Connect with us

खेल

जडेजा के चौके से उड़ा विंडीज, कोहली-रोहित की तूफानी बल्लेबाजी से भारत ने जीती 3-1 से सीरीज

Published

on

तिरुवनंतपुरम। भारत ने गुरुवार को यहां ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज को नौ विकेट से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज पर 3-1 से कब्जा जमा लिया। 105 रनों के लक्ष्य हासिल करने के लिए रोहित शर्मा ओर शिखर धवन ने भारतीय पारी की शुरुआत की। धवन (6) ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और ओशाने थॉमस के शिकार हुए। 

हालांकि, इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टीम को नाबाद रहते हुए 9 विकेट से जीत दिला दी। रोहित ने अपने वनडे करियर का 37वां अर्धशतक जड़ते हुए टीम के लिए नाबाद 63 रन बनाए। वहीं कप्तान विराट कोहली ने 29 गेंदों में नाबाद 33 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही रोहित शर्मा के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह साल 2018 में 1000 रन पूरा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। कोहली को मैन आफ द सीरीज मिली है।

जडेजा के चौके से विंडीज 104 पर ढेर

बता दें कि पांचवें और निर्णायक वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने महज 104 रनों पर सिमट गई थी। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (34 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत ने विंडीज को पांचवें और अंतिम वनडे में गुरूवार को 31.5 ओवर में मात्र 104 रन पर ढेर कर दिया। जडेजा ने 9.5 ओवर में 34 रन पर चार विकेट, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने छह ओवर में 11 रन पर दो विकेट, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने सात ओवर में 29 रन पर दो विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 11 रन पर एक विकेट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने पांच ओवर में 18 रन पर एक विकेट लेकर विंडीज का बंटाधार कर दिया। 

सीरीज के पहले तीन मैचों में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाली कैरेबियाई टीम आश्चर्यजनक रूप से अंतिम दो मैचों में ढेर हो गयी। विंडीज का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उसके लिए आत्मघाती साबित हुआ। भारतीय गेंदबाजों ने परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाते हुए कहर बरपा दिया। भुवनेश्वर ने दूसरे ओवर में कीरन पॉवेल को खाता खोलने का मौका नहीं दिया। बुमराह ने शायी होप को तीसरे ओवर में बोल्ड कर दिया। होप भी खाता नहीं खोल सके। मार्लोन सैमुअल्स ने 38 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाये लेकिन जडेजा ने उन्हें विराट कोहली के हाथों कैच कराकर विंडीज को तीसरा झटका दे दिया।

 शिमरोन हेत्माएर नौ रन बनाकर जडेजा का दूसरा शिकार बने। कप्तान जैसन होल्डर ने पिछले मैच की तरह इस मैच में भी एकतरफा संघर्ष करते हुए 33 गेंदों में दो चौकों की मदद से सर्वाधिक 25 रन बनाये लेकिन दूसरे छोर से विकेट बारिश की बूंदों की तरह गिरते रहे और पूरी पारी 104 रन पर सिमट गयी। दहाई की संख्या में पहुँचने वाले एक अन्य बल्लेबाज ओपनर रोवमैन पॉवेल रहे जिन्होंने 39 गेंदों में 16 रन बनाये। विंडीज ने अपने आखिरी सात विकेट मात्र 51 रन जोड़कर गंवाए। जडेजा ने निचले क्रम में दो विकेट चटकाए। https://www.kanvkanv.com

 

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, मयंक मार्कंडेय और सिद्धार्थ कौल को टी-20 टीम में मिली जगह

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिनी और टी-20 मैचों की श्रृंखला लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टी-20 श्रृंखला के लिए मयंक मार्कंडेय और सिद्धार्थ कौल को भारतीय टीम में शामिल किया गया है। मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायडू को एकदिनी टीम में तो शामिल किया गया है लेकिन उन्हें टी-20 टीम में जगह नहीं मिली है। भुवनेश्वर कुमार को पांच मैचों के एकदिनी श्रृंखला के आखिरी तीन मैचों में शामिल किया गया, जबकि उन्हें टी-20 टीम में स्थान नहीं दिया गया है।

दो टी-20 और पांच एकदिनी मैचों की श्रृंखला

एकदिवसीय टीम में लगभग वही खिलाड़ी शामिल हैं, जो न्यूजीलैंड दौरे पर भारतीय टीम का हिस्सा थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी-20 और पांच एकदिनी मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। पहला टी-20 मैच 24 फरवरी और दूसरा टी-20 27 फरवरी को खेला जाएगा। इसके बाद 2 मार्च से 13 मार्च तक पांच एकदिनी मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी।

पहले दो एकदिनी के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा(उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, विजय शंकर, ऋषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल।

शेष तीन एकदिनी के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, केएल राहुल और ऋषभ पंत।

टी-20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडेय। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

