Connect with us

खेल

इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने बेबस दिखे भारतीय खिलाड़ी, पूरी टीम 107 रनों पर ढेर

Published

on

लंदन। लॉर्ड्स में भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बिना मुकाबला किये ही हथियार डाल दिए। कोई भी बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका। सिर्फ स्पिन गेंदबाज आर. अश्विन ने थोड़ा साहस दिखाया लेकिन वो भी सिर्फ 29 रन बनाकर आउट हो गए।

कप्तान विराट कोहली ने 23 रनों का योगदान दिया

शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर का खेल हुआ और इसी में भारतीय पारी 107 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने पांच और क्रिस वोक्स ने दो विकेट लिए। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम करन ने एक-एक विकेट लिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 23 रनों का योगदान दिया।

पुजारा एक रन बनाकर रन आउट

भारत को पहला झटका दिन के पहले ही ओवर में मुरली विजय के रूप में लगा। विजय खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद शिखर धवन के स्थान पर टीम में शामिल किए गए चेतेश्वर पुजारा ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर भारतीय पारी को संवारने का प्रयास किया लेकिन एंडरसन ने राहुल (8) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद बारिश के चलते खेल रोक दिया गया। लंच के बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में झटका लगा। पुजारा एक रन बनाकर रन आउट हो गए। पुजारा ने गेंद को सॉफ्ट हैंड से खेला लेकिन कप्तान कोहली के साथ उनकी गलतफहमी के चलते वह आउट हो गए। कोहली पहले रन के लिए दौड़े लेकिन फिर वह वापस लौट गए। पुजारा के पास वापसी का कोई रास्ता नहीं था।

दिनेश कार्तिक बोल्ड

इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने कप्तान कोहली ने मिलकर भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया। इस जोड़ी ने इंग्लिश गेंदबाजों का टिककर सामना किया। यह जोड़ी जब स्थिर होती नजर आ रही थी तब कोहली के रूप में भारत को बड़ा झटका लगा। कोहली ने गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई स्लिप में खड़े जोस बटलर के हाथों में गई। इस समय भारत का स्कोर 49 रन था।  हार्दिक पंड्या भी बचते-बचाते हुए ही खेलते नजर आए। वह 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स का दूसरा शिकार बने। वहीं पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच रहे सैम करन ने दिनेश कार्तिक को 1 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। रहाणे से अब भी उम्मीदें थीं लेकिन वह भी 18 के निजी स्कोर पर एंडरसन की बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे।

एंडरसन का पांचवां शिकार

भारत के स्कोर को 100 के पार ले जाने में अश्विन और मोहम्मद शमी का योगदान रहा। अश्विन ने चार चौकों की मदद से 29 रनों का योगदान दिया वहीं शमी ने दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। इशांत शर्मा आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे जो खाता भी नहीं खोल पाए। वह एंडरसन का पांचवां शिकार बने।

सीरीज में 1-0 की बढ़त

इससे पहले, इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के लिए 2 बदलाव किए हैं और शिखर धवन को बाहर रखा गया है। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा को मौका दिया गया है। पेसर उमेश यादव की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को जगह दी गई।
इंग्लैंड टीम में भी 2 बदलाव हैंं। ओली पोप इस मैच से डेब्यू करेंगे जिन्हें डेविड मलान की जगह शामिल किया गया है। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में मौका दिया गया है। मेजबान इंग्लैंड पहला टेस्ट जीतकर पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

वीडियो : इस बल्‍लेबाज ने 6 गेंदों पर लगाए 6 छक्के, बाल-बाल बचा युवराज का रिकॉर्ड

Published

on

नयी दिल्ली। अफगानिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हजरातुल्लाह जजाई ने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में एक ओवर में छह छक्के लगाने की उपलब्धि हासिल की है। जजाई के लिए सबसे खुशी की बात यह थी कि उन्होंने यह कारनामा अपने आदर्श क्रिस गेल के सामने कर दिखाया।

वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, जजाई ऐसे में क्रिकेट जगत के इतिहास में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा, टी-20 प्रारूप में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं। हजरतुल्‍लाह से पहले सर गैरी सोबर्स, रवि शास्‍त्री, हर्शल गिब्‍स, युवराज सिंह और रॉस व्हिटली लगातार छह गेंद में छह छक्‍के लगा चुके हैं।

