Connect with us

राज्य

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

Published

on

नई दिल्ली। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव आजमगढ़ संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। वहां से वह लड़ते हैं, तो कांग्रेस उनका समर्थन करेगी। सपा–बसपा गठबंधन तथा कांग्रेस के समर्थन के चलते वह इस संसदीय क्षेत्र के यादव, मुसलमान, दलित व कुछ राजपूत मतदाताओं के एकजुट वोट की बदौलत अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी को हरा सकते हैं। 

पूर्वी उत्तर प्रदेश में लड़ाई कांटे की

इस बारे में बीएचयू छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे कांग्रेस के नेता व एआईसीसी सदस्य अनिल श्रीवास्तव का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में लड़ाई कांटे की है। कांग्रेस की स्थिति पहले से बेहतर हुई है। केन्द्र की सत्ताधारी पार्टी व उसके शीर्ष नेतृत्व से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सीधी लड़ाई लड़ रहे हैं। वह बहुत ही आक्रामक हैं। जो बेरोजगारी, महंगाई से परेशान युवा मतदाताओं व जनता को अपील कर रहा है। कांग्रेस के समर्थक भी धूल झाड़कर खड़े होने लगे हैं। प्रियंका गांधी के कांग्रेस की राजनीति में आने और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाये जाने से इसको और बल मिल रहा है।

इसलिए करेगी कांग्रेस समर्थन

इसलिए पूर्वी उत्तर प्रदेश की राजनीति अगले कुछ वर्षों में पूरी तरह बदलने वाली है। इस दौरान सत्ताधारी पार्टी को विपक्ष तभी घेर पाएगा, जब आपसी तालमेल से चुनाव लड़े। इस रणनीति के तहत कांग्रेस अपनी तरफ से हर तरह से विपक्षी दलों के साथ तालमेल करने, सहयोग करने के लिए तैयार है। ऐसे में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव यदि अपने पिता मुलायम सिंह यादव की जगह 2019 में आजमगढ़ संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ते हैं, तो कांग्रेस उनका समर्थन करेगी।

चूंकि सपा व बसपा गठबंधन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संसदीय सीट अमेठी और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की संसदीय सीट रायबरेली से अपना प्रत्याशी नहीं उतारने का निर्णय किया है। इसलिए कांग्रेस भी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, संरक्षक मुलायम सिंह यादव तथा बसपा प्रमुख मायावती जिन संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी, वहां कांग्रेस अपना प्रत्याशी खड़ा नहीं करेगी। 

कांग्रेस करा रही था इस सीट पर सर्वेक्षण

खबरों के अनुसार कांग्रेस आजमगढ़ संसदीय सीट पर अपना प्रत्याशी खड़ा करने के लिए पार्टी पदाधिकारियों के मार्फत सर्वेक्षण करा रही थी। कार्यकर्ताओं, जनता की राय ले रही थी। लेकिन जिस दिन (रविवार 10 मार्च ) केन्द्रीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा की, उसी दिन यह सर्वेक्षण कार्य रोक दिया गया। उनको पता चला कि आजमगढ़ संसदीय सीट से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ेंगे। उनको कांग्रेस समर्थन करेगी। 

क्या कहता है समीकरण

आजमगढ़ लोकसभा क्षेत्र से 2014 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश के पिता पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव चुनाव जीते थे। वह 2019 के लोकसभा चुनाव में मैनपुरी संसदीय सीट से लड़ेंगे। सपा ने प्रत्याशियों की जो पहली सूची जारी की है उसमें उनको मैनपुरी से प्रत्याशी बनाया गया है। 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव दो लोकसभा सीट – आजमगढ़ व मैनपुरी से चुनाव लड़ा था| वह दोनों पर जीते थे। बाद में उन्होंने मैनपुरी सीट छोड़ दिया और आजमगढ़ संसदीय सीट से सांसद बने रहे। अब वह 17 वीं लोकसभा का चुनाव मैनपुरी संसदीय सीट से लड़ रहे हैं, जहां से 2014 के लोकसभा चुनाव में बहुत अधिक मतों से जीते थे।

मुलायम सिंह ने 2014 में आजमगढ़ लोकसभा सीट से 63204 मतों से जीता था। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के चर्चित प्रत्याशी (भाजपा) रमाकांत यादव को हराया था। उस चुनाव में इस सीट पर सपा के मुलायम सिंह यादव को 3,40,306 वोट मिले थे। भाजपा के प्रत्याशी रमाकांत यादव को 2,77,102 वोट मिले थे। बसपा प्रत्याशी को 2,66,528 वोट मिले थे। कांग्रेस ने मुलायम सिंह यादव के समर्थन में प्रत्याशी नहीं खड़ा किया था।

