Connect with us

राज्य

अयोध्या : छुट्टा पशुओं को रखने के लिये बन रही 44 कान्हा गौशालाएं, 17 बनकर तैयार

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या।  जिले में आवारा और बेसहारा पशुओं को नियंत्रित करने के लिये कान्हा गौशाला निर्माण का कार्य अपने अंतिम चरण में है।यह जानकारी प्रशासन द्वारा डीएम की बैठक के बाद मीडिया को दी गई।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कान्हा गौशाला एवं ग्रामीण क्षेत्रो में आवारा जानवरो से किसानो की हो रही फसलो की सुरक्षा के बावत बुलाई गई बैठक में जिलाधिकारी डा. अनिल कुमार ने बताया कि जनपद अयोध्या के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा एवं छुट्टा जानवरों द्वारा जहाँ किसानों की फसलों को क्षति पहुँचायी जा रही है, वहीं इनके कारण विभिन्न प्रकार की दुर्घनाएं भी हो रही है। जिससे लोगों के जीवन हानि भी हो रही है।

जन-शक्ति भी तैनात किये गये

शासन द्वारा इस पर चिन्ता व्यक्त करते हुए इसे गम्भीरता से लिया गया है। शासन के निर्देश एवं मार्गदर्शन में अयोध्या जनपद के 11 विकास खण्डों के अन्तर्गत कुल 44 पशुशालाओं की स्थापना के लिए प्रयास किये गये।जिसमें 11 विकास खण्डों में 17 पशुशालाओं का निर्माण पूर्ण हो गया।यही नहीं यह गौशालाये छुट्टा एवं आवारा पशुओं को रखने के लिए क्रियाशील हो गयी है।
उक्त 17 पशुशालाओं के बनने से प्रत्येक विकास खण्ड में कम से कम एक पशुशाला के क्रियाशील होने से उस क्षेत्र के आवारा एवं छुट्टा जानवरों को वहाँ लाने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। उनके चारा, पानी आदि की भी व्यवस्था करायी जा रही है। जिलाधिकारी डाॅ0 अनिल कुमार ने इस बावत बताया कि इसके साथ ही ऐसे छुट्टा एवं आवारा जानवरों की देख-रेख के लिए भी जन-शक्ति भी तैनात किये गये हैं।

जानवरों से होने वाली दुर्घटनाओं से छुटकारा मिल सके

इसके अतिरिक्त अन्य सुविधाओं की भी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है। उक्त पशु शालाएं पूरी तरह आवारा एवं छुट्टा जानवरों के लिए ही बनायी गयी हैं। जिससे किसानों की फसलों एवं इन जानवरों से होने वाली दुर्घटनाओं से छुटकारा मिल सके।किन्तु कतिपय शरारती एवं स्वार्थी लोगों द्वारा इन पशुशालाओं में अपने पालतू एवं घरेलू जानवरों को भी जबरदस्ती रखने का प्रयास किया जा रहा है।जिससे अव्यवस्था उत्पन्न हो और सरकार द्वारा व्यापक जनहित में कराया जा रहा उक्त कार्य प्रभावित हो।
उक्त आवारा एवं छुट्टा जानवरों के साथ पालतू जानवरों के आ जाने से जहाँ इनके लिए चारे,पानी की गयी व्यवस्था प्रभावित होगी, वहीं इन आवारा एवं छुट्टा पशुओं द्वारा पालतू जानवरों को भी क्षति पहुँचायी जा सकती है। ऐसी स्थिति में अनावश्यक विवाद उत्पन्न होगा और किसानों की समस्या के निवारण एवं उनके व्यापक हित में किये जा रहे उक्त कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

