Connect with us

राज्य

बहराइच : परिवार नियोजन जागरुकता को लेकर हुई कार्यशाला

Published

on

राधेश्याम  मिश्र

बहराइच । बहराइच में ग्लोब्ल हेल्थ स्ट्रेटजी एवं उपवन लखनऊ के सहयोग से अपराजिता सामाजिक समिति, कैसरगंज द्वारा परिवार नियोजन जागरूकता कार्यक्रम के तहत परिवार नियोजन पैरोकार एवं परिवार नियोजन के व्यवस्थित संचालन में हितभागियों की भूमिकाओं विषयक जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार, बहराइच में किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. योगिता जैन द्वारा किया गया। कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग की ओर से श्रीमती कामिनी शुक्ला व श्रीमती बन्दना शुक्ला, सहित जिला प्रोबेशन अधिकारी वी.पी. वर्मा एवं ग्रामीण समुदाय के 43 सदस्यों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

सहयोग का आश्वासन दिया

सर्वप्रथम अपराजिता की मुख्य कार्यकारी किरन बैस ने सभी का स्वागत करते हुए प्रस्तुति के माध्यम से परिवार नियोजन कार्यक्रम एवं संस्था द्वारा किये जा रहे प्रयासों, उपलब्धियों, चुनौतियों के बारे में जानकारी प्रदान की गयी। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डा. योगिता जैन ने कहा कि परिवार नियोजन बहुत ही महत्वपूर्ण है इस कार्यक्रम से प्रत्येक व्यक्ति एवं परिवार को जुड़ने की आवश्यकता है। इसके लिए डा. जैन आशाओं का भूमिका को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताते हुए इस दिशा में अपराजिता टीम द्वारा किये जा रहे प्रयासों को सराहा। जिला प्रोबेषन अधिकारी श्री वर्मा ने 181 महिला हेल्पलाइन के बारे जानकारी देते हुए सभी चैम्पियन को उनके नेक कार्य हेतु बधाई दिया और सहयोग का आश्वासन भी दिया।

परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण विकल्प

कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उपवन प्रतिनिधि डा. रुबी आर्या ने परिवार नियोजन के महत्व एवं परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि वर्तमान समय में जनसंख्या की अधिकता एक बड़ी गंभीर समस्या के रुप में सामने आ रही है। जिसके समाधान के लिए परिवार नियोजन एक महत्वपूर्ण विकल्प है। उन्होंने कहा कि आंकडो के अनुसार भारत में 47 प्रतिशत दम्पत्ति परिवार नियोजन की किसी भी विधि का उपयोग नहीं कर रहे है, यहां पुरुष नसबंदी 0.3 प्रतिशत ही है उन्होने बताया कि हमारे समाज में परिवार नियोजन अपनाने की गति धीमी होने के साथ-साथ पुरुषों की भागीदारी का अभाव है। श्री राकेष सिंह कुमार गुप्ता, आर.के.एस.के. के कोआर्डिनेटर राकेश सिंह व कुमार गुप्ता ने किशोर एवं किशोरियों हेतु संचालित योजनाओं के बारें में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए संस्था को सहयोग करने का आहवान भी किया।

समारोह का आयोजित करने का आश्वासन

कार्यशाला के दौरान बगहिया कैसरगंज की ग्राम प्रधान श्रीमती रमी व सुश्री पूजा ने ब्लाक महसी अन्तर्गत पिपरा व मुरौवा में 28 मई को राष्ट्रीय मासिक दिवस समारोह का आयोजित करने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के अंत में अपराजिता सामाजिक समिति की संस्था प्रमुख सुश्री किरन बैस द्वारा परिवार नियोजन साधनों की उपल्बधता एवं उनकी गुणवत्ता पर पर चर्चा की गयी और सभी का धन्यबाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर उपवन से सुश्री अपराजिता एवं अपराजिता के सहयोगी दिनेश अवस्थी, मोहम्मद अजहर, अमरेश, कु. सोनी, सुविया खान, रेखा सिंह, शैल कुमारी, राजवन्ती, पूजा आदि मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

राज्य

यूपी विधानसभा उपचुनाव में भी दोनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवार आगे

Published

on

लखनऊ। प्रदेश में 80 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के साथ ही 89-आगरा उत्तर तथा 138-निघासन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपचुनाव की मतगणना प्रातः आठ बजे से जारी है। लोकसभा चुनाव की तरह उपचुनाव में भी भाजपा की लहर देखने को मिल रही है और दोनों सीटों पार्टी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

