Connect with us

राज्य

लाइलाज नहीं है मिर्गी, जानें इसके मिथक और उपाय

Published

on

नई दिल्ली। मिर्गी जैसी बीमारी को भारत के ग्रामीण इलाकों में आज भी दैवीय प्रकोप माना जाता है। इससे जुड़े कई अन्य मिथक भी हैं। लोगों को यह बताना जरूरी है कि यह रोग भी अन्य रोगों की ही तरह है। हमारे देश में औसतन प्रति हजार में से 5-6 लोग इस रोग से पीडि़त हैं। भारत में तो 70 फीसदी रोगियों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार उचित इलाज ही नहीं मिल पाता। 11 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मिर्गी दिवस है। अन्य रोगों की तरह ही मिर्गी भी एक रोग है।

अगर सही समय पर सही इलाज मिल जाए तो मरीज अन्य लोगों की तरह ही सामान्य जीवन व्यतीत कर सकता है। इस रोग से पीडि़त व्यक्तियों को कई सामाजिक भेदभाव और समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे व्यक्तियों को आग और पानी से दूर ही रखा जाता है। इस लेख में हम आपको मिर्गी जैयी बीमारी के उपचार, मिथकों के बारे में जानकारी देंगे।

ज्यादा देखभाल और सहानुभूति की जरूरत

मानसिक रोगियों को शारीरिक रोगियों के मुकाबले ज्यादा देखभाल और सहानुभूति की जरूरत होती है, लेकिन होता इसके उलट है। मिर्गी रोगियों को भारत में ही नहीं दुनियाभर में कई सामाजिक भेदभावों व समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अधिकतर लोगों को रोग की जानकारी ही नहीं है। इंडियन एपिलेप्सी एसोसिएशन के अनुसार दुनियाभर में करीब 5 से 6 करोड़ लोग मिर्गी से पीडि़त हैं। अकेले भारत में ही इनकी संख्या करीब 1 से 2 करोड़ है।

70 फीसदी रोगियों को उचित इलाज नहीं

हमारे देश में औसतन प्रति हजार में से 5-6 लोग इस रोग से पीडि़त हैं। भारत में तो 70 फीसदी रोगियों को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार उचित इलाज ही नहीं मिल पाता। हालांकि देश में मिर्गी रोगियों की संख्या प्रति वर्ष पांच लाख की दर से बढ़ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, प्रतिवर्ष 25 लाख लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं।

मिर्गी के दौरे

जो दौरे किसी विशेष प्रेरक जैसे तेज बुखार, शराब या बीपी कम होने के कारण नहीं पड़ते, उन्हें मिर्गी कहा जाता है। इसमें दौरे बार-बार पड़ते हैं। जब मस्तिष्क में स्थायी रूप से परिवर्तन हो जाता है और मस्तिष्क असामान्य संकेत भेजता है, तब मिर्गी के दौरे पड़ते हैं। इससे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली गड़बड़ा जाती है, जिससे व्यक्ति के ध्यानकेंद्रन की क्षमता और व्यवहार बदल जाता है। हालिया शोधों में यह बात सामने आई है कि सिर्फ 15 फीसदी मामलों में ही इस रोग का कारण पारिवारिक इतिहास होता है, जो पुरानी अवधारणा के विपरीत है। वैसे अधिकतर में 5 से 20 की उम्र में इसके लक्षण दिख जाते हैं। पर कुछ को बाद में भी यह बीमारी हो सकती है।

लक्षण

इस बीमारी के लक्षण इस पर निर्भर करते हैं कि मस्तिष्क का कौन-सा भाग इससे प्रभावित हुआ है और यह गड़बड़ी किस तरह से मस्तिष्क के बाकी भागों में फैल रही है। यह लक्षण सभी में अलग हो सकते हैं। मिर्गी का सबसे प्रमुख लक्षण है जागरुकता और चेतना की कमी। शरीर की गति, संवेदनाएं और मूड आदि प्रभावित होना भी है। कुछ लोगों को विचित्र अनुभूतियां होती हैं, जैसे शरीर में झुनझुनाहट होना, उस गंध को सूंघना, जो वास्तव में वहां होती ही नहीं है, या भावनात्मक बदलाव। इसके अलावा चाल गड़बड़ा जाना, देखने, सुनने और स्वाद को पहचानने में गड़बड़ी, मूड खराब होना और बेहोशी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

