Connect with us

खेल

IPL में कमाल दिखा सकते हैं श्रेयस, टी-20 के महारथियों को भी छोड़ा पीछे, जानें क्या कहता है रिकॉर्ड

Published

on

नयी दिल्ली। पिछले दिनों ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019 के ग्रुप सी मुकाबले में 24 वर्षीय युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 10 छक्कों और पांच चौकों की मदद से 55 गेंदों पर 103 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम मुम्बई को मध्य प्रदेश पर आठ विकेटों से शानदार जीत दर्ज कराई। उससे पहले 21 फरवरी से शुरू हुई इस ट्रॉफी के एक मुकाबले में तो श्रेयस ने 55 गेंदों पर 147 रनों की तूफानी पारी खेलकर टीम सिक्किम को ध्वस्त कर दिया था और उसी के साथ उन्होंने ऐसा रिकॉर्ड भी बना डाला, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि घरेलू क्रिकेट की टी-20 ट्रॉफी में तो किसी भी बल्लेबाज के लिए इसे तोड़ पाना बहुत बड़ी चुनौती होगी।

धमाकेदार पारी

उन्होंने 55 गेंदों में 15 छक्के और 7 चौके की मदद से 147 रन बनाए और केवल 38 गेंदों पर ही अपना शतक भी पूरा किया। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी-20 में चौथा सबसे तेज शतक रहा। इससे पहले ऋषभ पंत ने टी-20 में 32 गेंदों पर शतक बनाते हुए दूसरा सबसे तेज शतक लगाया था। सबसे अहम बात यह रही कि टी-20 की सबसे बड़ी और धमाकेदार पारी खेलकर श्रेयस ने इस मामले में रोहित शर्मा तथा विराट कोहली जैसे टी-20 के महारथियों को भी पीछे छोड़ दिया।

नाबाद 128 रन बनाए थे

21 फरवरी को खेली गई इस पारी में श्रेयस 147 रनों की टी-20 की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले, आईपीएल सहित टी-20 में सबसे तेज आतिशी पारी खेलने वाले और सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले सबसे तेज आतिशी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत थे, जिन्होंने 10 मई 2018 को फिरोजशाह कोटला मैदान में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों पर 15 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 128 रन बनाए थे।

टी-20 में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम था, जिन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 11 छक्के जड़े थे। हालांकि विश्वभर में टी-20 मुकाबले में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड से श्रेयस अभी थोड़ा पीछे हैं। यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है, जिन्होंने 12 दिसम्बर 2017 को बांग्लादेश लीग में राइडर्स के लिए खेलते हुए डायनामाइट के खिलाफ 18 छक्के जड़े थे।

श्रेयस दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान बने थे

आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी वीरेन्द्र सहवाग और गौतम गंभीर के हाथों में रही है, लेकिन 2018 के आईपीएल में गौतम गंभीर द्वारा कप्तानी छोड़े जाने के बाद श्रेयस दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान बने थे। उन्होंने अपनी कप्तानी वाले पहले ही मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 93 नाबाद रन बनाए थे। इस बार भी दिल्ली कैपिटल्स की कमान उन्हीं के हाथों में है और ऐसे में अब सभी की नजरें इस वर्ष 23 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल मुकाबलों में उनकी टीम के प्रदर्शन पर रहेगी। श्रेयस आईपीएल में 2015 से दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे हैं, जिन्होंने 2015 सीजन में 33.76 की औसत बल्लेबाजी से 14 मैचों में 439 रन बनाए थे।

मुम्बई इंडियंस के साथ होना है मुकाबला

इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस के साथ होना है। अगर अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालें तो मुम्बई इंडियंस की कमान जहां आईपीएल मुकाबलों के सबसे बड़े खिलाड़ी और कप्तान माने जाते रहे रोहित शर्मा जैसे दिग्गज के हाथों में है।

