Connect with us

खेल

क्रोएशिया का यह पूर्व खिलाड़ी बना भारतीय फुटबाल टीम का कोच, जानिए कितना है अनुभव

Published

on

नई दिल्ली। क्रोएशिया के पूर्व खिलाड़ी इगोर स्टीमाक को बुधवार को यहां अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने भारत की पुरुष टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। एआईएफएफ के अनुसार, स्टीमाक को दो साल का अनुबंध प्रदान किया है। उन्हें कोचिंग समेत क्रोएशिया एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल एवं खिलाड़ियों को विकसित करने में 18 वर्षो से अधिक का अनुभव है।

तीसरे पायदान पर रही थी टीम

एक कोच के रूप में स्टीमाक की सबसे बड़ी उपलब्धि क्रोएशिया को 2014 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई कराना है। राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में उन्होंने मैटयो कोवाचिक, एंटे रेबिक, एलेन हलीलोविक और इवान पेरेसिक समेत कई खिलाड़ियों को उनका पहला मैच खेलने का मौका दिया। उन्होंने डारियो सर्ना, डेनियल सबासिक, इवान स्ट्रीनिक, कोविचिक, पेरेसिक को बेहतर खिलाड़ी बनाने में अहम भूमिका निभाई। एक खिलाड़ी के रूप में स्टीमाक क्रोएशिया की उस टीम का हिस्सा थे जो 1998 विश्व कप में तीसरे पायदान पर रही थी।

एआईएफएफ के अध्यक्ष  बोले

एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “ब्लू टाइगर्स का कोच बनने के लिए इगोर सही उम्मीदवार हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं। भारतीय फुटबाल बदलाव के दौर से गुजर रहा है और मुझे विश्वास है कि उनका अनुभव हमें आगे ले जाएगा।”

इस साल की शुरुआत में एएफसी एशियन कप के बाद स्टीफन कांस्टेनटाइन के इस्तीफा देने के बाद से एआईएफएफ ने करीब 250 नामों पर विचार किया। एआईएफएफ की तकनीकी समिति ने चार उम्मदीवारों को चुना और उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया। स्टीमाक के अलावा स्पेन के एल्बर्ट रोका, स्वीडन के हकान एरिकसन और दक्षिण कोरिया के ली मिन सुंग का साक्षात्कार लिया गया। इसके बाद, श्याम थापा की अध्यक्षता वाली तकनीकी समिति ने स्टीमाक के नाम को मंजूरी के लिए कार्यकारी समिति के पास भेजा।

महासंघ के महासचिव बोले

महासंघ के महासचिव कुशल दास ने कहा, “इगोर स्टीमाक के आने से भारत फुटबाल को बहुत लाभ मिलेगा। एक कोच के रूप में उनकी साख और एक खिलाड़ी के रूप में उनका अनुभव खिलाड़ियों और भारतीय फुटबाल के इको सिस्टम को और बेहतर करेगा। हमें अभी तक जो गति प्राप्त हुई है उसे बनाए रखना होगा।”

थापा ने कहा, “स्टीमाक के नाम पर तकनीकी समिति के सभी सदस्य राजी हुए थे। तकनीकी निदेशक इसाक डोरू उनसे बहुत प्रभावित थे और वह निश्चित थे कि स्टीमाक इस काम के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं। वह विश्व कप में खेल चुके हैं और एक कोच के रूप में भी क्रोएशिया को विश्व कप तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि इससे बेहतर उम्मीदवार कौन हो सकता है। वह इस बात से भी काफी प्रभावित हुए कि स्टीमाक भारतीय फुटबाल बहुत अच्छी रिसर्च करके आए थे। स्टीमाक के मार्गदर्शन में पांच जून से थाईलैंड में शुरू होने वाले किंग्स कप में पहली बार भारतीय टीम खेलेगी। https://www.kanvkanv.com

खेल

विश्व कप में टीम इंडिया के लिए गेम चेंजर हैं हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी

Published

on

नयी दिल्ली। इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मेला यानी विश्व कप शुरू होने जा रहा है। टीम इंडिया विराट कोहली की अगुआई में इसमें भाग लेने के लिए इंग्लैंड पहुंच गई है। विराट कोहली ने रवानगी से पहले कहा कि इस विश्व कप में परिस्थितियों से ज्यादा दबाव से निपटना महत्वपूर्ण होगा। विराट और उनकी टीम को देशवासियों का क्रिकेट से दीवानगी की हद तक प्यार करने की वजह से बेहतर प्रदर्शन का भी दबाव रहेगा।
इसके अलावा चैंपियन बनने के लिए मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों से भी निपटना होगा। यह काम कतई आसान नहीं है। वैसे तो इस बार के फॉर्मेट में भाग लेने वाली सभी टीमों को एक-दूसरे से खेलना है। इसलिए प्रदर्शन में एकरूपता रखना भी बेहद जरूरी होगा। इस सबके अलावा टीम इंडिया के तीन गेम चेंजर खिलाड़ियों – हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धोनी और जसप्रीत बुमराह का चलना चैंपियन बनने के लिए बेहद जरूरी है।

