Connect with us

खेल

आज से इस देश में टी20 लीग शुरू हो रही है

Published

on

बादुल्ला (श्रीलंका)। कोरोना वायरस में खेलों अब लगे दरवाज़े अब खुल रहें हैं। वही कई देशों में खेल शुरू हो चुके हैं।  आज सोमवार से श्रीलंका में टी20 लीग की शुरुआत हुई है। इस टी-20 लीग में क्रिकेटर तिलकरत्ने दिलशान, दसुन शनाका, अजंथा मेंडिस व परवेज महरूफ नजर आएंगे।

इस टी-20 लीग के लिए श्रीलंकाई सरकार से अनुमति मिल चुकी है। श्रीलंका ने ये दावा किया है कि उसके यहां कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रीड नहीं है। इसी ही वजह से 28 जून रविवार को सरकार ने लॉकडाउन भी हटा दिया।

इस टी-20 की शुरुआत डबल राउंड रॉबिन फॉर्मेट के मैच से होगी। टॉप की टीम फाइनल के लिए में जाएगी। दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम के बीच एलिमिनेटर मुकाबला होगा। जीतने वाली टीम फाइनल में नंबर एक टीम के खिलाफ खेलेगी। इस टी-20 लीग का टेलीकास्ट Fancode app, Youtube व Facebook पर होगा।

टीम व प्लेयर:

मोनारगाला हॉर्नेट्स टीम: तिलकरत्ने दिलशान (कप्तान), अजीत एकानायके (विकेटकीपर), कसुन सेनानायके (उप-कप्तान), बिनरू फर्नांडो, श्रियान विजेरत्ने, चेतन डी सिल्वा, ध्यान राणातुंगा, चमिंड सिल्वा, इमेष उदयंगा, चितुरंगा कुमारा, प्रदीप विथर्ना, निशान मेंडिस, उमेश करुणारत्ने, मार्क नवंजया, सचित्रा सेरसिंघे।

उनिलायंस महियांगनया टीम : थिलन तुसारा (कप्तान), हरेन सिल्वा, मनेला उदरवटे, अनुरुद्धा रायपक्षा, मलिंदा लोकुंदटिगे, कविदु गुणारत्ने (विकेट-कीपर), सदनल एलवाल्गे, श्रियान चंडीमल (उप-कप्तान), हसनजीत मुनावीरा, अमल अनापनु, बथय जयसूर्या, निसाल परेरा, गनुका हेराथ, नुवान पुष्पकुमारा, सुरंगा विक्रमसिंघे।

बदुला सी ईगल्स टीम: परवेज महरूफ (कप्तान), शेहान राणातुंगा (उप-कप्तान), निलंका जयवर्धने, प्रदीप समरवीरा, चतुरंगा दिसानायके, लहिरू उदेश, गायन लक्षण, नविंदा इमाल्का, समीरा थरंगा (विकेटकीपर), चनाका मेंडिस, रोहण पथिर्णा, निरोशन चतुरंगा, यशंता मधुसंका, विश्वा करुणारत्ने, दसुन शनाका।

वेलावाया वाइपर्स टीम: अजंथा मेंडिस (कप्तान), रशमिना केसारा, लहिरू मेदुवंथा, चथुरा मनरंगा, संदुन दुष्मंथा, चंदाना लकमल, अचिंथा इरांदा, अदित्या सिरिवर्धने (विकेटकीपर), अनिंथ बंडासा, अकिला दुष्यंथा, अमिला सेनदीरा, अमिला तुसारा, अंजना लक्षण, पवन इदिरिसिंघे (उप-कप्तान), गयान चतुरंगे।

 

 

 

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

दो बार के ओलंपिक चैंपियन लिन डैन ने संन्यास की घोषणा की

Published

on

By

बीजिंग। बैडमिंटन के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक चीन के लिन डैन ने शनिवार को खेल से संन्यास की घोषणा कर दी।

डैन ने अपने करियर के दौरान बैडमिंटन के सभी प्रमुख खिताब अपने नाम किए हैं, जिसमें दो ओलंपिक स्वर्ण पदक (बीजिंग 2008 और लंदन 2012) और पांच बार विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक शामिल हैं।

उन्होंने ओलंपिक फाइनल में दोनों ही मौकों पर मलेशिया के अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ली चोंग वेई को कड़े मैचों में मात दी थी। ली ने भी पिछले वर्ष बैडमिंटन से संन्यास ले लिया था।

चीनी मीडिया ने डैन के हवाले से कहा, “मैं जिस खेल से प्यार करता हूं मैंने उसे सब कुछ समर्पित किया है। मेरे परिवार, कोच, टीम के साथी और प्रशंसकों ने सुखद समय और मुश्किल समय में मेरा साथ दिया है।”

डैन को उम्मीद थी कि वे अच्छा प्रदर्शन कर एक बार फिर 2020 टोक्यो ओलंपिक में भाग ले पाएंगे। मगर, कोरोनावायरस के चलते ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, “अब मैं 37 साल का हो गया हूं, और मेरी शारीरिक फिटनेस और दर्द मुझे अपनी टीम के साथियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने की अनुमति नहीं देता है।”