वहीं मुम्बई इंडियंस चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ तीन बार संयुक्त रूप से आईपीएल खिताब भी जीत चुकी है जबकि दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) आईपीएल के इतिहास में कोई खिताब नहीं जीत सकी है। 2018 के मुकाबलों में तो दिल्ली कैपिटल्स 14 मैचों में से नौ मैच हारी थी तथा आठवें नंबर के साथ अंतिम पायदान पर रही थी। वैसे आईपीएल मुकाबलों की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि इनमें अक्सर आखिरी गेंद तक भी मैच पलटने की संभावना रहती है।

इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व भी किया

छह दिसम्बर 1994 को मुम्बई में जन्मे दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस संतोष अय्यर मुम्बई टीम के लिए खेलते रहे हैं। इसके अलावा वह टीम इंडिया के लिए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तथा 20-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी खेलते रहे हैं। वह 2014 के आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए खेले थे तथा उसी वर्ष इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व भी किया था। तब उन्होंने 99 के औसत से 297 रन बनाए थे, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 171 रहा था। उन्होंने अपने लिस्ट ए कैरियर की शुरुआत नवम्बर 2014 में मुम्बई के लिए खेलते हुई विजय हजारे ट्रॉफी से की थी, जिसमें 54.6 की औसत से बल्लेबाजी कर उन्होंने 273 रन बनाए थे।

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे

अगले ही माह दिसम्बर 2014 में श्रेयस ने रणजी ट्रॉफी से प्रथम श्रेणी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने 50.56 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए दो शतक और छह अर्धशतकों के साथ 809 रन बनाए थे और 2014-15 की रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे। अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत श्रेयस ने एक नवम्बर 2017 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ की थी।

हालांकि उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का अवसर नहीं मिला था। उसके बाद राजकोट में खेले गए मैच में उन्हें पुन: खेलने का अवसर मिला और तब उन्होंने 21 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली थी। विशाखापत्तनम में सीरीज के अंतिम मैच में भी श्रेयस 6 गेंदों पर 6 रन बनाने में सफल हुए थे। दरअसल वह मैच बारिश के चलते सिर्फ 8-8 ओवरों तक सीमित कर दिया गया था।

बल्लेबाजी का जलवा दिखाया था

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत श्रेयस ने धर्मशाला में 10 दिसम्बर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ तीन वन-डे मैचों की सीरीज से की थी। हालांकि सीरीज के पहले एकदिवसीय मैच में श्रेयस कोई कमाल नहीं दिखा पाए और महज 9 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए थे, लेकिन मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने क्रीज पर रोहित शर्मा का साथ निभाते हुए 88 रनों की शानदार पारी खेलकर अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया था।

तीसरा दोहरा शतक लगाया था

उस मैच में रोहित शर्मा ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट कैरियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया था। बहरहाल, अब आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के तौर पर श्रेयस के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और हर कोई यह देखना चाहेगा कि सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में 55 गेंदों पर 147 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले श्रेयस के नेतृत्व में उनकी टीम इस साल के आईपीएल मुकाबलों में क्या कमाल दिखा पाती है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

दो दिग्गजों ने माना, पंत भारत के भविष्य, टीम इंडिया में चौथे नंबर का भगाएंगे ‘सिरदर्द’

Published

on

नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को भविष्य का खिलाड़ी बताते हुए कहा कि वह एक शानदार खिलाड़ी हैं और अगले दस साल में वह शीर्ष पर होंगे। जबकि विश्व क्रिकेट के महानतम कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग ने ऋषभ पंत को भारत की विश्व कप टीम में चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में शामिल करने की हिमायत की।

पंत एक अच्छे क्रिकेटर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम दिल्ली कैपिटल्स की ओर से मंगलवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में पंत के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर गांगुली ने कहा कि पंत एक अच्छे क्रिकेटर हैं। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूप में खुद को साबित किया है। पिछले आईपीएल में उनका शानदार प्रदर्शन रहा था। उनके खराब प्रदर्शन का कारण उन्हें लगातार मौका न मिलना है।