समय-समय पर जलवा बिखेरते रहे हैं

यह सही है कि टीम की बल्लेबाजी पहले तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर निर्भर है। यह तीनों ही बल्लेबाज अनुभवी हैं और दुनिया की सभी टीमों के खिलाफ समय-समय पर जलवा बिखेरते रहे हैं। लेकिन इन तीनों के अलावा जब तक मैचों में बल्लेबाजी में पांड्या और धोनी का तड़का नहीं लगेगा, जीत पाना आसान नहीं होगा। हार्दिक पांड्या के बारे में 2011 में भारत के विश्व कप जीतने के दौरान मैन ऑफ द सीरीज बने युवराज सिंह का कहना है कि इस विश्व कप में हार्दिक पांड्या का खेल देखने लायक होगा। वैसे भी इंग्लैंड में इस सीजन में विकेट सपाट मिलेंगे।
इसलिए इन पर हार्दिक पांड्या की पॉवर हिटिंग चल गई, तो स्थितियां भारत के लिए आसान हो जाएंगी। पांड्या सिर्फ विस्फोटक बल्लेबाज ही नहीं बल्कि अच्छे पेस गेंदबाज भी हैं। उन्होंने पिछले कुछ समय में अपनी गेंदबाजी में बहुत सुधार किया है। इसलिए कप्तान उनके ऊपर टीम के तीसरे या चौथे पेस गेंदबाज के तौर पर भरोसा कर सकते हैं और 6-7 ओवर गेंदबाजी कराई जा सकती। यही नहीं वह जबर्दस्त फील्डर भी हैं। बहुमुखी प्रतिभा वाले हार्दिक की सफलता टीम इंडिया की सफलता के लिए बहुत जरूरी है।

लगातार ठीक विकेटकीपिंग कर रहे थे

टीम इंडिया के दूसरे गेम चेंजर निश्चय ही महेंद्र सिंह धोनी हैं। धोनी इस विश्व कप में कप्तान विराट को सलाह देने वाले ही नहीं बल्कि एक विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर भी जलवा बिखेरने वाले हैं। एक समय था, जब धोनी के इस विश्व कप खेलने की इच्छा जाहिर करने पर कुछ लोगों को लगता था कि वह ऋषभ पंत जैसे युवा विकेटकीपरों का मौका मार रहे हैं। इसकी वजह उनका बल्लेबाजी में नहीं चलना था। लेकिन एक बात अच्छी थी कि वह लगातार ठीक विकेटकीपिंग कर रहे थे।
आईपीएल के मौजूदा सत्र में धोनी ने जिस तरह से बल्लेबाजी की है, उसने उनके आलोचकों को भी उनका मुरीद बना दिया है। अब सभी को लगता है कि वह अपने विस्फोटक अंदाज से टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री का धोनी के बारे में कहना है कि वह विकेटकीपिंग में अच्छे कैच पकड़ने वाले ही नहीं बल्कि स्टंप्स और रन आउट करने में भी महारत रखते हैं। आईपीएल के पिछले सत्र में वह अच्छे फुटवर्क से बल्लेबाजी करते नजर आए और उनकी पॉवर हिटिंग ने तो सभी का मन मोह लिया। इन खूबियों के साथ वह विश्व कप में गेम चेंजर साबित हो सकते हैं।

कप्तान की चाहत पर खरे उतरते रहे हैं

जसप्रीत बुमराह को भारतीय गेंदबाजी अटैक की जान माना जाता है। बुमराह ने विकेट निकालने की क्षमता के कारण अपनी धाक जमाई है। वह अपनी गति से कई बार बल्लेबाज को परेशान करने में सफल हो जाते हैं। बुमराह बहुत ही कसी गेंदबाजी करने की वजह से सामने वाले बल्लेबाजों पर दवाब बनाने में सफल हो जाते हैं। बुमराह ने अब तक खेले 49 वनडे मैचों में 4.51 की इकॉनमी रेट से 85 विकेट निकाले हैं। टीम इंडिया का बिना बुमराह की सफलता के विश्व कप जीतने का सपना साकार होना संभव नहीं है। यही वजह है कि वह विराट के बहुत ही भरोसेमंद गेंदबाज हैं और समय-समय पर कप्तान की चाहत पर खरे उतरते रहे हैं।
ऐसा नहीं है कि भारत के पास ही गेम चेंजर खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड ऐसी टीम है, जिसे भारत से भी ज्यादा खिताब जीतने का दावेदार माना जा रहा है। इस टीम के पास जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, बेयरेस्टो और बेन स्टोक्स के रूप में ऐसे क्रिकेटर हैं, जो अकेले दम मैच का नक्शा बदलने की क्षमता रखते हैं। बारबाडोस में जन्मे जोफ्रा आर्चर को टीम में शामिल करने के लिए उनके इंग्लैंड के लिए खेलने की पात्रता के लिए निर्धारित अवधि को कम किया गया है। जोफ्रा ने आईपीएल के पिछले सत्र में अपनी धाकड़ बल्लेबाजी और 150 किमी. तक की रफ्तार वाली गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया।

