Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeदुनियाश्रीलंका: विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव,...

श्रीलंका: विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा नहीं लड़ेंगे राष्ट्रपति पद का चुनाव, इस पद के लिए माने जा रहे थे सबसे प्रबल दावेदार

कोलंबो। आर्थिक व राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है। राष्ट्रपति पद के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे विपक्ष के नेता साजिथ प्रेमदासा ने चुनाव से ठीक पहले अपना नाम वापस ले लिया है। अब प्रधानमंत्री व कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, दुल्लास अल्हापेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके के बीच राष्ट्रपति चुना जाएगा।

श्रीलंका में भीषण आर्थिक संकट के बाद व्यापक जनाक्रोश के चलते गोटबाया राजपक्षे को देश छोड़ने के बाद राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देना पड़ा था। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे उनका कार्यभार संभाल रहे हैं। देश में 20 जुलाई को नया राष्ट्रपति चुना जाना है। अब चुनाव से ठीक पहले राष्ट्रपति की दौड़ में सबसे आगे चल रहे विपक्षी नेता साजिथ प्रेमदासा ने अपना नाम वापस ले लिया है।

इस बात की जानकारी उन्होंने ट्विटर के माध्यम से दी। उन्होंने ट्वीट किया कि वे अपने देश, जिसे वे प्यार करते हैं, उसकी भलाई के लिए राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी से अपना नाम वापस लेते हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि उनकी पार्टी विपक्षी सहयोग की दिशा में कड़ी मेहनत करेगी।

इससे पहले साजिथ प्रेमदासा ने राष्ट्रपति पद के लिए खुद उम्मीदवारी पेश की थी। उन्होंने कहा था कि निश्चित रूप से उनके पास इस आर्थिक संकट से उबरने की योजना है। वे तीन साल से राजपक्षे सरकार को गलत सलाह वाले आर्थिक कदम उठाने से रोक रहे थे।

साजिथ प्रेमदासा के नाम वापस लेने के बाद श्रीलंकाई संसद ने राष्ट्रपति पद के लिए तीन उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री व कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, दुल्लास अल्हापेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किये गए हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments