Connect with us

खेल

विश्व कप से बाहर हुई दक्षिण अफ्रीका, निराश होकर कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कही ये बात

Published

on

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को हमेशा से एक मजबूत टीम माना जाता रहा है। 1991 में क्रिकेट में दोबारा वापसी के बाद से इस टीम ने विश्व कप के सभी संस्करणों में हिस्सा लिया है और कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन 2019 विश्व कप से उसकी असमय विदाई बहुत ही निराशाजनक रही।

इसका कारण यह रहा कि इस टीम को अब तक खेले गए सात में से पांच मुकाबलों में हार मिली जबकि वह सिर्फ एक मैच में जीत हासिल कर पाई। उसका एक मैच रद्द भी हुआ है। तीन अंकों के साथ यह टीम 10 टीमों की तालिका में नौवें स्थान पर काबिज है। उसके खाते में दो मैच शेष हैं लेकिन उसका आगे का सफर समाप्त हो चुका है।

टीम के खराब प्रदर्शन पर बोले कप्तान प्लेसिस

टीम के प्रदर्शन को लेकर निराशा जाहिर करते हुए कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कहा, “हम अच्छा नहीं खेले। हमने इस टूर्नामेंट में अब तक गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ हम उसमें भी नाकाम रहे। साथ ही हमारी बल्लेबाजी भी नहीं चली। कुल मिलाकर एक टीम के तौर पर हम अपनी काबिलियत के साथ इंसाफ नहीं कर सके। हमारे लिए यही सबसे बड़ी नाकामी रही।”

प्लेसिस ने कहा कि उनकी टीम में क्षमता और काबिलियत की कमी नहीं थी लेकिन कुछ एक को छोड़कर अन्य कोई भी उसे क्रिकेट के इस महाकुम्भ में मैदान में दिखा नहीं सका। बकौल प्लेसिस, “हम उस तरह की क्रिकेट नहीं खेले, जिस तरह की खेल सकते थे। मेरे लिए सबसे बड़ी निराशा की बात यह है कि हमने बार-बार खुद को शर्मसार किया जबकि हमारे पास विश्व कप में खेल रही सभी टीमों को हराने की क्षमता थी। हम खुद पर यकीन नहीं कर सके और नतीजा यह है कि आज इस टूर्नामेंट से हमारी असमय विदाई हो चुकी है।

जानें क्यों टीम के साथ जुड़ा है ‘चोकर्स’ शब्द

सालों से दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ ‘चोकर्स’ शब्द जुड़ा रहा है। इसका कारण यह है कि बड़े मुकाबलों में हमेशा यह टीम अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेल पाई है। चार बार सेमीफाइनल में पहुंचकर खिताब से दूर रहना इसके चोकर्स कहलाने के पीछे एक बड़ा कारण है। यही नहीं, यह टीम टी-20 विश्व कप भी एक बार भी नहीं जीत पाई है। दक्षिण अफ्रीकी टीम टी-20 विश्व कप में छह बार खेली है और दो बार फाइनल में पहुंचकर भी खिताब से दूर रह गई है।

ऐसा नहीं है कि इस साल दक्षिण अफ्रीकी टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी थी लेकिन कोई भी अपनी असल चमक नहीं दिखा सका। आईपीएल के बीते संस्करण में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा हों या फिर 500 से अधिक रन बनाने वाले क्विंटन डी कॉक, कोई भी टॉप के बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में दूर-दूर तक नहीं दिखे।

डीकॉक ने सात मैचों में 238 रन बनाए हैं जबकि एचई वैन डेर डुसैन ने 216 रन जोड़े हैं। इसके अलावा कोई और बल्लेबाज 200 रनों के आंकडे को पार नहीं कर सका। गेंदबाजों की बात की जाए तो 40 साल के इमरान ताहिर ने सबसे अधिक 10 विकेट लेकर अपनी उपयोगिता को बनाए रखा जबकि रबाडा अब तक सिर्फ छह विकेट हासिल कर सके हैं।

बल्लेबाजों में डेविड मिलर, हाशिम अमला और गेंदबाजों में क्रिस मौरिस तथा एएल फेहलुकवाओ जैसे खिलाड़ियों का नाकाम रहना भी दक्षिण अफ्रीका की असमय विदाई का असल कारण रहा। इस टीम की नाकामी का यह आलम है कि इसका कोई भी बल्लेबाज टॉप स्कोर्स और टॉप बालर्स की सूची में शामिल नहीं है।

इस टीम को चोकर्स का तमगा इसलिए मिला था क्योंकि यह बड़े मुकाबलों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई थी लेकिन मौजूदा विश्व कप में शुरुआत (इंग्लैंड के खिलाफ 104 रन) और छठे मुकाबले (पाकिस्तान के हाथों मिली 49 रनों की हार) तक उसका प्रदर्शन लचर रहा है और उसे एकतरफा हार मिली है। इन तमाम आंकड़ों को देखते हुए तो यही लगता है कि अब शायद वह वक्त नहीं रहा कि उसे चोकर्स भी कहा जाए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे लसिथ मलिंगा

Published

on

कोलंबो। श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला के पहले मैच के बाद एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। श्रीलंकाई कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने इसकी पुष्टि की।

335 विकेट लिए

करुणारत्ने ने श्रीलंका-बांग्लादेश श्रृंखला के पहले सोमवार को हुए संयुक्त प्रेसवार्ता में कहा, लसिथ पहला मैच खेलने जा रहे हैं। उसके बाद वह संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने मुझसे यही कहा। मुझे नहीं पता कि उन्होंने चयनकर्ताओं के लिए क्या कहा, लेकिन उन्होंने कहा कि वह केवल एक ही मैच खेल रहे हैं। मलिंगा एकदिनी क्रिकेट में श्रीलंका की तरफ से तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और इस प्रारूप में अब तक उन्होंने 335 विकेट लिए हैं। उनसे आगे केवल मुथैया मुरलीधरन और चामिंडा वास हैं।

विश्व कप में टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

35 वर्षीय मलिंगा हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने सात पारियों से टूर्नामेंट में कुल 13 विकेट लिए थे। मलिंगा ने वर्ष 2011 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, लेकिन उन्होंने तब से क्रिकेट के अन्य प्रारूपों में खेलना जारी रखा था।

Continue Reading

खेल

गोल्डन गर्ल हिमा दास का पीएम मोदी को वादा, देश को और सम्मान दिलाने के लिए करूंगी कड़ी मेहनत

Published

on

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 दिनों के अंदर भारत को पांच स्वर्ण पदक दिलाने वाली युवा उड़नपरी हिमा दास ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से वादा किया है कि वह देश को और पदक जीताने के लिए कड़ी मेहनत करेंगी।

पीएम ने दी बधाई

दरअसल 20 दिनों के अंदर 200 मीटर दौड़ में देश के लिए पांचवां स्वर्ण पदक जीतने पर प्रधानमंत्री मोदी ने हिमा को बधाई देते हुए ट्विट कर कहा,  “बीते कुछ दिनों में हिमा की असाधारण सफलता पर देश को गर्व है। हर किसी को इस बात का गर्व है कि उन्होंने पांच आयोजनों में पांच स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्हें बधाई और शुभकामनाएं।

हिमा ने दिया जवाब

इसके बाद प्रधानमंत्री के ट्विट पर जवाब देते हुए हिमा ने लिखा, “धन्यवाद नरेंद्र मोदी सर। मैं देश के लिए सम्मान हासिल करने की खातिर खूब मेहनत करुंगी।

इन लोगों ने भी दी है बधाई

बता दें कि प्रधानमंत्री से पहले इससे पहले हिमा को उनकी सफलता पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, महान क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर और कई अन्य खिलाड़ियों तथा राजनेताओं ने बधाई दी है।

जीत चुकी हैं पांच गोल्ड

उल्लेखनीय है कि हिमा ने 20 जुलाई को चेक गणराज्य में सीजन का सबसे तेज समय (52.90 सेकेंड) निकालते हुए नोव मेस्टो नाज मुतेजी ग्रां प्री में में 200 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण जीता। इसके अलावा उन्होंने दो जुलाई को यूरोप में, सात जुलाई को कुंटो एथलेटिक्स मीट में, 13 जुलाई को चेक गणराज्य में ही और 17 जुलाई को टाबोर ग्रां प्री में अलग-अलग स्पर्धाओं में स्वर्ण जीत चुकी हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत ए ने वेस्टइंडीज ए को 8 विकेट से दी पटखनी, 4-1 जीती श्रृंखला, 99 पर आउट हुआ ये भारतीय खिलाड़ी

Published

on

सेंट जोंस (एंटिगा)। भारत ए ने आखिरी एकदिवसीय मैच में वेस्टइंडीज ए को 8 विकेट से हराकर पांच मैंचों की अनाधिकारिक एकदिनी श्रृंखला 4-1 से अपने नाम कर ली। वेस्टइंडीज ए ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सामने 237 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में भारत ने 33 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान 237 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

गिल और गायकवाड़ की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरूआत दिलाई

237 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 110 रनों की साझेदारी की।

गिल सबसे पहले 69 रन बनाकर आउट हुए उसके बाद गायकवाड़ टीम के जीत की दहलीज पर पहुंचाकर 99 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। बाकी औपचारिकता श्रेयस अय्यर के साथ मनीष पांडे ने 33वें ओवर में ही पूरी कर ली।  अय्यर ने 65 रनों की पारी खेली।

