Connect with us

मनोरंजन

आज ही के दिन दुनिया में आये थे अज़ीम गीतकार शकील बदायूंनी

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

फैज़ाबाद। बीसवीं सदी के छठे और सातवें दशक में हिन्दी फिल्म जगत को सैकड़ों कर्णप्रिय गीतोँ से नवाजने वाले शकील बदायूंनी सुपर हिट फिल्मी गीतोँ की आत्मा रहे हैं। आज जब भी हम सभी अपने रेडियो, म्यूजिक सिस्टम, टेलीविजन अथवा अन्य संगीत संचार माध्यम पर साठ और सत्तर के दशक की सुपर हिट फिल्मों मुगले आजम,मदर इंडिया, बैजू बावरा,मेला,चाैदहवी का चांद, दाे बदन,लीडर, साहिब बीबी और गुलाम, जैसी यादगार फिल्माें के गानें सुनते या देखते हैं ताे बरबस शकील बदायुँनी  साहब की याद दिलोदिमाग में तारी हो  जाती है।वे अक्सर मशहूर संगीतकार नौशाद अली साहब के साथ गीत लिखा करते थे।यही वज़ह है कि इन दाेनाें ने भारतीय सिनेमा काे कभी न भूलने वाले यादगार गाने दिये हैं। इनका जन्म यू पी बुदायूं जिले में 3 अगस्त 1916 काे हुआ था।शकील साहब ने तकरीबन 89 फिल्माें के लिए गानें लिखे।
वर्ष 1944 में आई फिल्म ‘दर्द’ उनकी पहली फिल्म थी। गाना….हम दिल का अफसाना दुनिया काे सुना देगें, और “अफसाना लिख रही हूँ दिले बेकरार का” जाे टुनटन नें गाया था,वो खूब मशहूर हुआ।

बेवक्त हम उनके गीतोँ को गुनगुनाते रहेंगे

उसके बाद आई फिल्में अनमोल घड़ी, दीदार, यहूदी, मेला, बैजू बावरा,मुगले आजम,मदर इंडिया, राम और श्याम,चाैदहवी का चांद,साहिब बीबी और गुलाम,दाे बदन, घराना, नजराना,जैसी यादगार कभी न भूलने वाले गाने लिखे।बैजू बावरा फिल्म में लिखा गाना,वाे दुनिया के रखवाले सुन दर्द भरे मेरे नाले, तू गंगा की माैज…जैसे दिल को छूने वाले गाने लिखे।साहिब बीबी और गुलाम,चाैदहवी का चांद फिल्म के लिए फिल्म फेयर ऐवार्ड भी दिया गया।  20 अगस्त 1970 काे शकील साहब का निधन हो गया। उनके निधन से पूरा देश स्तब्ध रह गया।  वक्त और बेदर्द मौत ने भले उन्हेँ हम से छीन लिया हो और वे बेशक आज हमारे बीच नहीं हैं फिर भी हम सभी को उनकी याद आती रहेगी।और वक्त बेवक्त हम उनके गीतोँ को गुनगुनाते रहेंगे।
साभार….
अनिल कुमार मिश्रा,फैज़ाबाद 
सिने जगत और इतिहास के जानकार  

मनोरंजन

एक दूसरे के हुए रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण, बधाई देने वालों का लगा तांता

Published

on

जिसका दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के फैंस को बेसब्री से इंतजार आखिर वो घड़ी आ ही गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 14 नवंबर को रणवीर और दीपिका ने कोंकणी रीति-रिवाज के साथ शादी की है। इसके अलावा अभी दोनों 15 नवंबर को सिंधि रीति-रिवाज से शादी करेंगे। बता दें कि रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की शादी को लेकर उनके फैंस में जबरदस्त उत्साह है। हालांकि अभी शादी की कोई तस्वीर सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि दोनों ने अपने सभी गेस्ट्स से फोटो शेयर करने के लिए मना किया था इसलिए अभी तक शादी के किसी भी फंक्शन की कोई भी तस्वीर सामने नहीं आई है।

