Tokyo Paralympics: पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता रजत पदक , भारत ने जीते अबतक 11 पदक

Tokyo Paralympics से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। भारतीय पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी44 वर्ग में रजत पदक हासिल किया है।
 
Para athlete Praveen Kumar won silver medal in high jump
Tokyo Paralympics

टोक्यो। Tokyo Paralympics से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। भारतीय पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जंप टी44 वर्ग में रजत पदक हासिल किया है।

नोएडा के रहने वाले 18 वर्षीय प्रवीण ने 2.07 मीटर की कूद लगाई और एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक जीता। स्पर्धा का स्वर्ण ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन (2.10 मीटर) ने जीता, जबकि पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो (2.04 मीटर) ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।

बता दें कि Tokyo Paralympics की ऊंची कूद स्पर्धा में भारत के अब 4 पदक हो गए हैं। इससे पहले ऊंची कूद की टी63 स्पर्धा में भारत के मरियप्पन थंगावेलु ने रजत और शरद कुमार ने कांस्य पदक जीता था, जबकि निषाद कुमार ने टी47 में रजत पदक जीता था।

गौरतलब है कि भारत ने पैरालंपिक में अब तक 11 पदक जीत लिये हैं। भारत के खाते में अब 2 स्वर्ण, 6 रजत और 3 कांस्य पदक हैं। यह पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले रियो पैरालंपिक (2016) में भारत ने 2 स्वर्ण सहित 4 पदक जीते थे।