भारी मुचलके पर पाबन्द

इसको दृष्टिगत रखते हुए सम्बन्धित पशुशालाओं के पशु चिकित्साधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को यह निर्देश दिये गये हैं कि इन पशुशालाओं में ऐसे ही जानवर रखे जायं जो पूरी तरह आवारा एवं छुट्टा हों और इन जानवरों की टैंगिंग कराते हुए इनके टैग नम्बर के अनुसार इनका विवरण एक रजिस्टर में रखा जाय।
इसके अतिरिक्त जिन अराजक एवं असामाजिक तत्वों द्वारा उक्त व्यवस्था में भिन्न-भिन्न तरीके से अवरोध का प्रयास किया जा रहा है, उनके सम्बन्ध में सूचना एवं विवरण प्राप्त कर उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही, जिसमें मुकदमों का पंजीकरण आदि भी सम्मिलित है, सुनिश्चित करायी जाय और इन्हें भारी मुचलके पर पाबन्द भी किया जाय।
इस सम्बन्ध में सभी जनपदवासियों से यह अपील भी की गयी है कि वे इसमें प्रशासन का पूरा सहयोग करें जिससे वास्तविक रूप में छुट्टा एवं आवारा जानवरों को इन पशुशालाओं में रखा जा सके और फलस्वरूप किसानों की फसलों को बचाया जा सके तथा इन जानवरों के कारण हो रही दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

अस्थाई शेड भी बनवाये गये

सभी गौशालाओं में चारो तरफ किनारे खन्दक खोदकर मिट्टी का टीला बनाया गया है और  उस पर करौंदे के वृक्ष लगाये गये है। ताकि उसमें रखे गये जानवर बाहर निकलकर किसानो के फसलो को नुकसान न पहुंचाने पाये। गौशाला के अन्दर आवारां एवं छु्ट्टा जानवरो के लिए पानी की व्यवस्था हेतु तालाब व समरसेवुल पम्प की व्यवस्था की गई है। एक गेट भी लगाया गया है, जानवरो को बरसात व सर्द मौसम से बचाने के लिए छायादार वृक्षो के साथ अस्थाई शेड भी बनवायें गये है।  जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि गौशालाओं में रखे जानवरो की चिकित्सा की जिम्मेदारी सम्बन्धित विकास खण्ड के पशु चिकित्साधिकारी को सौपीं गई है। जो नियमित रूप से गौशाला में जाकर जानवरो के जांच पड़ताल कर चिकित्सा उपलब्ध करायेगे।
गौशाला में चारे की व्यवस्था भी कराई गयी है, हरे चारे की व्यवस्था के लिए वनाधिकारी ने उन गौशाला में जो वनो के निकट है,से कराने की सहमति दी है। तदानुसार व्यवस्था उनके द्वारा कराई जा रही हैै।
गौशाला की समुचित व्यवस्था कराई गई है फिर भी जो भी व्यक्ति किसान, स्वयंसेवी संगठन स्वेच्छा से चारे आदि की व्यवस्था हेतु सहयोग करना चाहे वे सम्बन्धित उप जिलाधिकारी अथवा खण्ड विकास अधिकारी से सम्पर्क कर सहयोग कर सकते है। यदि कोई व्यसायिक संगठन, समूह यदि किसी गौशाला को गोद लेकर उसके संचालन में सहयोग करना चाहे तो वह भी उप जिलाधिकारी से सम्म्पर्क कर सकते है।

शासन एवं प्रशासन के प्रति गलत सन्देश जाना स्वभाविक

प्रायः आवारां एवं छु्ट्टा जानवर लड़ाकू प्रवृति के होते है ऐसे में यदि लोग अपने पालतू जानवरो को अपने स्वार्थ के चलते गौशाला में भेजते है तो वहां पर जानवरो की वर्चस्व की आपसी लड़ाई होगी जिससे विषम परिस्थितियों के सामना करने के साथ पशुओं की हानि भी हो सकती है जिससे लोगो में शासन एवं प्रशासन के प्रति गलत सन्देश जाना स्वभाविक है।
गौशालायें केवल और केवल छुट्टा एवं आवारां पशुओं के लिए बनवाई गई है यदि कोई पशुशाला में अपने पालतू जानवरो को जबरन रखवाता है तो उसे खिलाफ प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज कराने के साथ सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी, तहसील रूदौली के प्रकरण में पांच लोगो के खिलाफ कानूनी कार्यवाही जा रही है, जिलाधिकारी ने अपील है कि अपने पालतू जानवरो को अपने आवास पर बांधकर रखें। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