Published

on

क्रिकेट में गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा फील्डिंग का एक अलग स्थान है। इस खेल में अगर हम फील्डरों की बात करें तो सबसे पहले जोंटी रोड्स का नाम आता है। जोंडी रोड्स ने अपनी फील्डिंग की बदौलत अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसी को लेकर आईसीसी ने उनसे दुनिया के पांच बेस्ट फील्डरों को चुनने के लिए कहा। जानकारी के अनुसार इस पर दिग्‍गज फील्डर ने अपने टॉप 5 फील्‍डर चुने हैं और उनके इस वीडियो को आईसीसी ने भी शेयर किया है।

किसको मिली जगह

जोंटी ने ऑस्‍ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स को सर्किल के भीतर और बाहर शानदार फील्डिंग के कारण अपने टॉप 5 में शामिल किया है। इसके बाद साउथ अफ्रीका के लिए 210 कैच लेने वाले हर्शल गिब्‍स ने इस लिस्‍ट में जगह बनाई है, जिन्‍होंने जोंटी के साथ मिलकर फील्डिंग में नई जान डाली थी। जबकि इंग्‍लैंड के पॉल कॉलिंगवुड इस लिस्‍ट में शामिल तीसरा नाम है। बैकबर्ड प्‍वाइंट पर अपनी शानदार फील्डिंग और कैचिंग के कारण पॉल का दबदबा वर्ल्‍ड क्रिकेट में साफ नजर आता था।

सुरेश रैना भी हैं शामिल

इस लिस्‍ट में अन्‍य दो नाम एबी डीविलियर्स और सुरेश रैना के हैं। जोंटी के टॉप 5 में भारत के एक खिलाड़ी को जगह मिली है। उन्‍होंने भारत से सुरेश रैना को चुना है। जोंटी ने कहा,’ भारत में मैदान पर कम घास होने की वजह से फील्डिंग करना खासा चुनौतीपूर्ण होता है और ऐसे में रैना की स्लिप और आउटफील्‍ड में फील्डिंग देखने लायक होती है।’ सुरेश रैना ने ट्वीट करके इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए उन्हें शुक्रिया कहा। उन्होंने लिखा कि वह जोंटी को देखते हुए हमेशा प्रेरित होते रहते हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

वर्ल्ड कप में भारत से एक बार भी नहीं जीत सका है पाक, पूर्व कप्तान ने कहा- इस बार धूलेगा कलंक

Published

on

क्रिकेट के अब तक के विश्व कप इतिहास में भारत कभी भी पाकिस्तान से नहीं हारा है। पाकिस्तान का रिकाॅर्ड इस मामले में बेहद खराब है, जिसका पाकिस्तानी खिलाड़ियों का मलाल है। तभी तो पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोइन खान ने आने वाले विश्वकप में यह कलंक धोने की बात कर रहे हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान का मानना है कि मौजूदा टीम विश्व कप 2019 में हमेशा भारत से हारने का कलंक धोकर इंग्लैंड में होने वाले अगले विश्व कप में चिर प्रतिद्वंद्वी पर पहली जीत दर्ज कर सकती है।

छह बार भारत और पाकिस्तान का मुकाबला

विश्व कप में अब तक छह बार भारत और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ है और हर बार भारतीय टीम ही जीती है। अब दोनों टीमें 16 जून को क्रिकेट के इस महाकुंभ में आमने-सामने होंगी। मोईन ने जीटीवी चैनल पर कहा, ”मौजूदा टीम विश्व कप में भारत पर पहली जीत दर्ज कर सकती है क्योंकि यह काफी प्रतिभाशाली टीम है। इसमें गहराई और विविधता है और सरफराज अहमद का खिलाड़ियों से अच्छा तालमेल है।”

हमारे पास उनसे बेहतर गेंदबाज

विश्व कप 1992 और 1999 टीम के सदस्य रहे मोईन ने कहा कि उन्हें इस बार पाकिस्तान की जीत का यकीन है। उन्होंने कहा, ”हमारी टीम ने दो साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी में उन्हें हराया और इंग्लैंड में जून में हालात हमारे अनुकूल होंगे क्योंकि हमारे पास उनसे बेहतर गेंदबाज हैं।’ वहीं, मोईन ने भारत और इंग्लैंड को विश्व कप के प्रबल दावेदारों में बताया। उन्होंने कहा, यह दिलचस्प विश्व कप होगा और मुझे लगता है कि पाकिस्तानी टीम भारत को हरा देगी। हम दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलकर विश्व कप में जा रहे हैं।

भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप इतिहास
भारत और पाकिस्तान वर्ल्डकप के पहले चार संस्करणों (1987, 1983, 1979, 1975) में आपस में नहीं टकराए थे। इसके अलावा 2007 के वर्ल्ड कप में भी भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला नहीं हुआ था। भारत और पाकिस्तान के बीच 2015, 2011, 2003, 1999, 1996, 1992 में वर्ल्ड कप में टकराव हुआ था और हर बार टीम इंडिया ने ही जीत हासिल की थी।

