Connect with us

राज्य

एक दोस्ती: ‘अटल’ भरोसे की, दोस्ती की मिशाल थे, पूर्व प्रधानमंत्री अटल

Published

on

राधेश्याम मिश्र
देवी पाटन मंडल| बलरामपुर जिले का एक वाक्या है- एक गरीब बूढ़ा किसान अपनी फरियाद लेकर जिलाधिकारी ऑफिस जाता है। लम्बे इंतजार के बाद डीएम साहब मिलते हैं। पूछते हैं बताइए दादा क्या दिक्कत है? कवनो ना साहिब बस ऊ एजेंसी हमे दे देइत, त बड़ा किरिपा होत, बुढ्ढे ने कहा।

डीएम ने यह कहा

डीएम बुड्ढे का हुलिया देखते हैं जो अति सामान्य सा धोती-कुर्ता पहने खड़ा था। उसको समझाते हुए बोलते हैं- देखो बाबा इसमें झमेला है, बड़े-बड़े लोगों का प्रेशर है, सांसद-विधायक तक लाइन में हैं। ई तुमसे नहीं होगा। तुम्हारा कोई जान-पहचान है किसी नेता से? बता दे कि कुछ रोज पहले अखबार में एक विज्ञापन आया है जिले के लिए, जिसमें किसी एजेंसी (शायद गैस एजेंसी) के लिए आवेदकों को जिलाधिकारी ऑफिस में रजिस्ट्रेशन करवाने को कहा गया था।

बुढ्ढा अड़ गया

हाँ, एक हमारे मित्र हैं, उ जानते हैं हमको। ई वकत उ बहुते बड़ नेता हो गइस हैं, बुड्ढे ने दृढ़ता से कहा। जान-पहचान से कुछ नहीं होता बाबा।नेता किसको नहीं जानते? उ जानते सबको हैं, पर तुम जैसे किसी को भी नहीं जानते। जाओ छोड़ो ई सब चक्कर और कोई परेशानी हो तो बताओ? डीएम ने समझाने के लहजे में कहा। लेकिन बुढ्ढा अड़ गया, कि नहीं मेरा रजिस्ट्रेशन करिए, मुझे बहुत बड़े नेता जानते हैं। उ हमारे मित्र हैं। फिर डीएम ने खींझते हुए कहा, तो बात कराओ उनसे देखें तो कितने बड़े नेता हैं?

चोंगा डीएम साहब को पकड़ा दिया

बडे ने पॉकेट से एक फ़टी हुई डायरी निकाली और डीएम साहब के ही फोन से नम्बर मिलाया गया। बुड्ढे ने अपना उद्देश्य और हाल-चाल बताते हुए कहा कि डीएम साहिब कहत हैं कि कवनो नेता से परिचय होय चाहिं, तबै काम होइस। हम त बस आपै को जानित हौ पण्डित जी! अब आपै समझी लौ। फिर उसने चोंगा डीएम साहब को पकड़ा दिया।

डीएम साहब सुन्न

डीएम साहब ने हेल्लो बोला तो उधर से आवाज आयी… मैं अटल बिहारी_वाजपेयी बोल रहा हूँ, ये जो आदमी आया है मेरा मित्र है। यह बहुत ईमानदार है। ये कुछ गलत नहीं कर सकता, ये जो भी काम कहता है कर दीजिए। नमस्कार! फोन कट गया। डीएम साहब सुन्न। कभी बुड्ढे को देखते हैं तो कभी उनके सामने रखे रिसीवर को। ये अटल जी का निजी फोन नम्बर था।

बलरामपुर से अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे

अटल जी उस समय प्रधानमंत्री बन गये थे। अटल जी 1955 में लखनऊ से उपचुनाव हारने के बाद जब 1957 में बलरामपुर से अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे तब इसी बुड्ढे के घर रुका करते थे। लगभग चालीस सालों बाद बुढ्ढे ने पहली बार किसी काम के लिए उनसे सिफारिश की थी। उसका रजिस्ट्रेशन हुआ।बाद में एजेंसी भी मिल गयी। बुढ़ापे में उसके जवानी के मित्र ने उसे गरीबी से उबार लिया था। https://www.kanvkanv.com

