Connect with us

राज्य

देवी पाटन मंडल : अधिक मतदान कर लोकतंत्र को बनाएं मजबूत : आयुक्त महेन्द्र कुमार

Published

on

मतदान के लिए जो जज्बा इस जनपद का है ऐसा कही नहीं-आयुक्त

राधेश्याम मिश्र

देवी पाटन मंडल  ।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से श्रावस्ती जनपद में स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रकार के मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है जिसके तहत श्रावस्ती जिला के विकास खंड  हरिहरपुररानी के अन्तर्गत जनता इण्टर कालेज पटना खरगौरा में मतदाता जागरूकता हेतु मतदाता महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा महेन्द्र कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर  आयुक्त ने अपने सम्बोधन में कहा कि महिला, युवा मतदाता जागरूक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग अधिक से अधिक करें, लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये सभी को मतदान किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदाता की भूमिका अहम होती है, इसलिये उन्हें मतदान के लिये जागरूक किया जाना आवश्यक है। आयुक्त ने कहा कि परिवार के सभी सदस्य जिनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है तथा मतदाता सूची में नाम  दर्ज है को सर्वप्रथम समस्त कार्य छोड़ कर मतदान अवश्य करने की अपील की, इस कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान करने का संदेश घर घर पहुंचाए जा रहा है। आयुक्त  ने इस भव्य कार्यक्रम को देखकर कहा कि देवीपाटन मण्डल के सभी जनपदों में सबसे बेहतर होने पर प्रशंसा की, उन्होने कहा कि इस जनपद में जो जज्बा मैने देखा ऐसा मैने कंही नही देखा।
 इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दीपक मीणा ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिले में मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने के उद्देश्य से जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें मतदाता जागरूकता रथ/वीडियो वैन/प्रोजेक्टर/रंगोली कार्यक्रम/बच्चों द्वारा रैली आदि के माध्यम से मतदान के दायित्व बोध को समझाते हुए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जनपद वासियों से अधिक से अधिक मतदान करने तथा अपने आस-पडोस के लोगों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित करने की अपील की। जिलाधिकारी ने मतदाता जागरूकता कार्टून के माध्यम से लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया। उन्होने कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में सरकारी/गैर सरकारी एवं स्वैच्छिक संस्थानों द्वारा इस कार्यक्रम में हाथ बटाया जा रहा है। सद्भावना द्वारा गांव-गांव में वालेन्टियर्सों की तैनाती करके मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
  इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन-2019 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने के लिये प्रेरित किया। आगामी 12 मई को लोकसभा निर्वाचन के लिए मतदान होगा। सभी मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान करने का मूल कर्तव्य का पालन करें और 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले पहली बार मतदाता बने युवा मतदाता अपना मतदान करने के साथ ही मतदान हेतु अधिक से अधिक जागरूक करें और अपने क्षेत्रों में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करायें ताकि जिले का मतदान प्रतिशत बेहतर हो सके।
 इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हमारे एक मत से सशक्त भारत का निर्माण हो सकता है इससे देश विकास के पथ पर और आगे बढ सकता है। उन्होने कहा कि हमारे देश की लोकतात्रिंक व्यवस्था विश्व में बहुत ही मजबूत है। इसलिए हम सब की जिम्मेदारी बनती है कि बिना किसी प्रलोभन के सही प्रत्याशी का चयन करें और शत-प्रतिशत मतदान करके इस लोकतात्रिंक व्यवस्था को और मजबूती दें ताकि विश्व के पटल पर इस देश का परचम लहराया जा सके।तदोपरान्त आयुक्त ने वंहा पर उपस्थित सभी मतदाताओं को मतदान करने के लिए शपथ दिलाया एवं जनपद के वरिष्ठ नागरिकों को प्रशंसा पत्र एवं माला पहना कर सम्मानित किया।
 जनपद की स्वीप आइकन राधा श्रीवास्तव ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा भोजपुरी गीत ‘‘गुइयां चलो छइया-छइया चुनाव करें……………..हम सब के अधिकार बनत है……….’’ गाकर मतदान हेतु लोगों को मतदान हेतु जागरूक किया। अपर जिलाधिकारी योगानन्द पाण्डेय ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
 इस अवसर पर उप जिलाधिकारी भिनगा चन्द्र मोहन गर्ग, जिला पंचायतराज अधिकारी आर0वी0 सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राणा, जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राजकुमार त्रिपाठी, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राजकुमार त्रिपाठी, हरिगेन्द्र वर्मा, सद्भावना संस्था के योगेन्द्र मणि त्रिपाठी तथा मतदाता बन्धु उपस्थित रहे। https://www.kanvkanv.com

राज्य

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर की चौथी मंजिल से मां ने अपने चार के बच्चे को नीचे फेंका

