Connect with us

खेल

भारत की घातक गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया पड़ी पस्त, पहले दिन 6 विकेट खोकर बनाए इतने रन

Published

on

पर्थ । ओपनर मार्कस हैरिस (70), आरोन फिंच (50) के बाद ट्रैविड हेड (58) की शानदार पारियों की बदौलत आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं।

स्टंप्स के समय टिम पेन (16*) और पैट कमिंस (11*) क्रीज पर मौजूद थे।भारत एडीलेड ओवल में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है। भारत की ओर से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने 2-2 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को एक-एक सफलता मिली।

ऑस्ट्रेलिया के विकेट:

  • पहला: जसप्रीत बुमराह ने 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। बुमराह की अंदर आती गेंद को फिंच समझ नहीं पाए और ऑन ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्ले की जगह उनके पैड पर लग गई।
  • दूसरा: फिंच के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए उस्मान ख्वाजा ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके। उन्होंने हैरिस के साथ सिर्फ 18 रन की ही साझेदारी की। ख्वाजा को 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।
  • तीसरा: तेज गेंदबाजों के खिलाफ बेहतर बल्लेबाजी करने वाले ओपनर मार्कस हैरिस स्पिन के सामने असहज नजर आ रहे थे। भारतीय टीम में शामिल एकमात्र पार्टटाइम स्पिनर हनुमा विहारी उन्हें लगातार परेशान कर रहे थे। पारी के 49वें ओवर में हनुमा की गेंद उछाल के साथ हैरिस के पास पहुंची, जिसे वे संभाल नहीं सके। गेंद उनके बल्ले से लगकर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों में चली गई। हैरिस ने 141 गेंद में 70 रन बनाए।
  • चौथा: चायकाल के बाद 55वें ओवर की पहली गेंद पर इशांत शर्मा को मैच की पहली सफलता मिली। उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। हैंड्सकॉम्ब ने 16 गेंद पर 7 रन बनाए।
  • पांचवां: 77वें ओवर में हनुमा विहारी को दूसरी सफलता हासिल हुई। उन्होंने क्रीज पर जमे शॉन मार्श को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। मार्श अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 98 गेंद में 6 चौके की मदद से 45 रन बनाए।
  • छठा: इशांत ने 83वें ओवर में ट्रैविस हेड को पवेलियन भेजा। हेड 80 गेंद में 58 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उनका यह तीसरा अर्धशतक है। इशांत की गेंद पर हेड थर्ड मैन पर शमी को कैच दे बैठे। उन्होंने मार्श के साथ पांचवें विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की थी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

वीडियो : विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ICC ‘टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान, देखें टीम की पूरी लिस्ट

Published

on

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) के वार्षिक पुरस्कारों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया दिया। कोहली ने क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए दिए जाने वाले सर गैरीफिल्ड सोबर्स ट्रॉफी, आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी एकदिवसीय प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता। कोहली यह तीनों खिताब एकसाथ जीतने वाले क्रिकेट इतिहास के पहले खिलाड़ी हैं।

आईसीसी टेस्ट और एकदिनी टीमों का भी बनाया गया कप्तान

कोहली न केवल इन तीन प्रमुख आईसीसी पुरस्कारों को एक साथ जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने बल्कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी टेस्ट और एकदिनी टीमों का कप्तान भी बनाया गया है। कोहली ने 13 टेस्ट मैचों में 55.08 के औसत से 1,322 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने पांच शतक लगाए। इसके अलावा उन्होंने 14 एकदिनी मैचों में छह शतकों के साथ 133.55 की औसत से 1202 रन बनाए। यही नहीं, उन्होंने 10 टी-20 मैचों 211 रन बनाए।

दिल्ली के रहने वाले 30 वर्षीय कोहली पहली बार वर्ष 2008 में सुर्खियों में आए थे, जब उनके नेतृत्व में भारत की अंडर-19 टीम ने मलेशिया में आयोजित विश्वकप का खिताब जीता था। कोहली ने एकदिवसीय और टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान के साथ वर्ष 2018 का समापन किया।

Continue Reading

खेल

विराट कोहली ने पत्नी संग रोजर फेडरर के साथ खिंचवाई फोटो, इस वजह से ट्रोल हो गईं अनुष्का शर्मा

