Connect with us

खेल

जडेजा के चौके से उड़ा विंडीज, कोहली-रोहित की तूफानी बल्लेबाजी से भारत ने जीती 3-1 से सीरीज

Published

on

तिरुवनंतपुरम। भारत ने गुरुवार को यहां ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज को नौ विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया। 105 रनों के लक्ष्य हासिल करने के लिए रोहित शर्मा ओर शिखर धवन ने भारतीय पारी की शुरुआत की। धवन (6) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और ओशाने थॉमस के शिकार हुए। 

हालांकि, इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम को नाबाद रहते हुए 9 विकेट से जीत दिला दी। रोहित ने अपने वनडे करियर का 37वां अर्धशतक जड़ते हुए टीम के लिए नाबाद 63 रन बनाए। वहीं कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों में नाबाद 33 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह साल 2018 में 1000 रन पूरा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली को मैन आफ द सीरीज मिली है।

जडेजा के चौके से विंडीज 104 पर ढेर

बता दें कि पांचवें और निर्णायक वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने महज 104 रनों पर सिमट गई थी। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (34 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने विंडीज को पांचवें और अंतिम वनडे में गुरूवार को 31.5 ओवर में मात्र 104 रन पर ढेर कर दिया। जडेजा ने 9.5 ओवर में 34 रन पर चार विकेट, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने छह ओवर में 11 रन पर दो विकेट, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने सात ओवर में 29 रन पर दो विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 11 रन पर एक विकेट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पांच ओवर में 18 रन पर एक विकेट लेकर विंडीज का बंटाधार कर दिया। 

सीरीज के पहले तीन मैचों में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाली कैरेबियाई टीम आश्चर्यजनक रूप से अंतिम दो मैचों में ढेर हो गयी। विंडीज का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उसके लिए आत्मघाती साबित हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए कहर बरपा दिया। भुवनेश्वर ने दूसरे ओवर में कीरन पॉवेल को खाता खोलने का मौका नहीं दिया। बुमराह ने शायी होप को तीसरे ओवर में बोल्ड कर दिया। होप भी खाता नहीं खोल सके। मार्लोन सैमुअल्स ने 38 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाये लेकिन जडेजा ने उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच कराकर विंडीज को तीसरा झटका दे दिया।

 शिमरोन हेत्माएर नौ रन बनाकर जडेजा का दूसरा शिकार बने। कप्तान जैसन होल्डर ने पिछले मैच की तरह इस मैच में भी एकतरफा संघर्ष करते हुए 33 गेंदों में दो चौकों की मदद से सर्वाधिक 25 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से विकेट बारिश की बूंदों की तरह गिरते रहे और पूरी पारी 104 रन पर सिमट गयी। दहाई की संख्या में पहुँचने वाले एक अन्य बल्लेबाज ओपनर रोवमैन पॉवेल रहे जिन्होंने 39 गेंदों में 16 रन बनाये। विंडीज ने अपने आखिरी सात विकेट मात्र 51 रन जोड़कर गंवाए। जडेजा ने निचले क्रम में दो विकेट चटकाए। https://www.kanvkanv.com

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

भारतीय दिग्गज महिला मुक्केबाज एल सरिता प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, सांड्रा ब्रूगर को दी मात

Published

on

नई दिल्ली । भारतीय दिग्गज महिला मुक्केबाज एल सरिता देवी ने 10वें आइबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्विट्जरलैंड की सांड्रा ब्रूगर को 4-0 से हराकर 60 किग्रा भारवर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सरिता ने यह जीत मणिपुर के लोगों को समर्पित किया है।
जीत के बाद मीडिया से बात करते हुए सरिता ने कहा, “मैं इस जीत को मणिपुर के लोगों को समर्पित करना चाहती हूं, जिन्होंने जुर्माना अदा करने के लिए आर्थिक रूप से योगदान दिया। जिससे मुझे 2014 में एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित होने के बाद रिंग में वापस आने में मदद मिली।”

मैं सरकार का शुक्रिया अदा करती हूं

सरिता ने समर्थन और सुविधाओं के लिए सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि जब मैंने मुक्केबाजी शुरू की तो मेरी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी, हालांकि, एक बार जब मुझे सार्वजनिक रूप से पहचाना गया, तो मुझे सरकार और खेल प्राधिकरण (एसएआई) से बहुत समर्थन मिला और इसके लिए मैं सरकार का शुक्रिया अदा करती हूं।