Hazratullah's 50 off just 12 balls against Kabul Zwanan

6,6, wd, 6,6,6,6✅ First Afghan player to hit 6 sixes in an over✅ Joint fastest Half-century in T20 Cricket Hazratullah was totally on fire today at Sharjah!#APLT20 #GAPLT20 #WeyarDaAfghanano #BLvKZ

Posted by Afghanistan Cricket Board on Sunday, October 14, 2018

जताया अल्लाह का शुक्रगुजार

बाल्क लेजेंड टीम के खिलाफ काबुल जवान के लिए खेले गए मैच में जजाई ने यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच के बाद एक बयान में उन्होंने कहा, “अपने आदर्श के सामने प्रस्तुति देना मेरे लिए एक बेहतरीन अवसर था। मैं अपना प्राकृतिक खेल खेलने की कोशिश कर रहा था और इस बारे में मैंने सोचा नहीं था। जजाई ने कहा, “मेरे लिए यह गर्व का पल है। मेरा नाम अब इस क्रिकेट के कई दिग्गजों के साथ जोड़ा जाएगा। मैं इस उपलब्धि के लिए अपने अल्लाह का शुक्रगुजार हूं।”

टूटने से बचा युवराज का रिकॉर्ड

हजरातुल्लाह ने केवल 12 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। ऐसा करके टी20 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी संयुक्‍त रूप से उनके नाम हो गया। भारत के युवराज सिंह भी यह कारनामा कर चुके हैं। युवराज ने वर्ल्‍ड टी20 में इंग्‍लैंड के खिलाफ छह छक्‍के लगाए थे और 12 गेंद में अर्धशतक लगाया था। हजरातुल्लाह ने युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली लेकिन तोड़ नहीं पाए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 10 विकेट हराकर 2-0 से जीती श्रृंखला

Published

on

हैदराबाद। भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराकर दो टेस्ट मैंचों की श्रृंखला 2-0 से जीत ली। दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने वेस्टइंडीज द्वारा दिये गए 72 रनों के लक्ष्य को 16.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 75 रन बनाकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और केएल राहुल 33-33 रन बनाकर नाबाद रहे। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच भारत ने एक पारी और 272 रन से जीता था।

दूसरी पारी में उमेश यादव ने लिए चार विकेट

इससे पहले वेस्टइंडीज की दूसरी पारी केवल 127 रनों पर सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सुनील अम्बरीश ने सर्वाधिक 38 रन बनाए। सुनील के अलावा साई होप ने 28, हेटमायर ने 17 और कप्तान जेसन होल्डर ने 19 रन बनाए। भारत की तरफ से दूसरी पारी में एक बार फिर उमेश यादव ने चार, रवीन्द्र जडेजा ने तीन, रविचंद्रन अश्विन ने दो और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में में 311 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 367 रन बनाये थे।

भारत की पहली पारी 367 रनों पर सिमट गई

आज सुबह भारत की पहली पारी 367 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से पृथ्वी शॉ ने 70, रिषभ पंत ने 92,अजिंक्या रहाणे ने 80, कप्तान विराट कोहली ने 45 और रविचंद्रन अश्विन ने 35 रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर ने पांच, गैब्रियल ने तीन और जोमेल वारिकन ने 2 विकेट लिया।

उमेश यादव ने सर्वाधिक 6 विकेट लिये

इससे पहले रोस्टर चेज के बेहतरीन शतकीय पारी (106) और कप्तान जेसन होल्डर के अर्धशतक (52) की बदौलत भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन वेस्टइंडीज की पारी 311 रनों पर समाप्त हुई। चेज और होल्डर के अलावा शाई होप ने 36, डावरीच ने 30 और कीरन पावेल ने 22 रन बनाए। चेज ने अपने शतकीय पारी के दौरान 7 चौके और 1 छक्का लगाया। यह उनके कैरियर का चौथा और भारत के खिलाफ दूसरा शतक था।
भारत की तरफ से उमेश यादव ने सर्वाधिक 6 विकेट लिये। उमेश के अलावा कुलदीप यादव ने तीन और अश्विन ने 1 विकेट लिया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद उमेश यादव के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड

Published

on

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 88 रन देकर 6 विकेट लिए। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम 311 रनों पर सिमट गई। इतने शानदार प्रदर्शन के बावजूद उमेश के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया।

