Tokyo Paralympics 2020: बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत ने भारत को दिलाया चौथा गोल्ड, मनोज सरकार ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

टोक्यो पैरालिंपिक 2020 (Tokyo Paralympics 2020) में भारत ने चौथा गोल्ड मेडल जीत लिया है।
 
Badminton player Pramod Bhagat
Tokyo Paralympics 2020

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालिंपिक 2020 (Tokyo Paralympics 2020) में भारत ने चौथा गोल्ड मेडल जीत लिया है। भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) ने SL3 कैटेगरी के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 21-14, 21-17 से हरा दिया। इसी SL3 कैटेगरी में मनोज सरकार (Manoj Sarkar) ने भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। उन्होंने तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में जापान के दाइसुके फॉजीहारा को 22-20, 21-13 से हराया।प्रमोद से पहले शूटिंग में एसएच-1 कैटेगिरी के 50 मीटर एयर पिस्टल में मनीष नरवाल ने गोल्ड और सिंहराज अधाना ने सिल्वर मेडल जीता।पहली बार पैरालिंपिक में शामिल बैडमिंटन में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। प्रमोद के अलावा एसएल-4 में नोएडा के डीएम सुहास यथिराज और एसएच-6 कैटगिरी में भी कृष्णा नागर फाइनल में पहुंच कर मेडल पक्का कर चुके हैं।

क्या होती है SL3 कैटगिरी
SL3 कैटेगरी में बैडमिंटन खिलाड़ी स्टैंडिंग पॉजिशन में खेलते हैं। हालांकि, उनके एक या दोनों पैर में गंभीर कमजोरी होती है।

सुहास फाइनल में रविवार को भिड़ेंगे
सुहास यतिराज एसएल-4 कैटगिरी में गोल्ड मेडल के लिए लिए मजूर लुकास से भिड़ेंगे। फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा। वहीं इसी कैटगिरी में ब्रॉन्ज मेडल के लिए तरुण ढिल्लो इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान से भिड़ेंगे।

नरेंद्र मोदी ने मनीष को दी बधाई
टोक्यो में मनीष नरवाल ने भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके उन्हें बधाई दी है। मोदी ने अपने पोस्ट में लिखा कि शानदार उपलब्धि के लिए आपको बधाई। आपका यह गोल्ड भारतीय खेल के लिए विशेष महत्व रखता है।