 1989 में अशोक सम्राट के खासमखास मिनी नरेश की एलएस कॉलेज कैंपस में ही बम मार कर हत्या कर दी गयी। आरोप छोटन शुक्ला पर लगा। फिर दोनों तरफ से लाशें गिरने लगीं।
इसी दौर में मुजफ्फरपुर इंजीनियरिंग के छात्र बृज बिहारी प्रसाद का भी दबदबा बढ़ने लगा। माहौल बदल गया था। अपराधी गुटों की जातीय आधार पर गुटबंदी होने लगी थी। इसके पहले मुजफ्फरपुर में भूमिहार आपराधिक गुटों के बीच खूनी जंग चल रही थी। बृजबिहारी प्रसाद ने भूमिहारों के वर्चस्व को तोड़ने के लिए अपनी अलग ताकत बनायी।

हेमंत शाही हत्याकांड: तारीख़ 28 मार्च 1992

मुजफ्फरपुर के सांसद रहे कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री एलपी शाही के इकलौते बेटे और वैशाली के तत्कालीन विधायक हेमंत शाही की हत्या आज भी लोगों के जेहन में है। मुजफ्फरपुर से सटे वैशाली जिला के गोरौल अंचल कार्यालय में एक मेले के टेंडर विवाद में उनकी हत्या हो गई थी।

दिसम्बर 1994 में छोटन शुक्ला की हत्या

बाद में छोटन शुक्ला ने राजनीति में आने का फैसला किया। छोटन शुक्ला ने 1995 के विधानसभा चुनाव में आनंद मोहन की पार्टी- बीपीपा से टिकट हासिल किया। वे केसरिया से चुनाव मैदान में उतरे थे। दिसम्बर 1994 छोटन शुक्ला अपने साथियों के साथ चुनाव प्रचार कर लौट रहे थे। लगभग नौ बजे रात में संजय सिनेमा के पास ओवरब्रिज पर जैसे ही उनकी गाड़ी पहुंची अपराधियों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी। मौके पर ही छोटन शुक्ला की मौत हो गयी। इस हत्या का आरोप बृजबिहारी प्रसाद पर लगा। छोटन शुक्ला की हत्या के बाद उनके भाई भुटकुन शुक्ला ने गैंग की कमान संभाली। भुटकुन शुक्ला ने अपने भाई की हत्या का बदला लेने के लिए कई लाशें गिरायीं। इसी क्रम में भुटकुन ने बृजबिहारी के खास आदमी ओंकार सिंह को दिनदहाड़े गोलियों से भून डाला था।
इसके बाद बृजबिहारी प्रसाद ने भी पलटवार किया। कहा जाता है कि बृज बिहारी ने भुटकुन शुक्ला के शागिर्द दीपक सिंह को मिला लिया। दीपक सिंह ने भुटकुन शुक्ला को घर में मार डाला। इस हत्याकांड ने बृजबिहारी प्रसाद हत्याकांड की नींव डाल दी। कहा जाता है कि इसके बाद बिहार और पूर्वांचल के तमाम बाहुबलियों की मीटिंग हुई जिसमें बृजबिहारी प्रसाद को मारने की योजना बनायी गयी थी।

13 जून 1998 को बृजबिहारी प्रसाद की हत्या

शुक्ला बंधुओं की हत्या के बाद बृज बिहारी प्रसाद पर खतरा मंडराने लगा था। 1998 में बृज बिहारी प्रसाद राबड़ी सरकार में मंत्री थे। लेकिन मेधा घोटला में आरोपी बनाये जाने के बाद उन्हें जेल भेज दिया गया था। इलाज के नाम बृजबिहारी प्रसाद IGIMS भर्ती हो गये थे। बिहार सरकार ने बृज प्रसाद की सुरक्षा के लिए दो दर्जन कार्बाइनधारी सुरक्षाबल मुहैया कराये थे। इसके बावजूद 13 जून 1998 को अस्पताल परिसर में बृजबिहारी प्रसाद को AK-47 से भून दिया गया था। इस हत्या का आरोप मुन्ना शुक्ला, श्रीप्रकाश शुक्ल, राजन तिवारी, मंटू तिवारी, सूरजभान, कैप्टन सुनील समेत अन्य लगा था। बाद में पटना हाईकोर्ट से सभी आरोपी बरी हो गये थे।

