Connect with us

राज्य

बहराइच : मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त कर डेंगू व अन्य वेक्टर जनित रोगों से होगा बचाव

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच । डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु मानसून से पूर्व ही जिलों में आवश्यक कार्यवाही/तैयारी किये जाने के निर्देश शासन स्तर से प्राप्त हुए हैं। डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम एवं बचाव तथा नियंत्रण के सम्बन्ध में शासन की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि मानसून एवं मानसून के पश्चात डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों की व्यापकता सर्वाधिक बढ़ जाती है जिसके कारण डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों से प्रदेश में काफी जनहानि होने की संभावना रहती है। शासन की ओर से सुझाव प्राप्त हुआ है कि डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के संचरण पर प्रभावी नियंत्रण तथा आउटब्रेक अथवा महामारी जैसी स्थिति उत्पन्न न होने देने हेतु जिला टास्क फोर्स कमेटी के माध्यम से सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चि कराये जायें।

मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करायेंगे सूचना

शासन की ओर से सुझाव दिया गया है कि समस्त विद्यालयों में एक अध्यापक को उपरोक्त विषय की जानकारी देने हेतु नामित किया जाये। जो बच्चों को डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के बचाव एवं नियंत्रण के लिए ‘‘क्या करें और क्या न करें’’ से सम्बन्धित जानकारी प्रार्थना/असेम्बली में देंगे। साथ ही रोग वाहक मच्छरों की वृद्धि के लिए उपयुक्त परिस्थितियों को नगण्य करने के लिए छात्रों को जागरूक करने के साथ ही विद्यालयों में समुचित साफ-सफाई भी रखी जायेगी तथा मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट किया जायेगा। छात्र-छात्राओं को पूरी आस्तीन के कपड़े/ड्रेस पहनने (विशेषकर वर्षा ऋतु) पर बल दिया जायेगा तथा माध्यमिक व उच्च शिक्षा के विद्यालयों में डेंगू रोधी टोली बनाकर नाटक, सेमिनार एवं संगोष्ठी के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जायेगा। विद्यालय से अनुपस्थित बच्चों में यदि कोई ज्वर से पीड़ित है तो विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा इसकी सूचना मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करायेंगे।

मच्छर प्रतिरोधी उपाय अपनाने को कहें

जल संस्थानों एवं नगर निकायों से अपेक्षा की गयी है कि शहर में बने ओवर हेड टैंक की नियमित सफाई होती रहे तथा टंकियों के ढक्कन एयर टाईट बनाये जायें। रोग वाहक मच्छरों के पैदा होने की परिस्थितियों को नगण्य करने हेतु जनसामान्य को जागरूक करने, सफाई एवं कूड़ा निस्तारण के माकूल बन्दोबस्त, नालियों में एकत्रित जल का बहाव सुनिश्चित करते हुए जल एकत्रित न होने हेतु कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। नगर निकायों से प्रख्यापित उपविधियों (बाईलाज) का कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय साथ ही बहुखण्डी आवासों के स्वामियों को रोग वाहक मच्छर प्रतिरोधी उपाय अपनाने को कहा जाय।
डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए मलिन बस्तियों में जल संग्रहित करने के व्यवहार को न्यूनतम कराया जाये। जिन क्षेत्रों में वेक्टर जनित रोगों के मरीज़ पाये जायें वहाॅ प्राथमिकता के आधार पर फाॅगिंग कराये जाने की व्यवस्था की जाये। नगर निकायों को यह भी सुझाव दिया गया है कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर मच्छरजनित परिस्थितियों को समाप्त करने हेतु एकीकृत कार्यवाही सुनिश्चित करें। मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त कराने हेतु निरीक्षण किये जायें तथा मच्छरों का प्रजनन पाये जाने पर दोषी को दण्डित किया जाये।

सुविधाओं की भी जानकारी उपलब्ध करायें

डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया गया है कि चिकित्सालय परिसर एवं उसके आस-पास आवासीय भवनों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न होने दें साथ ही चिकित्सालयों में 10 बेड का मच्छरदानी युक्त आइसोलेन वार्ड डेंगू रोगियों के लिए आरक्षित रखें एवं वार्ड के दरवाजों एवं खिड़कियों में जाली लगवाने की व्यवस्था भी की जाय। चिकित्सालय में स्थापित ‘‘फीवर हेल्प डेस्क’’ पर उपलब्ध कर्मी को निर्देशित किया जाये कि वह बुखार से पीड़ित रोगियों को सहायता उपलब्ध कराने हुए रोगी और उसके तीमारदारों को बचाव एवं नियंत्रण के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी उपलब्ध करायेंगे।

रोगी का विवरण सीएमओ कार्यालय को प्रेषित किया जाय

डेंगू जाॅच की पुष्टि हेतु रक्त का नमूना सेन्टीनल सर्विलेन्स लैब को रोगी का पूरा नाम, पता, मोबाइल नम्बर आदि के साथ उपलब्ध कराया जाय तथा पुष्ट रोगी का विवरण सीएमओ कार्यालय को प्रेषित किया जाय। सभी चिकित्सालयों में प्रचुर मात्रा में दवाओं की उपलब्धता बनाये रखी जाये तथा चिकित्सालय परिसर में प्रचार-प्रसार के द्वारा लोगों को डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी जाय। इसके अलावा योजना बनाकर कालोनियों का भ्रमण करके मच्छरजनित परिस्थितियों को समाप्त कराया जाये तथा पाये गये प्रजनन स्थलों की सूचना नगर निकायों को उपलब्ध करायी जाय। मलेरिया विभाग के कार्मिकों की मदद से लार्वीसाइडल का छिड़काव भी सुनिश्चित कराया जाय।
शासन की ओर से यह भी निर्देश प्राप्त हुए हैं कि डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जनमानस के व्यवहार परिवर्तन एवं प्रचार-प्रसार के लिए पूर्व निर्देशानुसार कार्य सम्पादित कराये जायें तथा मीडिया सेंस्टाइजेशन की बैठक आहूत की जाये। डेंगू अधिसूचना का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराते हुए निजी चिकित्सालय एवं पैथालाॅजी के आधार पर डेंगू रोगियों की रिपोर्ट प्राप्त कराने के लिए बाध्य किया जाये। डेंगू एवं चिकुनगुनिया रोगियों का उपचार प्रदत्त कराये गये ट्रीटमेन्ट प्रोटोकाॅल के अनुसार ही राजकीय और प्राईवेट चिकित्सालयों में सुनिश्चित कराया जाय। रैपिड रिस्पान्स टीम के कार्यों का मूल्यांकन एवं अनुश्रवण करते हुए पीएचसी व सीएचसी स्तर पर भी रैपिड रिस्पान्स टीम व्यवहरित की जाय।  https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उत्तर प्रदेश

अयोध्या : तेज बरसात में ढही घर की दीवार, सात वर्षीय बालिका गम्भीर रुप से घायल

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जिले में शाम को हो रही तेज बरसात के बीच एक घर की दीवाल गिर गयी।जिसके नीचे सात वर्षीय बालिका दबकर गम्भीररूप से घायल हो गयी।उसे गम्भीरावस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
ज्ञात हुआ है कि जनपद अयोध्या के हैदरगंज थानाक्षेत्र के इमिलिया गाँव में कच्चे घर की दीवार गिरने से बालिका सोनम बुरी तरह चोटहिल हो गयी।थानाध्यक्ष ने बताया कि ग्राम सभा इमिलिया में शनिवार को सायँ चार बजे सुरेश कुमार का आवासीय मकान गिर जाने से उसकी 7 वर्षीय बेटी सोनम गंभीर रूप से घायल हो गई।जिसे गंभीर अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।जहां उसकी हालत चिन्ताजनक बनी हुई है।

लेखपाल ने भेजी प्रशासन को रिपोर्ट

घटना की सूचना पर हल्का लेखपाल अंकुश वर्मा मौके पर पहुंचकर इसकी रिपोर्ट तहसील प्रशासन को दे दिया है।मामले में राहत की कार्यवाई की जा रही है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

उत्तर प्रदेश

अयोध्या : रौनाही पुलिस ने स्मैक विक्रेता और पोक्सो एक्ट के मुलजिमों को पकड़कर जेल भेजा

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। जिले की रौनाही पुलिस ने पॉक्सॉ एक्ट के आरोपी और एक स्मैक विक्रेता को पकड़कर जेल भेज दिया।  ज्ञात हुआ है कि रौनाही के प्रभारी निरीक्षक दीपेन्द्र सिंह के नेतृत्व में उ0नि0 सुनील कुमार और उ0नि0 सन्तोष कुमार मौर्य को जरिये मुखबिर खास सूचना मिली कि एक व्यक्ति स्मैक बेचने के लिए लखौरी ओवर ब्रिज के पास खड़ा है।इस सूचना पर उ0नि0 सुनील कुमार मय पुलिस बल के लखौरी ओवर ब्रिज के पास खड़े हुए व्यक्ति के पास पहुँचे तो  खड़ा हुआ व्यक्ति पुलिस वालो को देखकर भागने का प्रयास किया।पुलिस ने इस भाग रहे व्यक्ति को पकड़ लिया।पकड़े गये व्यक्ति का नाम मो0 सुबूर खाँ पुत्र सुरूर अहमद खाँ निवासी चिर्रा, थाना रौनाही जनपद अयोध्या को 12 ग्राम स्मैक के साथ लखौरी ओवरब्रिज के पास से गिरफ्तार कर लिया गया।

पाक्सो एक्ट में वांछित गिरफ्तार

जबकि इसी थानाक्षेत्र में मुकामी पुलिस द्वारा पाक्सो एक्ट में वांछित एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। पीआरओ सेल के मुताबिक उ0नि0 अरविन्द कुमार मय हमराही का0 संजय कुमार ने थाने के मुकदमें से सम्बन्धित वांछित अभियुक्त शमीम पुत्र वसीम को गिरफ्तार कर लिया।उसपर मु0अ0सं0 382/19 धारा 354, 354क, 294, 506 भा.द.वि व 7 / 8 पोक्सो अधि0 व 3(2)5क SC/ST Act का मुकद्दमा दर्ज है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

उत्तर प्रदेश

अयोध्या : गृह कलह से ऊबे बलरामपुर के अधेड़ ने सरयू नदी में लगाई छलांग, गोताखोरों ने बचाया

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या। श्रीराम नगरी अयोध्या के पुराने सरयू पुल से एक अधेड़ व्यक्ति ने सरयू नदी में कूदकर खुदकुशी की कोशिश की।अधेड़ द्वारा सरयू नदी में छलांग लगाते देख नदी तट पर मौजूद गोताखोरों ने उसे किसी तरह रेस्क्यू कर बचा लिया।होश आने पर अधेड़ ने बताया कि वह घरेलू कलह से बेहद परेशान है।इसीलिए उसने पुराने पुल से आत्महत्या की नीयत से सरयू नदी में छलांग लगाई थी।उसकी पहचान अशोक गुप्ता उम्र 55 वर्ष पुत्र रामदास गुप्ता निवासी मोहल्ला हुसैनाबाद जिला बलरामपुर के रूप में हुई है।

सुसाइड पॉइंट जा रहा सरयू पुल

अयोध्या पुलिस ने बचाये गये अधेड़ के परिजनों को सूचना देकर यहाँ बुला लिया। जिसे मामूली लिखापढ़ी के बाद घर जाने की अनुमति दे दी गयी। लोगों का कहना है कि आजकल आयेदिन पुराने सरयू पुल से लोग छलाँग लगाकर आत्महत्या कर ले रहे हैं। धीरे धीरे यह सुसाइड पॉइंट बनता जा रहा है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
उत्तर प्रदेश41 mins ago

अयोध्या : तेज बरसात में ढही घर की दीवार, सात वर्षीय बालिका गम्भीर रुप से घायल

देश44 mins ago

जब पूर्व वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बदल दी थी 92 साल पुरानी परंपरा

देश57 mins ago

पबजी गेम के खेल में दे बैठी दिल, इंजीनियर लड़की ने भागकर रचाई बेरोजगार से शादी

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अयोध्या : रौनाही पुलिस ने स्मैक विक्रेता और पोक्सो एक्ट के मुलजिमों को पकड़कर जेल भेजा

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अयोध्या : गृह कलह से ऊबे बलरामपुर के अधेड़ ने सरयू नदी में लगाई छलांग, गोताखोरों ने बचाया

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अयोध्या : बीकापुर क्षेत्र में युवक को अज्ञात वाहन ने रौंदा, मौके पर हुई मौत

उत्तर प्रदेश1 hour ago

अयोध्या : लुधियाना से लौट रहा युवक हुआ जहरखुरानों का शिकार, मौत के बाद घर में कोहराम

उत्तर प्रदेश2 hours ago

देवी पाटन मडल : मंत्री-सांसद व विधायक ने जेटली के निधन पर जताया शोक, जानिए क्या कहा

उत्तर प्रदेश2 hours ago

अम्बेडकर नगर : न्यायालय और एसडीएम के आदेश को नहीं मानते थानाध्यक्ष राजे सुल्तानपुर

उत्तर प्रदेश2 hours ago

अयोध्या : हत्यारोपी युवक को महाराष्ट्र से गिरफ्तार कर लायी पुलिस

उत्तर प्रदेश2 hours ago

अयोध्या : प्रयागराज रोड पर टेम्पो और सफारी कार के बीच भिड़ंत, दो युवकों की मौत

देश2 hours ago

रविवार को निगमबोध घाट पर होगा जेटली का अंतिम संस्कार, परिजनों ने PM मोदी से किया ये आग्रह

मनोरंजन2 hours ago

अरुण जेटली के निधन पर बॉलीवुड हुआ गमगीन, कुछ इस तरह सितारों ने दी पूर्व वित्त मंत्री को श्रद्धांजलि

मनोरंजन3 hours ago

अभिनेत्री जाह्नवी कपूर ने की ऐसी गलती, ट्रोलर्स ने कहा-‘नादान लड़की……..पकड़ी है

उत्तर प्रदेश3 hours ago

OMG : जब चलती कार में घुस गया 7 फीट का अजगर, मचा हड़कंप, देखें फोटोज

दुनिया4 hours ago

दोस्तों के साथ उबर से जा रही थी 22 साल की लड़की, साथी उतरे तो ड्राइवर करने लगा शर्मनाक हरकत

हेल्थ4 hours ago

पालक के ये 8 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, आंखो के लिए भी है लाभकारी

देश4 hours ago

राहुल गांधी संग श्रीनगर पहुंचा विपक्ष का प्रतिनिधिमंडल, एयरपोर्ट पर रोके गए

वीडियो4 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया4 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो4 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन3 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

मनोरंजन3 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

राज्य2 weeks ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

वीडियो2 weeks ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

मनोरंजन4 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश2 weeks ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

वीडियो2 weeks ago

पुल पर बैठकर किस कर रहा था कपल, फिर कुछ हुआ ऐसे कि दोनों की हो गई मौत, देखें लाइव वीडियो

देश2 weeks ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

Uncategorized3 weeks ago

उन्नाव कांड की पूरी कहानी : 18 साल पहले पीड़ित व विधायक के परिवार में थी दोस्ती, फिर कुछ ऐसे हुई दुश्मनी

वीडियो4 weeks ago

महिला ने ऑर्डर किया नॉन वेज, प्लेट में आते ही चलने लगा मांस का टुकड़ा, देखें हैरान करने वाला वीडियो

देश3 weeks ago

बरेली की साक्षी मिश्रा की तरह अब उमंग ने भागकर की शादी, वायरल किया वीडियो

मनोरंजन1 week ago

ये अभिनेत्री बोली, मेरा पति बेटी के साथ करता हैं गंदी हरकतें, फिर करता है मारपीट, पढ़ें पूरा मामला

राज्य3 weeks ago

उन्नाव कांड में प्रमुख सचिव गृह पर गिरी गाज, योगी सरकार ने 26 आईएएस अधिकारियों का किया तबादला

Trending