टिम पेन ने "अश्लील फोटो स्कैंडल" के चलते छोड़ी ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी

इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से ठीक पहले टिम पेन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। टिम पर एक लड़की को अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगा है। साल 2017 में टिम पेन ने एक लड़की को अपनी अश्लील फोटो भेजी थी इसके अलावा उन्होंने उस लड़की को गंदे मैसेज भी किए थे। 
 
Tim Paine resigns as captain of Australian Test team
टिम पेन ने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तानी पद से दिया इस्तीफा

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज से ठीक पहले टिम पेन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। टीम के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। टिम पर एक लड़की को अश्लील मैसेज भेजने का आरोप लगा है। साल 2017 में टिम पेन ने एक लड़की को अपनी अश्लील फोटो भेजी थी इसके अलावा उन्होंने उस लड़की को गंदे मैसेज भी किए थे। 

सोशल मीडिया पर उनके मैसेज वायरल होने के बाद कंगारू कप्तान को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है। हाल ही में 17 नवंबर को इंग्लैंड खिलाफ खेली जाने वाली एशेज सीरीज के लिए कंगारू टीम का ऐलान किया गया था जिसके कप्तान टीम पेन थे। 

टिम पेन ने बताई वजह

इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कप्तानी छोड़ने की वजह बताई। उन्होंने कहा, लगभग चार साल पहले मैं एक तत्कालीन सहयोगी के साथ टेक्स्ट एक्सचेंज में शामिल था। उस समय एक्सचेंज पूरी तरह से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इंटीग्रिटी यूनिट की जांच का विषय था जिसमें मैंने पूरी तरह से भाग लिया और खुले तौर पर जांच में सहयोग दिया। उन्होंने आगे कहा, उस जांच में क्रिकेट तस्मानिया और एचआर जांच ने एक ही समय में पाया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार संहिता का उल्लंघ नहीं हुआ था, हालांकि मुझे बरी कर दिया गया था, लेकिन मुझे उस समय इस घटना का गहरा खेद था और मैं आज भी करता हूं, मैंने उस समय अपनी पत्नी और परिवार से बात की और उनकी क्षमा और समर्थन के लिए बहुत आभारी हूं, हमें लगा कि यह घटना हमारा पीछा कर रही है, मैं पूरी तरह से टीम पर ध्यान केंद्रित कर सकूं, जैसा कि मैं पिछले तीन या चार वर्षों से करता आया हूं। 

2018 में बने थे कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरुन बेनक्रॉफ्ट के बॉल टेंपरिंग में फंसने के बाद साफ-सुधरी छवि वाले टिम पेन को ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बनाया गया था। वह ऑस्ट्रेलिया के 46वें टेस्ट कप्तान थे। शुक्रवार को होबार्ट में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कंगारू टीम की टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। उन्हें मार्च 2018 में ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा, आज मैं ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान के तौर पर इस्तीफा देता हूं, यह मेरे लिए बहुत मुश्किल निर्णय है, लेकिन यह फैसला मेरे, मेरे परिवार और क्रिकेट के लिए सही है।