इतने वोट मिले

चुनाव आयोग के मुताबिक 138-निघासन विधानसभा उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार शशांक वर्मा को अभी तक 73289 मत और गठबंधन से सपा उम्मीदवार मो. कय्यूम को 38913 मत मिले हैं। इस तरह से भाजपा उम्मीदवार अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी से 34376 मतों से आगे चल रहे हैं।
इसी तरह 89-आगरा उत्तर में भाजपा उम्मीदवार पुरुषोत्तम खण्डेलवाल को अभी तक 18175 मत और गठबंधन से सपा के सूरज शर्मा को 12989 मत मिले हैं। इस तरह भाजपा उम्मीदवार 5186 मतों से आगे चल रहे हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

विकास, राष्ट्रवाद, सुशासन के लिए जनता ने फिर प्रधानमंत्री मोदी पर किया विश्वास : सीएम योगी

Published

on

लखनऊ। लोकसभा चुनाव की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी को प्रदेश में बढ़त मिलने के बाद पार्टी नेताओं-कार्यकताओं में बेहद उत्साह है। पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर जहां हर-हर मोदी के नारे लग रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रदर्शन पर कार्यकर्ताओं को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री मोदी को अग्रिम बधाई भी दी

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में समाज के सभी तबके का बिना किसी भेदभाव के विकास करने का जो कार्य हुआ, ये उसका परिणाम है। उन्होंने कहा कि जनता ने देश में नकारात्मक राजनीति को एक तरह से खारिज किया है। विकास, राष्ट्रवाद और सुशासन के मुद्दे और प्रधानमंत्री मोदी  के नेतृत्व पर फिर से जनता ने विश्वास किया है। प्रधानमंत्री का कुशल नेतृत्व और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की कुशल रणनीति का यह परिणम है। मुख्यमंत्री ने वाराणसी से जीत की ओर बढ़ रहे प्रधानमंत्री मोदी को अग्रिम बधाई भी दी।

देशवासियों का हार्दिक अभिनंदन

उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक विजय का मार्ग प्रशस्त करने के लिए देशवासियों का हार्दिक अभिनंदन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की संगठनात्मक रणनीति से ही यह संभव हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि भाजपा पहली बार 300 और एनडीए 350 सीटों का आंकड़ा छू रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को बधाई।

अच्छे लोग जो बोलते हैं वही करते हैं

वहीं प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा​ कि लोक सभा आम चुनाव 2019 में भाजपा की प्रचंड जीत पर राष्ट्रीय एवं प्रदेश नेतृत्व तथा देवतुल्य कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई एवं विजेताओं को उज्ज्वल कार्यकाल की शुभकामनाएं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘यथा चित्तं तथा वाचो यथा वाचस्तथा क्रियाः ! चित्ते वाचि क्रियायांच साधुनामेक्रूपता!!’ उन्होंने इसका अर्थ स्पष्ट करते हुए ट्वीट किया कि अच्छे लोग वही बात बोलते है जो उनके मन में होती है। अच्छे लोग जो बोलते हैं वही करते हैं। ऐसे पुरुषों के मन, वचन व कर्म में समानता होती है। ये सारे गुण हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी में मिलते हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

19वें राउंड में प्रधानमंत्री मोदी 289131 मतों से आगे, जानें गठबंधन और कांग्रेस का हाल

Published

on

वाराणसी। काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ की नगरी और देश की सबसे हाई प्रोफाइल वाराणसी संसदीय सीट दोबारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के झोली में आ गई है। अब सिर्फ औपचारिक तौर पर घोषणा होना बाकी है।

काशी में मुस्लिम मतों का ध्रुवीकरण गठबंधन की तरफ

गुरुवार को 19वें राउंड की मतगणना में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस और गठबंधन के उम्मीदवारों को पछ़ाडकर 289131 मतों से आगे चल रहे थे। प्रधानमंत्री को 19वें चक्र में 421606, सपा की शालिनी को 132475, कांग्रेस के अजय राय को 86023 मत मिले। कांग्रेस उम्मीदवार वर्ष 2014 के चुनाव में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ताल ठोंक रहे थे। तब उन्हें कुल 75614 मत हासिल हुए थे और उनकी जमानत जब्त हो गई थी। 2014 के चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कुल 581022 मत मिले थे।
प्रधानमंत्री मोदी ने मतगणना के पहले चक्र से ही जो बढ़त बनाने का सिलसिला बनाया, वह 19वें चक्र में भी जारी है। यहां नम्बर दो के लिए गठबंधन की शालिनी और कांग्रेस के अजय राय के बीच लड़ाई है। शालिनी अजय राय को पछाड़ कर नम्बर दो की तरफ तेजी से कदम बढ़ा रही हैं। उन्हें मिले मत बताते हैं कि काशी में मुस्लिम मतों का ध्रुवीकरण गठबंधन की तरफ हुआ है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश53 mins ago

गांधीनगर लोकसभा सीट से अमित शाह की विराट जीत, आडवाणी का भी तोड़ा रिकॉर्ड

देश1 hour ago

अमेठी सीट : जीत की ओर बढ़ती हुईं स्मृति ईरानी, राहुल गांधी से इतने हजार वोटों से बनाई बढ़त

दुनिया1 hour ago

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मोदी को दी बधाई, कहा-बहुत अच्छे मेरे दोस्त

राज्य2 hours ago

यूपी विधानसभा उपचुनाव में भी दोनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवार आगे

बिज़नेस2 hours ago

नई सरकार के लिए वित्‍त मंत्रालय ने तैयार किया 100 दिन का एजेंडा, बनाई ये रणनीति

राज्य2 hours ago

विकास, राष्ट्रवाद, सुशासन के लिए जनता ने फिर प्रधानमंत्री मोदी पर किया विश्वास : सीएम योगी

राज्य3 hours ago

19वें राउंड में प्रधानमंत्री मोदी 289131 मतों से आगे, जानें गठबंधन और कांग्रेस का हाल

देश3 hours ago

रुझानों में प्रचंड जीत के बाद पीएम मोदी व अमित शाह ने दिया ये बयान, कह दी ये बड़ी बात

राज्य3 hours ago

अयोध्या : बहन के घर शादी में शामिल होने दिल्ली से आई महिला की सड़क दुर्घटना में मौत

राज्य3 hours ago

गोरखपुर-बस्ती मंडल की 8 सीटों पर भाजपा आगे, तीसरे स्थान पर पहुंचे कांग्रेस के आरपीएन सिंह

देश3 hours ago

राजस्थान में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, BJP ने जीती सभी 25 सीटें, बस आधिकारिक घोषणा बाकी

देश4 hours ago

भाजपा की सुनामी से नरम पड़ी ममता बनर्जी, दी बधाई, कहा- वीवीपैट पर भरोसा

दुनिया4 hours ago

वैज्ञानिकों का दावा, इस सदी के अंत तक ऊपर उठ जायेगा समुद्र, करोड़ों लोगों का बचना होगा मुश्किल

दुनिया5 hours ago

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने दी नरेन्द्र मोदी को जीत की बधाई, ट्वीट कर कही ये बात

हेल्थ5 hours ago

डायबिटीज रोगी अपनी बीमारी से हैं अनजान, ऐसे रख सकते हैं ध्यान

देश5 hours ago

चुनावी रुझानों को देख मतगणना केंद्र पर ही कांग्रेस जिलाध्यक्ष को आया हार्ट अटैक, मौत

खेल5 hours ago

विश्व कप में टीम इंडिया के लिए गेम चेंजर हैं हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी

लाइफ स्टाइल5 hours ago

राशिफल : आज कैसा रहा आपका दिन, जीवन में होंगे क्या-क्या परिवर्तन, जानें अपना भविष्यफल

देश1 week ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य4 weeks ago

अम्बेडकर नगर : कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सांसद फूलन देवी के पति उम्मेद निषाद का पर्चा खारिज

राज्य3 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश2 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

देश4 weeks ago

देखें वीडियो : जब डिंपल यादव ने मंच पर छुए मायावती के पैर, बसपा सुप्रीमो यह कहकर दिया आशीर्वाद

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश3 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

देश1 day ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

राज्य4 weeks ago

बरेली : मुक़द्दस रमज़ान 6 या 7 जून से, बरेलवी हाफिजों की दुनिया भर में मांग

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

देश2 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश4 weeks ago

रोहित शेखर तिवारी की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा शुक्ला गिरफ्तार, कबूला गुनाह

देश3 weeks ago

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

Trending