कारण

  • गिरने से सिर पर गहरी चोट लग जाना।
  • स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर, डिमेंशिया और अल्जाइमर्स जैसी बीमारियां। संक्रमण जैसे मेनिन्जाइटिस, मस्तिष्क में फोड़ा हो जाना और एड्स।
  • जन्मजात मानसिक समस्याएं।
  • भावनात्मक दबाव व नींद की कमी।
  • गर्भावस्था के दौरान कुछ जटिलताएं हो जाना।
  • अत्यधिक शराब का सेवन।
  • मस्तिष्क की रक्त कोशिकाओं की असामान्यता। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

बहराइच : मतदाता जागरुकता का सन्देश पहुंचाने में खेल सशक्त माध्यम : जिला निर्वाचन अधिकारी

Published

on

सीडीओ का पेंच काटकर डीएम ने किया काईट प्रतियोगिता का शुभारम्भ, ‘‘पहले मतदान-फिर जलपान’’

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम अन्तर्गत मतदाता जागरूकता का सन्देश जन-जन तक पहुॅचाये जाने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी शम्भु कुमार के निर्देश पर जिला प्रशासन एवं खेलकूद विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बहराइच-लखनऊ मार्ग स्थित सहारा मैदान में आयोजित 03 दिवसीय जनपद स्तरीय काईट प्रतियोगिता का मुख्य अतिथि जिला निर्वाचन अधिकारी शम्भु कुमार ने शुभारम्भ किया। प्रतियोगिता में कुल 16 टीमों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है।

अधिक प्रभावशाली ढंग से प्रेरित किया जा सकता

मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से आयोजित होने वाली काईट प्रतियोगिता के शुभारम्भ अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता जागरूकता का सन्देश जन-जन तक पहुॅचाये जाने में खेल आयोजन सशक्त माध्यम बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि खेलों के मैदान पर घटित होने वाली बातें तथा दृश्य काफी लम्बे अर्से तक हमारी स्मृति में कैद रहते हैं।
इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में स्वीप अन्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रम में खेल गतिविधियों को प्रमुखता प्रदान की गयी है। खेल गतिविधियों में विशेषकर युवा वर्ग की अधिक भागीदारी को देखते हुए ऐसे आयोजनों का महत्व और अधिक बढ़ जाता है क्योंकि इससे युवा वर्ग को शत-प्रतिशत मतदान के लिए अधिक प्रभावशाली ढंग से प्रेरित किया जा सकता है।

लोगों को मतदाता शपथ भी दिलायी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मौजूद लोगों से अपील की कि मतदान दिवस 6 मई 2019 को सबसे पहले मतदान करें फिर जलपान करें। उन्होंने कहा कि सभी लोगों के शत-प्रतिशत मतदान करने से ही जनपद के लिए निर्धारित 80 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मौजूद लोगों को मतदाता शपथ भी दिलायी। इसके पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी ने पतंगबाजी में भी अपने जौहर दिखाते हुए मुख्य विकास अधिकारी की पतंग को काट दिया।
कार्यक्रम का संचालन सेवानिवृत्त शिक्षक सरदार सर्वजीत सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, जिला खेल अधिकारी ए.आर. अंसारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी विजय कुमार मिश्रा, वरिष्ठ खेल प्रेमी मोहम्मद इलियास सहित अन्य खेल प्रेमी, प्रतियोगिता में शामिल होने वाली टीमों के सदस्य व मीडिया प्रतिनिधि व अन्य लोग मौजूद रहे।

