Home खेल महामुकाबला : भारत से यंग है पाक की टीम, लेकिन अनुभव में...

महामुकाबला : भारत से यंग है पाक की टीम, लेकिन अनुभव में आधी, जानें दोनों टीमों का क्‍या रहा है रिकार्ड

नयी दिल्ली। एशिया कप 2018 टूर्नामेंट में आज भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होने जा रहा है. कहने के लिए तो यह सिर्फ एक क्रिकेट मैच होगा लेकिन दोनों देशों के लोगों की भावनाओं और जुनून को देखें तो यह किसी युद्ध से कम नहीं है. जाहिर तौर पर इस बात का ख्याल दोनों देशों की टीम को भी होगा और उन्होंने इसके लिए कड़ी तैयारी की होगी. इस मैच में भारत को बीते चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के हाथों मिली हार का भी बदला लेना है. इससे पहले भारत ने मंगलवार को हांगकांग को 26 रनों ने मात दी. भारत की ओर से जीत हीरो रहे शतकवीर शिखर धवन जिन्होंने 120 गेंद पर 127 रन बनाए. आठ साल बाद भारतीय टीम ने लगातार दो दिन में दो मैच खेले. यह मैच आज दुबई में शाम पांच बजे होगा।

भारत के खिलाड़ियों की औसत उम्र पाकिस्तान के मुकाबले 2.5 साल ज्यादा है

दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरिज बंद होने की वजह से फैंस को हमेशा से बड़े टूर्नामेंट का इंतजार होता है, जहां भारत और पाकिस्तान आमने सामने हों. इस बार मुकाबला भारत की अनुभवी टीम का पाकिस्तानी युवा टीम से है. ऐसा हम इसलिए कह रहे क्योंकि भारतीय टीम के पास जहां ज्यादा मैच खेलने का अनुभव है तो पाकिस्तान टीम में कई युवा खिलाड़ी टीम शामिल हैं. भारतीय टीम की कमान भले ही रोहित के हाथ में, लेकिन उम्र और अनुभव के मामले सबसे सीनियर धोनी हैं. धोनी की उम्र 37 साल है और उन्हें 322 वनडे खेलने का अनुभव है. पाकिस्तान की बात करें तो भले ही कप्तानी सरफराज के पास है, लेकिन अनुभव और उम्र के मामले में शोएब मलिक 20 हैं. वे 36 साल के हैं और उनके पास 267 वनडे खेलने का अनुभव है. भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के अनुभव की तुलना करें तो पाकिस्तान की टीम के खिलाड़ियों का अनुभव टीम इंडिया से लगभग आधी है.

भारतीय टीम के 16 खिलाड़ियों ने अब तक कुल 1,064 वनडे खेले, जबकि पाकिस्तान के 16 खिलाड़ियों के खाते में 665 वनडे ही हैं. वहीं पाकिस्तान की टीम काफी युवा है. टीम में 8 ऐसे खिलाड़ी हैं जो 25 साल से कम उम्र के हैं. वहीं भारतीय टीम में ऐसे सिर्फ 5 खिलाड़ी हैं जिनकी उम्र 25 से कम है. भारत के खिलाड़ियों की औसत उम्र पाकिस्तान के मुकाबले 2.5 साल ज्यादा है. भारत की ओर से फास्ट बॉलर खलील सबसे युवा हैं, उनकी उम्र 20 साल है. वहीं पाकिस्तान टीम में शाहीन आफरीदी सबसे युवा हैं, वे अपने वनडे डेब्यू का इंतजार कर रहे हैं.

वहीं उम्रदराज खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय टीम में कप्तान रोहित समेत 6 खिलाड़ियों की उम्र 30 पार है. वहीं पाकिस्तान टीम में 30 पार खिलाड़ियों की संख्या सिर्फ 2 है. कप्तान सरफराज और दूसरे शोएब मलिक. वहीं सरफराज अहमद कप्तानी करेंगे जबकि टीम में फकर जमान, इमामुल हक, बाबर आजम, आसिफ अली जैसे बल्लेबाज है जो भारतीय गेंदबाजों के लिए मुसिबत खड़ी कर सकते हैं.

सबसे ज्यादा बार एशिया कप जीतने वाली टीम?

भारतीय टीम एशिया कप के इतिहास में सबसे अधिक बार खिताब जीतने वाली टीम है. भारत ने छह बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमाया है. जबकि पाकिस्तान सिर्फ 2 बार इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा है.

पाक पीएम भी जा सकते हैं मैच देखने

खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी मैच देखने जा सकते हैं. पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल जियो टीवी ने रणनीतिक सोर्स के हवाले से खबर दी कि पाक पीएम इमरान खान आज होने वाले मैच को देखने दुबई जा सकते हैं. इमरान खान इन दिनों दुबी और सऊदी अरब की यात्रा पर हैं. इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं और उन्होंने 1992 में अपनी टीम की विश्व विजेता भी बनाया. वर्तमान में इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक प्रमुख भी हैं.