2019 का लोकसभा चुनाव सपा व बसपा गठबंधन करके लड़ रही हैं। ऐसे में यदि 2014 के चुनाव में मिले दोनों के प्रत्याशियों के वोट जोड़ते हैं, तो हो जाता है 3,40,306 + 2,66,528 = 6,06,834, जो कि भाजपा के प्रत्याशी को मिले वोट से 329732 अधिक है। इस बार फिर आजमगढ़ की सीट सपा के खाते में हैं। यहां से यदि सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव चुनाव लड़ते हैं, तो बसपा व कांग्रेस के समर्थन के चलते मुस्लिम व यादव बहुल इस सीट पर वह दलित, मुसलमान व यादव मतदाताओं के एकजुट वोट के बदौलत आसानी से जीत सकते हैं। यही वजह है कि अखिलेश यादव पूर्वी उत्तर प्रदेश के इस मुस्लिम व यादव बहुल संसदीय सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्य

बाराबंकी में भाजपा समर्थक युवक की धारदार हथियार से हत्या, तनाव

Published

on

बाराबंकी। चुनाव आते ही अपने विरोधियों को शिकस्त देने की होड़ शुरू हो गयी है। इसी का एक उदाहरण जिले के सतरिख क्षेत्र में एक व्यक्ति की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। सुबह शव मिलने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी मामले की छानबीन में लग गई। पुलिस ने दो लोग को हिरासत में लिया है। क्षेत्र में तनाव बना है।

जाटा बरौली गांव की घटना

घटना जाटा बरौली गांव की है। जहां 40 वर्षीय संदीप मिश्रा उर्फ चुनमुन पंडित सोमवार सुबह घर से निकला था। बताया जाता है कि भाजपा का समर्थक रहा है। परिजनों की मानें तो वह दिन भर गांव में ही था। बताते हैं कि रात में गांव में ही स्थित ठेके पर शराब पी थी। जब देर रात संदीप घर नहीं पहुंचा तो परिजन परेशान हो गए। कुछ देर तक खोजबीन के बाद परिजनों ने सोचा की हो सकता है कि सुबह आ जाएगा, लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो जैसे ही सुबह हुई गांव में ही शराब ठेके से कुछ दूरी पर संदीप की लाश मिली। हमलावरों ने उसके गले पर धारदार हथियारों से वार किए थे। गांववालों की सूचना पर पुलिस पहुंची और छानबीन शुरू कर दी। पुलिस को दी गई तहरीर में जुनेद पुत्र जुबेर, अहमद अली पुत्र हुसैन और जितेंद्र पुत्र बसलाल पर हत्या का आरोप लगाया गया है। सतरिख थाना इंस्पेक्टर धु्रव कुमार के मुताबिक हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

यूपी : रालोद ने जारी पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट, अजीत सिंह और जयंत चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

Published

on

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह मौजूदा लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। जबकि उनके बेटे और पार्टी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी बागपत संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे। रालोद की तरफ से मंगलवार को जारी बयान के अनुसार, मथुरा सीट से पार्टी ने कुंवर नरेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है।

सपा-बसपा से हुआ है गठबंधन

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और रालोद के बीच चुनाव पूर्व गठबंधन हुआ है। गठबंधन में सपा को 37, बसपा को 38 और रालोद को तीन सीटें मिली हैं। गठबंधन ने रायबरेली और अमेठी सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतारने का निर्णय लिया है। ये दोनों सीटें संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से संबंधित हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

दिल्ली पब्लिक जानकीपुरम व प्राथमिक विद्यालय छावनी मड़ियांव में हुई चुनाव पाठशाला

Published

on

जितेन्द्र कुमार यादव

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए आगामी 6 मई को राजधानी में वोटिंग होगी। ऐसे में मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से चुनाव पाठशाला आयोजित की जा रही है । इसी क्रम में मंगलवार को जानकीपुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र पर चुनाव पाठशाला आयोजित की गई।

इस मौके पर मौजूद सुपरवाइजर मधु सचान ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए मताधिकार अवश्य करना चाहिये। उन्होंने मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने और मतदान के लिए सभी को जागरूक करने की अपील की। इस मौके पर बीएलओ विनोद सिंह, श्रीकांत तिवारी, सत्य कुमार, राम उजागर, संतोष गौतम, प्रमेन्द्र मिश्रा, आलोक, सुमेर बाजपेई व स्कूल छात्र – छात्राओं सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

