सुप्रीम कोर्ट से ममता बनर्जी को बड़ा झटका,पेगासस मामले की जांच कर रहे आयोग पर लगाई रोक

पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बड़ा झटका दिया। शीर्ष अदालत ने जासूसी के आरोपों की जांच के लिए बनाए गए पश्चिम बंगाल सरकार के आयोग पर रोक लगा दी है।  
 
supreme court and mamata banerjee.webp
सुप्रीम कोर्ट से ममता बनर्जी को बड़ा झटका

नई दिल्ली। पेगासस जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बड़ा झटका दिया। शीर्ष अदालत ने जासूसी के आरोपों की जांच के लिए बनाए गए पश्चिम बंगाल सरकार के आयोग पर रोक लगा दी है।  पैनल के गठन को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला लिया है।  आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल सरकार ने पूर्व न्यायाधीश मदन बी. लोकुर के नेतृत्व में नियुक्त आयोग का गठन किया था।

ममता ने आयोग के गठन पर कहा था, 'पेगासस के जरिए हर कोई न्यायपालिका से लेकर नागरिकों तक सभी को सर्विलांस में रखा गया। हमें उम्मीद थी कि संसद के दौरान केंद्र सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में मामले की जांच करेगा लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। पश्चिम बंगाल जांच आयोग शुरू करने वाला पहला राज्य है।'

सुप्रीम कोर्ट ने गठित की है कमेटी
इससे पहले अक्टूबर महीने के अंतिम सप्ताह में सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके अनाधृकित जासूसी के आरोपों की जांच करने के लिए एक समिति नियुक्त कर दी थी। तकनीकी विशेषज्ञों की यह समिति अदालत की निगरानी में काम करेगी। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों वाली एक पीठ ने दिया, जिसमें मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, जस्टिस सूर्या कांत और जस्टिस हीमा कोहली शामिल थे।