कोहली की कमी खलेगी

पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि विराट कोहली की गैर मौजूदगी भारतीय टीम को ज्‍यादा प्रभावित नहीं करेगी। बतौर कप्‍तान विराट कोहली की कमी हमें यूएई में नहीं खलेगी। विराट एक शानदार खिलाड़ी हैं। बतौर बल्‍लेबाज टीम इंडिया जरूर उन्‍हें मिस करेगी। गौतम गंभीर ने कहा, “कप्‍तान के अलावा टीम को भी मैच में अपनी जिम्‍मेदारी उठानी होती है। एक कप्‍तान मैच नहीं जिताता, टीम मैच जिताती है। अगर बल्‍लेबाज रन बनाएंगे, गेंदबाज विकेट लेंगे और फील्‍डर अच्‍छी फील्डिंग करेंगे तो मुझे नहीं लगता भारत को एशिया कप जीतने में कोई समस्‍या होगी।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान।

2011 से 2017 के बीच
 
एशिया कप में कुल मैच खेला : 43
जीते : 26
सर्वोच्च स्कोर
4/374
हारे : 16
परिणाम नहीं : 01
विजेता : 1984, 1988, 1990,
1995, 2010 और 2016
एशिया कप में कुल मैच खेला : 41
जीते : 25
सर्वोच्च स्कोर
7/385
हारे : 15
परिणाम नहीं : 01

विजेता : 2000 और 2012

पाकिस्तान के खिलाफ खेलना हमेशा रोमांचक रहता है, लेकिन यह सिर्फ एक टीम की ही बात नहीं है. अन्य टीमों की भी एशिया कप के खिताब पर नजर है.

रोहित शर्मा, कप्तान टीम इंडिया

चैंपियंस ट्रॉफी की जीत अब हमारे दिमाग में नहीं है. तब लंदन में अलग परिस्थितियां और माहौल था. यह एक साल पुरानी बात है, इसलिए हमें नयी रणनीति और नये दम के साथ फील्ड में उतरना होगा.

सरफराज, पाकिस्तान के कप्तान

महामुकाबले से पहले भारत-पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों ने की भविष्यवाणी

टीम इंडिया को सावधान रहना होगा. पाकिस्तान मजबूत टीम है और भारत को उसकी कड़ी चुनौती का सामना करना होगा. हालांकि एक दिन पहले हांगकांग से भारत काे मैच नहीं देना चाहिए था.

सुनील गावस्कर, पूर्व क्रिकेटर, भारत

भारत-पाक के मैच में भारतीय टीम मजबूत है. कप्तान कोहली की कमी नहीं खलेगी. कोहली की गैरमौजूदगी से कोई खास असर नहीं पड़ेगा, टीम बेहतर है. पाकिस्तान ने भी अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है.

सौरभ गांगुली, पूर्व क्रिकेटर

यूएई पाकिस्तान के लिए दूसरे घर जैसा है, इसलिए माहौल उनकी टीम के पक्ष में रहेगा. भारतीय बैटिंग लाइनअप अच्छी है और हमें दोनों टीमों के बीच एक अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा.

शोएब अख्तर, पूर्व गेंदबाज, पाकिस्तान

दोनों टीमों के बीच मैच हमेशा से देखने लायक होता है. कोहली की गैरमौजूदगी से पाक को फायदा मिलेगा. विराट कोहली की गैरमौजूदगी से पाक के लिए स्थितियां बहुत ज्यादा नहीं बदलेंगी, लेकिन भारत पर इसका असर जरूर होगा.

इंजमाम, पूर्व क्रिकेटर, पाकिस्तान https://kanvkanv.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

रिया चक्रवर्ती को लेकर मुंबई पुलिस कमिश्नर दिया बड़ा बयान

मुंबई । बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मुंबई पुलिस को रिया चक्रवर्ती के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाने...

रक्षाबंधन के दिन युवक ने फांसी लगाकर हमेशा के लिए छिन लीं बहनों की खुशियां

वाराणसी । रक्षाबंधन पर्व पर सोमवार को एक युवक ने फांसी लगाकर अपनी बहनों और परिजनों की खुशियों को हमेशा के लिए छिन लिया।...

श्रीराम मंदिर भूमि पूजन : इकबाल अंसारी को दिया गया आमंत्रण

अयोध्या । श्रीराम जन्मभूमि के भूमि पूजन में पंचांग पूजा और गणेश पूजा की रस्में आज से शुरू हो गईं है, इसके साथ ही...

माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक ख़रीदने को उत्सुक, बातचीत जारी

लॉस एंजेल्स । माइक्रोसॉफ्ट ने चीनी बाइटडाँस की टिकटाक ख़रीदने के लिए अपनी कोशिशें बंद नहीं की है। माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार को पहली बार...