  • वर्ल्ड कप 2015 के अपने पहले मुकाबले में भारत और पाकिस्तान एडिलेड ओवल में भिड़े थे। इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 76 रनों से मात दी थी। यह जीत पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्डकप में भारत की सबसे बड़ी जीत है। इसी जीत के साथ वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का स्कोर 6-0 हो गया है।
  • वर्ष 2011 के आईसीसी वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला हुआ था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से हराया था।
  • वर्ष 2003 में खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप के लीग दौर में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत हुई थी। पाकिस्तान को छह विकेट से करारी शिकस्त कासामना करना पड़ा था।
  • वर्ष 1999 के वर्ल्डकप में भारत और पाकिस्तान सुपर सिक्स दौर में भिड़े थे। इस मैच में भारत ने 47 रन से पाकिस्तान को हराया था।
  • वर्ष 1996 में खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने आए थे। इसमें पाकिस्तान को 39 रनों से हार मिली थी।
  • वर्ल्डकप के इतिहास में भारत और पाकिस्तान पहली बार 1992 में आमने-सामने आए थे। लीग स्तर पर खेले गए इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 43 रनों से हराया था। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश12 hours ago

शहादत को सलाम : शहीद जवान की पत्नी ने कहा- मुझे नहीं पता था कि उनके साथ यह अंतिम बात होगी

देश12 hours ago

पुलवामा आतंकी हमला : दिल्ली पहुंचा शहीदों का शव, प्रधानमंत्री मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

राज्य12 hours ago

पाकिस्तान में घुसकर लें वीर जवानों की मौत का बदला : अधीश पाण्डेय

राज्य12 hours ago

अब आतंकवाद का खात्मा ही होना चाहिए देश का पहला मिशन : शमीम खान

राज्य13 hours ago

अयोध्या : पुलवामा में आत्मघाती हमले को लेकर रामपुर भगन बाजार में हुई आक्रोश सभा, निकाला कैंडल मार्च

राज्य13 hours ago

बलरामपुर : आतंकवादी हमले से लोगों में आक्रोश, शहीदों को दी श्रद्धांजलि, फूंका पाकिस्तान का पुतला

वीडियो14 hours ago

देखें वीडियो, कपिल शर्मा ने खोली पोल, …तो इसलिए बच्चा यादव पहनते हैं धोती, ‘जोक्स किंग’ का ऐसे उड़ाया मजाक

राज्य15 hours ago

बहराइच : कृषि विज्ञान केन्द्र में हुआ स्वच्छ उत्सव व बाल मेला का आयोजन

हेल्थ16 hours ago

डिब्बा बंद भोजन का सेवन ना करें गर्भवती महिलाएं, हो सकती है ये परेशानी

खेल16 hours ago

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम घोषित, मयंक मार्कंडेय और सिद्धार्थ कौल को टी-20 टीम में मिली जगह

देश16 hours ago

शहादत को सलाम : मौत से पहले सुखजिंदर ने फोन कर पूछा था बेटा रोता तो नहीं, जल्द ही इसके लिए खिलौने भेजूंगा

राज्य16 hours ago

बांदा : पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश, लगाए पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे

टेक्नोलॉजी16 hours ago

सैमसंग भारत में जल्द लॉन्च करने जा रहा गैलेक्सी M30, जानें इसके फीचर्स और कीमत

राज्य17 hours ago

देवीपाटन मंडल : मण्डलायुक्त सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों को दी श्रद्धांजलि

राज्य17 hours ago

गोंडा : विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा में आयुक्त ने फिसड्डी विभागीय अधिकारियों को लगाई फटकार

राज्य17 hours ago

फतेहपुर : जूते मारकर फूंका पाकिस्तान का पुतला, मुहतोड़ जवाब देने की मांग

मनोरंजन18 hours ago

फिल्म ‘Gully Boy’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, पहले ही दिन डाले इतने करोड़

देश18 hours ago

CRPF ने पकिस्तान को दी सख्त चेतावनी, ”हम न भूलेंगे और न माफ करेंगे, बदला लेंगे”

खेल2 days ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश4 weeks ago

बडगाम में दो आतंकी ढेर, मस्जिद में छिपे दो अन्य आतंकियों को बचाने के लिए सेना पर हो रही पत्थरबाजी

देश4 weeks ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश4 weeks ago

दुरंतो एक्सप्रेस में डकैती, AC कोच में घुसे हथियारबंद, यात्रियों से लूटे गहने-कैश

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य2 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

देश4 weeks ago

हार्दिक पटेल बनेंगे दूल्हा, यह लड़की बनेगी उनकी दुल्हन, कुछ ऐसी है इन दोनों की लव स्टोरी

देश2 days ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

मनोरंजन2 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

देश4 weeks ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

देश1 day ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

देश3 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश4 weeks ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

राज्य1 week ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य2 days ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

राज्य2 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश2 days ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

Trending