क्षेत्रीय पार्षद बोलीं, लोकतंत्र के लिए मताधिकार अवश्य करें

इस मौके पर मौजूद क्षेत्रीय पार्षद रुपाली गुप्ता ने कहाकि मजबूत लोकतंत्र के लिए मताधिकार अवश्य करना चाहिये। उन्होंने मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने और मतदान के लिए सभी को जागरूक करने की अपील की। इस मौके पर सुपरवाइजर निलोफर, बीएलओ रेखा, रानी गुप्ता व जगरानी, पूर्व माध्यमिक विद्यालय की इंचार्ज अध्यापिका सुमन कनौजिया, प्राथमिक विद्यालय की इंचार्ज अध्यापिका प्रतिज्ञा चतुर्वेदी, सहायक अध्यापिका रनिता श्रीवास्तव, आंगनबाड़ी कार्यकत्री रीना कश्यप व संजू शुक्ला के अलावा रंजना, आलिया बानो, शन्नो, शाहजहां व मैंसरजहां सहित अन्य लोग मौजूद रहे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य13 hours ago

बाराबंकी में भाजपा समर्थक युवक की धारदार हथियार से हत्या, तनाव

देश14 hours ago

अब घर खरीदना एक अप्रैल से होगा सस्‍ता, जीएसटी काउंसिल ने नए स्‍लैब को दी मंजूरी, पढ़ें बड़ी बातें

राज्य14 hours ago

यूपी : रालोद ने जारी पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट, अजीत सिंह और जयंत चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

राज्य15 hours ago

दिल्ली पब्लिक जानकीपुरम व प्राथमिक विद्यालय छावनी मड़ियांव में हुई चुनाव पाठशाला

राज्य15 hours ago

अयोध्या : दो सड़क दुर्घटनाओं में बाइक सवार मामा-भांजी और एक अन्य युवक की दर्दनाक मौत

राज्य15 hours ago

सीतामढ़ी : महिलाओं ने श्री श्याम प्रभु संग खेली फूलों की होली, रंग से सराबोर रहे भक्त

राज्य17 hours ago

फतेहपुर : भांग की आड़ में गांजे की बिक्री का वीडियो हुआ वायरल

राज्य18 hours ago

बहराइच : गुण्डा एक्ट के तहत 7 अपराधी हुए जिला बदर, 1 शस्त्र लाइसेंस निरस्त

राज्य18 hours ago

फतेहपुर में पुलिस टीम ने छापा मारकर पकड़ी अफीम की खेती, जांच में जुटे अफसर

राज्य18 hours ago

अयोध्या : पल्सर सवार तीन लुटेरों ने मिठाई कारीगर को पीटकर किया छिनैती

राज्य18 hours ago

अमेठी जिले के होटल पर्ल कांटिनेंटल में प्रेमिका के साथ रात गुजारने के बाद युवक ने खुद को मारी गोली

राज्य18 hours ago

अयोध्या : लखनऊ-फैजाबाद रेलखंड पर फिर मिला अज्ञात अधेड़ का कटा शव

टेक्नोलॉजी19 hours ago

भारत में लांच हुआ रेडमी गो का स्मार्टफोन, बहुत कम है इसकी कीमत, धमाकेदार हैं फीचर्स

मनोरंजन20 hours ago

आलिया भट्ट की दिलेरी, ड्राइवर को दिया ये खास तोहफा, अब सलमान के साथ फरमायेंगी इश्क

राज्य20 hours ago

यूपी : शिवपाल यादव ने जारी की 31 उम्मीदवारों की सूची, फिरोजाबाद से खुद ठोकेंगे ताल

खेल20 hours ago

दो दिग्गजों ने माना, पंत भारत के भविष्य, टीम इंडिया में चौथे नंबर का भगाएंगे ‘सिरदर्द’

दुनिया20 hours ago

अमेरिका के इन 11 शहरों में ‘एन आर आई फॉर मोदी’ का शंखनाद, BJP नेता कर रहें प्रचार

राज्य21 hours ago

जमात रजा-ए-मुस्तफा संगठन ने की न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च मस्जिद पर आतंकी हमले की निंदा

हेल्थ2 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

टेक्नोलॉजी4 weeks ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश3 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

हेल्थ3 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

देश3 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

राज्य3 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश2 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश4 weeks ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

वीडियो4 weeks ago

शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो हुआ वायरल, पत्नी के साथ ऐसे मनाई थी खुशियां, आप भी देखें

देश4 weeks ago

वीडियो : साल भर भी नहीं हुआ था शादी को, पत्नी ने कुछ यूं दी अपने जांबाज शहीद पति को अंतिम विदाई

राज्य7 days ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश3 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश5 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश2 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

Trending