राज्य

अम्बेडकर नगर में खड़े ट्रक में घुसी कार, भाई-बहन की दर्दनाक मौत, दो बच्चियां मरणासन्न

Published

on

रवीन्द्र पाण्डेय”रवि”

अयोध्या/अम्बेडकर नगर। शादी से लौटकर भाई के साथ उसकी वैगन आर कार में बैठकर सड़क मार्ग से दिल्ली जा रही महिला और उसके भाई की सड़क दुर्घटना में दर्दनाक मौत ही गयी।कार उसका भाई चला रहा था। घटना तकरीबन छह बजे सुबह की है। इस घटना में महिला की दो बच्चियाँ भी बुरी तरह घायल हो गयीं। जिनका इलाज लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में हो रहा है।

मिझौडा तिवारी पुर मार्ग हुआ हादसा

ज्ञात हुआ है कि बीते दस दिसम्बर को सुल्तानपुर जिले के बेल्वाई गाँव में महिला सीमा गिरी के भाई की शादी थी। शादी से निवृत होकर सीमा शनिवार की सुबह वह अपने भाई राजेन्द्र गिरी और दो मासूम बेटियों के साथ उसकी कार में सवार होकर दिल्ली जा रही थी। लोगों ने बताया कि जैसे ही कार मिझौडा तिवारी पुर मार्ग पर पहुँची, तभी अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खड़ी एक ट्रक से टकराकर चूर हो गयी।जिसमेँ सवार भाई और भाई की मौत हो गयी। पुलिस ने मृतकों का शव पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया।जबकि दोनों बच्चियों को लखनऊ ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

Published

on

अशुतोष मिश्र

श्रावस्ती। इकौना तहसील क्षेत्र अन्तर्गत के गिलौला विकास क्षेत्र में गुटुहरू गांव में खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से धान क्रय केंद्र खुला है। क्रय केंद्र का बार बार चक्कर लगाने के बाद भी किसानों का धान नहीं बिक पा रहा रहा है।इससे किसान परेशान हैं। सरकार भले ही किसानों को फसल का समर्थन मूल्य दिलवाये जाने के लिए प्रयास कर रही हो, लेकिन गिलौला सहित जिला के ज्यादातर खाद्य एवं रसद विभाग के क्रय केंद्र पर तो इसके विपरीत ही देखने को मिल रहा है।

बिचौलियों की चांदी

यहां एक ओर किसान धान बेंचने के लिए परेशान हैं तो वहीँ बिचौलियों की चांदी हो रही है। इस पर वंतवारा के राजमणि और कल्याणपुर,प्रेमशंकर,मनसुखा की पुटरू,और तिलक पुर रामशंकर सहित कई किसानों का कहना है कि उन लोगों ने संबंधित गॉव के किसान क्रय केंद्र पर धान विक्री के लिए जाते हैं तो कहीं धान मानक में कमी बता कर वापस कर दिया जाता है तो कहीं गोदाम में जगह नहीं है कहकर किसानों को वापस कर दिया जाता है।गेहूं बुवाई का समय होने के कारण किसानों को रूपये की सख्त जरुरत है ऐसे में धान सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर खोले गए केंद्रों पर न बिकने के कारण किसान बिचौलियों के हाथ औने पौने मूल्य पर किसान धान बेंच रहे हैं।

किसानों को धान का समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा

क्रय केन्द्रों पर बिचौलिया धान बेच रहे है,इससे किसानों को धान का समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा है।वहीँ किसानों का आरोप है कि खाद्य विभाग गिलौला के गुटुहरू धान क्रय केंद्र पर बिचौलिया सक्रिय हैं।किसानों का आरोप है कि धान क्रय केंद्र गुटुहरू पर 150 रूपये प्रति कुंतल की दर से सुविधा शुल्क की मांग की जा रही है।साथ ही धान क्रय केन्द्र ऐसी जगह बनाए गये हैं,जो न तो शासनादेश के अनुकुल है और न ही किसानों के हित में | शासनादेश के अनुसार  विकास खंड कार्यालय से  8 किलोमीटर के सीमा परिक्षेत्र के अंदर  धान क्रय केंद्र  होना चाहिए,किन्तु ऐसा नही है  ज्यादातर धान क्रय केंद्रों का  ऐसी जगह बनाए गए हैं।