6-3 के स्कोर से हराया

बता दे कि काइट प्रतियोगिता के प्रथम दिन बब्लू काइट क्लब बहराइच ने एस.ए. काइट क्लब को 6-3 के स्कोर से हराया। बब्लू काइट क्लब के जुनैद ने 4 पेंच, बब्लू ने 1 पेंच, अब्दुल ने 1 पेंच से काटा। बहराइच सिटी काइट क्लब ने इण्डिया काइट क्लब को 6-2 से हराया, बहराइच क्लब सिटी के शान्तनु गुप्ता व हामिद ने 3-3 पेंच काटकर अपनी टीम को अगले च्रक में प्रवेश दिलाया। सुपर स्टार काइट क्लब ने जयहिन्द काइट क्लब को 3-0 से हराया सुपर स्टार काइट क्ल्ब के प्रेम ने 3 पेंच काट कर अपनी टीम को बढ़त दिलायी। प्रतिकूल हवा न होने के कारण शेष मैच कल प्रातः 7 बजे से खेला जायेगा। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

आधार कार्ड बनवाने को लेकर हो रही मारामारी, डाकघरों में सुबह से ही लग जाती हैं लंबी कतारें

Published

on

जितेन्द्र कुमार यादव

लखनऊ । आधार कार्ड बनवाना इस समय मुसीबत का सबब बन गया है। इस समय आधार कार्ड बनवाने, अपडेट कराने के लिए तड़के से ही लोगों की भीड़ लग जाती है। आधार कार्ड बनवाने के लिए तड़के से लगी लाइन में कुछ लोगों ने जबरन घुसने का प्रयास किया तो लोगों ने हंगामा किया। अलीगंज स्थित उपडाकघर में बुधवार की तड़के से सैकड़ों लोग फार्म लेने के लिए लाइन लगाए थे। इस दौरान वहां पहुंचे कुछ लोगों ने लाइन के बीच में घुसने का प्रयास किया। जिससे लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया और नोक-झोंक के बाद स्थित सामान्य हुई।

कई दिनों से मशीन खराब

जानकारी के मुताबिक अलीगंज डाकघर में एक दिन में आधार कार्ड बनाने के 50 फार्म, वही न्यू हैदराबाद डाकघर में 40 फार्म, एकेटीयू कैम्पस डाकघर में एक माह ही वेटिंग चल रही है। वही अलीगंज डाकघर की लाइन में लगे कई लोगो ने बताया कि उन लोगों ने पॉलिटेक्निक के पास वाले डाकघर से फार्म लिया था। लेकिन वहाँ कई दिनों से मशीन खराब है, वही आधार कार्ड बनवाने आये लोगो ने बताया कि इलाहाबाद बैंक आईआईएम रोड, बैंक ऑफ बड़ौदा कपूरथला में कई दिनों से कोई स्टाफ़ नही है। आशीष, संतोष, कमल कुमार, पंकज ने बताया कि वह सुबह से ही लाइन में लगे हुए थे लेकिन 50 फार्म ही बटने की वजह से उन्हें मायूस लौटना पड़ा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

बहराइच : कैसरगंज एसएसडी की टीम ने बरामद किया 4 लाख 98 हजार रुपये

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच| थाना कैसरगंज की एसएसटी टीम ने टोल प्लाजा के पास वाहन चेकिंग अभियान के दौरान एक बोलेरो कार मालिक के पास से ₹4,98000 नगद बरामद किया है| एसएसटी टीम को पकड़ा गया आरोपी पैसे का लेखा-जोखा नहीं बता सका, जिस कारण उसके ऊपर संबंधित सुसंगत धाराओं के अंतर्गत कार्रवाई की गई है|