Continue Reading

खेल

जानें कब होगा आईपीएल का आयोजन, इन दो देशों के बीच में है मेजबानी की दौड़

Published

on

By

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना की वजह से देश में आईपीएल के सीजन-13 का आयोजन नहीं हो सका है। माना ये भी जा रहा है कि अगर कोरोना की वजह से टी20 वर्ल्ड कप स्थगित हो जाता है, तो उस शेड्यूल में आईपीएल कराया हो सकता है।

श्रीलंका में अब तक कोरोना के 2,054 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीं यूएई में 49,069 लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं, जिनमें से 316 की मौत हुई है।

भारत में एक दिन में कोरोना के 19,148 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या गुरुवार को छह लाख के पार चली गई है और मृतकों की संख्या 17,834 पर पहुंच गई है। महज पांच दिन पहले ही संक्रमितों की संख्या पांच लाख के पार हुई थी। बात अगर वैश्विक स्तर की करें, तो कोरोना से अब तक 1 करोड़ 8 लाख लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 5 लाख 19 हजार लोगों की जान इस वायरस की वजह से गई है।

भारत में कोरोना के मामलों को देखते हुए यहां पर फिलहाल आईपीएल का आयोजन मुश्किल में नजर आ रहा है। ऐसे में आईपीएल की मेजबानी की दौड़ में श्रीलंका और यूएई है

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल अभी आईपीएल के स्थान को लेकर फैसला होना है, वही इस बार आईपीएल भारत के बाहर होने की संभावना है। उनके मुताबिक, मेजबानी की दौड़ यूएई और श्रीलंका के बीच है। इसके लिए दोनों देशों में कोरोना के हालात को देखना होगा।

बीसीसीआई अधिकारी के अनुसार, “ भारत में स्थिति अभी ऐसी नहीं है कि यहां कई सारी टीमें एक या दो वेन्यू पर आएं और एक ऐसा वातावरण बनाएं, जो प्लेयर्स के अलावा आम जनता के लिए भी ठीक हो, चाहे बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में ही क्यों ना मैच खेले जाएं।

Continue Reading

खेल

बर्थडे स्पेशल: भज्जी के नाम दर्ज है धांसू रिकॉर्ड्स, वो रिकॉर्ड्स कोई नहीं तोड़ सका

Published

on

By

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के सफल स्पिनरों में शुमार और टर्बनेटर के नाम से फेमस हरभजन सिंह का 40वां जन्मदिन हैं। भज्जी का जन्म 3 जुलाई 1980 को पंजाब के जलंधर में हुआ था। लंबे टाइम से टीम से बाहर चल रहे हरभजन सिंह ने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी-20 खेले हैं।

हरभजन ने लिमिटेड ओवर में 294 विकेट लिए हैं। साल 2015 में उन्होंने आखिरी टेस्ट श्रीलंका और इसी साल अंत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे खेला था। भज्जी के अंतिम टी-20 2016 के एशिया कप में यूएई के खिलाफ खेला था।

हरभजन सिंह इस समय टीम का हिस्सा ना हों, लेकिन भज्जी के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो आजतक कोई नहीं तोड़ सका है। अपने अग्रेशन के लिए फेमस भज्जी के कुछ ऐसे ही धांसू रिकॉर्ड्स के बारे में हम आपको बता रहे हैं:

1- भज्जी भारत की तरह से कम उम्र में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। ओवरऑल बात करें तो उनसे ऊपर सिर्फ एक नाम है और वो हैं श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन। मुथैया मुरलीधरन ने 29 वर्ष 273 दिन की उम्र में 400 विकेट पूरे किए थे और भज्जी ने 31 वर्ष 4 दिन की उम्र में।

2- टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भज्जी पहले भारतीय गेंदबाज हैं। मार्च 2001 में भज्जी ने ईडन गार्डन्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी, जो भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पहली हैट्रिक थी। भज्जी के बाद साल 2006 में इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में हैट्रिक ली थी।

3- तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी भज्जी के नाम ही है। उन्होंने 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 32 विकेट झटके थे। ये रिकॉर्ड आजतक कोई नहीं तोड़ पाया है।

 

4- टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल ऑफ स्पिनर भज्जी ही हैं। भज्जी के नाम 417 टेस्ट विकेट हैं और इस मामले में फिलहाल कोई भी भारतीय ऑफ स्पिनर उनके आस-पास भी नहीं है।

 

5- भज्जी भारत की ओर से पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिसने नंबर आठ पर बल्लेबाजी करते हुए बैक टू बैक टेस्ट सेंचुरी जड़ी हो। 2010 में भज्जी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद और हैदराबाद टेस्ट में क्रम से 115 और नॉटआउट 111 रनों की पारी खेली थी।

 

 

Continue Reading

Trending