जहां पर या तो समस्त किसान पहुंच नहीं सकते हैं ,और एनकेन प्रकारेण पहुंचते भी है,तो उनको राहत नही मिलने वाला है,ऐसी दशा में किसान शिकायत  करता भी है तो सक्षम अधिकारी ऐसी जगह पर  समय पर छापा भी नहीं मार सकता है मारता भी है तो उससे पहले सक्षम अधिकारी के  अन्य कर्मचारी पहले ही सूचना देकर के  ऐसे लोगों को सावधान कर देते हैं कि जिससे इन लोगों के ऊपर कोई कार्रवाई हो सके | इसी का परिणाम है कि  जिला के किसानों को सरकार के द्वारा बनाए गए  क्रय केन्द्रों का पूरा पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है |ऐसे में किसानों को धान बेंचने में परेशानी हो रही है।वहीँ धान क्रय केंद्र प्रभारी ने बताया कि राईस मिल गोदाम से  धान नहीं उठा रही है इससे धान खरीद में समस्या हो रही है।

किसी की शिकायत नहीं पहुंची

जबकि इस संबंध में जिला के अपर जिला अधिकारी योगानंद पांडे से बात की गई तो उनका कहना है कि किसी की शिकायत उन तक नही पहुंची है ,शिकायत आने पर वह किसानों केंन्द्र गोदामों पर छापा मारकर कार्रवाई करेंगे |साथ ही उन्होंने धान क्रय केंद्र के प्रभारी के बातों का खंडन करते हुए कहा की राईस मीलों से धान केन्द्रों से धान उठाया जा रहा है यह संभव है कि एक-दो घंटे लेट हो रहा हो,और अगर ऐसा है तो धान क्रय केद्र को उन्हें सूचित करना चाहिए| अपर जिलाधिकारी ने  धान क्रय केंद्र प्रभारी  की सूचना का खंडन किया है | https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य

बरेली : सय्यदों से करो प्यार और सय्यदों पर करो जां निसार

Published

on

संजीव गंभीर
बरेली। शुक्रवार को हज़रात सैयद बाबा के कुल शरीफ के मौके पर बड़ी तादात में जमा हुए। अकीदतमंद आज दरगाह शाहदाना वली के उर्स की शुरूआत बाद नमाज ए फज्र तिलावते कलाम ए पाक से हुई। हजरत सैयद बाबा के मजार ए मुबारक पर अकीदतमंदों ने संदल पेश करते हुए चादरपोशी व गुल पोशी की रस्म अदा की।

इसी कड़ी में एकता समाज सेवा समिति के अध्यक्ष सलीम सुभानी शीरोज सैफ कुरैशी ने अपनी टीम के साथ दरगाह पर चादर लेकर पहुंचे और दुआएं खैर की उसके बाद महफिले के जरिए हजरत सैयद बाबा की शान में कलाम पेश करते हुए बुजुर्ग ने इस्लाम की शख्सियत पर रोशनी डाली अकीदतमंदो ने महफिल में बड़ी संख्या में शिरकत की।

रस्म अदा की

रंग शरीफ के साथ हजरत सैयद बाबा के कुल शरीफ की रस्म अदा की गई। फातिहा ख्वानी के बाद मौलाना सुजात खां ने मुल्क व कौम की तरक्की के लिए खुसूसी दुआ की । इसके बाद सलीम रजा ने सलातो सलाम का नजराना बार गाहे इलाही में पेश किया। साथ ही दूरदराज से आए सभी ज़ायरीनों को लंगर का तबर्रुक तकसीम किया गया।

