Connect with us

राज्य

एक दोस्ती: ‘अटल’ भरोसे की, दोस्ती की मिशाल थे, पूर्व प्रधानमंत्री अटल

Published

on

राधेश्याम मिश्र
देवी पाटन मंडल| बलरामपुर जिले का एक वाक्या है- एक गरीब बूढ़ा किसान अपनी फरियाद लेकर जिलाधिकारी ऑफिस जाता है। लम्बे इंतजार के बाद डीएम साहब मिलते हैं। पूछते हैं बताइए दादा क्या दिक्कत है? कवनो ना साहिब बस ऊ एजेंसी हमे दे देइत, त बड़ा किरिपा होत, बुढ्ढे ने कहा।

डीएम ने यह कहा

डीएम बुड्ढे का हुलिया देखते हैं जो अति सामान्य सा धोती-कुर्ता पहने खड़ा था। उसको समझाते हुए बोलते हैं- देखो बाबा इसमें झमेला है, बड़े-बड़े लोगों का प्रेशर है, सांसद-विधायक तक लाइन में हैं। ई तुमसे नहीं होगा। तुम्हारा कोई जान-पहचान है किसी नेता से? बता दे कि कुछ रोज पहले अखबार में एक विज्ञापन आया है जिले के लिए, जिसमें किसी एजेंसी (शायद गैस एजेंसी) के लिए आवेदकों को जिलाधिकारी ऑफिस में रजिस्ट्रेशन करवाने को कहा गया था।

बुढ्ढा अड़ गया

हाँ, एक हमारे मित्र हैं, उ जानते हैं हमको। ई वकत उ बहुते बड़ नेता हो गइस हैं, बुड्ढे ने दृढ़ता से कहा। जान-पहचान से कुछ नहीं होता बाबा।नेता किसको नहीं जानते? उ जानते सबको हैं, पर तुम जैसे किसी को भी नहीं जानते। जाओ छोड़ो ई सब चक्कर और कोई परेशानी हो तो बताओ? डीएम ने समझाने के लहजे में कहा। लेकिन बुढ्ढा अड़ गया, कि नहीं मेरा रजिस्ट्रेशन करिए, मुझे बहुत बड़े नेता जानते हैं। उ हमारे मित्र हैं। फिर डीएम ने खींझते हुए कहा, तो बात कराओ उनसे देखें तो कितने बड़े नेता हैं?

चोंगा डीएम साहब को पकड़ा दिया

बडे ने पॉकेट से एक फ़टी हुई डायरी निकाली और डीएम साहब के ही फोन से नम्बर मिलाया गया। बुड्ढे ने अपना उद्देश्य और हाल-चाल बताते हुए कहा कि डीएम साहिब कहत हैं कि कवनो नेता से परिचय होय चाहिं, तबै काम होइस। हम त बस आपै को जानित हौ पण्डित जी! अब आपै समझी लौ। फिर उसने चोंगा डीएम साहब को पकड़ा दिया।

डीएम साहब सुन्न

डीएम साहब ने हेल्लो बोला तो उधर से आवाज आयी… मैं अटल बिहारी_वाजपेयी बोल रहा हूँ, ये जो आदमी आया है मेरा मित्र है। यह बहुत ईमानदार है। ये कुछ गलत नहीं कर सकता, ये जो भी काम कहता है कर दीजिए। नमस्कार! फोन कट गया। डीएम साहब सुन्न। कभी बुड्ढे को देखते हैं तो कभी उनके सामने रखे रिसीवर को। ये अटल जी का निजी फोन नम्बर था।

बलरामपुर से अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे

अटल जी उस समय प्रधानमंत्री बन गये थे। अटल जी 1955 में लखनऊ से उपचुनाव हारने के बाद जब 1957 में बलरामपुर से अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे तब इसी बुड्ढे के घर रुका करते थे। लगभग चालीस सालों बाद बुढ्ढे ने पहली बार किसी काम के लिए उनसे सिफारिश की थी। उसका रजिस्ट्रेशन हुआ।बाद में एजेंसी भी मिल गयी। बुढ़ापे में उसके जवानी के मित्र ने उसे गरीबी से उबार लिया था। https://www.kanvkanv.com

राज्य

‘नागरिक एकता पार्टी’ ने भव्य रूप से मनाया मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम का जन्म दिवस