आयरलैंड की हैरिंग्टन के से होगा सामना

उल्लेखनीय है कि विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पहले दौर में बाई मिलने के बाद सरिता ने दूसरे दौर के मुकाबले में स्विट्जरलैंड की सांड्रा ब्रूगर को 4-0 से मात दी। इंदिरा गांधी स्टेडियम परिसर में स्थित केडी जाधव हॉल में जारी इस चैंपियनशिप में मणिपुर की पूर्व विश्व चैंपियन मुक्केबाज सरिता ने 28-28, 29-28, 30-27, 29-28, 29-28 से मुकाबला अपने नाम किया। प्री-क्वार्टर फाइनल में सरिता का सामना आयरलैंड की हैरिंग्टन के से होगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डु प्लेसिस ने किक्रेट से लिया संन्यास, बताया कब खेलेंगे अपना आखिरी मैच

Published

on

नयी दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अब ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जाने वाले एकमात्र टी-20 मुकाबले से पहले सभी को हैरान किया है। दरअसल डु प्लेसिस ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में 2020 में खेला जाने वाला टी20 विश्व कप उनका आखिरी इंटरनेशनल टी20 टूर्नामेंट हो सकता है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि केपटाउन में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद जो हुआ उससे आस्ट्रेलियाई टीम के व्यवहार में बदलाव आया जो उन्होंने हालिया दौरे पर नोटिस किया। फाफ ने साथ ही आस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए सलाह देते हुए कहा है कि अगर मेजबान टीम को विराट कोहली को शांत रखना है तो उन्हें चुप रहना होगा।

केपटाउन टेस्ट में जो हुआ उसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने जांच समिति गठित की थी जिसने आस्ट्रेलिया के हर हाल में जीत हासिल करने की जिद को इसका जिम्मेदार बताया है। विवाद के बाद आस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन ने लगातार स्लेजिग न करने साथ ही मैदान के अंदर और बाहर आक्रमकात को कम करने को लेकर बातें कही हैं।

व्यवहार में निश्चित तौर पर अंतर आया

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने डु प्लेसिस के हवाले से लिखा है, “आस्ट्रेलिया के मैदान के अंदर और बाहर के व्यवहार में निश्चित तौर पर अंतर आया है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना हमेशा से मुश्किल रहता था क्योंकि वो खतरनाक टीम है। उन्होंने कहा, “उस समय से अब इस टीम की तुलना कम करने पर पता चलता है कि उन्होंने अपनी आक्रामकता में कमी की है और क्रिकेट से ज्यादा बात की है। इसी तरह खेल आगे बढ़ता है।”

आस्ट्रेलिया एक नई संस्कृति बना रही

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ने कहा, “अगर आप पहले की सीरीज और इस सीरीज की तुलना करते हैं तो आस्ट्रेलिया टीम का मैदान पर व्यवहार जिस तरह का रहा है वह अलग है। मेरा मानना है कि यह वो बदलाव है जिससे आस्ट्रेलिया गुजर रही है और एक नई संस्कृति बना रही है। डु प्लेसिस ने कोहली को लेकर कहा कि वह ऐसे बल्लेबाज हैं जो उलझना पसंद करते हैं और आस्ट्रेलिया को ऐसा ही नहीं होने देना है।

विराट के खिलाफ हम चुप रहना पसंद करेंगे

उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो उलझना चाहते हैं। हमें ऐसा लगता है कि जब हम विराट कोहली जैसे खिलाड़ी के खिलाफ खेलते हैं तो वह भी इस तरह के हैं जो उलझना पसंद करते हैं। डु प्लेसिस ने कहा, “हर टीम में एक-दो खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिनके बारे में हम एक टीम के तौर पर विचार करते हैं। हमने कोहली को दक्षिण अफ्रीका में कुछ भी नहीं बोला था लेकिन फिर भी वह स्कोर कर गए थे। हालांकि उन्होंने सिर्फ एक शतक बनाया था लेकिन हमें लगता है कि वह काफी था। हर टीम का अलग तरीका है। विराट के खिलाफ हम चुप रहना पसंद करेंगे।”https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीट परविंदर चौधरी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