तालीमयांब होना जरूरी

इस मौके पर दरगाह के मुतावल्ली अब्दुल वाजिद खां ने कहा कि मुसीबतों को परे करना है तो तालीमयांब होना जरूरी है । उन्होंने लोगों से कहा कि इल्म हासिल करो चाहे उसके लिए दुनिया के किसी कोने में जाना पड़े । मीडिया प्रभारी वसी अहमद वारसी ने दरगाह के खिदमतगार की दस्तारबंदी कर हौसला अफजाई की शासन व प्रशासन और नगर निगम के बेहतर इंतजाम के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हुए साथ रोजा उर्स के समापन की घोषणा की।

यह खास लोग रहे मौजूद

दरगाह की व्यवस्था देखने वालों में यूसुफ इब्राहिम गफूर पहलवान हाजी अबरार खान, खलील कादरी, आफताब अहमद, जावेद खान, अब्दुल सलाम नूरी, ज़र्दब साबरी भूरा, साबरी सलीम रजा, अकरम वारसी हाजी, नई वारसी मुंशी उर्फ चीन हफीज खां, शफी खान जावेद अहमद आदि सहित बड़ी तादाद में लोग मौजूद रहे।

Continue Reading
देश34 mins ago

नाबालिग से रेप मामले में विधायक सहित 6 दोषी करार, 21 दिसंबर को सजा का ऐलान

लाइफ स्टाइल57 mins ago

जानें आपसे कौन बोल रहा है सच और झूठ, सिर्फ इन तरीकों से हो जाएगा साफ

राज्य1 hour ago

अम्बेडकर नगर में खड़े ट्रक में घुसी कार, भाई-बहन की दर्दनाक मौत, दो बच्चियां मरणासन्न

Uncategorized1 hour ago

यह हिन्दू और सनातन धर्म की विजय है कि धर्म को कोसने वाले भी खुद को हिन्दू दर्शाने में जुटे : CM योेगी

खेल2 hours ago

देखें वीडियो : दूसरे दिन कंगारुओं पर जमकर बरसे कोहली-रहाणे, भारत 172/3

बिज़नेस2 hours ago

20 दिसंबर तक निपटा लें जरूरी काम, 21 से 26 दिसंबर तक 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए क्या है कारण

बिज़नेस2 hours ago

10 साल की बेटी ने की स्मार्टफोन दिलाने की मांग तो माता-पिता ने रख दीं ये 12 शर्तें

मनोरंजन3 hours ago

प्रियंका चोपड़ा के बाद अब परिणीति चोपड़ा भी बनेंगी दुल्हन, मिलिए दूल्हे राजा से

दुनिया3 hours ago

शिक्षक-छात्रों ने महात्मा गांधी पर लगाया ये आरोप, हटवा दी विश्वविद्यालय से मूर्ति

देश4 hours ago

विमान में बम की सूचना के बाद रोकी गई मुंबई-लखनऊ इंडिगो उड़ान, मचा हड़कंप

वीडियो4 hours ago

वीडियो : अभिनेत्री हिना खान का खुलासा, बताया पहली बार एडल्ट फिल्म देखना का एक्सपीरियंस

टेक्नोलॉजी4 hours ago

एयरटेल के ग्राहकों को अब मिलेगा ज्यादा डेटा, जियो को टक्कर देने के लिए बदला ये प्लान

हेल्थ4 hours ago

हड्डियों और जोड़ों के दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

देश4 hours ago

राफेल डील : राहुल के साथ नहीं अखिलेश, दिया ये बड़ा बयान, पढ़ें “सुप्रीम” फैसले के बाद नेताओं के बयान

देश5 hours ago

सहपाठी छात्र से बात करना छात्रा को पड़ा महंगा, भाई ने रेता गला

देश5 hours ago

पुलवामा में मोस्ट वॉन्टेड समेत तीन आतंकियों का खात्मा, संघर्ष में 7 नागरिकों की मौत, एक जवान शहीद

देश20 hours ago

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

देश20 hours ago

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

देश5 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश1 day ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

देश3 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

राज्य4 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending