Connect with us

राज्य

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

Published

on

प्रयागराज। सपा प्रमुख अखिलेश यादव प्रयागराज पहुंचे हुए हैैं। इस दौरान उन्होंने संगम तट पर त्रिवेणी में डुबकी लगाई। इसके बाद अखिलेश ने संगम स्थित लेटे हनुमानजी के दर्शन किए। इस मौके पर उनके साथ अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि भी थे।

खाई कसम, जाति के आकड़े सार्वजनिक करेंगे

अखिलेश यादव ने कहा गंगा मइया की कसम खाकर कहता हूं कि जनता सपा की सरकार बनवाए तो हम जाति के आकड़े सार्वजनिक करेंगे। किस जाति की जनसंख्या कितनी है यह पता चलेगा, ताकि लोग एक दूसरे के प्रति नफरत न फैलाएं। उन्होंने कहा कि सपा पर आरोप लगाया जाता है कि यादवों का भला किया। सपा जाति की राजनीति नहीं करती। अब भाजपा की सरकार है, सभी जातियों की गणना करा ली जाए। सब सच सामने आ जाएगा, कहां कितने यादवों को नौकरी मिली, पता चल जाएगा।

दान दे सरकार

इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि जब सम्राट हर्षवर्धन यहां आते थे तो सब कुछ दान करके चले जाते थे। सरकार ने अभी तक कुछ दान नहीं किया। हम चाहेंगे कि केंद्र सरकार यहां पर स्थित किला प्रदेश सरकार को दान कर दे क्योंकि अक्षयवट देखने का मौका मिल रहा है, गंगा-यमुना भी सामने हैं लेकिन सरस्वती नहीं दिखाई देतीं, वह किले में कैद हैं। भाजपा ने सरस्वती को ढूंढने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि योगी सरकार इस कैबिनेट में प्रस्ताव पारित कर इसे केंद्र के पास भेज दे। कुंभ खत्म होते-होते कम से कम किला तो दिलवा दें। सपा प्रमुख ने कहा, “फौज को अगर जगह चाहिए तो हमारे पास चंबल यमुना के पास बहुत जगह है। जितनी चाहे उतनी जगह फौज को दे दें।

स्वामी नरेंद्र गिरि से हमारा संपर्क बहुत पुराना

अखिलेश ने कहा कि गंगा नदी साफ हों, इसके लिए और काम करने की जरूरत है, क्योंकि नदियां हमारी सभ्यता हैं। इसके किनारे सभ्यताएं विकसित हुई हैं। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि हमारा कार्यक्षेत्र गंगा के किनारे है और जन्म यमुना के किनारे के शहर में हुआ। अब समाजवादी पार्टी को सत्ता में वापसी का मौका मिला तो जिस तरह गोमती और वरुणा नदियों को साफ करने के लिए काम किया गया, उसी तरह गंगा के लिए भी किया जाएगा। अखिलेश ने राम मंदिर के मुद्दे पर कहा कि साधु-संत मंदिर चाहते हैं लेकिन यह मामला सर्वोच्च अदालत को तय करना है।

निरंजनी अखाड़े में आए अखिलेश यादव ने कहा कि श्रीमहंत स्वामी नरेंद्र गिरि से हमारा संपर्क बहुत पुराना है। कुंभ में आएं और स्वामी जी न मिलें तो यहां आना अधूरा है। संगम में संतों से मुलाकात हुई है। यहां से अनुभव और प्रेरणा मिलती है। स्वामी नरेंद्र गिरि ने आशीर्वाद देते हुए कहा कि अखिलेश को पूरा समर्थन है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

उत्तर प्रदेश

श्रावस्ती : पीएमकेएसवाई योजना के लिए तत्काल जमा करायें फार्म पात्र किसान – कृषि अधिकारी