वेस्टइंडीज की बैटिंग

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान रोस्टन चेस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले विकेट के लिए सुनील अंबरीस (61) और ओटले (21) ने 77 रन की धीमी लेकिन मजबूत साझेदारी की। नवदीप सैनी ने 14वें ओवर में ओटले को शुभमन गिल के हाथों लपकवा कर यह साझेदारी तोड़ी। यहां से वेस्टइंडीज ए की पारी संकट में आ गई।

पहले सुनील अंबरीस को गायकवाड़ ने रन आउट किया, उसके बाद थॉमस को क्रुणाल पांड्या ने और कप्तान चेस को सैनी ने विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच करा दिया। कार्टर और पावेल के जाने के बाद रदरफोर्ड (65) ने अपनी टीम को मजूबती देने की कोशिश लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 48वें ओवर में 236 रन पर आउट हो गई। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
दुनिया23 mins ago

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 869 दिन में इतने हजार बोले चुके हैं बार झूठ

राज्य1 hour ago

केजीएमयू के ट्रामा सेंटर की चौथी मंजिल से मां ने अपने चार के बच्चे को नीचे फेंका

टेक्नोलॉजी2 hours ago

रिलायंस जियो की हाई स्पीड ब्राडबैंड सर्विस की लॉन्चिंग डेट का हुआ खुलासा

खेल2 hours ago

एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे लसिथ मलिंगा

बिज़नेस2 hours ago

शेयर मार्केट में जारी है गिरावट का दौर

हेल्थ2 hours ago

तेज याददाश्त, तनाव से राहत देगा ब्राह्मी का सेवन, जानें इसके बारे में

देश3 hours ago

जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के पक्ष में 95 प्रतिशत लोग

देश4 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद 3 फीट का गणेश बनेगा डॉक्टर, मेडिकल कॉलेज में मिलेगा दाखिला

दुनिया4 hours ago

पाक के इस मौलवी का हिंदू लड़कियों को मुसलमान बनाना था मिशन

मनोरंजन4 hours ago

स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगा सेक्रेड गेम्स-2, रेट्रो लुक में नजर आएंगे सभी स्टार्स

देश5 hours ago

आतंकी फंडिंग मामला : व्यापारी गुलाम अहमद वानी के ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

देश5 hours ago

भारत ने डोनाल्ड ट्रम्प के कश्मीर मध्यस्थता सम्बन्धी बयान को किया खारिज

देश1 day ago

जानें-चंद्रयान-2 की खूबियां, कब उतरेगा चांद पर और क्या काम करेगा, सौरमंडल-चंद्रमा के ये तथ्य भी जानें 

टेक्नोलॉजी1 day ago

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन ने पास किए सभी टेस्ट, ये होंगे फीचर्स, स्क्रीन का भी रखा गया है ख़याल

देश1 day ago

ISRO ने रचा इतिहास, `बाहुबली’ पर सवार होकर चांद की ओर निकल पड़ा अपना चंद्रयान-2, जानें बड़ी बातें

हेल्थ1 day ago

घुटनोंं के दर्द में राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खेल1 day ago

गोल्डन गर्ल हिमा दास का पीएम मोदी को वादा, देश को और सम्मान दिलाने के लिए करूंगी कड़ी मेहनत

मनोरंजन1 day ago

‘सत्ते पे सत्ता’ की रीमेक में अब दीपिका पादुकोण नहीं, ऋतिक रोशन के साथ नजर आएंगी कैटरीना कैफ

वीडियो2 weeks ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य1 week ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

राज्य2 weeks ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य1 week ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य2 weeks ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो3 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश1 week ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य2 weeks ago

सुहागरात के दिन पत्नी का वीडियो बना पति बनाता रहा अप्राकृतिक संबंध, पीड़िता ने पुलिस को सुनाई दास्तां

दुनिया3 weeks ago

और जब मगरमच्छ को न‍िगल गया अजगर, पकड़ने से लेकर खाने तक की तस्वीरें देख थम जाएंगी आपकी सांसे

राज्य2 weeks ago

BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा बोली, भाई पीटता था, मां दिखाती थी हॉरर किलिंग का डर, पिता भी…

राज्य3 weeks ago

आम जनता के लिए योगी ने शुरू की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, खुद करेंगे निगरानी, जानिए खास बातें

मनोरंजन3 weeks ago

दंगल गर्ल जायरा वसीम ने बॉलीवुड को कहा अलविदा, बोलीं-अल्लाह के लिए छोड़ी फिल्मी दुनिया

Trending