हालांकि, दीपिका-रणवीर के फैंस को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। तभी तो सोशल मीडिया पर दोनों को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो चुका है और लोग लगातार उन्हें विश कर रहे हैं।

Continue Reading

मनोरंजन

आज एक दूजे के होंगे दीपिका और रणवीर, इटली में ‘बैंड, बाजा, बारात’ तैयार, जानिए इनकी लव स्टोरी

Published

on

नई दिल्ली। अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण इटली के खूबसूरत लेक कोमो में परिवार और दोस्तों की मौजूदगी में शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार हैं। बड़े पर्दे पर ‘गोलियों की रासलीला राम-लीला’ और ‘बाजीराव मस्तानी’ जैसी फिल्मों में दोनों की शानदार ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री देखने को मिली, वहीं छह साल से चली आ रही प्रेम कहानी और ऑफस्क्रीन रिश्ते के बाद दोनों इटली में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं।

 

शादी समारोह में लगभग महज 40 मेहमान शामिल होंगे

शादी समारोह में लगभग महज 40 मेहमान शामिल होंगे। विवाह पूर्व कार्यक्रमों की झलक सोशल मीडिया पर देखने के लिए दोनों के प्रशंसक बेताब हैं, लेकिन दोनों समारोह को निजी बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जानकारों ने मीडिया को बताया कि कड़े सुरक्षा निर्देशों और लोगों के कमरों के बाहर मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देने के कारण प्रशंसक अपने चहेते कलाकारों की शादी से जुड़े कार्यक्रमों की झलक नहीं देख पा रहे हैं। वे उत्तरी इटली के लोम्बार्डी क्षेत्र में हैं।

 

कोंकणी रीति-रिवाजों से शादी करेंगे

दीपिका और रणवीर ने सोमवार शाम को एक-दूसरे को अंगूठी पहनाई और मंगलवार दोपहर को मेंहदी कार्यक्रम और शाम को संगीत कार्यक्रम हुआ। दोनों बुधवार को कोंकणी रीति-रिवाजों से शादी करेंगे जबकि अगले दिन वे पारंपरिक आनंद कारज समारोह में शादी करेंगे। निजी शादी समारोह के बाद यह जोड़ी बेंगलुरू में 21 ननंवबर को और मुंबई में 28 नवंबर को रिसेप्शन पार्टी देगी।

दीपिका इमोशनल हो गईं

डेक्कन क्रॉनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक, जब दोनों ने अंगूठियां बदलीं तो उस समय ने रणवीर ने दीपिका के लिए एक इमोशनल स्पीच देकर प्यार जाहिर किया। रिंग सेरेमनी में रणवीर ने अपने घुटनों पर जाकर दीपिका के लिए प्यार जताया। ये सब देखकर दीपिका बहुत इमोशनल हो गईं। उस वक्त रणवीर सिंह ने उनकी हिम्मत बढ़ाई। रणवीर उनके पास आए और अपनी लेडी लव को टाइट हग किया। सगाई सेरेमनी को कोंकणी फूल मुड्डी (Phool Muddi) कहते हैं। जिसके तहत दुल्हन के पिता दूल्हे का स्वागत करते हैं। एक्ट्रेस के पिता प्रकाश पादुकोण ने रणवीर सिंह को नारियल दिया और उनका परिवार में ऑफिशियली स्वागत किया। इसके बाद कपल ने एक-दूसरे को रिंग पहनाई।

मेहमानों के लिए कोड

शादी का रिसेप्शन कार्ड भी काफी हाईटेक है। इस कार्ड पर साफ-साफ लिखा है कि रिसेप्शन पर आने वाले मेहमानों को अपने मोबाइल पर इस कार्ड का ‘ई-इन्वाइट’ लेकर आना होगा। सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए एंट्री के वक्त सभी गेस्ट्स के ई-इनवाइट पर मौजूद QR कोड को स्कैन किया जाएगा। इतना ही नहीं मेहमानों के मोबाइल फोन्स पर एक स्टिकर लगाए जाने की बात भी मीडिया रिपोर्ट्स में बताई गई है। इसकी वजह ये है कि कोई भी मेहमान अपने फोन से इस शादी के फोटो क्लिक ना कर पाए। बताया जाता है कि एक न्यूज एजेंसी के रिपोर्टर को भी लोकल अथॉरिटीज ने बोट किराए पर लेने से रोक दिया।