इनसे हुई बरामदगी

एसपी कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार थाना कैसरगंज की एसएसटी  टीम कार्यपालक मजिस्ट्रेट अभिनाथ चन्द्र तिवारी मय पुलिस फोर्स थाना कैसरगंज जनपद बहराइच  के साथ टोल प्लाजा के पास चेंकिग मे मामूर थे कि आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत वाहन चेकिंग के दौरान वाहन संख्या डीएल 2 सीएजेड 0426 बलेनो कार  सवार ,मोहम्मद रासीद पुत्र मो0 साबिर पता के-248 न्यू सिलमपुर नई दिल्ली के पास से 1,98000 रूपये और नसीम पुत्र दुल्हा निवासी ई-16 के-125 न्यू सिलम नई दिल्ली के पास से 1,00000रूपये तथा आरिफ पुत्र मुस्तकीम निवासी ग्राम कास्तबड्ढा थाना इठौर जिला मेरठ के पास 1,00000रूपये जबकि मोहम्मद तसव्वुर पुत्र महफुज निवासी के-206 न्यू सिलमपुर नई दिल्ली  के पास से 50,000 रूपये और समीर पुत्र फरीदुद्दीन निवासी के-58 न्यू सिलमपुर नई दिल्ली के पास से 50,000 रूपये बरामद हुए |
टीम ने उपरोक्त आरोपियों  के द्वारा उपरोक्त धन के सम्बन्ध मे आय व व्यय का कोई लेखा जोखा नही बताया जा सका इसलिए उपरोक्त प्राप्त धन को उक्त  आरोपियों के समझ सर्वमोहर कर आवश्यक  कार्यवाही हेतु कार्यपालक मजिस्ट्रेट  को दिया गया|
गिरफ्तारी करने वाली एसएसटी  टीम में कार्यपालक मजिस्ट्रेट अभिनाथ चन्द्र तिवारी, उप निरीक्षक अंजनी कुमार राय थाना कैसरगंज ,बहराइच,कांस्टेबलओंकार विश्वकर्मा,कांस्टेबल रामदास शामिल रहे हैं| https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
मनोरंजन2 hours ago

ऐसी है नेशनल क्रश के नाम से मशहूर प्रिया प्रकाश की प्रेम कहानी, जानें कौन है उनका प्यार

देश2 hours ago

अखिलेश यादव का प्रहार, कहा-घमंडी है कांग्रेस, हमेशा समाजवादियों को सबसे अधिक धोखा दिया

राज्य3 hours ago

बहराइच : मतदाता जागरुकता का सन्देश पहुंचाने में खेल सशक्त माध्यम : जिला निर्वाचन अधिकारी

राज्य5 hours ago

आधार कार्ड बनवाने को लेकर हो रही मारामारी, डाकघरों में सुबह से ही लग जाती हैं लंबी कतारें

मनोरंजन6 hours ago

तारक मेहता का उल्टा चश्मा में अब ये नभाएंगी दयाबेन का किरदार!, इसलिए नहीं बनी दिशा वकानी से बात

देश6 hours ago

कुछ इस तरह से की थी अपूर्वा शुक्ला ने अपने पति रोहित की हत्या, 90 मिनट में मिटा दिए थे सुबूत

देश7 hours ago

तो पीएम मोदी अलादीन के चिराग से ये चीजे मांगेंगे, कम सोने पर भी दिया ये जवाब, देखें वीडियो

टेक्नोलॉजी8 hours ago

इस मामले में रिलायंस जियो को हुआ बड़ा फायदा, इन कम्पनियों को उठाना पड़ा नुकसान, आप भी जानें

देश8 hours ago

अक्षय कुमार को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने खोले जिंदगी के ये 8 सबसे बड़े राज, देखें वीडियो 

देश9 hours ago

पीएम मोदी की कहानी उन्ही की जुबानी, जानिए क्यों बांधते हैं उल्टा घड़ी, इंटरव्यू में बताई ये बड़ी वजह

हेल्थ9 hours ago

बस एक ब्लड टेस्ट और 16 साल पहले ही इस खतरनाक बीमारी का लग जाएगा पता, आप भी जानें

देश9 hours ago

पीएम मोदी का विपक्ष पर बड़ा हमला, कहा-पराजय तय इसलिए दे रहें ईवीएम को गाली, पढ़ें बड़ी बातें

बिज़नेस10 hours ago

17 बैंक डिफॉल्टरों की संपत्ति होगी कुर्क, आदेश पारित, जानें किसका कितना है बकाया

वीडियो10 hours ago

देखें वीडियो : PM मोदी ने अक्षय कुमार से कहा, प्रधानमंत्री बनने के बारे में कभी सोचा नहीं था, जानें वजह

खेल10 hours ago

आंद्रे रसल को लेकर पूर्व खिलाड़ी जैक्स कैलिस ने दिया बड़ा बयान, जानें क्या कहा ?

देश10 hours ago

सीजेआई यौन उत्पीड़न मामला : सीबीआई डायरेक्टर, आईबी प्रमुख और दिल्ली पुलिस कमिश्नर तलब

दुनिया10 hours ago

आतंकवाद में दोषी पाए जाने पर 37 को मौत की सजा, अब तक 100 लोगों को दिया जा चुका है मृत्युदंड

लाइफ स्टाइल10 hours ago

राशिफल : आपके लिए कैसा रहेगा आज का दिन, होंगे कौन-कौन से परिवर्तन, जानें अपना भविष्यफल

मनोरंजन3 weeks ago

डायरेक्टर ने इस अभिनेत्री से कहा, एक रात…कॉम्प्रोमाइज, एक्ट्रेस बोली-‘आपके साथ सो तो जाऊं लेकिन…’

खेल2 days ago

धोनी ने बनाया नया कीर्तिमान, एसा कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय, कोहली ने बोल दी ये बड़ी बात

मनोरंजन4 weeks ago

जानें पहले दिन कैसा रहा फिल्म ‘नोटबुक’ और ‘जंगली’ का प्रदर्शन, दर्शकों ने दिये कितने अंक

मनोरंजन3 weeks ago

टाइगर की गर्लफ्रेंड दिशा पटानी ने किया ऐसा डांस कि वायरल हो गया वीडियो, आप भी देखें

राज्य1 week ago

BJP सांसद हरिओम पाण्डेय का कटा टिकट तो पार्टी के नेताओं पर लगाया लड़की और पैसे पर टिकट बेचने का आरोप

देश2 weeks ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ कांग्रेस से ये नेता लड़ेगा चुनाव!, खरीदा नामांकन पत्र

देश4 weeks ago

दुल्हन को फेरे लेते समय अचानक होने लगीं उल्टियां, दूल्हे ने जबरन कराया वर्जिनिटी और प्रेग्नेंसी टेस्ट

देश2 weeks ago

यूपी में तीन बजे तक 51 प्रतिशत मतदान, सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया DGP को फोन, दर्ज कराई शिकायत

राज्य4 weeks ago

सपा ने जारी एक और उम्मीदवारों की सूची, गोरखपुर व कानपुर से इस दिग्गज नेता को दिया टिकट

देश3 weeks ago

65 साल के बुजुर्ग को जवान लड़की से डेट करना पड़ा महंगा, हो गया ये बड़ा कांड

राज्य4 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की एक और सूची, अब इस सीट से उम्मीदवार किया घोषित

दुनिया4 weeks ago

महिला ने एक बेटे को जन्म देने के बाद फिर 26 दिन बाद दो जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, डाक्टर हुए हैरान

दुनिया2 weeks ago

पति ने घर पर छोड़ा खुला कैमरा, आकर देखा तो दोस्त के साथ पत्नी का दिखा अतरंग वीडियो

देश3 weeks ago

आडवाणी ने तोड़ी चुप्पी, भाजपा को दी नसीहतें, टिकट न मिलने का भी छलका दर्द, राहुल-ममता ने किया स्वागत

राज्य4 weeks ago

यूपी में भाजपा को एक और बड़ा झटका, 2 घंटे पहले इस सांसद ने छोड़ी पार्टी, कांग्रेस ने दिया टिकट

वीडियो2 weeks ago

बॉयफ्रेंड संग नजर आईं एमी जैक्सन, दिख रहा बेबी बंप, बिकिनी पहन कर खेला गोल्फ, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

महिला आयोग ने देह व्यापार के रैकेट का किया भंडाफोड़, चार नाबालिग लड़कियां मुक्त कराईं

देश3 weeks ago

सपा का घोषणा पत्र जारी, अखिलेश बोले-सवर्णों पर लगाएंगे टैक्स, जानें और क्या-क्या किए गए वादे

Trending