Published

on

नई दिल्ली। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एथलीट परविन्दर चैधरी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। आत्महत्या के कारणों का अभी कुछ साफतौर पर तो पता नहीं लग सका है, लेकिन बताया जा रहा है कि मंगलवार को उनकी पिता के साथ कुछ कहासुनी हो गई थी।

पंखे के सहारे लगाया फंदा

जानकारी के अनुसार जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में एथलीट परविंदर चौधरी ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। परविंदर ने एथलीट हॉस्टल के प्रथम तल पर अपने कमरे में पंखे के सहारे फंदा लगाकर खुदकुशी की। मामले की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए नजदीकी अस्पताल के शवगृह में सुरक्षित रखवा दिया है। दक्षिण जिले के डीसीपी विजय कुमार के अनुसार मंगलवार देर रात करीब नौ बजे पुलिस को सफदरजंग अस्पताल से सूचना मिली कि एथलीट परविंदर चौधरी ने फांसी लगाई है।
शुरूआती जांच में पुलिस को पता चला कि परविंदर चौधरी को उसके कोच हरकमलजीत सिंह ने अन्य छात्रों की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उपचार के दौरान बुधवार सुबह परविंदर ने दम तोड़ दिया। परविंदर मूलत: उत्तर प्रदेश अलीगढ़ का रहने वाला था।

छात्र ने देखा सबसे पहले

डीसीपी के अनुसार जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि परविंदर हॉस्टल के प्रथम तल में रहता था। देर रात करीब नौ बजे दूसरी मंजिल से एक छात्र परविंदर के कमरे में आया तो उसने देखा परविंदर पंखे के सहारे लटका हुआ है। उसने तुरंत होस्टल में लगा अलार्म बजाया। उसके बाद कोच हरकमलजीत सिंह ने अन्य छात्रों की मदद से परविंदर को तुरंत सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं अस्पताल प्रशासन ने मामले की सूचना पुलिस को दी।
परविंदर ने 100 और 200 मीटर की रेस के लिये भारत का प्रतिनिधित्व किया। वहीं वर्ष 2017 में परविंदर ने बैंकॉक में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौड़ और युवा एशिया एथलेटिक का प्रतिनिधित्व किया था।

पिता से हुआ था विवाद

पुलिस सूत्रों के अनुसार परविंदर का मंगलवार सुबह अपने पिता से किसी बात पर विवाद हुआ था। इसके बाद से वो पूरे दिन काफी परेशान था। शाम को उसने अपना कमरा बंद कर लिया और काफी देर तक जब कमरे से बाहर नहीं आया तो हॉस्टल में रहने वाले अन्य खिलाड़ियों को शक हुआ। फिलहाल पुलिस मृतक परविंद के परिजनों व होस्टल के अन्य छात्रों से पूछताछ कर मामले की जांच कर रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य8 hours ago

श्रावस्ती : भाजपा ने ‘कमल बाइक रैली’ के साथ किया शक्ति प्रदर्शन

हेल्थ8 hours ago

शोध में खुलासा, दिल को रखना चाहते हैं दुरुस्त तो करें ये काम, मिलेगा फायदा

वीडियो8 hours ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

राज्य8 hours ago

बहराइच  : मां-बच्चे की खुशहाली के लिए 26 से लगवाएं मीजेल्स-रुबैला का टीका

राज्य8 hours ago

आंवला में निकली गई कमल संदेश बाइक रैली, जुटे भाजपा के दिग्गज नेता

राज्य9 hours ago

अयोध्या को जोड़ते हुए जनकपुर को जाने वाली बस सेवा एक साल बाद फिर शुरू

राज्य9 hours ago

अयोध्या : घास काटने गयी महिला की करंट लगने से मौत, लोगों ने जमकर किया हंगामा

राज्य12 hours ago

बहराइच : तहसीलदार प्रकरण पर सुसंगत धाराओं में जल्द होगी कार्यवाही : एसपी

राज्य12 hours ago

बहराइच : 179 ओडीएफ ग्रामों में आयोजित हुई ‘गौरव यात्रा’

राज्य12 hours ago

बलरामपुर : इविन ऑर्डर प्रबंधन का जिला स्तरीय प्रशिक्षण संपन्न

राज्य12 hours ago

अयोध्या परिक्रमा से लौट रहे श्रद्धालुओं से भरी टैक्सी पलटी, चार की मौत, दो दर्जन लोग घायल