पूर्व मेयर समीर कुमार हत्या- तारीख़ 23 सितंबर 2018

बृजबिहारी प्रसाद की हत्या के बाद बहुत समय तक मुजफ्फरपुर में खामोशी रही। बदले की आग में सुलग रहा यह शहर कुछ समय तक शांत रहा। लेकिन समीर कुमार की हत्या ने राख में दबी चिनगारी को एक बार फिर हवा दे दी है। मुजफ्फरपुर के लकडीढ़ाही इलाके के अग्निशमन कार्यालय के पास अपराधियों ने पूर्व मेयर समीर कुमार और उनके चालक पर एके 47 से अंधाधुंध फायरिंग की। पचास से अधिक राउंड गोलियां चलाई गई। दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। समीर कुमार राजनेता के साथ ही बड़े जमीन कारोबारी भी थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

कन्नौज : कांग्रेसियों ने रामधुन गाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यापर्ण

Published

on

रंजीत पाल

कन्नौज। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयन्ती को धूमधाम से मनाए जाने हेतु जिले में पूरे सप्ताह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होगें। मंगलवार को जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय मिश्रा की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने शहर के ग्वाल मैदान स्थित गांधी चबूतरे को साफ कर गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं पुष्प अर्पित कर रघुपति राघव राजाराम की धुन गुनगुनाकर उनके दिखाए गए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

महात्मा गांधी ने कभी सत्य का साथ नहीं छोड़ा

इस अवसर पर श्री मिश्र ने कहा कि गांधी जी ने देष वासियों को हमेषा सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए पे्ररित किया। हम सभी उनके आदर्षों को अपनाकर अपने देष व प्रदेष में अमनोचैन के लिए द्रढ़ संकल्पित रहें। उन्होने कहा कि गांधी जी की 150वीं जयन्ती पर जनपद के सभी प्रमुख नगरों, ब्लाकों एवं प्रमुख बड़ी ग्रामसभाओं में प्रभात फेरी एवं सन्ध्या फेरी निकालकर रामधुन गाते हुए गांधी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाष डालेंगे। कांग्रेस नेत्री किरन वर्मा ने कहा कि गंाधी जी ने देष की आजादी के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए, किन्तु उन्होने सत्य का साथ नही छोड़ा और हिंसा का रास्ता नही अपनाया। गांधी जी ने देष वासियों को सदैव अहिंसा के मार्ग पर चलने का संदेष दिया, आज उनकी 150वीं जयन्ती के अवसर पर हम सभी यह संकल्प लें कि सत्य को अपनाते हुए अहिंसा के मार्ग पर चलकर एक दूसरे को मिलजुलकर रहने का संदेष देंगे। अविनाष दुबे ने कहा कि देष की आजादी में गांधी जी की अहम भूमिका थी, उनसे प्रेम करने वाले देष में ही नही वरन विदेषों में भी हैं, जो उनके दिखाए गए मार्ग पर चलकर लोगों को संदेष दे रहे हैं। इस अवसर पर डा. हाषिम सिद्दीकी ने भी संबोधित किया। इस दौरान श्याम सुन्दर दोहरे, रामभरोसे कमल, अरविन्द दुबे, अहसानुल हक, प्रदीप केलकर, अषोक कनौजिया, सतेन्द्र पटेल, शमषाद खां, तारिक, दीपू बाथम, करतार यादव, राहुल गुप्ता, समद खां, मिन्टू सक्सेना, अषोक कनोजिया सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
हेल्थ3 hours ago

निकालना था पेट, डाक्टर से बोला मरीज, साहब प्लीज एक बार बिरयानी खा लेने दो

खेल4 hours ago

सायना नेहवाल इस खिलाड़ी से करने जा रहीं शादी, डेट फाइनल, 10 साल से है अफेयर

टेक्नोलॉजी4 hours ago

वोडाफोन और आइडिया के ग्राहकों को मिलेगा कैशबैक, कंपनी तैयार कर रही शानदार प्लान

देश4 hours ago

वीडियो : बिहार में बढ़ रहे अपराधों को लेकर पप्पू यादव ने सरकार को घेरा, उठाए कई सवाल

दुनिया4 hours ago

राफेल करार दो सरकारों के बीच का था सौदा, तब मैं राष्ट्रपति नहीं था : एमैनुएल मैक्रों

राज्य4 hours ago

बरेली : सपा के पूर्व सांसद ने दिया भड़काऊ बयान, दारोगा ने दर्ज कराया मुकदमा

देश5 hours ago

एक और बाबा की दरिंदगी बेनकाब, छात्राओं का आरोप, हर रोज कमरे में भेजी जाती थी एक लड़की

मनोरंजन6 hours ago

नाना पाटकेर पर अभिनेत्री ने लगाया यौन उत्‍पीड़न का अारोप, कहा-हीरोइनों को सेट पर पीटते भी थे

देश6 hours ago

एससी/एसटी को प्रमोशन में आरक्षण दे सकती हैं राज्य सरकारें : सुप्रीम कोर्ट

राज्य7 hours ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

देश7 hours ago

बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर के लिए जरूरी नहीं आधार, पढ़ें सुप्रीम कोर्ट के फैसले की 10 बड़ी बातें

राज्य22 hours ago

कन्नौज : कांग्रेसियों ने रामधुन गाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यापर्ण

राज्य22 hours ago

कन्नौज : जब बेटियां नहीं होंगी तो दुनिया होगी वीरान : डा. सविता

राज्य22 hours ago

लखीमपुर-खीरी में फरियादी की हालत देख द्रवित हुए डीएम, शिकायत सुनने से पहले किया ये काम

राज्य22 hours ago

कन्नौज : महिला मोर्चा की कार्यकारिणी घोषित

राज्य22 hours ago

कन्नौज : स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को लेकर भाजयुमो की बैठक

राज्य22 hours ago

कन्नौज : जिला जेल के संयुक्त निरीक्षण में बंदियों के भोजन और स्वास्थ्य पर जोर

राज्य22 hours ago

कन्नौज : विकलांग बोर्ड की हर बैठक में अब उपलब्ध होंगे मतदाता पंजीकरण फार्म

देश3 weeks ago

विधायक की होने वाली दुल्हनिया प्रेमी संग फरार, शादी में सीएम व डिप्टी सीएम थे आमंत्रित

राज्य1 week ago

मेरा किसी से बुआ-भतीजे का रिश्ता नहीं, सम्मानजक सीटें मिलीं तभी गठबंधन : मायावती

राज्य2 weeks ago

शिवपाल यादव ने जारी 9 प्रवक्ताओं की लिस्ट, अखिलेश सरकार के मंत्रिमंडल में रहे दो बड़े चेहरे भी शामिल

राज्य4 weeks ago

समाजवादी पार्टी प्रवक्ता पंखुड़ी पाठक ने छोड़ी पार्टी, बोलीं-अब सपा में दम घुटता है, थामेंगी ‘हाथ’!

राज्य4 weeks ago

शिवपाल का एेलान, UP की सभी 80 सीटों पर सेक्युलर मोर्चा लड़ेगा चुनाव, इस सीट से खुद लड़ेंगे चुनाव!

देश4 weeks ago

आखिरकार शिवपाल यादव ने बनाई नई पार्टी, दिया ये नाम, कहा-मुलायम भी आएंगे साथ

लाइफ स्टाइल3 weeks ago

देश के इस राज्य में किराए पर एक साल के लिए मिलती हैं मनपसंद बीवियां

हेल्थ3 weeks ago

रोजाना सुबह खाली पेट खाएं 4 बादाम, जड़ से खत्‍म हो जाएंगे ये 7 रोग

राज्य2 days ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य3 weeks ago

दीनानगर : कैबिनेट मंत्री के सुरक्षाकर्मी राकेश कुमार को मिली तरक्की, बनाये गए एएसआई

देश3 weeks ago

महिला आईआरएस अफसर सुसाइड केस में खुलासा, आईएएस पति नौकरानी से भी बनाता था संबंध

देश4 weeks ago

देश के इस राज्य में शादी के बाद महिला को 5 दिन तक रहना पड़ता है बिना कपड़ों के

राज्य2 weeks ago

सीवान में तीन दिन से लापता युवक की हत्या, आक्रोशित लोगों ने बड़हरिया थाने को घेरा

देश2 weeks ago

कभी ‘CM मोदी’ ने मुस्लिम टोपी पहनने से किया था मना, अब ‘PM मोदी’ ने मस्जिद में ओढ़ी शॉल, चूमी तसबीह

देश1 week ago

बाबा रामदेव बोले-नहीं करूंगा मोदी का प्रचार, 40 रुपये लीटर पेट्रोल-डीजल बेचने को मांगी इजाजत

देश2 weeks ago

नया खुलासा : पति की प्रेमिका की ‘आत्मा’ करती थी परेशान, पढ़ें सुसाइड नोट की हैरान करने वाली बातेें

देश4 weeks ago

मिशन-2019 : दिल्ली में PM के नेतृत्व में मंथन जारी, ये 5 CM तय करेंगे मोदी की सत्ता में वापसी

राज्य3 days ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

Trending