Connect with us

खेल

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज खिलाड़ी ने भी माना, कोहली हैं मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली नए-नए कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं। विराट ने टेस्ट क्रिकेट में पहला रैंक हासिल करके यह बता दिया है कि उनके खेलने की तकनीक अन्य बल्लेबाजों के मुकाबले कुछ खास है। वैसे तो विराट कोहली के बल्लेबाजी के कायल कई दिग्गज क्रिकेटर हैं लेकिन अब इसमें एक और नाम जुड़ गया है। दरअसल पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव वॉ ने बड़े मैचों के खिलाड़ी कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि विश्व में मौजूदा क्रिकेटरों में से भारतीय कप्तान के पास सर्वश्रेष्ठ तकनीक है।

कोहली के अंदर महान बनने के सभी लक्षण

जब कोहली की तुलना ब्रायन लारा और विवियन रिच‌र्ड्स के साथ करने को लेकर वॉ से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कोहली के अंदर महान बनने के सभी लक्षण मौजूद हैं। उन्होंने कहा, ‘कोहली कही भी सामंजस्य बैठा सकते हैं। उनके पास सर्वश्रेष्ठ तकनीक है, जो शायद मौजूदा क्रिकेटरों में किसी के पास नहीं है।

बड़े मैचों के क्रिकेटर

पाकिस्तान के महान क्रिकेटर जहीर अब्बास ने भी कहा कोहली हैं बेस्ट

स्टीव वॉ के अलावा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और अपने समय के गजब के बल्लेबाज कप्तान जहीर अब्बास ने भी कह दिया कि विराट कोहली इस वक्त से महान बल्लेबाज हैं और वो लीजेंड बन चुके हैं। अब्बास ने कहा कि कोहली जब भी खेलता हैं तो उसे देखने का मन करता है, वह दुनिया के किसी भी कोने में खेले, वह रन जरूर बनाता है। कुछ दिन पहले ही भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि कोहली लीजेंड बनने के बेहद करीब हैं। https://www.kanvkanv.com

खेल

इंग्लैंड के खिलाफ मिली करारी हार पर विराट कोहली ने स्वीकारी गलती, बोली ये बड़ी बात

Published

on

नयी दिल्ली।  इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच भी हारने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतिम एकादश चुनाव की गलती को स्वीकारा है। वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, कोहली ने कहा कि उन्होंने मैच से पहले टीम का संयोजन गलत किया। उल्लेखनीय है कि लॉर्ड्स पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से करारी मात दी। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है। कोहली ने अंतिम एकादश के चुनाव पर कहा कि उन्होंने स्पिन गेंदबाजों के चुनाव में गलती की, क्योंकि लॉर्ड्स का वातावरण तेज गेंदबाजों के पक्ष में था।

मौसम का अंदाजा लगा पाना संभव नहीं था

कप्तान कोहली ने कहा, मौसम का अंदाजा लगा पाना संभव नहीं था। मैच की शुरुआत में यह बिल्कुल अलग था, लेकिन मेरा मानना है कि मैंने टीम के संयोजन में गलती की। अगले मैच में हमारे पास इस गलती को सुधारने का मौका है। कोहली ने कहा कि सबसे सही यहीं होगा कि भारतीय टीम अगले मैच में जीत हासिल कर सीरीज का स्कोर 2-1 करे और इसके बाद सीरीज को रोमांचक बनाए। दूसरे टेस्ट मैच के दौरान कोहली को पीठ में दर्द की शिकायत भी हुई थी। इस पर कप्तान ने कहा, सबसे अच्छी बात यह है कि तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त से शुरू होना है और ऐसे में हमारे पास पांच दिन का समय है। मैं आश्वस्त हूं कि मैं अगले मैच के लिए बिल्कुल तैयार हो जाएंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने बेबस दिखे भारतीय खिलाड़ी, पूरी टीम 107 रनों पर ढेर

Published

on

By

लंदन। लॉर्ड्स में भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बिना मुकाबला किये ही हथियार डाल दिए। कोई भी बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका। सिर्फ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन ने थोड़ा साहस दिखाया लेकिन वो भी सिर्फ 29 रन बनाकर आउट हो गए।

कप्तान विराट कोहली ने 23 रनों का योगदान दिया

शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर का खेल हुआ और इसी में भारतीय पारी 107 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने पांच और क्रिस वोक्स ने दो विकेट लिए। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम करन ने एक-एक विकेट लिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 23 रनों का योगदान दिया।

