Connect with us

खेल

IPL में कमाल दिखा सकते हैं श्रेयस, टी-20 के महारथियों को भी छोड़ा पीछे, जानें क्या कहता है रिकॉर्ड

Published

on

नयी दिल्ली। पिछले दिनों ‘सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019 के ग्रुप सी मुकाबले में 24 वर्षीय युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने 10 छक्कों और पांच चौकों की मदद से 55 गेंदों पर 103 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम मुम्बई को मध्य प्रदेश पर आठ विकेटों से शानदार जीत दर्ज कराई। उससे पहले 21 फरवरी से शुरू हुई इस ट्रॉफी के एक मुकाबले में तो श्रेयस ने 55 गेंदों पर 147 रनों की तूफानी पारी खेलकर टीम सिक्किम को ध्वस्त कर दिया था और उसी के साथ उन्होंने ऐसा रिकॉर्ड भी बना डाला, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि घरेलू क्रिकेट की टी-20 ट्रॉफी में तो किसी भी बल्लेबाज के लिए इसे तोड़ पाना बहुत बड़ी चुनौती होगी।

धमाकेदार पारी

उन्होंने 55 गेंदों में 15 छक्के और 7 चौके की मदद से 147 रन बनाए और केवल 38 गेंदों पर ही अपना शतक भी पूरा किया। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा टी-20 में चौथा सबसे तेज शतक रहा। इससे पहले ऋषभ पंत ने टी-20 में 32 गेंदों पर शतक बनाते हुए दूसरा सबसे तेज शतक लगाया था। सबसे अहम बात यह रही कि टी-20 की सबसे बड़ी और धमाकेदार पारी खेलकर श्रेयस ने इस मामले में रोहित शर्मा तथा विराट कोहली जैसे टी-20 के महारथियों को भी पीछे छोड़ दिया।

नाबाद 128 रन बनाए थे

21 फरवरी को खेली गई इस पारी में श्रेयस 147 रनों की टी-20 की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले, आईपीएल सहित टी-20 में सबसे तेज आतिशी पारी खेलने वाले और सर्वाधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। इससे पहले सबसे तेज आतिशी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज ऋषभ पंत थे, जिन्होंने 10 मई 2018 को फिरोजशाह कोटला मैदान में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों पर 15 चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 128 रन बनाए थे।

टी-20 में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम था, जिन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 11 छक्के जड़े थे। हालांकि विश्वभर में टी-20 मुकाबले में सर्वाधिक छक्के लगाने के रिकॉर्ड से श्रेयस अभी थोड़ा पीछे हैं। यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है, जिन्होंने 12 दिसम्बर 2017 को बांग्लादेश लीग में राइडर्स के लिए खेलते हुए डायनामाइट के खिलाफ 18 छक्के जड़े थे।

श्रेयस दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान बने थे

आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी वीरेन्द्र सहवाग और गौतम गंभीर के हाथों में रही है, लेकिन 2018 के आईपीएल में गौतम गंभीर द्वारा कप्तानी छोड़े जाने के बाद श्रेयस दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान बने थे। उन्होंने अपनी कप्तानी वाले पहले ही मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 93 नाबाद रन बनाए थे। इस बार भी दिल्ली कैपिटल्स की कमान उन्हीं के हाथों में है और ऐसे में अब सभी की नजरें इस वर्ष 23 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल मुकाबलों में उनकी टीम के प्रदर्शन पर रहेगी। श्रेयस आईपीएल में 2015 से दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे हैं, जिन्होंने 2015 सीजन में 33.76 की औसत बल्लेबाजी से 14 मैचों में 439 रन बनाए थे।

मुम्बई इंडियंस के साथ होना है मुकाबला

इस बार आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में मुम्बई इंडियंस के साथ होना है। अगर अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालें तो मुम्बई इंडियंस की कमान जहां आईपीएल मुकाबलों के सबसे बड़े खिलाड़ी और कप्तान माने जाते रहे रोहित शर्मा जैसे दिग्गज के हाथों में है।

वहीं मुम्बई इंडियंस चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ तीन बार संयुक्त रूप से आईपीएल खिताब भी जीत चुकी है जबकि दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में दिल्ली डेयरडेविल्स) आईपीएल के इतिहास में कोई खिताब नहीं जीत सकी है। 2018 के मुकाबलों में तो दिल्ली कैपिटल्स 14 मैचों में से नौ मैच हारी थी तथा आठवें नंबर के साथ अंतिम पायदान पर रही थी। वैसे आईपीएल मुकाबलों की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि इनमें अक्सर आखिरी गेंद तक भी मैच पलटने की संभावना रहती है।

इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व भी किया

छह दिसम्बर 1994 को मुम्बई में जन्मे दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस संतोष अय्यर मुम्बई टीम के लिए खेलते रहे हैं। इसके अलावा वह टीम इंडिया के लिए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तथा 20-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी खेलते रहे हैं। वह 2014 के आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में भारत के लिए खेले थे तथा उसी वर्ष इंग्लैंड में ट्रेंट ब्रिज क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व भी किया था। तब उन्होंने 99 के औसत से 297 रन बनाए थे, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 171 रहा था। उन्होंने अपने लिस्ट ए कैरियर की शुरुआत नवम्बर 2014 में मुम्बई के लिए खेलते हुई विजय हजारे ट्रॉफी से की थी, जिसमें 54.6 की औसत से बल्लेबाजी कर उन्होंने 273 रन बनाए थे।

सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे

अगले ही माह दिसम्बर 2014 में श्रेयस ने रणजी ट्रॉफी से प्रथम श्रेणी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने 50.56 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए दो शतक और छह अर्धशतकों के साथ 809 रन बनाए थे और 2014-15 की रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने थे। अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत श्रेयस ने एक नवम्बर 2017 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ की थी।

हालांकि उस मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का अवसर नहीं मिला था। उसके बाद राजकोट में खेले गए मैच में उन्हें पुन: खेलने का अवसर मिला और तब उन्होंने 21 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली थी। विशाखापत्तनम में सीरीज के अंतिम मैच में भी श्रेयस 6 गेंदों पर 6 रन बनाने में सफल हुए थे। दरअसल वह मैच बारिश के चलते सिर्फ 8-8 ओवरों तक सीमित कर दिया गया था।

बल्लेबाजी का जलवा दिखाया था

एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत श्रेयस ने धर्मशाला में 10 दिसम्बर 2017 को श्रीलंका के खिलाफ तीन वन-डे मैचों की सीरीज से की थी। हालांकि सीरीज के पहले एकदिवसीय मैच में श्रेयस कोई कमाल नहीं दिखा पाए और महज 9 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए थे, लेकिन मोहाली के पीसीए स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में उन्होंने क्रीज पर रोहित शर्मा का साथ निभाते हुए 88 रनों की शानदार पारी खेलकर अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया था।

तीसरा दोहरा शतक लगाया था

उस मैच में रोहित शर्मा ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट कैरियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया था। बहरहाल, अब आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान के तौर पर श्रेयस के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और हर कोई यह देखना चाहेगा कि सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में 55 गेंदों पर 147 रनों की धुआंधार पारी खेलने वाले श्रेयस के नेतृत्व में उनकी टीम इस साल के आईपीएल मुकाबलों में क्या कमाल दिखा पाती है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर डेविड लुइज ने विराट कोहली को लेकर कही ये बात, भारत को दी शुभकामनाएं

Published

on

लंदन। ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर डेविड लुइज ने सोमवार को 30 मई से इंग्लैंड की मेजबानी में शुरु हो रहे आईसीसी विश्व कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम और कप्तान विराट कोहली को शुभकामनाएं दी हैं। लुइज ने सोशल साइट्स ट्विटर पर एक वीडियो संदेश में कहा कि वह आगामी विश्व कप में कोहली की टीम का समर्थन करेंगे।

भगवान आपका और अपकी टीम का भला करे

लुइज ने वीडियो में कहा, ‘‘ हैलो, विराट कोहली! विश्व के लिए शुभकामनाएं भाई और भगवान आपका और अपकी टीम का भला करे। मैं आपका समर्थन करूंगा। जल्दी मिलते है।’’ लुइज ने कोहली के अलावा पाकिस्तान के हरफनमौला इमाद वसीम को भी शुभकामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम को विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में छह विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी है। भारतीय टीम अपने दूसरे अभ्यास मैच में बांग्लादेश का सामना करेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन में चार साल बाद जीत के साथ की वापसी, इटली के लोरेंजो सोनेगो को दी मात

Published

on

पेरिस। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने चार साल के बाद जीत के साथ फ्रेंच ओपन में वापसी की है। फेडरर ने इटली के लोरेंजो सोनेगो पर सीधे सेट में जीत हासिल की। फेडरर 2015 के बाद से इस टूर्नामेंट में नहीं खेले हैं। वर्ष 2015 में वह क्वॉर्टरफाइनल में पहुंचे थे।

जर्मनी के ओस्कर ओटे से होगी भिड़ंत

 37 साल के खिलाड़ी ने एक घंटे 41 मिनट तक चले मुकाबले में 6-2 6-4 6-4 से जीत हासिल की। यह ग्रैंडस्लैम में उनकी पहले दौर में लगातार 60वीं जीत थी। अब वह जर्मनी के ओस्कर ओटे से भिड़ेंगे जिन्होंने टूर पर आठ वर्षों में अपने दूसरे मैच में जीत हासिल की। उन्होंने ट्यूनीशिया के मालेक जाजिरी को 6-3 6-1 4-6 6-0 से मात दी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

खेल

महेला जयवर्धने ने विश्व कप अभियान के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने से किया मना, बताई ये बड़ी वजह