श्रावस्ती : भाइयों ने ही कर दी भाई की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Published

on

श्रावस्ती। जिला के माल्हीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मनवरिया भोज निवासी इस्तियाक  उम्र 12 वर्ष की लाश सुनसान बाग में मिला। जिसकी सूचना संबंधित थाना पुलिस को मिली।

घटना के बाद चल रहे थे फरार

पुलिस ने संबंधित लाश को फॉरेंसिक टीम द्वारा साक्ष्य संकलन कराके पुलिस द्वारा शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज गया| बता दे कि घटना गत 23 जून 2019 को घटित हुई | पोस्टमार्टम रिपोर्ट और तहरीर के आधार पर थाना मल्हीपुर पुलिस द्वारा आईपीसी की धारा 302 और 201 में अभियोग पंजीकृत कर लिया  ।पुलिस अधीक्षक द्वारा संबंधित छेत्राधिकारी जमुनहा व संबंधित थाना पुलिस प्रभारी को आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए निर्देश दिया गया|
प्रभारी निरीक्षक अपने  साथी टीमों के द्वारा  साक्ष्य संकलन के आधार पर जरिए मुखबिर नामित अभियुक्त अच्छन मृतक सौतेले भाई पुत्र गण जल्लन निवासी गण मनवरिया भोज थाना मल्हीपुर को आज सुबह 10:05 बजे गिरफ्तार कर लिया, जो घटना के बाद फरार चल रहे थे और पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में भागने की फिराक में थे| पुलिस द्वारा कड़ाई से पूछने पर उक्त आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल करते हुए कहा कि वह परवरिश रंजिश के चलते उक्त मृतक का गला दबाकर हत्या कर दी थी घटना विगत 23 जून को आरोपियों ने घटित की थी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

गोंडा : रोडवेज बस और मार्शल जीप की भीषण टक्कर, कई घायल, 10 से ज्यादा लोग गंभीर

Published

on

राधेश्याम मिश्र

गोंडा। जिले में गोण्डा- बहराइच मार्ग स्थित मल्लापुर के पास रोडवेज बस और मार्शल जीप में भीषण भिड़ंत हो गई जिसमें ,दो दर्जन के आसपास  घायल होने की खबर है । घायलों में 10 से ज्यादा लोगों की गंभीर स्थिति बताई  जा रही हैं ।घायलों को  जिला अस्पताल  भर्ती कराया गया है । मौके पर बचाव कार्य के लिए संबंधित थाना की पुलिस पहुंच चुकी है और दुर्घटनाग्रस्त लोगों को उपचार के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं । https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य

बहराइच : डॉक्टर की लापरवाही से चली गई महिला की जान

Published

on

राधेश्याम मिश्र

बहराइच। जिला के सामुदायिक स्वाथकेंद्र चिरैयाटांड़ में डॉक्टरों की घोर लापरवाही सामने आई है जानकारी के मुताबिक  गत 22- जून-2019 को ग्राम पंचायत भिड़यारी (गंगटहिया) निवासी सुखदेई पत्नी सुखदेव उम्र लगभग 37 वर्ष को सुबह प्रसव पीड़ा होने पर सरकारी एंबुलेंस चिरैयाटांड़ अस्पताल ले गए थे जंहा सुबह लगभग सुबह 7:00 बजे महिला ने डॉक्टरों की देख रेख में दो बच्चों को जन्म दिया था।
दिन भर जच्चा बच्चा दोनों अस्पताल में रहे बच्चा पैदा कराने के एवज में अस्पताल के इस्टाफ ने पती सुखदेव से मनमाना पैसा भी उसूला था और शाम को पैसा वसूलने के बाद बिना जाँच पड़ताल व बिना इलाज के 2,000 हजार रुपये की दवा बाहर मेडिकल से मंगवाकर बोले मरीज को घर ले जाओ ।मरीज आपका ठीक है। पीड़ित ने डॉक्टर की बात पर बिश्वास करके जच्चा बच्चा को घर ले आये और घर पहुचने के बाद मात्र 3 घंटे के बाद ही डॉक्टर दुवारा सही इलाज ना होने के कारण महिला की मृत हो गई ,जिससे सात नाबालिक बच्चो के सर से माँ का साया ख़त्म हो गया बच्चो सहित पूरे परिवार का रो-रो के बुरा हाल है वही पर एक दिन पूर्ब जन्मे दो बच्चे चार पाई पर लावारिश पड़े तड़फ रहे हैं जिसकी जिंदगी  किसी की दया का मोहताज हो गई  है । https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश11 hours ago