किसी भी भारतीय गेंदबाज सबसे ज्यादा पारियां ली

उमेश ने वर्ष 2012 में मैच की एक पारी में पांच विकेट हासिल किया था। उसके बाद उन्होंने इस मैच में पांच से ज्यादा विकेट हासिल किया। वर्ष 2012 से 2018 के बीच उन्होंने 68 पारियों में गेंदबाजी की। पारी के हिसाब से दो 5 विकेट लेने के लिए उन्होंने किसी भी भारतीय गेंदबाज सबसे ज्यादा पारियां ली है। इससे पहले ये रिकॉर्ड ईशांत शर्मा के नाम था| इशांत ने साल 2007 से 2011 के बीच में 53 पारियों में एक बार भी 5 विकेट नहीं लिए थे। कपिल देव भी साल 1985 से 1989 तक 48 पारियों में एक बार भी फाइव विकेट हासिल नहीं किए थे। इसके अलावा पॉली उमरीगर को 39 और जहीर खान को 37 पारियों का इंतजार करना पड़ा था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश12 hours ago

गेंदबाज उमेश यादव को अखिलेश ने दी बधाई, ट्रोलरों ने दी नसीहत, जमकर निशाना साधा

राज्य14 hours ago

फैजाबाद में बिहार के ठेकेदार की हत्या, साथी ने रॉड से किया था हमला

टेक्नोलॉजी14 hours ago

Whatsapp ने डिलीट मैसेज फीचर में किया बड़ा बदलाव, अब नहीं कर सकेंगे ऐसा

राज्य14 hours ago

श्रावस्ती : बिना मान्यता के ही चल रहे स्कूल, प्रशासन खामोश 

राज्य15 hours ago

सुल्तानपुर में 15 हज़ार का इनामी बदमाश जवाहर गिरफ्तार

राज्य15 hours ago

नबाबगंज में जर्जर मकान की दीवार गिरने से स्कूल जा रही छात्रा की दबकर मौत, एक छात्रा गंभीर

देश15 hours ago

हम वोट की राजनीति नहीं करते, क्राइम, करप्शन और कौम्यूलिज्म बर्दाश्त नहीं करेंगे : नीतीश कुमार

देश16 hours ago

मुज़फ्फरपुर में आरएसएस ने किया पथ संचलन, लोगों ने की पुष्प वर्षा

लाइफ स्टाइल16 hours ago

थावे मंदिर की सिंहासिनी भवानी मां के दर्शन से पूर्ण होती है भक्तों की सभी मनोकामनाएं

मनोरंजन17 hours ago

दिशा पटानी बोलीं, मैं अंतमुर्खी हूं, सलमान खान के बारे बोल दी एेसी बात

खेल17 hours ago

वीडियो : इस बल्‍लेबाज ने 6 गेंदों पर लगाए 6 छक्के, बाल-बाल बचा युवराज का रिकॉर्ड

देश18 hours ago

यूपी की सियासत में दो बाहुबली राजा भैया और शिवपाल : किसके आएंगे काम, किसका बिगाड़ेंगे सियासी खेल?

बिज़नेस18 hours ago

सप्ताह के पहले दिन फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 82.72 रुपये प्रति लीटर

देश19 hours ago

कोई भी अच्छा हिंदू अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण नहीं चाहता : शशि थरूर

राज्य19 hours ago

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, एक ही परिवार के चार लोगों की मौत, पांच घायल

राज्य20 hours ago

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा अंबेडकर नगर, बसपा नेता व चालक की दिनदहाड़े घेरकर हत्या

बिज़नेस20 hours ago

10 दिन भी नहीं टिकी मोदी सरकार की राहत, डीजल के दाम हुए बराबर, जानें आज क्या हुई कीमत

देश21 hours ago

ड्रैगन का डबल अटैक, लद्दाख में घुसा हेलिकॉप्टर, अरुणाचल में भी सैनिकों ने की घुसैपठ

देश3 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश4 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश2 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

राज्य4 weeks ago

मेरा किसी से बुआ-भतीजे का रिश्ता नहीं, सम्मानजक सीटें मिलीं तभी गठबंधन : मायावती

देश2 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश5 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश2 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया1 week ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

देश2 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

Trending