शादी का भी कराया गया है इंश्योरेंस

दीपवीर की शादी की रस्में 12-16 नवंबर तक इटली में ही निभाई जाएंगी और इसीलिए इस कपल ने अपनी शादी का इंश्योरेंस भी करवा लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीपवीर की शादी का  ओरियंटल इंश्योरेंस कंपनी ने बीमा किया है और इसकी पॉलिसी रणवीर के नाम पर जारी की गई है। अगर शादी के इन 5 दिनों में किसी भी तरह का नुकसान होता है तो उसे कवर किया जाएगा।

आज शाम को शादी

भारतीय समयानुसार दीपिका-रणवीर की शादी शाम 6.30 से 9.30 के बीच होगी। इस इटली में सुबह है। बाराती वेडिंग ब्रेकफास्ट कर रहे हैं। ब्रेकफास्ट में इंडियन खासकर पंजाबी और इंटेलियन डिशेज का इंतजाम है।

कुछ यूं हुआ था दीपिका और रणवीर का प्यार शुरू

‘कॉफी विद करण’ में कुछ दिन पहले पहुंची दीपिका पादुकोण ने अपने और रणवीर के रिलेशनशिप के बारे में खुलकर बोला। उन्होंने बताया कि वह रणवीर से सबसे पहले 2013 में संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ के सेट पर मिली थीं। इसके बाद धीरे-धीरे रणवीर और दीपिका की अक्सर मुलाकातें होती रहीं और कई इवेंट में दोनों साथ नजर आने लगे। इसके बाद रणवीर और दीपिका ने ‘बाजीराव मस्तानी’ और ‘पद्मावत’ में साथ काम किया और दोनों की जोड़ी को काफी पसंद भी किया गया।

वैसे यह बात सभी को पता है कि रणवीर के साथ रिलेशनशिप में आने से पहले दीपिका, रणबीर कपूर के साथ रिलेशनशिप में थीं। दीपिका ने खुद यह बात मानी थी कि रणबीर के साथ ब्रेकअप होने के बाद वह मानसिक रूप से काफी परेशान रहने लगी थीं। जाहिर सी बात है कि इस बुरे दौर में भी रणवीर सिंह उनके साथ मजबूती से खड़े रहे। शायद रणवीर की यही खूबी दीपिका को उनके करीब ले आई।

क्रू मेंबर ने खुलासा

वहीं फिल्म गोलियों की रासलीला-रामलीला के सेट से क्रू मेंबर ने हफिंगटन पोस्ट से बातचीत में बताया कि कैसे दोनों के बीच लव स्टोरी शुरू हुई। साल 2012 में गोलियों की रासलीला-रामलीला की शूटिंग मुंबई में फिल्म सिटी में चल रही थी। ‘फिल्म का रोमांटिक गाना अंग लगा दे दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह पर फिल्माया जाना था। गाने के आखिर में दोनों एक दूसरे को किस करने लगे जबकि वो स्क्रिप्ट का हिस्सा नहीं था।

इस दौरान संजय लीला भंसाली ने कट बोला लेकिन रणवीर और दीपिका एक दूसरे में इतना खोए रहे कि उन्हें सुनाई नहीं दिया और किस करते रहे।’ क्रू मेंबर ने बताया कि ‘सेट पर सभी को पता था कि रणवीर और दीपिका एक दूसरे को डेट कर रहे हैं लेकिन उनके इस तरह किस करने से सभी को कंफर्म हो गया। दोनों एक दूसरे को बेबी कहकर बुलाते थे, साथ में खाते थे और शूटिंग खत्म होते ही दोनों एक साथ वैनिटी वैन में चले जाते थे।’