दो दिग्गजों ने माना- टीम इंडिया में चौथे नंबर का 'सिरदर्द' भगाएंगे पंत

चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के कई विकल्प

विश्व कप में पंत को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराने के सवाल पर गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम के पास चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के कई विकल्प हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के दिमाग में जरूर इस क्रम के लिए कोई न कोई बल्लेबाज तय हो गया है। जहां तक मेरी व्यक्तिगत राय है तो पंत और अंबाती रायडू चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सबसे उपयुक्त बल्लेबाज हैं।

भारत फाइनल तक पहुंच सकता है

विश्व कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर गांगुली ने कहा कि भारत फाइनल तक पहुंच सकता हैं, क्योंकि टीम के पास रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली के रूप में शीर्ष तीन ऐसे बल्लेबाज हैं जो विश्व के किसी और टीम के पास नहीं हैं। इन तीनों ने मिलकर (रोहित 22 शतक, धवन 16 शतक, कोहली 41 शतक) कुल 79 एकदिनी शतक लगाए हैं।

पोंटिंग भी बोले

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने  ने इस बारे में पूछने पर कहा ,‘मैं चयनकर्ता होता, तो उसे विश्व कप टीम में रखता। चौथे नंबर के लिए उससे बेहतर खिलाड़ी कोई नहीं है। वह टीम में एक्स फैक्टर बन सकता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

सुल्तान अजलान शाह कप में हिस्सा लेने मलेशिया रवाना हुई टीम, मनप्रीत ने कहा- स्वर्ण जीतना हमारा लक्ष्य

Published

on

बेंगलुरु। भारतीय पुरुष हॉकी टीम मलेशिया के इपोह में 23 मार्च से होने वाले 28 वें सुल्तान अजलान शाह कप 2019 में हिस्सा लेने के लिए रविवार देर रात बेंगलुरु से रवाना हो गई। रवाना होने से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि उनकी टीम की लक्ष्य इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करना है। उन्होंने कहा कि यह सत्र का पहला टूर्नामेंट है और स्वाभाविक रूप से हम सकारात्मक शुरुआत करने के लिए काफी उत्सुक हैं। हमारा लक्ष्य इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल करना है।

जापान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत

मनप्रीत ने कहा कि इस प्रतियोगिता के जरिए हमें ओडिशा में होने वाले एफआईएच मेन्स सीरीज फाइनल 2019 की तैयारियों में मदद मिलेगी। हमने शिविर में वास्तव में कड़ी मेहनत की है।
सुल्तान अजलान शाह कप में भारतूय टीम 23 मार्च को जापान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इस मैच को लेकर कप्तान ने कहा कि हम टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में एशियाई खेलों के चैंपियंस जापान से खेलेंगे और हमें उन्हें हराने की पूरी कोशिश करनी होगी। हमारे पास टीम में बहुत सारे युवा खिलाड़ी हैं। यह उनके और हमारे लिए एक बहुत बड़ी परीक्षा होगी। इसके बाद भारतीय टीम अपने दूसरे मैच में 24 मार्च को कोरिया और 26 मार्च को एशियन खेलों की रजत पदक विजेता मलेशिया से भिड़ेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में डोमिनिक थीम से होगा रोजर फेडरर का सामना

Published

on

इंडियन वेल्स। इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर का सामना आस्ट्रिया के स्टार खिलाड़ी डोमिनिक थीम से होगा। थीम ने एक रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा के मिलोस रोओनिक को शिकस्त दी। थीम ने दो घंटे और 31 मिनट तक चले मैच में रोओनिक को 7-6 (3), 6-7 (3), 6-4 से मात देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

फेडरर और नडाल के बीच 39वां मैच

दूसरी तरफ फेडरर का मुकाबला नडाल से होना था, लेकिन नडाल घुटने में चोट के चलते मुकाबला नहीं खेला और फेडरर का फाइनल में प्रवेश हो गया। यह फेडरर और नडाल के बीच 39वां मैच था, जो खेला नहीं जा सका। निराश नडाल ने कहा, मैंने प्रतिस्पर्धी बनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। सुबह मैंने अभ्यास किया और महसूस किया कि मैच खेलने के लिए मेरा घुटना फिट नहीं है। मुझे इस स्तर पर खेलने के लिए शरीर के अच्छे आकार की जरूरत है। नडाल ने इसके साथ ही पुष्टि कर दी है कि वह आगामी मियामी मास्टर्स में हिस्सा नहीं लेंगे और अपने फिट होने पर ध्यान देंगे। वह क्ले कोर्ट पर वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। नडाल ने मोंटे कार्लो से वापसी का लक्ष्य बनाया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य5 hours ago