Published

on

नयी दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई ओपन का आनंद ले रहे हैं। इस दौरान कोहली ने अनुष्का के साथ दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर के साथ तस्वीरें खिंचवाई। जिसके बाद विराट ने फोटो के कैप्शन में कुछ एसा लिखा कि उनकी पत्नी ट्रोल होनी लगी।

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

कोहली ने ट्वीट किया, ‘ऑस्ट्रेलियाई ओपन में शानदार दिन। ऑस्ट्रेलिया में गर्मिंयों का समापन करने का शानदार तरीका। ऑस्ट्रेलियाई ओपन का शुक्रगुजार रहूंगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन के अधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी फेडरर, कोहली और अनुष्का की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा,   ‘तीन दिग्गज, एक फोटो।

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

इसके बाद फैंस के अनुष्का शर्मा को ट्रोल करना शुरू कर दिया. एक यूजर ने लिखा, ‘अनुष्का शर्मा कहां की दिग्गज हैं.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक यूजर ने लिखा, ‘अगर अनुष्का शर्मा दिग्गज हैं तो मैं भी भारत का प्रधानमंत्री हूं.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक फैन ने लिखा, ‘अनुष्का शर्मा को दिग्गज कहकर अपने आपको शर्मिंदा मत करो.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

फैंस को विराट और फेडरर को तो लीजेंड कहना लोगों में आया, लेकिन अनुष्का को भी लीजेंड बता देना ट्रोलर्स हजम नहीं कर पाए.

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘अनुष्का लीजेंड है. लीजेंड की  परिभाषा क्या है.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक फैन ने लिखा अनुष्का लीजेंड हैं तो इस तरह से राहुल गांधी भी लीजेंड हैं।  https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

चहल के ‘छक्के’ और धोनी की ‘दबंगई’ से 70 साल में पहली बार भारत की ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत

Published

on

मेलबर्न। भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की।

भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए। इससे पहले, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस कर रह गए। लेग स्पिनर चहल ने छह विकेट अपने नाम किए। आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और दो चौके मारे।

70 साल में यह पहला मौका

इस वनडे सीरीज जीत के साथ ही भारत ने 2018-2019 ऑस्ट्रेलियाई दौरे का अंत बिना कोई सीरीज गंवाए किया है. 70 साल में यह पहला मौका है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक ही दौरे पर दो सीरीज (टेस्ट और वनडे) अपने नाम की है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की. उसके बाद टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की और अब वनडे इंटरनेशनल सीरीज भी भारत 2-1 से जीतने में कामयाब रहा.

वनडे सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 12 सीरीज खेली हैं, मगर इसमें एक सीरीज को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी मल्टीनेशन वनडे सीरीज रहीं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र द्विपक्षीय वनडे सीरीज साल 2016 में खेली गई थी. पांच मैचों की इस सीरीज में भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी. ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 51 वनडे खेले हैं जिसमें 13 में उन्हें जीत मिली जबकि 36 मैच हार गए और 2 बेनतीजा रहे.

टीम इंडिया ने वैसे तो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में दो वनडे सीरीज जीती हैं, लेकिन वह बाइलैटरल (द्विपक्षीय) नहीं बल्कि मल्टीनेशन वनडे सीरीज रहीं. भारत ने 1984-1985 में बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप टूर्नामेंट जीता था. इसके बाद भारत ने 2007-2008 में कॉमनवेल्थ बैंक वनडे ट्राई सीरीज अपने नाम की थी.

1984-1985 में भारत ने सुनील गावस्कर की कप्तानी में कंगारुओं की धरती पर मल्टीनेशन वनडे टूर्नामेंट जीता था. इस टूर्नामेंट के एक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीटकर आठ विकेट से यादगार जीत दर्ज की थी. एमसीजी पर 1984-1985 में बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए ही बहुत महत्वपूर्ण थी. टीम इंडिया को नॉकआउट करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 223 रन बनाकर मेहमान टीम को 160 रन के स्कोर पर रोकने की जरूरत थी.

लेकिन, रॉजर बिन्नी (27/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को 163 रन पर ऑलआउट कर दिया.  इसके बाद कृष्णमचारी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और भारतीय टीम को आठ विकेट की यादगार जीत दिलाई. श्रीकांत ने अपनी 93 रन की नाबाद पारी में 12 चौके जमाए. इसके बाद भारत ने आगे चलकर पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप की ट्रॉफी जीती.