रामलीला के बाद दोनों ने फिर से संजय लीला भंसाली की ही फिल्म बाजीराव मस्तानी में काम किया। क्रू मेंबर ने बताया कि ‘जब मैंने बाजीराव मस्तानी के दौरान दोनों को फिर से साथ देखा तो मुझे लगा कि बात आगे बढ़ गई है।’ वहीं एक दूसरे सूत्र ने बताया कि ‘सेट पर जब सभी साथ में रात का खाना खाते थे तब भी दोनों एक दूसरे में खोए रहते थे।’ बहरहाल 6 साल के लंबे रिलेशनशिप के बाद अब दोनों एक रिश्ते में बंधने जा रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

मनोरंजन

फिल्म ‘केदारनाथ’ में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं, जानें निर्माताओं को क्यों देनी पड़ रही सफाई

Published

on

नई दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान अभिनीत फिल्म ‘केदारनाथ’ के निर्माताओं ने सफाई दी है कि इसमें लव जेहाद को बढ़ावा देने जैसा कुछ भी नहीं है। फिल्म ‘केदारनाथ’ पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक नेता ने इस तरह का आरोप लगाते हुए इस पर प्रतिबंध की मांग की थी। फिल्म के निर्माताओं ने सोमवार को कहा कि फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं है। हमारा मकसद किसी समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है।

हम सब पहले भारतीय हैं

इस फिल्म के निर्माता रोनी स्क्रूवाला और निदेशक अभिषेक कपूर ने कहा कि इस मामले में आज तक किसी ने भी उनसे संपर्क नहीं किया। इस विषय के लिए सेंसर बोर्ड एकमात्र संस्था है। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा, हम सभी रचनात्मक लोग हैं। हम सब पहले भारतीय हैं और हमें नहीं लगता कि फिल्म में कुछ भी आपत्तिजनक है।
उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले देहरादून की भाजपा मीडिया संबंध टीम के सदस्य अजेन्द्र अजय ने केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी को एक पत्र लिखा था। पत्र में कहा गया था कि सबसे खराब मानव त्रासदियों में एक की पृष्ठभूमि पर आधारित होने के बावजूद फिल्म हिन्दू भावनाओं का मजाक उड़ा रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य4 hours ago

बहराइच : आगामी पर्व को लेकर भी थानों में की गई शांति समिति की बैठक 

राज्य4 hours ago

बहराइच : पर्यटकों के स्वागत को तैयार कतर्नियाघाट वन्यजीव विहार

राज्य4 hours ago

गोंडा : चावल की बोरी में मिली इंटरलाकिंग की ईंट, जांच का दिया आश्वासन

देश4 hours ago

लंबे इंतजार के बाद सामने आईं दीपिका-रणवीर की शादी की तस्वीरें, 2 दिन में 8 फेरे लेकर बने पति-पत्नी

राज्य4 hours ago

श्रावस्ती : बस और कार की टक्कर में एक की मौत, चार लोग गंभीर रूप से घायल

देश8 hours ago

क्या भाजपा का प्रचार करते हैं राहुल गांधी, हमेशा जपते हैं मोदी-मोदी का नाम : अमित शाह

लाइफ स्टाइल8 hours ago

रेसिपी : कभी नहीं भूल पाएंगे इस स्वादिष्ट हलवे का स्वाद, यहां जानें बनाने की पूरी विधि

राज्य9 hours ago

श्रावस्ती : अथक प्रयासों के बाद जनपद को रेलवे से जोड़ना अद्भूत अनुभूति : सांसद

वीडियो9 hours ago

सारा को शाही जोड़े में देख सुशांत ने खोला दिल का राज़, बोले-तू ही तो मेरी स्वीट हार्ट है…; देखें वीडियो

राज्य9 hours ago

गोंडा : कच्ची जहरीली शराब पीने से युवक की मौत

राज्य9 hours ago

गोंडा : वाहनों की टक्कर में चालक सहित भाई-बहन की मौत

देश9 hours ago

कठुआ रेप केस : पीड़ित परिवार ने वकील दीपिका को केस से हटाया, रवैये से था परेशान

देश10 hours ago

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का हमला, बिना दूल्हे की बारात लेकर आगे बढ़ी है कांग्रेस