पुजारा एक रन बनाकर रन आउट

भारत को पहला झटका दिन के पहले ही ओवर में मुरली विजय के रूप में लगा। विजय खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद शिखर धवन के स्थान पर टीम में शामिल किए गए चेतेश्वर पुजारा ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर भारतीय पारी को संवारने का प्रयास किया लेकिन एंडरसन ने राहुल (8) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद बारिश के चलते खेल रोक दिया गया। लंच के बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में झटका लगा। पुजारा एक रन बनाकर रन आउट हो गए। पुजारा ने गेंद को सॉफ्ट हैंड से खेला लेकिन कप्तान कोहली के साथ उनकी गलतफहमी के चलते वह आउट हो गए। कोहली पहले रन के लिए दौड़े लेकिन फिर वह वापस लौट गए। पुजारा के पास वापसी का कोई रास्ता नहीं था।

दिनेश कार्तिक बोल्ड

इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने कप्तान कोहली ने मिलकर भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया। इस जोड़ी ने इंग्लिश गेंदबाजों का टिककर सामना किया। यह जोड़ी जब स्थिर होती नजर आ रही थी तब कोहली के रूप में भारत को बड़ा झटका लगा। कोहली ने गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई स्लिप में खड़े जोस बटलर के हाथों में गई। इस समय भारत का स्कोर 49 रन था।  हार्दिक पंड्या भी बचते-बचाते हुए ही खेलते नजर आए। वह 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स का दूसरा शिकार बने। वहीं पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच रहे सैम करन ने दिनेश कार्तिक को 1 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। रहाणे से अब भी उम्मीदें थीं लेकिन वह भी 18 के निजी स्कोर पर एंडरसन की बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे।

एंडरसन का पांचवां शिकार

भारत के स्कोर को 100 के पार ले जाने में अश्विन और मोहम्मद शमी का योगदान रहा। अश्विन ने चार चौकों की मदद से 29 रनों का योगदान दिया वहीं शमी ने दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। इशांत शर्मा आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे जो खाता भी नहीं खोल पाए। वह एंडरसन का पांचवां शिकार बने।

सीरीज में 1-0 की बढ़त

इससे पहले, इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के लिए 2 बदलाव किए हैं और शिखर धवन को बाहर रखा गया है। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा को मौका दिया गया है। पेसर उमेश यादव की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को जगह दी गई।
इंग्लैंड टीम में भी 2 बदलाव हैंं। ओली पोप इस मैच से डेब्यू करेंगे जिन्हें डेविड मलान की जगह शामिल किया गया है। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में मौका दिया गया है। मेजबान इंग्लैंड पहला टेस्ट जीतकर पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

जीत के लिए सचिन तेंदुलकर ने कप्तान कोहली को दिया खास मन्त्र, बताया कैसे खेलें

Published

on

By

लंदन। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम की हार के बाद क्रिकेट के कई पूर्व धुरंधरों ने टीम को असली खेल दिखाने की सलाह दी। वहीं मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को मैच जीतने के लिए अहम टिप्स दिए हैं। दिग्गज क्रिकेटर सचिन ने  कोहली को कहा है कि वह चिंता छोड़कर अपना स्वाभाविक खेल खेलें। इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा था और उसके बाद भारतीय कप्तान को बहुत सी सलाह दी गईं हैं।

जब तेंदुलकर से पूछा गया कि वह कोहली को क्या कहेंगे, तो उन्होंने कहा, ‘मैं कहूंगा, ऐसे ही खेलना जारी रखो, आप बेहतरीन काम कर रहे हैं, इसलिए सिर्फ उसे जारी रखें। आपके आसपास जो हो रहा है उसकी चिंता नहीं करें। अपना ध्यान सिर्फ उसी पर लगाएं जिसे आप हासिल करना चाहते हैं और जो दिल कहे वो करो।’ टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तेंदुलकर चाहते हैं कि कोहली अपने लक्ष्य के प्रति जुनून बनाए रखें। उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही, कई तरह की बातें कही जाएंगी और होंगी, लेकिन आखिर में आपके अंदर यदि उसे लेकर जुनून है जिसे आप जीवन में पाना चाहते हो तो परिणाम आपके अनुसार बदल जाएंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश43 mins ago

अटल जी के निधन पर 7 दिन का राजकीय शोक घोषित, कल दोपहर 01:30 बजे निकाली जाएगी अंतिम यात्रा

देश2 hours ago

एेसे थे अपने अटल बिहारी वाजपेयी, जानिए उनका जीवन परिचय

राज्य2 hours ago

श्रावस्ती : स्वतंत्रता दिवस पर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

देश2 hours ago

नहीं रहेे भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, 93 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

राज्य3 hours ago

2004 में जब अटल बिहारी ने किया था मुजफ्फरपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण…

राज्य5 hours ago

जब बाढ़ पीड़ितों का हाल जानने पहुंचा एक….. जानिए फिर क्या हुआ 

राज्य6 hours ago

श्रावस्ती : प्रदेश स्तरीय प्रतियोगि कबड्डी में ‘द आयरन पब्लिक स्कूल’ के चार छात्रों ने बनाया स्थान