BJP के इस सांसद ने श्रीराम मंदिर निर्माण में देरी के लिए PM मोदी को ठहराया दोषी

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : भाइयों ने ही कर दी भाई की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

राज्य11 hours ago

गोंडा : रोडवेज बस और मार्शल जीप की भीषण टक्कर, कई घायल, 10 से ज्यादा लोग गंभीर

राज्य12 hours ago

बहराइच : डॉक्टर की लापरवाही से चली गई महिला की जान

राज्य12 hours ago

श्रावस्ती : मरीजों को मुहैया हो सभी सुविधाएं : नोडल अधिकारी

राज्य12 hours ago

श्रावस्ती : सीडीओ के औचक निरीक्षण से खुली स्कूलों में गुरूजनों के उपस्थिति की पोल 

राज्य12 hours ago

अयोध्या : बेकाबू ट्रक ने छात्र को कुचला, मौत, चालक गिरफ्तार

राज्य12 hours ago

अयोध्या : प्रधान की हत्या के बाद हुए तांडव की कवरेज़ करने गये पत्रकारों से लूटपाट और मारपीट

राज्य14 hours ago

अयोध्या : ग्राम प्रधान की हत्या पर तांडव, चौकी इंचार्ज सस्पेंड, पूरा स्टॉफ लाइन हाजिर

राज्य14 hours ago

अयोध्या : राजकीय हवाई पट्टी को श्रीराम एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की कवायद तेज

राज्य14 hours ago

बिजली के खंभे से टकराई कार, दूल्हे और बुआ की मौत, दुल्हन सहित 4 लोग घायल

टेक्नोलॉजी16 hours ago

टाटा मोटर्स ने किया ‘टेकफेस्‍ट’ और ‘स्किलफेस्‍ट’ प्रोग्राम का संचालन, इसपर करेगा काम

खेल16 hours ago

अस्पताल में भर्ती हुए पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा, अचानक सीने में उठा दर्द

देश16 hours ago

‘भारत माता मंदिर’ के संस्थापक पद्म भूषण स्वामी सत्यमित्रानंद का निधन, योगी ने जताया दुःख

वीडियो17 hours ago

VIDEO : माथे पर स‍िंदूर, हाथों में मेहंदी और चूड़ा पहने संसद पहुंचीं नुसरत जहां, इनके छुए पैर

खेल17 hours ago

इस पूर्व स्पिनर ने इंग्लैंड को चेताया, कहा- भारी पड़ सकती है इस खिलाड़ी की अनुपस्थिति

देश18 hours ago

गृहमंत्री बनने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे अमित शाह, सबसे पहले करेंगे ये काम

बिज़नेस18 hours ago

भारत ने बनाया दवाब, मेहुल चोकसी की नागिरकता रद्द करेगी एंटीगुवा सरकार, लौटेगा स्वदेश

राज्य4 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

मनोरंजन1 week ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

वीडियो3 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस3 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

बिज़नेस3 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

हेल्थ2 weeks ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य2 weeks ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य1 week ago

अयोध्या : भाई से दोस्ती रास न आने पर की थी मनोज शुक्ला की हत्या, प्रोफेसर का बेटा गिरफ्तार

हेल्थ4 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

देश1 week ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

देश4 days ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश4 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

राज्य2 weeks ago

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब बीएड डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर, पढ़ें 6 बड़े फैसले

हेल्थ1 week ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

हेल्थ2 weeks ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

देश3 weeks ago

‘जय श्री राम’ को लेकर ममता बनर्जी की आपत्ति पर कांग्रेस ने भी उठाया सवाल, कहा- जो दूसरों का घर तोड़ते हैं…

Trending