Connect with us

राज्य

दीपोत्सव पर अयोध्या को करोड़ों की सौगात देंगे मुख्यमंत्री योगी, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

Published

on

अयोध्या। गोरखपुर के महंत योगी आदित्यनाथ प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी अयोध्या को दीपावली का उपहार देने की परंपरा बखूबी निर्वहन करते आ रहे हैं। दीपोत्सव के समारोह से योगी ने अयोध्या की त्रेतायुग की दीपावली की यादों को विश्व पटल पर एक नई पहचान दिलाई है। अयोध्या में पर्यटन विकास की संभावनाएं की काफी बलवती हो रही हैं। पिछले वर्ष 2017 में अयोध्या में योगी सरकार के पहले दीपोत्सव पर सीएम ने 133 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया था।

अंतर्राष्ट्रीय क्षितिज पर विशेष पहचान बनाई

आज मंगलवार को इस बार के दीपोत्सव पर वे 176 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उपहार देने जा रहे हैं। रानी ‘हो’ पार्क के विस्तारीकरण को गति देकर योगी ने अंतर्राष्ट्रीय क्षितिज पर भी विशेष पहचान बनाई है। दो राज्यपाल व दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सूक की मौजूदगी में सीएम करोड़ों की योजनाओं का अयोध्या में शिलान्यास व लोकार्पण कर अयोध्या की जनता के सुपुर्द करेंगे । शिलान्यास व लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर पर्यटन, सिंचाई, पावर कारपोरेशन समेत कई विभाग तैयारी पूरी कर चुके हैं।

परियोजनाओं का रामकथा पार्क में शिलान्यास किया था

18 अक्टूबर 2017 को पहले दीपोत्सव पर अयोध्या आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 133 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का रामकथा पार्क में शिलान्यास किया था। रामकथा गैलरी व रानी ‘हो’ मेमोरियल का पर्यटन विकास, अयोध्या में साकेत पेट्रोल पंप के निकट नया बस स्टैंड, पुराने बस स्टैंड पर पार्किंग निर्माण, दिगंबर अखाड़ा में बहुद्देशीय हॉल का निर्माण, पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर यात्री शेड का निर्माण, राम की पैड़ी का सुंदरीकरण, रेलवे स्टेशन पर पर्यटक सूचना केंद्र, गुप्तारघाट का विकास, पार्क व पार्किंग, अयोध्या स्ट्रीट रिज्यूविनेशन आदि परियोजनाएं हैं।

अयोध्या को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए ये योजनाएं स्वीकृत

अयोध्या को पर्यटन मानचित्र पर लाने के लिए ये योजनाएं स्वीकृत हैं| अभी कुछ पर काम चल रहा है। दीपोत्सव पर इस बार सीएम की ओर से दी जा रही 176 करोड़ की परियोजनाओं में रानी ‘हो’ स्मारक विस्तार, राम की पैड़ी उच्चीकरण सहित नगर विकास विभाग की अमृत योजना के तहत कई कार्य शामिल हैं। योगी ऐसे वक्त विकास योजनाओं का तोहफा लेकर रामनगरी आ रहे हैं, जब मंदिर निर्माण की मांग जोर पकड़ती नजर आ रही है। संत धर्माचार्य योगी से उपहार में मंदिर निर्माण ही चाहते हैं। 

कैसा होगा आज का प्रोग्राम?

दोपहर 3 से 3.15 बजे- सुदर्शन पटनायक की बनाई राम की बालू की प्रतिमा का यूपी के सीएम आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक, दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला सूक राम बाजार में अनावरण करेंगे। 

3.15 से 4 बजे – क्वीन हूह के मेमोरियल की आधारशिला रखी जाएगी। 

4 से 4.30 बजे – राम और सीता की भूमिका निभा रहे कलाकार हेलिकॉप्टर से उतरेंगे. सीएम और गणमान्य लोग उनका स्वागत करेंगे। 

4.30 से 6.00 बजे- राम कथा पार्क में मुख्य समारोह का आयोजन होगा। 

6.15 से 6.45 बजे- सरयू घाट पर आरती होगी। 

6.45 से 7.30 बजे- राम की पैड़ी पर 3 लाख दीए जलाए जाएंगे। 

7.30 से 7.45 बजे- राम की पैड़ी पर वॉटर शो। 

7.45 से 8 बजे- रामलीला में भाग ले रहे कलाकारों का सम्मान होगा। 

8.00 से 8.15 बजे- पटाखेबाजी। 

8.30 से 10.30 बजे – इंडोनेशिया, रूस, ट्रिनिडाड के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे. इसके बाद कोरिया के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

यूपी : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या, घर से 100 मीटर दूर बदमाशों ने गोलियों से भूना

Published

on

गाजियाबाद। लोनी बॉर्डर थाना क्षेत्र की उत्तरांचल विहार कॉलोनी में बदमाशों ने सोमवार सुबह मॉर्निंग वॉक करने जा रहे बसपा नेता शब्बर जैदी की गोलियों से भूनकर हत्या कर दी। बदमाशों ने घर से महज 100 मीटर की दूरी पर इस वारदात को अंजाम दिया। शब्बर जैदी यूपी पुलिस में दारोगा पद से रिटायर्ड थे । उन्होंने पुलिस विभाग से वीआरएस लेकर अपना कारोबार शुरू किया था । पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज कर बदमाशों की तलाश में जुट गई है।

घटना से शिया समाज के लोगों में रोष

बसपा नेता शब्बर जैदी (55) बेहटा हाजीपुर गांव में रहते थे। सोमवार को सुबह करीब छह बजे वह मॉर्निंग वॉक के लिए घर से बाहर निकले थे। वह सहज भाव से मॉर्निंग वॉक कर रहे थे, तभी घर से महज 100 मीटर दूर पहले से घात लगाए बैठे बदमाशों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। बताया जा रहा है कि गोलियां लगने से उनकी मौके पर मौत हो गई। लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेज दिया है। बॉर्डर थाना प्रभारी शैलेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि बदमाशों की तलाश की जा रही है। घटना से शिया समाज के लोगों में रोष है।

पहले घसीटा फिर सीने पर दागी 6 गोलियां

जानकारी मिलने पर समाज के सैकड़ों लोग मौके पर एकत्र हुए और घटना पर विरोध प्रकट किया। शब्बर जैदी 2007 में लोनी नगर पालिका का चेयरमैन का चुनाव भी लड़ चुके थे। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हत्या की यह वारदात सोमवार सुबह 6:20 बजे की है, जब शब्बर जैदी मॉर्निंग वॉक के लिए निकले थे।

घर से महज 100 मीटर दूरी पर एक बदमाश बाइक पर सवार होकर खड़ा था। कुछ बदमाश पास ही खड़ी स्विफ्ट कार में सवार थे। इस बीच बाइक और कार में सवार बदमाशों ने शब्बर को घेर लिया। बदमाश उन्हें 20 मीटर तक घसीट कर ले गए, फिर गोली मार दी। छह गोलियां सीने के ऊपर मारी गईं, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। बता दें कि बसपा नेता शब्बर की पत्नी का नाम शहनाज है, जबकि तीनों बेटियों के नाम शदब, निगार और फराह हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

दर्दनाक हादसा : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराई बस, 4 यात्री जिंदा जले

Published

on

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर एक बस डिवाइडर से टकरा गयी। जिस कारण उसमें आग लग गयी जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गये हैं। घायलों को सैफई अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ओवरटेक में हुआ हादसा, बस भी हुई खाक

मैनपुरी जिला के करहल थाना प्रभारी राजेश पाल ने बताया, “दिल्ली से लखनऊ जा रही एक बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर दूसरी गाड़ी को ओवरटेक करने के चक्कर में माइलस्टोन 77 के पास डिवाइडर से टकरा गई। जिससे उसमें आग लग गयी। आग लगने से बस पूरी तरह जलकर राख हो गई। जिससे बस में सवार चार लोगों की मौत हो गयी और तीन लोग घायल हो गए है जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

उन्होंने बताया, “जानकारी मिलने पर अग्निशमन विभाग की दो गाड़ी और अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे गये थे। आग पर लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया जा सका। सभी मृतक अलग-अलग स्थानों से हैं। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

नहीं हो सकी मृतकों की पहचान

मृतकों में महिला , एक बच्ची और दो युवक शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक मृतकों में चालक व परिचालक लखनऊ के रहने वाले बताये जा रहे हैं जबकि महिला और बच्ची की पहचान नहीं हो सकी है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । उच्चतम न्यायालय द्वारा आपराधिक प्रवृत्ति के निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवारों के सम्बन्ध में रिट याचिका संख्या 536 आॅफ 2011 में 25 सितम्बर 2018 को पारित आदेश के अनुपालन में भारत निर्वाचन आयोग की ओर से राजनैतिक दलों तथा अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार लोकसभा/राज्यसभा/विधानसभा या विधान परिषद के निर्वाचन में ऐसे अभ्यर्थी जिनके विरूद्ध आपराधिक मामले या तो लम्बित हैं, या जिनमें दोष सिद्ध हो गये हैं, ऐसे मामलों को निर्वाचन क्षेत्र में व्यापक रूप से प्रचलन वाले समाचार पत्रों में प्रारूप-सी-1 में अभ्यर्थितायें वापस लेने की अन्तिम दिनांक से लेकर मतदान होने की दिनांक के 02 दिन पहले कम से कम 03 अलग-अलग दिनों में प्रकाशित करायेंगे।
आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार मान्यता/अमान्यता प्राप्त राजनैतिक दल भी अपनी वेबसाइट के साथ-साथ टी.वी. चैनलों तथा राज्य में व्यापक सर्कुलेशन वाले समाचार पत्रों में प्रारूप-सी-2 में प्रकाशित करेंगे। अभ्यर्थियों को रिटर्निंग आॅफिसर के समक्ष यह घोषित करना होगा कि उन्होंने अपनी पार्टी को अपने आपराधिक मामलों के बारे में सूचित कर दिया है। रिटर्निंग आॅफिसर ऐसे अभ्यर्थियों को समाचार-पत्रों व टी.वी. चैनलों में व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए प्रारूप-सी-3 पर लिखित अनुस्मारक देंगे। ऐसे अभ्यर्थी जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन व्यय लेखा के साथ उन समाचार पत्रों की प्रतियाॅ भी जमा करेंगे, जिनमें घोषणा प्रकाशित की गयी है। घोषणा को प्रकाशित कराये जाने के सम्बन्ध में जनपद/निर्वाचन क्षेत्रों में सर्वाधिक प्रचार-प्रसार वाले समाचार पत्रों की सूची निदेशक, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा उपलब्ध करा दी गयी है।
उल्लेखनीय है कि मा. उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुसार निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप-26 तथा उक्त प्रारूप में अपेक्षित सम्पूर्ण विवरण भरना होगा, अभ्यर्थी के विरूद्ध लम्बित आपराधिक मामलों के सम्बन्ध में सूचना बड़े अक्षरों में दिया जायेगा साथ ही अभ्यर्थी को अपने विरूद्ध लम्बित आपराधिक मामलों के सम्बन्ध में सूचना अपने दल को देना अपेक्षित है। सम्बन्धित राजनैतिक दल आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में सूचना अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने हेतु बाध्य होंगे। मा. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश के अनुसार अभ्यर्थी और सम्बन्धित राजनैतिक दल अपने विरूद्ध लम्बित तथा प्रचलित आपराधिक मामलों को व्यापक रूप से प्रचलित समाचार पत्रों में प्रकाशित करेंगे तथा उक्त का इलेक्ट्रानिक मीडिया में भी कम से कम 03 बार व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे।
इसके अलावा निर्वाचन की शुचिता को बनाये रखने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा न्याय एवं विधि मंत्रालय, भारत सरकार की अधिसूचना के क्रम में निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों को नामांकन पत्र के साथ दिये जाने वाले शपथ-पत्र (प्रारूप-26) में भी परिवर्तन किया गया है। अब उम्मीदवारों को अपने परिवार एवं आश्रित व्यक्तियों की पिछले 05 वित्तीय वर्षों के आयकर विवरण तथा विदेशों में अवस्थित सम्पत्तियों का ब्यौरा भी देना होगा। शपथ-पत्र प्रारूप-26 मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश की वेबसाइट डब्लूडब्लूडब्लू डाट सीईओयूटीटीएआरपीआरएडीईएसएच डाट एनआईसी डाट इन पर डालनलोड फार्म-26 के नाम से उपलब्ध है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
दुनिया17 mins ago

पत्नी को चेन से बांधकर 20 दिन तक पीटता रहा, पुलिस पहुंची तो बोला- ‘इसमें प्रेत का साया है…’

देश27 mins ago

मुलायम व अखिलेश की बढ़ीं मुश्किलें, आय से अधिक संपत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट का सीबीआई को नोटिस

राज्य58 mins ago

यूपी : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या, घर से 100 मीटर दूर बदमाशों ने गोलियों से भूना

राज्य1 hour ago

दर्दनाक हादसा : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर डिवाइडर से टकराई बस, 4 यात्री जिंदा जले

देश16 hours ago

भाजपा ने 9 तो कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, देखें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

राज्य16 hours ago

बहराइच : आपराधिक प्रवृत्ति वाले अभ्यर्थियों के सम्बन्ध में अपनी वेबसाइट पर सूचना अपलोड करेंगे राजनैतिक दल

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : पड़ोसी की हरकत से परेशान महिला ने बच्चों संग लगाई नदी में छलांग, एक की मौत 

राज्य16 hours ago

गायत्री परिवार ने बलरामपुर में निकाली भव्य शक्ति कलश यात्रा

राज्य16 hours ago

पीलीभीत में वन विभाग की लापरवाही से लाखों रुपये की गेहूं की 7 एकड़ फसल जलकर राख

राज्य16 hours ago

अयोध्या : चाणक्य परिषद ने दर्शन नगर सूर्य मंदिर पर किया काव्य गोष्ठी व होली मिलन

राज्य16 hours ago

श्रावस्ती : तमंचे के साथ 1 व 155 लीटर कच्ची शराब के साथ 8 आरोपी गिरफ्तार

राज्य16 hours ago

अयोध्या : विधानसभा और महापौर का चुनाव लड़ चुकी किन्नर सपा नेता गुलशन बिंदू ने थामा कांग्रेस का हाथ

राज्य16 hours ago

कन्नौज : डीईओ ने अफसरों को व्हाट्सप्प ग्रुप बनाने के दिए निर्देश

राज्य16 hours ago

लखीमपुर : देश में जनता अगर सीधे प्रधानमंत्री चुनती तो राहुल की जमानत जब्त हो जाती : केशव प्रसाद

राज्य16 hours ago

कन्नौज : सपाइयों ने धूम धाम से मनाई डॉ. लोहिया की जयंती, नवाब बोले, अखिलेश ने पूरे किए सपने

राज्य17 hours ago

अयोध्या : ट्रेन से कटकर ग्रामीण और आग में झुलसकर अबोध बालक की दर्दनाक मौत

राज्य17 hours ago

कन्नौज : 26 को आएंगे डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, अफसरों ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा

राज्य17 hours ago

अयोध्या : मऊ शिवाला बाजार में पुलिस और होरियारों के संघर्ष में एक दारोगा और सिपाही सस्पेंड

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश1 day ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

Trending