राज्य6 hours ago

रक्सौल : उजाला योजना के तहत वितरित किया गया एलपीजी गैस कनेक्शन

देश7 hours ago

अटल बिहारी वाजपेयी ने कुछ इस तरह से सियासत में शून्य से शिखर तक पहुंचाया बीजेपी को

टेक्नोलॉजी7 hours ago

लो जी शुरू हो गया Jio Phone 2 का फ्लैश सेल, ऐसे बना सकते हैं इस फोन को अपना

राज्य7 hours ago

वीडियो : महराजगंज में मौलाना ने किया राष्ट्रगान का विरोध, देता रहा इस्लाम का हवाला, तीन गिरफ्तार

राज्य7 hours ago

आजादी के 72वां स्वतंत्रता दिवस पर भी रो रहा था ये परिवार, मदद की आस

देश8 hours ago

भारत रत्न अटल बिहारी की सेहत में सुधार नहीं, AIIMS का नया मेडिकल बुलेटिन जारी, रोने लगे डिप्टी सीएम

राज्य1 day ago

शिवहर सांप्रदायिक सौहार्द की मिशाल है : मंत्री राणा रणधीर सिंह

राज्य1 day ago

मुज़फ्फरपुर : भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य मनीष कुमार ने किया ध्वजारोहण

राज्य1 day ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

देश1 day ago

जानें क्यों मनाई जाती है नाग पंचमी, इस मुद्रा में दिखें नाग देवता तो आप हो सकते हैं धनवान

देश1 day ago

वीडियो : अमित शाह के झंडा फहराते हुए गिरा तिरंगा, कांग्रेस बोली-ये क्या देश संभालेंगे?

राज्य1 week ago

पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के शिक्षण संस्थान के गर्ल्स हॉस्टल पर छापा, चप्पे-चप्पे को खंगाला

राज्य1 week ago

देवरिया कांड पर सख्त हुए योगी, हटाए गए डीएम, जांच के लिए विशेष विमान से भेजे गए अधिकारी

राज्य5 days ago

यूपी : हनी ट्रैप से अमीरों को फंसाती थीं खूबसूरत युवतियां, फिर वसूलती थी मोटी रकम, गिरफ्तार

देश4 weeks ago

‘जलेबी’ बाबा का 120 महिलाओं से बलात्कार का वीडियो वायरल, पहुंचा जेल

दुनिया5 days ago

न सोने दिया जाता और ना खाना, एक हजार लोगों ने बनाया शिकार

देश2 days ago

हो चुका है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का विवाह, खुद किया खुलासा, जानें कौन है वो

देश1 week ago

मछली ने बदल दी दो भाइयों की किस्मत, 20 मिनट में बना दिया लखपति

राज्य4 days ago

यूपी : दाऊद ने बसपा विधायक को दी धमकी, कहा-एक गोली काफी है…..मांगा 1 करोड़, पढ़ें बातचीत

मनोरंजन1 week ago

फोटोज : करिश्मा ने फोटोशूट में ढाया कहर, बोल्डनेस की सारी हदें की पार, फैन बोले, आग लगा दी

राज्य1 week ago

अंबेडकरनगर : दुकान में सो रहे किराना व्यवसाई की हत्या, नकब लगाकर दिया घटना को अंजाम

राज्य7 days ago

लखीमपुर-खीरी : हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाएं एल्बेंडाजॉल : सीएमओ

देश1 week ago

नहीं रहें दक्षिण की राजनीति के पितामह एम करुणानिधि, 94 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

देश3 days ago

अब पटना में भी ‘मुजफ्फरपुर कांड’, 2 लड़कियों की मौत, JDU नेता के साथ दिखी आरोपी मनीषा दयाल

देश1 week ago

मुजफ्फरपुर कांड के आरोपी ब्रजेश ठाकुर के मुंह पर पोती गई कालिख, चुनाव वाले बयान पर कांग्रेस ने दी सफाई

राज्य1 day ago

मुज़फ्फरपुर : जिला पार्षद सुजाता किंकर ने किया ध्वजारोहण, तीन सडकों का हुआ उद्घाटन

राज्य1 week ago

सुल्तानपुर : पूर्व विधायक के पंप पर तोड़फोड़ के मामले में उनकी महिला मित्र के खिलाफ तहरीर

राज्य6 days ago

फिर आतंकियों के निशाने पर योगी, इस तरह के आतंकी हमले के मिले इनपुट, अब ऐसी होगी सुरक्षा

राज्य4 days ago

सीएमएस में मासूम बच्ची के संग बाथरूम में छेड़छाड़, विरोध में जाम प्रदर्शन, लाठीचार्ज

Trending