बटलर की तरह ही बेयरेस्टो भी आक्रामक

वह इस विश्व कप में इंग्लैंड के तुरुप के इक्के साबित हो सकते हैं। हालांकि सही मायनों में इंग्लैंड के तुरुप के इक्के तो जोस बटलर ही हैं। वह जिस विस्फोटक अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं, उससे विपक्षी गेंदबाजों की शामत आना तय है। बटलर ने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे में 50 गेंद में शतक ठोंककर दिखाया है कि वह इस विश्व कप में क्या करने जा रहे हैं। बटलर की तरह ही बेयरेस्टो भी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करने वाले हैं। बेन स्टोक्स को इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में शुमार किए जाते हैं। वह जितनी आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं, उतनी ही अच्छी गेंदबाजी करने में भी माहिर हैं। इसके अलावा इंग्लैंड को घर में खेलने का फायदा मिलना भी तय है। इससे खिताब की पहली दावेदार तो वही लगती है।

दोनों जबर्दस्त गेम चेंजर

हम यदि आस्ट्रेलिया के गेम चेंजर की बात करें तो डेविड वार्नर इस भूमिका में बखूबी नजर आते हैं। डेविड वार्नर ने एक साल के प्रतिबंध के बाद लौटने पर पिछले दिनों आईपीएल में जिस तरह अपनी बल्लेबाजी के झंडे गाड़े, उससे लगता है कि वह विश्व कप में भी डंका बजाने वाले हैं। उन्होंने मात्र 12 मैचों में एक शतक और आठ अर्धशतकों से 692 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया। हम यदि वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और आंद्रे रसेल की बात नहीं करें तो इन दोनों के साथ ज्यादती होगी।
सही मायनों में यह दोनों जबर्दस्त गेम चेंजर हैं। इन दोनों से ज्यादा विस्फोटक अंदाज से बल्लेबाजी करने वाले कम ही हैं। इनकी दिक्कत यह है कि इनकी टीम एकजुट होकर प्रदर्शन नहीं कर पाती है। हां, इतना जरूर है कि वेस्टइंडीज एकजुट होकर खेलती दिखी तो उसके यह दोनों गेम चेंजर कई टीमों का समीकरण बिगाड़ सकते हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

खेल

महिला हॉकी : भारत ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया, श्रृंखला में ली 2-0 की बढ़त

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय महिला हॉकी टीम ने 1-0 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए दूसरे मैच में मेजबान दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। इस मुकाबले में दोनों टीमों ने शानदार शुरुआत की। पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमों को पेनल्टी कार्नर मिला, लेकिन कोई भी टीम गोल नही कर पाई।

आखिरी मैच 24 मई को खेला जाएगा

मैच का पहला गोल 19वें मिनट में कोरिया की तरफ से आया। ली सेउँगजु ने शानदार मैदानी गोल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया। मध्यांतर तक कोरियाई टीम 1-0 से आगे रही। मध्यांतर के बाद मैच के 37वें मिनट में कप्तान रानी ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 1-1 की बराबरी दिल दी। इस गोल के 13 मिनट बाद मैच के 50वें मिनट में नवजोत कौर ने गोल कर भारत की बढ़त 2-1 कर दी और यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ। इसी के साथ भारत ने यह मैच 2-1 से अपने नाम करने के साथ श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त भी हासिल कर ली। भारतीय टीम ने पहला मैच भी 2-1 के अंतर से जीता था। अब इन दोनों टीमों के बीच श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच 24 मई को खेला जाएगा। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

खेल

धोनी क्रिकेट एकेडमी का प्रशिक्षण कैंप 3 जून से, इतने साल तक के बच्चों को देंगे बेहतर कोचिंग