Published

on

लखनऊ। गन्ना संस्थान में सोमवार का दिन ऐतिहासिक रहा। यहां नागरिक एकता पार्टी का सांग रिलीज किया गया। इस दौरान सैकड़ों कार्यकर्ता सहित अन्य लोग मौजूद थे। यह दिन खास इसलिए भी था कि यहां कार्यक्रम में भव्य रूप से पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिवस मनाया गया।

एक महान पुरुष थे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम : मोहम्मद शमीम खान

कार्यक्रम में नागरिक एकता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद शमीम खान ने कहा कि मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एक महान पुरुष थे। एक विलक्षण व्यक्तित्व हमेशा के लिए अलविदा कह गया। भारत की ‘अग्नि’ मिसाइल को उड़ान देने वाले मशहूर वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम नहीं रहे। शिलॉन्ग आईआईएम में लेक्चर देते हुए उन्हें दिल का दौरा पड़ा। आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टर कुछ नहीं कर सके। 83 वर्ष के कलाम साथ छोड़ चुके थे।

आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया

उन्होंने हमेशा युवा वर्ग से लेकर सभी को आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित किया। अपने बचपन के दिनों में अखबार बेचकर अपना और अपने परिवार का जीवन-यापन करने वाले डॉ. कलाम पूरे देश के लिए प्रेरणा श्रोत थे। उनकी कही हर एक बातों पर गौर करके जीवन में आगे बढ़ा जा सकता है।

नया मुकाम हासिल कर सकते हैं

इस दौरान कार्यक्रम में शामिल होने आए मशहूर कॉमेडियन एहसान कुरैशी ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन पर प्रकाश डालते हुए लोगों का खूब मनोरंजन किया। उन्होंने अपने अंदाज में कई हास्य व्यंगात्मक टिप्पणी करते हुए लोगों को हंसने पर मजबूर कर दिया।
गन्ना संस्थान में एक प्रोजेक्टर के माध्यम से मौजूद कार्यकर्ता और लोगों को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के बारे में बताया गया और जागरूक किया गया। लोगों से अपील की गई कि डॉ. अब्दुल कलाम के बताए मार्गों पर चलकर हम एक नया मुकाम हासिल कर सकते हैं।

पार्टी को आगे लेकर जाएंगे

वहीं ऑडीटोरियम खचाखच भरा हुआ था। कार्यक्रम में शामिल राष्ट्रीय अध्यक्ष के खास दोस्त म्यूजिक कम्पोजर व डायरेक्टर जतिन पंडित ने सोनू निगम की आवाज में गाया गया पार्टी का थीम सांग लांच किया। इस दौरान उन्होंने अपने द्वारा कम्पोज किए गए मशहूर गानों को गाकर सबका मन मोह लिया। उन्होंने नागरिक एकता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद शमीम खान को बेहद ईमानदार बताते हुए उनका सदा साथ देने की बात कही।
आज के दिन ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अब्दुल कलाम यूथ ब्रिगेड की शुरुवात की। इसमें युवा वर्ग को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि ये युवा पार्टी को नई मजबूती प्रदान करेंगे और पार्टी को आगे लेकर जाएंगे।

देश के जो हालात हैं वह नेताओं की ही देन

कार्यक्रम में शामिल मशहूर फिल्म डायरेक्टर मारुख मिर्जा डॉक्टर कलाम में बारे में लोगों को संबोधित करते हुए भावुक हो उठे। भावुक होकर उन्होंने कहा कि डॉक्टर कलाम जैसा कोई व्यक्ति नहीं हो सकता। साथ ही उन्होंने पार्टियों के नेताओं को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि आज देश के जो हालात हैं वह नेताओं की ही देन है। उन्होंने कहा कि मुझे कहने में गुरेज नहीं है कि आज भी देश के किसान फांसी पर लटकने को मजबूर हैं, क्योंकि मैं भी एक किसान था और लखनऊ की इसी सरजमीं पर पैदा हुआ हूं। कार्यक्रम में पूर्व प्रमुख सचिव (न्याय उत्तर प्रदेश शासन) केके शर्मा ने भी शामिल हुए और नागरिक एकता पार्टी को डॉ. भारत रत्न एपीजे अब्दुल कलाम साहब का जन्मदिवस मनाने पर बधाई दी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