2007-2008 में माही की कप्तानी का चला था जादू

2007-2008 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस टूर्नमेंट में गौतम गंभीर ने 440 रन बनाए थे जबकि सचिन तेंदुलकर ने 399 रन बनाए. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने 14 इरफान पठान ने 11 और प्रवीण कुमार ने 10 विकेट हासिल किए. इस ट्राई सीरीज के पहले और दूसरे फाइनल में सचिन तेंदुलकर ने क्रमश: 117 और 91 रनों की पारी खेली. तब सचिन ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपना पहला वनडे शतक जमाया था. भारत ने दूसरा फाइनल जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की.

अब विराट ने रचा इतिहास

आपको बता दें कि टेस्ट में कंगारुओं को पीटने वाली विराट ब्रिगेड ने वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. वनडे सीरीज में जीत दिलाकर विराट कोहली भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक ही दौरे में टेस्ट और बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य2 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे संविदा कर्मचारी, चरमरा गई स्वास्थ्य सेवाएं

राज्य2 hours ago

अम्बेडकर नगर : युवती के साथ रंगरेलियां मना रहे ग्राम प्रधान को महिलाओं ने चप्पलों से पीटा

हेल्थ3 hours ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

लाइफ स्टाइल3 hours ago

रेसिपी : शाम के नाश्ते में बनाएं फारसी पूरी, बढ़ जायेगा स्वाद, जानें बनाने की पूरी विधि

देश4 hours ago

ममता दीदी को डर था कि हमारी यात्रा निकली तो सरकार की अंतिम यात्रा निकल जाएगी : अमित शाह

देश4 hours ago

ठंड के साथ बेमौसम बरसात से ठिठुरा उत्तर भारत, किसानों में छाई खुशी

देश4 hours ago

मायावती पर भरोसा करना अखिलेश की हो सकती है सबसे बड़ी राजनीतिक भूल : शिवपाल यादव

देश5 hours ago

ईवीएम हैकथॉन कांग्रेस की खुराफात, 2019 में होने वाली हार का ढूंढ रही बहाना : भाजपा

देश5 hours ago

लूटा जा रहा जनता का वोट, मतपत्रों से ही कराया जाए लोकसभा चुनाव : मायावती

बिज़नेस6 hours ago

फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज कितनी हुई बढ़ोत्तरी

टेक्नोलॉजी6 hours ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ भारत में आज लॉन्च होगा Honor View 20, जानें कितनी होगी कीमत

मनोरंजन6 hours ago

‘टोटल धमाल’ : ट्रेलर देखकर आप हो जायेंगे लोटपोट, एक्शन और कॉमेडी का है भरपूर डोज

देश7 hours ago

शोपियां मुठभेड़ में आईपीएस अधिकारी के भाई सहित तीन आतंकी ढेर, एक जवान घायल

खेल7 hours ago

वीडियो : विराट कोहली ने रचा इतिहास, बने ICC ‘टीम ऑफ द ईयर’ के कप्तान, देखें टीम की पूरी लिस्ट

देश7 hours ago

सिख विरोधी दंगा मामले में सज्जन कुमार के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी, इस दिन पेश करने का आदेश

वीडियो7 hours ago

वीडियो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में किया 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन उद्घाटन

दुनिया8 hours ago

अफगानिस्तान में खुफिया एजेंसी के ट्रेनिंग सेंटर पर तालिबान का हमला, 40 से ज्यादा खुफिया कर्मियों की मौत

राज्य22 hours ago

बाबरी मस्जिद के मुस्लिम पैरोकार हाजी महबूब ने नरेन्द्र गिरी के अयोध्या कूंच पर जताया कड़ा ऐतराज

राज्य1 week ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश4 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य4 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश4 days ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश6 days ago

IAS बी चंद्रकला ने ‘रंगरेज’ के बाद फिर दिखाया शायराना अंदाज, लिखा-‘जानेमन, तुम छिप-छिप कर आना’

देश1 week ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

देश4 days ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

राज्य2 weeks ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश1 week ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य2 weeks ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश5 days ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

वीडियो1 week ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

टेक्नोलॉजी3 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

मनोरंजन2 weeks ago

देखें वीडियो : फोटोशूट के दौरान नेहा कक्कड़ ने उतार दिया गाउन, साथ खड़े सोनू निगम रह गए हैरान

मनोरंजन4 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

Trending