Published

on

सिलीगुड़ी। भारतीय टीम के सबसे सफल पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की क्रिकेट एकेडमी दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी में 3 से 9 जून को प्रशिक्षण कैंप लगाएगी। यह जानकारी बुधवार को यहां महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट एकेडमी सिलीगुड़ी के मैनेजर लोकोजीत दे ने पत्रकारों को दी।

रिद्धिमान साहा भी ले चुके हैं प्रशिक्षण

उन्होंने बताया कि  बंगाल में यह उसका दूसरा कैंप है। इससे पहले हावड़ा में इस तरह का कैंप लगाया जा चुका है। सिलीगुड़ी में 3 से 9 जून तक बीसीसीआई-एनसीए के फर्स्ट क्लास प्लेयर की देखरेख में 6 से 19 वर्ष तक के बच्चों को क्रिकेट कोचिंग का बेहतर प्रशिक्षण दिया जाएगा। महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट एकेडमी से इंडियन टीम में खेल चुके रिद्धिमान साहा भी प्रशिक्षण ले चुके हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश1 hour ago

गांधीनगर लोकसभा सीट से अमित शाह की विराट जीत, आडवाणी का भी तोड़ा रिकॉर्ड

देश1 hour ago

अमेठी सीट : जीत की ओर बढ़ती हुईं स्मृति ईरानी, राहुल गांधी से इतने हजार वोटों से बनाई बढ़त

दुनिया1 hour ago

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मोदी को दी बधाई, कहा-बहुत अच्छे मेरे दोस्त

राज्य2 hours ago

यूपी विधानसभा उपचुनाव में भी दोनों सीटों पर भाजपा उम्मीदवार आगे

बिज़नेस2 hours ago

नई सरकार के लिए वित्‍त मंत्रालय ने तैयार किया 100 दिन का एजेंडा, बनाई ये रणनीति

राज्य2 hours ago

विकास, राष्ट्रवाद, सुशासन के लिए जनता ने फिर प्रधानमंत्री मोदी पर किया विश्वास : सीएम योगी

राज्य3 hours ago

19वें राउंड में प्रधानमंत्री मोदी 289131 मतों से आगे, जानें गठबंधन और कांग्रेस का हाल

देश3 hours ago

रुझानों में प्रचंड जीत के बाद पीएम मोदी व अमित शाह ने दिया ये बयान, कह दी ये बड़ी बात

राज्य3 hours ago

अयोध्या : बहन के घर शादी में शामिल होने दिल्ली से आई महिला की सड़क दुर्घटना में मौत

राज्य4 hours ago

गोरखपुर-बस्ती मंडल की 8 सीटों पर भाजपा आगे, तीसरे स्थान पर पहुंचे कांग्रेस के आरपीएन सिंह

देश4 hours ago

राजस्थान में कांग्रेस का सूपड़ा साफ, BJP ने जीती सभी 25 सीटें, बस आधिकारिक घोषणा बाकी

देश4 hours ago

भाजपा की सुनामी से नरम पड़ी ममता बनर्जी, दी बधाई, कहा- वीवीपैट पर भरोसा

दुनिया4 hours ago

वैज्ञानिकों का दावा, इस सदी के अंत तक ऊपर उठ जायेगा समुद्र, करोड़ों लोगों का बचना होगा मुश्किल

दुनिया5 hours ago

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने दी नरेन्द्र मोदी को जीत की बधाई, ट्वीट कर कही ये बात

हेल्थ5 hours ago

डायबिटीज रोगी अपनी बीमारी से हैं अनजान, ऐसे रख सकते हैं ध्यान

देश5 hours ago

चुनावी रुझानों को देख मतगणना केंद्र पर ही कांग्रेस जिलाध्यक्ष को आया हार्ट अटैक, मौत

खेल5 hours ago

विश्व कप में टीम इंडिया के लिए गेम चेंजर हैं हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी

लाइफ स्टाइल6 hours ago

राशिफल : आज कैसा रहा आपका दिन, जीवन में होंगे क्या-क्या परिवर्तन, जानें अपना भविष्यफल

देश1 week ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य4 weeks ago

अम्बेडकर नगर : कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सांसद फूलन देवी के पति उम्मेद निषाद का पर्चा खारिज

राज्य3 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश2 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

देश4 weeks ago

देखें वीडियो : जब डिंपल यादव ने मंच पर छुए मायावती के पैर, बसपा सुप्रीमो यह कहकर दिया आशीर्वाद

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश3 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

देश1 day ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

राज्य4 weeks ago

बरेली : मुक़द्दस रमज़ान 6 या 7 जून से, बरेलवी हाफिजों की दुनिया भर में मांग

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

देश2 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश4 weeks ago

रोहित शेखर तिवारी की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा शुक्ला गिरफ्तार, कबूला गुनाह

देश3 weeks ago

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

Trending