बाराबंकी में भाजपा समर्थक युवक की धारदार हथियार से हत्या, तनाव

देश5 hours ago

अब घर खरीदना एक अप्रैल से होगा सस्‍ता, जीएसटी काउंसिल ने नए स्‍लैब को दी मंजूरी, पढ़ें बड़ी बातें

राज्य6 hours ago

यूपी : रालोद ने जारी पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट, अजीत सिंह और जयंत चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

राज्य6 hours ago

दिल्ली पब्लिक जानकीपुरम व प्राथमिक विद्यालय छावनी मड़ियांव में हुई चुनाव पाठशाला

राज्य6 hours ago

अयोध्या : दो सड़क दुर्घटनाओं में बाइक सवार मामा-भांजी और एक अन्य युवक की दर्दनाक मौत

राज्य7 hours ago

सीतामढ़ी : महिलाओं ने श्री श्याम प्रभु संग खेली फूलों की होली, रंग से सराबोर रहे भक्त

राज्य8 hours ago

फतेहपुर : भांग की आड़ में गांजे की बिक्री का वीडियो हुआ वायरल

राज्य9 hours ago

बहराइच : गुण्डा एक्ट के तहत 7 अपराधी हुए जिला बदर, 1 शस्त्र लाइसेंस निरस्त

राज्य9 hours ago

फतेहपुर में पुलिस टीम ने छापा मारकर पकड़ी अफीम की खेती, जांच में जुटे अफसर

राज्य9 hours ago

अयोध्या : पल्सर सवार तीन लुटेरों ने मिठाई कारीगर को पीटकर किया छिनैती

राज्य9 hours ago

अमेठी जिले के होटल पर्ल कांटिनेंटल में प्रेमिका के साथ रात गुजारने के बाद युवक ने खुद को मारी गोली

राज्य10 hours ago

अयोध्या : लखनऊ-फैजाबाद रेलखंड पर फिर मिला अज्ञात अधेड़ का कटा शव

टेक्नोलॉजी10 hours ago

भारत में लांच हुआ रेडमी गो का स्मार्टफोन, बहुत कम है इसकी कीमत, धमाकेदार हैं फीचर्स

मनोरंजन11 hours ago

आलिया भट्ट की दिलेरी, ड्राइवर को दिया ये खास तोहफा, अब सलमान के साथ फरमायेंगी इश्क

राज्य11 hours ago

यूपी : शिवपाल यादव ने जारी की 31 उम्मीदवारों की सूची, फिरोजाबाद से खुद ठोकेंगे ताल

खेल11 hours ago

दो दिग्गजों ने माना, पंत भारत के भविष्य, टीम इंडिया में चौथे नंबर का भगाएंगे ‘सिरदर्द’

दुनिया12 hours ago

अमेरिका के इन 11 शहरों में ‘एन आर आई फॉर मोदी’ का शंखनाद, BJP नेता कर रहें प्रचार

राज्य12 hours ago

जमात रजा-ए-मुस्तफा संगठन ने की न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च मस्जिद पर आतंकी हमले की निंदा

हेल्थ2 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

टेक्नोलॉजी4 weeks ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश3 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

हेल्थ3 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश2 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

देश3 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश3 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

राज्य3 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश2 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश4 weeks ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

वीडियो4 weeks ago

शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो हुआ वायरल, पत्नी के साथ ऐसे मनाई थी खुशियां, आप भी देखें

देश4 weeks ago

वीडियो : साल भर भी नहीं हुआ था शादी को, पत्नी ने कुछ यूं दी अपने जांबाज शहीद पति को अंतिम विदाई

राज्य7 days ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश3 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश5 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश2 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

Trending