राज्य11 hours ago

बलरामपुर : पैसा मांगने गए दूध वाले की दबंगों ने धारदार हथियार से की हत्या

देश11 hours ago

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कैमरे से डरे लालू के लाल तेजस्वी यादव, लगाए गंभीर आरोप

राज्य11 hours ago

बाबरी मस्जिद के पक्षकार इक़बाल ने बताया जान का खतरा, डीजीपी ने दिया भरोसा, यूपी में सब सुरक्षित

दुनिया11 hours ago

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से रुपया हुआ मजबूत, ऊर्जा क्षेत्र के निवेशक चिंतित

देश11 hours ago

खुफिया एजेंसियों का हाई अलर्ट, जैश के 7 आतंकी पंजाब में घुसे, दिल्ली में वारदात की साजिश

राज्य3 weeks ago

सिपाही पिता आईपीएस बेटे का बना मातहत, ठोकेगा सैल्यूट, लखनऊ में दोनों की तैनाती

देश4 weeks ago

अमृतसर ट्रेन हादसा : जिसने निभाया था रावण का किरदार, उसे भी ‘मौत’ खींच ले गयी पटरी के पास

देश4 weeks ago

विधान परिषद सभापति के बेटे की मौत पर बड़ा खुलासा, मां ने ही की थी हत्या, बताया-क्या हुआ था उस रात

मनोरंजन2 weeks ago

अभिनेत्री बोली, कमरे में ले जाकर डायरेक्टर ने कहा-100 करोड़ दूंगा, कुत्ते के साथ शारीरिक संबंंध बनाओगी

देश2 weeks ago

लखनऊ में दिनदहाड़े कैशियर की गोली मारकर हत्या, 10 लाख रुपये लूटे, पुलिस महकमे में हड़कंप

देश6 days ago

दिन में भाजपा में शामिल हुई और रात में ही मिल गया इस मुस्लिम महिला को टिकट, लेंगी बदला

मनोरंजन3 days ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

देश4 weeks ago

यूपी : कलयुगी भाइयों ने अपनी ही 15 साल की सगी बहन का 4 साल तक किया रेप

मनोरंजन3 weeks ago

‘मुझे धक्का देते हुए मेरे प्राइवेट पार्ट्स छूने लगा’, शूटिंग के दौरान डांसर से छेड़छाड़, अक्षय भी थे मौजूद

हेल्थ4 weeks ago

डॉक्टरों का हैरतअंगेज कारनामा : देश में पहली बार मां के गर्भाशय से बेटी ने दिया बच्चे को जन्म

देश4 weeks ago

वीडियो : अमृतसर में बड़ा हादसा, ट्रेन से कुचलकर 60 लोगों की मौत, रेलवे और ड्राइवर ने दी सफाई

राज्य4 weeks ago

यूपी : भाजपा पार्षद ने चांटे मार-मार कर दरोगा को पीटा, महिला वकील को भी नहीं बख्शा, देखें वीडियो

राज्य3 days ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

राज्य2 weeks ago

भाजपा के डिप्टी सीएम व कैबिनेट मंत्री के खिलाफ गैर जमानती वारंट, रीता को गिरफ्तार करने का आदेश

देश2 weeks ago

पहले बने भाई और बहन फिर प्रेमी-प्रेमिका, शारीरिक संबंध के बाद शुरू हुआ विवाहिता दीदी का ‘गंदा खेल’

राज्य4 weeks ago

यूपी पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी : 1 नवंबर से शुरू होगी 56,808 सिपाहियों की भर्ती, जानें पूरी जानकारी

देश4 weeks ago

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व सीएम एनडी तिवारी का निधन, जन्मदिन के दिन ही ली अंतिम सांस

खेल3 weeks ago

रांची से इस दिग्गज पार्टी की तरफ से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी

Trending