Published

on

कोलंबो। श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने विश्व कप अभियान के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने से मना कर दिया है। एक खेल वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में जयवर्धने ने कहा कि विश्वकप के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने का निमंत्रण दिया गया था, लेकिन इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण मेरे पास और कई अन्य काम हैं। मुझसे जिस भूमिका की उम्मीद की गई थी, मैं उसे समझ नहीं पाया हूं। उन्होंने कहा, “अब मुझे इसमें शामिल करने का कोई मतलब नहीं है। टीम चुन ली गई है और अब सबकुछ हो चुका है। अब मेरे लिए इसमें कोई जगह नहीं है।”

अपने छोटे से योगदान से मैं अब भी खुश हूं

 पूर्व कप्तान ने कहा, ” टीम प्रबंधन के साथ अपने छोटे से योगदान से मैं अब भी खुश हूं, लेकिन सीएलसी (श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड) के साथ कुछ नहीं करूंगा। ये कुछ चीजें हैं, जिसे मैंने खुद को बताया है। मैं उनमें से नहीं हूं, जो किसी के लिए भी काम करना शुरू कर दूं, खासकर तब जब मुझे पता है कि मेरे लिए वह सही जगह नहीं है।”  उल्लेखनीय है कि जयवर्धने ने इससे पहले श्रीलंका की घरेलू क्रिकेट में सुधार को लेकर अपनी योजना पेश की थी, लेकिन यह विफल रहा था। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
मनोरंजन2 hours ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी फिल्म कर रही बेहतर प्रदर्शन, जानें अब तक का कलेक्शन

देश3 hours ago

जिस पंडित ने विवाह मंडप में फेरे करवाए उसके साथ ही भाग गई दुल्हन, जानें पूरा मामला

देश3 hours ago

करारी हार के बाद राजद में बगावत, विधायक बोले-इस्तीफा दें तेजस्वी यादव, वंशवाद…

देश3 hours ago

सीआईडी ने सीबीआई को सौंपी चिट्ठी, कहा- वाराणसी में हैं राजीव कुमार, बताया ये कारण

मनोरंजन3 hours ago

मशहूर एक्शन डायरेक्टर और अभिनेता अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन, बॉलीवुड में शोक की लहर

देश3 hours ago

वो रोती रही, छोड़ने की विनती करती रही, लेकिन 6 युवक करते रहे दरिंदगी, वीडियो वायरल

खेल4 hours ago

ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर डेविड लुइज ने विराट कोहली को लेकर कही ये बात, भारत को दी शुभकामनाएं

राज्य4 hours ago

कानपुर से लखनऊ आ रहा STF का वाहन पलटा, ये है बड़ा कारण, एक की मौत, पांच लोग घायल

देश4 hours ago

रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ी मुश्किलें, ED की याचिका पर हाईकोर्ट का नोटिस, जवाब दाखिल करने के दिए निर्देश

टेक्नोलॉजी5 hours ago

Whatsapp पर आएगा ये खास फीचर, आपके समय का करेगा बचत, जानें कैसे करेगा काम

देश5 hours ago

6 लोगों की जिंदगी लील गई एम्बुलेंस, मरने वालों में एक ही परिवार के पांच सदस्य, ऐसे हुआ भीषण हादसा

मनोरंजन5 hours ago

अभिनेता ऋषि कपूर ने पीएम मोदी व स्मृत‍ि ईरानी से की गुजारिश, इन तीन मुद्दों पर करें काम

वीडियो6 hours ago

प्रेमी ने नहीं दिलाया स्मार्टफोन तो प्रेमिका ने बीच सड़क पर 52 बार जड़े थप्पड़, देखें वीडियो

दुनिया6 hours ago

ब्राजील की जेल में खूनी संघर्ष, 15 कैदियों की मौत, जांच में जुटे अधिकारी

खेल6 hours ago

रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन में चार साल बाद जीत के साथ की वापसी, इटली के लोरेंजो सोनेगो को दी मात

हेल्थ6 hours ago

600 गर्भवती महिलाओं से पूछी गईं ये सवाल, निकल कर सामने आईं चौंकाने वाली बात

देश6 hours ago

वाराणसी में पीएम मोदी ने की काशी से अयोध्या तक की बात, बताया क्यों गए थे केदारनाथ

देश6 hours ago

लोस चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस ने इस दिन बुलाई विधायकों की बैठक, फिर सक्रिय हुए बागी MLA

देश2 weeks ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य3 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश3 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश4 weeks ago

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

देश5 days ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

देश4 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

देश2 weeks ago

ममता की प्रत्याशी बोली, बंगाल में राम बोलने की अनुमति नहीं, अल्लाह ही रहेंगे, पुलिसवाले भी समर्थन में

देश3 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश6 days ago

एग्जिट पोल के बाद मायावती की बड़ी कार्रवाई, इस करीबी विधायक को दिखाया बाहर का रास्ता

देश1 week ago

मुलायम-राहुल व डिंपल की सीट पर खतरा, जानें यूपी की हर सीट का एग्जिट पोल

मनोरंजन1 week ago

जानें, फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ की बॉक्स ऑफिस पर कैसी रही शुरुआत, दर्शकों ने दी कैसी प्रतिक्रिया?

Trending