ओलम्पिक गोल्ड विजेता नीरज चोपड़ा के नाम से जाना जाएगा पुणे आर्मी स्‍टेडियम

टोक्यो ओलम्पिक 2020 में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के नाम एक और उपलमब्धि जुड़ गयी है। पुणे स्थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट अब नीरज चोपड़ा के नाम से जाना जाएगा। इसकी घोषणा आर्मी ने की है।
 
ओलम्पिक गोल्ड विजेता नीरज चोपड़ा के नाम से जाना जाएगा पुणे आर्मी स्‍टेडियम 

पुणे। टोक्यो ओलम्पिक 2020 में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के नाम एक और उपलमब्धि जुड़ गयी है। पुणे स्थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट अब नीरज चोपड़ा के नाम से जाना जाएगा। इसकी घोषणा आर्मी ने की है। चोपड़ा आर्मी में सूबेदार हैं। 23 अगस्त को पुणे में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, इसके मुख्य अतिथि रक्ष मंत्री राजनाथ सिंह होंगे। इसके अलावा थल सेना अध्यक्ष जनरल एम.एम. नरवने और भारतीय सेना की दक्षिणी कमांड के जनरल-ऑफिसर-कमांडिंग- इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल जे.एस. नैन शामिल होंगे।

पुणे के आर्मी स्टेडियम में ही टोक्यो ओलिंपिक में गई आर्चरी टीम का नेशनल कैंप पर लगा था। इस स्टेडियम का निर्माण 2006 में हुआ है। इस स्टेडियम में एथलेटिक्स का 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक है। आर्मी के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक स्टेडियम का नाम किसी व्यक्ति के नाम पर नहीं रखा गया है। ऐसे में ओलिंपिक मेडल जीतने वाले आर्मी के जूनियर कमिशंड अधिकारी नीरज के नाम पर रखा जा रहा है, ताकि अन्य एथलीट और जवान प्रेरित हों। चोपड़ा ने आर्मी ज्वॉइन करने के बाद शुरुआती ट्रेनिंग यहीं पर की है।

नीरज भारतीय ओलिंपिक के 124 साल के इतिहास में ट्रैक एंड फील्ड में मेडल जीतने वाले इकलौते एथलीट हैं। साथ ही वह ओलिंपिक में इंडिविजुअल ईवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इनसे पहले 2008 में शूटिंग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में अभिनव बिंद्रा ने देश के लिए गोल्ड मेडल जीता था।

नीरज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 7 बड़े टूर्नामेंट में मेडल जीत चुके हैं। टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड जीतने के अलावा वे 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, 2017 में एशियन चैंपियनशिप, 2016 में साउथ एशियन गेम्स, 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। जबकि, 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था।

वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर नीरज

टोक्यो ओलिंपिक में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा की वर्ल्ड रैंकिंग में भी इजाफा हुआ। वह वर्ल्ड नंबर -2 पर पहुंच गए हैं।