Published

on

राधेश्याम मिश्र

श्रावस्ती |जिला कृषि अधिकारी आर0पी0 राना की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। उन्होने  कहा कि देश के विकास का रास्ता गाॅव के गलियारों से होकर जाता है, इसलिए गाॅव का किसान समृद्ध होगा तो निश्चित ही हमारा देश-प्रदेश समृद्ध होगा। बैठक में कृषि, सिचाई/नहर, नलकूप, जल निगम, उद्यान, विद्युत, बैंक एवं भूमि संरक्षण विभाग के अधिकारियों से अपेक्षा कि उनके विभाग द्वारा किसानों के हित में जिन-जिन योजनाओं का संचालन किया जाता है उन योजनाओं का लाभ जिले के हर पात्र किसान को बिना भेदभाव के पारदर्शिता के साथ उन तक पहुॅचाया जाना चाहिए ताकि कोई भी पात्र किसान सरकार की योजनाओं से वंचित न रह जाए।
जिला कृषि अधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में किसान भाईयों को अवगत कराया कि फीडिंग का कार्य चल रहा है जिन्होने अभी तक फीडिंग नही कराई है वे कृषि विभाग कार्यालय में तत्काल अपना फार्म जमा करा दें जिससे उनके फीडिंग का कार्य कराया जा सके। उन्होने सभी किसान भाईयों को अवगत कराया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक एवं कृषि रक्षा रसायन उपलब्ध है यदि किसी किसान भाई को कोई समस्या आती है तो तत्काल जिला कृषि अधिकारी के मो0न0 9454084662 पर अपनी समस्याओं से अवगत करा सकते हैं जिससे उनकी समस्याओं का निराकरण कराया जा सके। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

उत्तर प्रदेश

कन्नौज : अपनी मांगों पर संवेदनहीन रवैये से भड़के कलेक्ट्रेटकर्मी

Published

on

पटलों पर तालाबंदी कर जोरदार प्रदर्शन, मुख्यमंत्री को भेज 24 सूत्रीय ज्ञापन

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। उत्तर प्रदेशीय मिनिस्ट्रियल कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर इसकी कन्नौज जिला इकाई ने आज पूरे दिन अपने अपने पटलों पर तालाबंदी कर जोरदार प्रदर्शन किया और धरने पर बैठे। बाद में मुख्यमंत्री को संबोधित एक 24 सूत्रीय ज्ञापन गगन भेदी नारेबाजी के बीच अतरिक्त उपजिलाधिकारी मुख्यालय पी सी लाल श्रीवास्तव को सौंपा। कर्मचारी नेताओ का आरोप है कि 24 मांगों में से आधा दर्जन से अधिक मांगें ऐसी है जिनपर बहुत पहले राजस्व परिषद सहमति व्यक्त कर चुकी है और इन मांगों के संदर्भ में महज शासनादेश जारी होने बाकी हैं किंतु सरकार की लेटलतीफी को क्या कहिये बार बार अनुस्मारक दिए जाने और शिष्टमंडल की दर्जनों मुलाकातों एवम आंदोलन की चेतावनी के बावजूद सरकार के रवैये में संवेदनहीनता ही नज़र आई है। ऐसे में लोकतांत्रिक प्रक्रिया के अगले कदम के रूप में आंदोलन के अलावा कोई रास्ता शेष नही था।
आंदोलनकारी कार्मिकों का नेतृत्व कर रहे जिलाध्यक्ष बदन सिंह और महामंत्री प्रभात त्रिपाठी ने दो टूक शब्दों में ऐलान किया कि अगर सरकार ने अपने उपेक्षात्मक व्यबहार में तत्काल सुधार न किया तो राज्य नेतृत्व के निर्देश पर कार्मिक अपना जायज हक़ हासिल करने के लिए उग्र आंदोलन की राह भी पकड़ सकते हैं।
ज्ञापन में कुछ मांगे तो सचमुच ऐसी है जिनमे सरकार पर कोई आर्थिक बोझ भी नही पड़ना है, जैसे पहली ही मांग महज नाम परिवर्तन से संवंधित है राजस्व कर्मी चाहते है कि जिलाधिकारी के कार्यालय का नाम बदल कर इसे जनपद सचिवालय कर दिया जाय। उनकी दूसरी मांग है कलेक्ट्रेट अधिष्ठान के लिपिक संवर्ग कार्मिको में से दस फीसद को नायब तहसीलदार के पद पर प्रोन्नति दी जाय।लेखा संवर्ग के लिपिकों को लेखा संवर्ग का वेतनमान दिया जाय और नव सृजित तहसीलों में अस्थायी सृजित पदों को स्थायी करने के साथ साथ नाव सृजित तहसीलों में प्रशासनिक अधिकारी का पद सृजित किये जाने जैसी हल्की फुल्की मांगें शामिल हैं। खास बात यह है कि इन मांगों पर राजस्व परिषद पहले ही सहमति जताते हुए राज्य सरकार को अपनी अनुशंसा भेज चुकी है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

उत्तर प्रदेश

कन्नौज : ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुम्हारी कला के लिए वितरित करें पट्टे

Published

on

राज्य माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष का उप जिलाधिकारियो को निर्देश

बृजेश चतुर्वेदी

कन्नौज। मिटटी के बर्तनों से शरीर को पोषक तत्व मिलता है। इसके लिए जरूरी है कि प्रति वर्ष तालाब की खुदाई कर जल संचयन को बढावा दिया जाये। यह बात आज राज्य माटी कला बोर्ड उ0प्र0 के अद्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने कलेक्ट्रेट सभागार में कुम्हारी कला से संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुये संबंधित अधिकारियों से कही। उन्होंने अफसरों से अबतक कुम्हारी कला के लिए जिले में किये गए पट्टो की सूची भी तलबकी और कहा कि गर्मियों में प्रत्येक वर्ष तालाबों की खुदाई की जाये, जिससे जल संचय होगा तथा आगे आने वाली पीढी को भी जल मिल सकेगा। उन्होने कहा कि माटी कला के अतिरिक्त जल संचयन पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। कुम्हारी कला हेतु अधिक से अधिक लाभार्थियों को पटटें दिये जाये तथा कब्जे भी दिलाना सुनिश्चित किया जाये। तहसील छिबरामऊ के अन्तर्गत कुछ अवैध कब्जों की शिकायत पाये जाने की दशा में उन्होनें उपजिलाधिकारी छिबरामऊ को तत्काल लेखपाल के साथ सर्वे कर एक सप्ताह के अन्दर पात्रों को कब्जा दिलाने के भी निर्देश दिये।
श्री प्रजापति ने यह भी बताया कि 2 अक्टूबर के बाद कुम्हारी कला से संबंधित लाभार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। उन्होनें मिटटी की उपयोगिता बताते हुये कहा कि मिटटी से शरीर को पोषक तत्व मिलते है तथा मिटटी के बरतन प्रयोग करने से बीमारियों से बचा जा सकता है। यदि मिटटी के बर्तन में खाना पकाया जाये तो गंभीर बीमारियों से भी बचाव हो सकता है। उन्होनें यह भी बताया कि हम सब को पुरानी पद्वति को भी अपनाना होगा तथा बाजार से सामग्री लाने हेतु कपड़े के बने हुये थैले का प्रयोग करना होगा। सरकार द्वारा पालीथीन को पूर्णतया प्रतिबन्धित किया गया है। हमें अपनी आदतों में बदलाव करना होगा।
उन्होनें कहा कि कुछ विदेशों में मिटटी की बोतल में पानी मिलता है, मिटटी से हम जितना दूर हो रहे है उतने ही बीमारियों से ग्रसित हो रहे है। यदि बीमारियों से बचना है तो मिटटी के बर्तनों का प्रयोग करना होगा। उन्होनें बताया कि कुछ प्रदेशों में मिटटी की झूमर भी बनायी जाती है। उन्होनें न कहा कि सभी विभागों के अधिकारी एंव कर्मचारी मिटटी के बर्तनों का प्रयोग करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कुम्हारी कला के अन्तर्गत जनपद की प्रगति  बताते हुये कहा कि तहसीलवार सर्वे कर पात्र लाभार्थियों को पटटे दिलाने की कार्यवाही प्रगति पर है तथा इस संबंध में समय-समय पर बैठकें सुनिश्चित कर अधिकारियों को निर्देश भी दिये गये है।
बैठक के दौरान तहसील छिबरामऊ में प्रत्युष कुमार प्रजापति द्वारा बनाये गये मिटटी के बर्तन ग्लास, कटोरी, थाली, एंव कुकर प्रस्तुत किये गये जो कि अत्यन्त आर्कषक थे। प्रत्युष कुमार से निर्यात के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा जानकारी की गयी। इस पर उसने बताया कि अभी नवनिर्मित मिटटी के बर्तनों का निर्यात आगरा, लखनऊ आदि बडे़ शहरों में किया जाता है।  इस पर जिलाधिकारी ने जनपद में भी बिक्री करने हेतु कहा। बैठक में पुलिस अधीक्षक, समस्त उपजिलाधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, एंव कुम्हारी कला से संबंधित लाभार्थी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

देश3 hours ago

डेढ़ घंटे के हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद गिरफ्तार किए गए कांग्रेस के दिग्गज नेता पी चिदंबरम

देश4 hours ago

महिला कर रही थी ट्रेन के एसी कोच में सफर, आया एक यात्री और करने लगा शर्मनाक हरकत

देश4 hours ago

राम जन्मभूमि केस 9वां दिन : वकील ने कहा-रामलला नाबालिग, उनकी संपत्ति छीनी नहीं जा सकती

देश4 hours ago

बाल गोपाल के प्रिय स्थल सीतामढ़ी गौशाला में धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी

देश4 hours ago

सीतामढ़ी : बाल गोपाल में पहुंचे कान्हा भक्त, दौड़ी खुशी की लहर

उत्तर प्रदेश4 hours ago

श्रावस्ती : पीएमकेएसवाई योजना के लिए तत्काल जमा करायें फार्म पात्र किसान – कृषि अधिकारी

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : अपनी मांगों पर संवेदनहीन रवैये से भड़के कलेक्ट्रेटकर्मी

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : ज्यादा से ज्यादा लोगों को कुम्हारी कला के लिए वितरित करें पट्टे

उत्तर प्रदेश5 hours ago

अयोध्या : बरसात के दौरान गिरी आकाशीय बिजली, एक ही गांव के चार किशोर घायल, दो भैंस भी मरी

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्यवृद्धि पर सपाइयों ने सरकार को घेरा

उत्तर प्रदेश5 hours ago

श्रावस्ती : बरसात से आमजन जीवन को राहत, किसान हुए खुश, नगरों की खुली पोल

उत्तर प्रदेश5 hours ago

कन्नौज : तालग्राम थाने में दर्ज हुआ तीन तलाक़ का मुकदमा 

उत्तर प्रदेश5 hours ago

गोंडा : डीआईजी की प्रभावी पैरवी से मिला पीड़िता को शीघ्र न्याय, जानिए क्या था पूरा मामला

उत्तर प्रदेश5 hours ago

बलरामपुर : अनियंत्रित ट्रक ने खेल रहे दो बच्चों को कुचला, दर्दनाक मौत

उत्तर प्रदेश5 hours ago

अयोध्या : चौबीस घंटे के अंदर विद्युत स्पर्शाघात से दो महिलाओं समेत चार की मौत

उत्तर प्रदेश5 hours ago

पहले से पीड़ित थी पत्नी कोर्ट में मिला पति तो दी ये चीज, लेने से किया मना तो दे दिया तीन तलाक

दुनिया8 hours ago

पाकिस्तान को डबल झटका, फ्रांस और बांग्लादेश ने भी कश्मीर मुद्दे पर बोल दी ये बड़ी बात

हेल्थ8 hours ago

पेट को दुरुस्त रखने के लिए खाएं ये चीजें, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

वीडियो4 weeks ago

फिर चर्चा में पीली साड़ी वाली अफसर, सपना के गाने पर नीली साड़ी पहन किया धमाकेदार डांस, देखें वीडियो

दुनिया3 weeks ago

‘प्रेमी को बांध देती थी हथकड़ी से फिर करती थी मारपीट, वियाग्रा खिला कर बनाती थी जबरन संबंध’

वीडियो3 weeks ago

साक्षी की तरह कृति ने भी भागकर रचाई दूसरी जाति में शादी, सियासी खानदान की है बेटी, देखें वीडियो

वीडियो4 weeks ago

थाने में महिला पुलिसकर्मी को चढ़ा टिक-टॉक का खुमार, वीडियो बनाकर लगाए ठुमके, देखें वीडियो

देश4 weeks ago

स्पीकर की कुर्सी पर बैठीं थीं BJP सांसद, आजम बोले-…आपकी आंखों में देखता रहूं, अखिलेश बचाव में उतरे

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

भारत में लांच हुआ धमाकेदार स्मार्टफोन, फीचर्स देख हो जाएंगे हैरान, कीमत सिर्फ इतनी

मनोरंजन3 weeks ago

टीएमसी सांसद नुसरत जहां ने शेयर की हनीमून की फोटो, फिर कैैप्शन में लिख दी ये बात

देश4 weeks ago

इस वरिष्ठ आईएएस पर आरोप, नशे में कर संबंध बनाए फिर धमकी देकर की दूसरी शादी, जानें पूरा मामला

देश4 weeks ago

आठ माह की गर्भवती के साथ 4 दरिंदों ने किया सामूहिक बलात्कार, फिर वीडियो बनाकर पति को भेज दिया

मनोरंजन3 weeks ago

जेल जा सकते हैं पवन सिंह, अक्षरा ने दर्ज कराई FIR, लगाए सनसनीखेज आरोप, सुनाई ब्रेकअप स्टोरी

वीडियो2 weeks ago

नहीं बन सका पायलट तो अपनी नैनो कार को ही बना दिया हेलिकॉप्टर, देखें हैरान करने वाला वीडियो

राज्य2 weeks ago

अम्बेडकर नगर में चार युवकों ने शिवलिंग पर पैर रखकर खिंचवाई फोटो, पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा

मनोरंजन3 weeks ago

बिकनी पहनकर निक जोनास के पैरों पर लेटी प्रियंका चोपड़ा, पी सिगरेट, लोगों ने किये ऐसे कमेंट

देश2 weeks ago

एक और न‍िर्भया कांड, युवती के साथ गैंगरेप के बाद काट डाले स्तन, चीर दी छाती

देश2 weeks ago

पत्नी की बेवफाई, पति नहीं रहता था घर पर बुला लेती थी प्रेमी को, फिर ऐसी खुल गई सारी पोल

देश2 weeks ago

बड़ी कंपनी में नौकरी करती थी महिला, GB रोड में बेच दिया, रोज 20 आदमी करते थे बलात्कार

वीडियो2 weeks ago

पुल पर बैठकर किस कर रहा था कपल, फिर कुछ हुआ ऐसे कि दोनों की हो गई मौत, देखें लाइव वीडियो

Uncategorized3 weeks ago

उन्नाव कांड की पूरी कहानी : 18 साल पहले पीड़ित व विधायक के परिवार में थी दोस्ती, फिर कुछ ऐसे हुई दुश्मनी

Trending