Published

on

लखनऊ। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर की चौथी मंजिल से मां ने अपने चार के बच्चे को नीचे फेंक दिया। इससे बच्चे की मौत हो गई। सीसीटीवी फुटेज में महिला की करतूत कैद हो गई। जिस समय महिला ने घटना को अंजाम दिया, उस वक्त उसका पति सो रहा था। गिरफ्तार होने के बाद महिला ने बताया कि वह बच्चे के इलाज से तंग आ गई थी। केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में तीन महीने के नवजात का इलाज चल रहा था।

बच्चे के गायब होने की झूठी कहानी

23 अप्रैल को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज में बच्चे का जन्म हुआ था। जन्म से ही बच्चे का लीवर खराब था और वह पीलियो से पीड़ित था। 26 मई को बच्चे को केजीएमयू में भर्ती किया गया। इलाज में आराम न मिलने से तंग आकर मां ने चुपके से बच्चे को चौथी मंजिल से फेंक दिया। घटना के वक्त महिला का पति और देवर ट्रामा सेंटर के बाहर सो रहे थे। बच्चे की हत्या के बाद मां ने उसके गायब होने की झूठी कहानी बताई।

पुलिस की हिरासत में मां

मामला पुलिस के पास पहुंचा। ट्रामा सेंटर में लगे सीसीटीवी फुटेज से हत्यारी मां का खुलासा हो सका। पुलिस से अपने बच्चे की जान लेने वाली मां को हिरासत में लिया है। चौक थाना के प्रभारी निरीक्षक पंकज सिंह ने कहा कि महिला के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत करके आगे की कार्रवाई की जाएगी। पति का बयान दर्ज करके सीसीटीवी फुटेज कब्जे में ले लिया गया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

Published

on

वाराणसी। सिगरा स्थित सम्पूर्णानन्द खेल स्टेडियम के समीप स्थित एक होटल के कमरे में सोमवार तड़के एक 22 वर्षीय छात्रा की उसके प्रेमी ने गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने पूछताछ और छानबीन के बाद होटल के मालिक को गिरफ्तार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
मंड़ुवाडीह रेलवे गेट नंबर तीन की निवासी श्वेता सिंह उर्फ लवलिका महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में पढ़ती थी। श्वेता का अक्सर सिगरा स्थित होटल अशोक के मालिक अमित सिंह से मिलने आती थी। बीती शाम भी श्वेता होटल में अमित से मिलने आई थी। दोनों होटल के कमरा नम्बर सात में रूके थे। सोमवार को तड़के अमित और श्वेता में किसी बात पर विवाद हुआ।

सिर में पिस्टल सटाकर गोली मारी

इससे नाराज अमित होटल के काउंटर पर आया और अपनी लाइसेंसी पिस्टल लेकर वापस कमरे में गया और श्वेता के सिर में पिस्टल सटाकर गोली चला दी। इसके बाद होटल के कर्मचारियों ने 100 नम्बर पर सूचना दी कि होटल के कमरे में लड़की की लाश पड़ी है। मौके पर सीओ चेतगंज अंकिता सिंह और सिगरा थानाध्यक्ष पहुंच गये। छानबीन के बाद मौके पर फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया। टीम ने कमरे की तलाशी लेने के बाद खून से लथपथ पड़े बिस्तर से भी जांच के लिए सैम्पल लिया। सीओ चेतगंज अंकिता सिंह ने घटना स्थल पर कर्मचारियों से पूछताछ के बाद बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

छात्रा के पिता की हो चुकी है मौत, अमित गिरफ्तार

श्वेता के पिता मनोज सिंह यूपी पुलिस में कांस्टेबल थे और प्रतापगढ़ में तैनात थे। तीन वर्ष पहले दशाश्वमेध घाट पर स्नान के दौरान उनकी डूबने से मौत हो गई थी। श्वेता की मां की भी मौत हो चुकी है। वह अपने दादा राम इकबाल सिंह के साथ रहती थी। श्वेता की बहन दीक्षा की शादी हो चुकी है और उसका छोटा भाई शिवम इंटर का छात्र है। श्वेता के दादा ने होटल मालिक अमित सिंह के खिलाफ थाने में लिखित तहरीर दी है। पुलिस ने अमित सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

यूपी : डेढ़ साल के बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने के बाद माता-पिता ने लगाई फांसी

Published

on

हमीरपुर। राठ कस्बे के गुलाब नगर मोहल्ले में एक दम्पति ने अपने डेढ़ साल के बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने के बाद फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सोमवार को बंद घर में तीन शव मिलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। घटनास्थल पर डेढ़ साल के बच्चे का शव कमरे के फर्श पर पड़ा मिला तो उसके माता-पिता के शव फांसी के फंदे पर लटके मिले। पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना भी घटनास्थल पर पहुंचे और जांच-पड़ताल की।

