विराट कोहली का ऐलान: आईपीएल-2021 के बाद छोड़ देंगे आरसीबी की कप्तानी

टी-20 की कप्तानी छेड़ने के ऐलान के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक और बड़ा धमाका किया।
 
 virat kohli ipl
विराट कोहली

दुबई। टी-20 की कप्तानी छेड़ने के ऐलान के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने एक और बड़ा धमाका किया। कोहली ने आईपीएल-2021 के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी। 


विराट कोहली ने आरसीबी के आधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी कर इस बात की घोषणा की। हालांकि उन्होंने साफ कर दिया है कि वह आखिरी मैच तक बैंगलोर की टीम के लिए ही खेलना चाहते हैं। विराट ने हाल ही में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी से हटने का फैसला किया था। 

उन्होंने कहा था कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। कोहली ने वीडियो में कहा कि आरसीबी के कप्तान के रूप में यह मेरा आखिरी सीजन है। उन्होंने कहा, ‘मैंने मैनेजमेंट से इस बारे में आज शाम को बात की। यह मेरे दिमाग में कुछ समय से चल रहा था। मैंने अपना वर्कलोड, जो बीते काफी साल से बहुत ज्यादा था, को मैनेज करने के लिए हाल ही में भारतीय टी20 टीम की कप्तानी भी छोड़ने का फैसला किया था।’

 
कोहली ने आगे कहा, ‘मैं जो जिम्मेदारियां मुझे मिली थीं उन्हें निभाने के लिए तत्पर रहना चाहता था। और मुझे लगा मैं इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए रिफ्रेश, रीग्रुप और अपने विचारों में स्पष्ट रहना चाहता था कि मैं आगे किस तरह बढ़ना चाहता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही अगले साल बड़ी नीलामी है और आरसीबी बदलाव के दौर से गुजरेगी।’ कोहली ने यह भी साफ कर दिया कि वह बैंगलोर के लिए ही खेलते रहेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैने मैनेजमेंट को साफ कर दिया है कि मैं आरसीबी के अलावा किसी अन्य टीम के लिए खेलने के बारे में सोच भी नहीं सकता। मैं आईपीएल में अपने आखिरी मैच तक आरसीबी के लिए ही खेलता रहूंगा।’ उन्होंने कहा कि लेकिन बतौर कप्तान नौ साल का सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। इसमें खुशी, गम, उत्साह के लम्हे रहे।