फैजाबाद में बिहार के ठेकेदार की हत्या, साथी ने रॉड से किया था हमला

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

फैजाबाद। जिले की कोतवाली रूदौली अंतर्गत रौज़ागांव चीनी मिल गेट के सामने बिहार से ठेके पर लाये गए मजदूर ने अपने ही पर जानलेवा हमला बोल दिया था। जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गयी थी।ज्ञात हुआ है कि आरोपी ने ठेकेदार पर किसी बात को लेकर लोहे के राड से जानलेवा हमला कर दिया था। जिससे ठेकेदार को गंभीर चोटें आईं थी।फौरी उपचार के बाद उसे गंभीरावस्था में ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था।जहाँ इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गयी।

अचानक सिर पर कर दिया हमला

जानकारी के अनुसार कोतवाली रूदौली क्षेत्र के रौज़ागांव चीनी मिल गेट के पास भगवानपुर थाना मधुबन जिला पूर्वी चंपारन मोतिहारी बिहार प्रदेश निवासी सुनील कुमार पुत्र मंगल प्रसाद, उमेश राम और महेश कुमार को ठेकेदारी पर काम करने के लिए मोहम्मद शाहिद की पुरानी प्लास्टिक की दुकान ग्राम टांडा खुलासा रौज़ागांव चीनी मिल गेट के पास लाये थे।शुक्रवार की रात लगभग 10 बजे ठेकेदार सुनील कुमार खाना खाकर वहीं चारपाई पर सो रहा था। तभी ठेके पर आये मजदूर महेश कुमार ने अचानक राड से सुनील के सिर पर हमला कर दिया।

इलाज के दौराज मृत्यु

घायलावस्था में सुनील को उसका  भाई रमेश फौरन सीएचसी रूदौली लेकर गया। जिसे सीएचसी पर मौजूद डाक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल फैज़ाबाद रिफर कर दिया। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए जिला अस्पताल से घायल को ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया।घायल सुनील का इलाज लखनऊ में चल रहा था,जहाँ इलाज के दौराज उसकी मृत्यु हो गयी। कोतवाल विश्वनाथ यादव ने बताया कि अभी घायल की मृत्यु की सूचना नहीं मिली है।सूचना मिलने पर मृतक के भाई रमेश की तहरीर पर आरोपी महेश कुमार के खिलाफ दर्ज रिपोर्ट में सम्बंधित धारा में तरमीम किया जायेगा।आरोपी फरार है उसकी तलाश की जा रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

श्रावस्ती : बिना मान्यता के ही चल रहे स्कूल, प्रशासन खामोश 

Published

on

राधेश्याम मिश्र

श्रावस्ती : योगी सरकार एक तरफ निशुक्क शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष कार्य करने की दावा कर रही है वहीं पर जिला के तमाम ग्रामीण अंचल ऐसे हैं जहां पर ना तो स्कूल हैऔर न ही विल्डिग  है और न ही साफ सफाई  के व्यवहावस़्था है और  न ही  मानक  पर कोई कर्मचारी है |बल्कि नैनिहालों को एक दो.खुले आसमान के नीचे शिछा दे रहे है हालाकि  एक दो खिछक प्राणमिक शिछक शिक्षा की औपचारिकता पूरी कर रहे हैं स्कूल परिसर में  ना ही बाउंड्री वाल है  और ना ही  लड़कियों के लिए  बॉथरूम  ही और ऩ ही मानक के अनुरूप कार्य हो रहा है|जो  व्यवस्था की गई है  वह शिछक  मानक के अनुसार नहीं हैं  एक शिक्षक  60 से7 0बच्चे  को  शिक्षा प्राप्यता. कर रहे हैं जो कही न कही शिछा विभाग की कलाई खोल रही है |

छापामारी की

आलंम यह है कि शिक्षा के नाम पर इन बच्चों को शिक्षा देने के नाम पर मोटी रकम की वसूली कर रहे हैं जिला प्रशासन शिक्षा विभाग इन चीजों से अपने को अनजान बता रहा है जबकि आलम यह है . यही कारण है कि यह छोला छाप शिछा विभाग जिला में इस कदर पैर फैला चूके है जिनकी सफाई करना मुश्किल हो गया है |
वही पर  विकास क्षेत्र गिलौला के भौसावा गांव में बिना मान्यता के छप्पर के नीचे प्राथमिक विद्यालय चलाया जा रहा था। शनिवार को खंड शिक्षा अधिकारी ओपी मिश्र ने टीम के साथ मौके पर पहुंच कर छापामारी की। स्कूल बंद करवाकर यहां बैठे बच्चों को घर भेजा गया। प्रबंधक को चेतावनी देने के साथ अभिभावकों को बच्चों का नामांकन नजदीकी परिषदीय विद्यालय में कराने का निर्देश दिया गया।

हड़कंप मच गया

खंड शिक्षा अधिकारी ओपी मिश्र, एबीआरसी विनय मिश्र व टीम के अन्य सदस्य भौसावा गांव में चल रहे बिना मान्यता के स्कूल पहुंचे तो वहां हड़कंप मच गया। टीम ने बच्चों को वहां से उठाकर घर के लिए भेज दिया। अभिभावकों को अच्छी शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल में नामांकन कराने की प्रेरणा दी। स्कूल के प्रबंधक को फटकार लगाते हुए बीईओ ने कहा कि भविष्य में पुन: स्कूल का संचालन होते पाया गया तो एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
खेल39 mins ago

देखें वीडियो : रोहित शर्मा को जबरा फैन ने किया किस, चहल बोले-भाभी ये क्या हो रहा, मिला एेसा जवाब

देश57 mins ago

शादीशुदा युवक से अवैध संबंध बनाने का महिला डालती थी दबाव, परेशान युवक ने उठाया खौफनाक कदम

देश1 hour ago

बिहार के 206 प्रखंड सूखाग्रस्त घोषित

देश1 hour ago

अब नीतीश कुमार के तारणहार बनेंगे प्रशांत किशोर, बनाए गए जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

देश1 hour ago

वीडियो : लोन के बदले मैनेजर ने की शारीरिक संबंध बनाने की डिमांड, महिला ने कर दी ऐसी हालत

देश1 hour ago

नवरात्र में लालू प्रसाद यादव की बढ़ी मुश्किलें

राज्य2 hours ago

‘नागरिक एकता पार्टी’ ने भव्य रूप से मनाया मिसाइल मैन डॉ. अब्दुल कलाम का जन्म दिवस

देश2 hours ago

अब इलाहाबाद नहीं प्रयागराज कहिए, योगी कैबिनेट ने दी मंंजूरी, जानें और क्या लिए गए फैसले

देश2 hours ago

VIDEO : दिग्विजय का छलका दर्द, कहा- मेरे भाषण से कटते हैं कांग्रेस के वोट, इसलिए अब कोई प्रचार नहीं

हेल्थ2 hours ago

ग्लोबल हैंड वॉशिंग-डे का हुआ आयोजन, डॉ. अरुण शाह ने बीमारियों से बचाव के बताये गुर

मनोरंजन2 hours ago

दीपावली में बहेगी ‘प्रेमक बसात’ : रुपक शरर

लाइफ स्टाइल3 hours ago

व्रत खोलते समय इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानें क्या खाएं क्या नहीं

देश3 hours ago

रामपाल को उम्रकैद, बलात्कार करने के बाद करवाता था घिनौना काम, कुछ एेसी थी ढोंगी बाबा की अंध भक्ति

देश3 hours ago

वीडियो : यूपी के पूर्व सासंद के बेटे की गुंडागर्दी, पिस्टल लहराते हुए लड़की से की गाली-गलौज

बिज़नेस3 hours ago

मंगलवार को फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज कितनी हुई बढ़ोतरी

दुनिया4 hours ago

ब्रिटिश शाही परिवार में आने वाला है नया मेहमान, राजकुमार हैरी की पत्नी मेगन बनेंगीं मां

देश4 hours ago

दोस्त सईद ने घर बुलाकर किया 20 साल की मॉडल मानसी का मर्डर, सूटकेस में ले गया बॉडी

देश18 hours ago

गेंदबाज उमेश यादव को अखिलेश ने दी बधाई, ट्रोलरों ने दी नसीहत, जमकर निशाना साधा

देश3 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश4 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश2 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

देश3 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश5 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश2 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

देश2 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

देश1 week ago

यूपी पुलिस के ‘बगावती’ तेवर से योगी नाराज, पुलिसकर्मी अब नहीं कर सकेंगे आपत्तिजनक पोस्ट

Trending