बंद मकान से दुर्गन्ध फैलने पर घटना का हुआ खुलासा

महोबा जनपद के खरेला थाना के टिकरी गांव निवासी सुखदेव राठौर कर्वी में लेखपाल के पद पर तैनात हैं। उसका पुत्र ब्रजेन्द्र (32) अपनी पत्नी गीता (23) डेढ़ साल के पुत्र पार्थ के साथ हमीरपुर जिले के राठ कस्बे के गुलाब नगर मोहल्ले में रहता था। वह काफी समय से बेरोजगार चल रहा था। रोजगार की तलाश में ब्रजेन्द्र परिवार समेत दिल्ली भी गया था। वहां उसने परचून की दुकान खोलकर अपने परिवार का भरण-पोषण करता था।
कामधंधे में घाटा आने पर वह दो माह पहले परिवार समेत वापस घर लौट आया था। सोमवार को मकान के अंदर से दुर्गन्ध फैलने पर पड़ोसियों ने इसकी सूचना राठ कोतवाली पुलिस को दी, जिस पर पुलिस ने बंद मकान का दरवाजा तुड़वाया। अंदर ब्रजेन्द्र और उसकी पत्नी के शव फांसी के फंदे पर लटके मिले जबकि डेढ़ साल के बच्चे का शव फर्श पर पड़ा था। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना समेत सीओ राठ भी मौके पर पहुंच गये।

मामले की जांच की जा रही-क्षेत्राधिकारी

क्षेत्राधिकारी शुभ सूचित ने बताया कि प्रथमदृष्टया जांच में अभी तक यही मामला सामने आ रहा है कि बेरोजगारी के चलते युवक ने पहले बेटे की हत्या की है और फिर पत्नी के साथ उसने फांसी लगा ली है। फिलहाल शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच की जा रही है। घटना की जानकारी मृतक के परिजनों को भी दे दी गयी है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
राज्य24 mins ago

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर की चौथी मंजिल से मां ने अपने चार के बच्चे को नीचे फेंका

टेक्नोलॉजी36 mins ago

रिलायंस जियो की हाई स्पीड ब्राडबैंड सर्विस की लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

खेल1 hour ago

एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे लसिथ मलिंगा

बिज़नेस1 hour ago

शेयर मार्केट में जारी है गिरावट का दौर

हेल्थ1 hour ago

तेज याददाश्त, तनाव से राहत देगा ब्राह्मी का सेवन, जानें इसके बारे में

देश2 hours ago

जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के पक्ष में 95 प्रतिशत लोग

देश3 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 3 फीट का गणेश बनेगा डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज में मिलेगा दाखिला

दुनिया3 hours ago

पाक के इस मौलवी का हिंदू लड़कियों को मुसलमान बनाना था मिशन

मनोरंजन3 hours ago

स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगा सेक्रेड गेम्स-2, रेट्रो लुक में नजर आएंगे सभी स्टार्स

देश4 hours ago

आतंकी फंडिंग मामला : व्यापारी गुलाम अहमद वानी के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

देश4 hours ago

भारत ने डोनाल्ड ट्रम्प के कश्मीर मध्यस्थता सम्बन्धी बयान को किया खारिज

देश1 day ago

जानें-चंद्रयान-2 की खूबियां, कब उतरेगा चांद पर और क्या काम करेगा, सौरमंडल-चंद्रमा के ये तथ्य भी जानें 

टेक्नोलॉजी1 day ago

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन ने पास किए सभी टेस्ट, ये होंगे फीचर्स, स्क्रीन का भी रखा गया है ख़याल

देश1 day ago

ISRO ने रचा इतिहास, `बाहुबली’ पर सवार होकर चांद की ओर निकल पड़ा अपना चंद्रयान-2, जानें बड़ी बातें

हेल्थ1 day ago

घुटनोंं के दर्द में राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खेल1 day ago

गोल्डन गर्ल हिमा दास का पीएम मोदी को वादा, देश को और सम्मान दिलाने के लिए करूंगी कड़ी मेहनत

मनोरंजन1 day ago

‘सत्ते पे सत्ता’ की रीमेक में अब दीपिका पादुकोण नहीं, ऋतिक रोशन के साथ नजर आएंगी कैटरीना कैफ

बिज़नेस1 day ago

गिरावट के साथ शुरू हुआ बाजार, सेंसेक्स 263 और निफ्टी 84 अंक लुढ़का, रुपये में भी गिरावट 

वीडियो2 weeks ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य1 week ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

राज्य2 weeks ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य1 week ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य2 weeks ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो3 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश1 week ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य2 weeks ago

सुहागरात के दिन पत्नी का वीडियो बना पति बनाता रहा अप्राकृतिक संबंध, पीड़िता ने पुलिस को सुनाई दास्तां

दुनिया3 weeks ago

और जब मगरमच्छ को न‍िगल गया अजगर, पकड़ने से लेकर खाने तक की तस्वीरें देख थम जाएंगी आपकी सांसे

राज्य3 weeks ago

आम जनता के लिए योगी ने शुरू की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, खुद करेंगे निगरानी, जानिए खास बातें

राज्य2 weeks ago

BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा बोली, भाई पीटता था, मां दिखाती थी हॉरर किलिंग का डर, पिता भी…

मनोरंजन3 weeks ago

दंगल गर्ल जायरा वसीम ने बॉलीवुड को कहा अलविदा, बोलीं-अल्लाह के लिए छोड़ी फिल्मी दुनिया

Trending