राज्य12 hours ago

सांसद और जिलाधिकारी ने अयोध्या में किया सरस मेले का उद्घाटन

लाइफ स्टाइल13 hours ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं कच्चे केले के कटलेट, खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट

देश14 hours ago

वसुंधरा के खिलाफ कांग्रेस ने जसवंत सिंह के बेटे को उतारा, दूसरी लिस्ट में देखें कौन कहां से है उम्मीदवार

टेक्नोलॉजी14 hours ago

इस शानदार स्मार्टफोन ने दुनियाभर में मचाया धमाल, बिके 60 लाख से ज्यादा फोन, जानें कीमत

देश14 hours ago

विधानसभा चुनाव में आतंकी खतरा, पंजाब-दिल्ली में हाई अलर्ट देख राजस्थान में घुसा जाकिर मूसा

दुनिया15 hours ago

सीआईए के हवाले से दावा, प्रिंस सलमान के इशारे पर की गई पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या

खेल16 hours ago

भारतीय दिग्गज महिला मुक्केबाज एल सरिता प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं, सांड्रा ब्रूगर को दी मात

राज्य3 weeks ago

सिपाही पिता आईपीएस बेटे का बना मातहत, ठोकेगा सैल्यूट, लखनऊ में दोनों की तैनाती

देश4 weeks ago

अमृतसर ट्रेन हादसा : जिसने निभाया था रावण का किरदार, उसे भी ‘मौत’ खींच ले गयी पटरी के पास

देश4 weeks ago

विधान परिषद सभापति के बेटे की मौत पर बड़ा खुलासा, मां ने ही की थी हत्या, बताया-क्या हुआ था उस रात

मनोरंजन2 weeks ago

अभिनेत्री बोली, कमरे में ले जाकर डायरेक्टर ने कहा-100 करोड़ दूंगा, कुत्ते के साथ शारीरिक संबंंध बनाओगी

देश3 weeks ago

लखनऊ में दिनदहाड़े कैशियर की गोली मारकर हत्या, 10 लाख रुपये लूटे, पुलिस महकमे में हड़कंप

देश1 week ago

दिन में भाजपा में शामिल हुई और रात में ही मिल गया इस मुस्लिम महिला को टिकट, लेंगी बदला

मनोरंजन6 days ago

देखें फोटो : पहलवान से भिड़ना राखी सावंत को पड़ा महंगा, उठाकर एेसा पटका कि पहुंच गईं अस्पताल

मनोरंजन3 weeks ago

‘मुझे धक्का देते हुए मेरे प्राइवेट पार्ट्स छूने लगा’, शूटिंग के दौरान डांसर से छेड़छाड़, अक्षय भी थे मौजूद

देश4 weeks ago

वीडियो : अमृतसर में बड़ा हादसा, ट्रेन से कुचलकर 60 लोगों की मौत, रेलवे और ड्राइवर ने दी सफाई

राज्य5 days ago

योगी सरकार की बड़ी तैयारी, इलाहाबाद-फैजाबाद के बाद अब बदले जाएंगे इन शहरों के नाम

राज्य4 weeks ago

यूपी : भाजपा पार्षद ने चांटे मार-मार कर दरोगा को पीटा, महिला वकील को भी नहीं बख्शा, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

भाजपा के डिप्टी सीएम व कैबिनेट मंत्री के खिलाफ गैर जमानती वारंट, रीता को गिरफ्तार करने का आदेश

देश2 weeks ago

पहले बने भाई और बहन फिर प्रेमी-प्रेमिका, शारीरिक संबंध के बाद शुरू हुआ विवाहिता दीदी का ‘गंदा खेल’

देश3 weeks ago

वीडियो : सिगरेट को लेकर नशे में धुत मॉडल ने गार्ड को लात-घूसों से पीटा, पुलिस पहुंची तो कपड़े उतारे

खेल4 weeks ago

रांची से इस दिग्गज पार्टी की तरफ से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं महेंद्र सिंह धोनी

राज्य3 weeks ago

बरेली : नेताजी के मंच पर फिर चमके वीरपाल

देश4 weeks ago

विधान परिषद सभापति के बेटे की मौत का मामला, बयान से पलटी मां, कहा-मैंने नहीं मारा बल्कि…

राज्य3 weeks ago

बरेली : शुभलेश की कुर्सी जाते ही शुरू हुआ अटकलों का दौर, …तो क्या फिर मिलेगी वीरपाल को सपा की कमान!

Trending