Connect with us

खेल

IND vs AUS : भारतीय गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पस्त, बारिश ने बिगाड़ा खेल

Published

on

सिडनी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए हैं। भारत की तरफ से स्पिनर कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए। लेकिन एक बार फिर बारिश ने खेल का मजा किरकिरा कर दिया और खराब मौसम को देखते हुए मैच को समय से पहले ही रोकना पड़ गया। गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार के दो सेशन बारिश और खराब मौसम के चलते बर्बाद हो गए।

322 रनों की मजबूत बढ़त हासिल  की

भोजन और चायकाल के बीच दूसरे सेशन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 300 रन पर समेटते हुए 322 रनों की बहुत ही मजबूत बढ़त हासिल करते हुए मेजबानों को फॉलोऑन देने का फैसला किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं। दोनों सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (4) और मारकस हैरिस क्रीज (2) पर हैं।

यहां से अगर ऑस्ट्रेलिया के लिए अगर 316 रन बनाकर पारी की हार टालना बड़ा चैलेंज है, तो चुनौती आखिरी दिन भारतीय गेंदबाजों के लिए भी बड़ी चुनौती है, जिन्हें मैच जीतने और सीरीज 3-1 से जीतने के लिए आखिरी दिन दस विकेट चटकाने होंगे। कुलदीप यादव भारत के लिए आखिरी दिन बड़ी उम्मीद हैं, जिन्होंने पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए।

300 रन पर सिमट गई ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत ने पहली पारी में 322 रन की बहुत ही मजबूत बढ़त हासिल की।चौथे दिन करीब तीन घंटे का खेल बर्बाद होने के बाद खेल शुरू हुआ, तो मोहम्मद शमी ने दूसरे ही ओवर में पैट कमिंस (25) को चलता कर दिया। थोड़ी ही देर बाद हैंड्सकॉम्ब (37) की गिल्लियां जसप्रीत बुमराह ने बिखेर दीं, तो नॉथन लॉयन (0) को कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू कर उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया। मिशेल मॉर्श (29) और हेडलवुड (21) की आखिरी जोड़ी ने 42 रन जोड़कर भारतीयों को कुछ देर परेशान जरूर किया, लेकिन कुलदीप यादव ने हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 300 पर समेट दिया। कुलदीप यादव ने पांच विकेट चटकाए।

चौथे दिन भी हुयी बारिश

इससे पहले भारतीय समयानुसार चौथे दिन का खेल 8 बजकर 20 मिनट से मैच शुरू हुआ। चौथे दिन भी सुबह बारिश जारी रही और इससे करीब साढ़े तीन घंटे का खेल बर्बाद हुआ। मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 6 विकेट पर 236 रन था। पीटर हैंड्सकॉम्ब (28) और पैट कमिंस (25) पिच पर नाबाद थे।भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी। ऐसे में आस्ट्रेलिया अब भी मेहमान टीम से 386 रन पीछे है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच जारी चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में मेहमान टीम ने 2-1 की बढ़त हासिल कर रखी है। https://www.kanvkanv.com

खेल

जेम्स एंडरसन का खुलासा, बेन स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था मत दो ओवरथ्रो के रन, ये था पूरा मामला

Published

on

लंदन। आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में ओवरथ्रो पर दिए गए चार रन को लेकर काफी विवाद रहा है। अब सामने आया है कि जिन बेन स्टोक्स के बल्ले से टकरा कर गेंद चार रनों के लिए गई थी उन्हीं स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था कि वह चार रन वापस ले सकते हैं।

इस तरह मिले थे रन

यह चार रन इंग्लैंड की न्यूजीलैंड की जीत में काफी निर्णायक साबित हुए थे। फाइनल मैच के अंतिम ओवर में 242 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दो रन दौड़ कर लिए थे और दूसरे रन लेने के दौरान फील्डर का थ्रो स्टोक्स से टकरा पर बाउंड्री पार चला गया था जिससे इंग्लैंड के खाते में चार रन आए थे। मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना ने अपने साथी अंपायरों से बात करने के बाद छह रन इंग्लैंड को दिए थे। इंग्लैंड इससे मैच में वापस आ गई थी।

एंडरसन ने किया खुलासा

इंग्लैंड की टेस्ट टीम में स्टोक्स के साथी जेम्स एंडरसन ने अब यह खुलासा किया है कि हरफनमौला खिलाड़ी ने इसके लिए मांफी मांगी थी और अंपायरों से यहां तक कहा था कि वह अपना फैसला बदल सकते हैं।

सिडनी मॉर्निग हेराल्ड ने एंडरसन द्वारा बीबीसी टेलएंडर्स पोडकास्ट पर दिए गए बयान के हवाले से लिखा, “क्रिकेट में शिष्टाचार भी होते हैं। अगर गेंद स्टम्प की तरफ फेंकी गई है और यह आपको लग जाती है और गैप में जाती है तो आप रन नहीं लेते हैं, लेकिन अगर यह बाउंड्री पर चली जाती है तो नियम के मुताबिक, यह चार होना चाहिए और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते।”

एंडरसन ने कहा, “मुझे लगता है कि माइकल वॉन से बात करने के बाद, जिन्होंने स्टोक्स से मैच के बाद मुलाकात की थी, स्टोक्स मैच में अंपायरों के पास गए थे और कहा था ‘आप चार रन वापस ले सकते हैं, हमें इसकी जरूरत नहीं है’। तेज गेंदबाज ने कहा, “लेकिन यह नियम है और यह इसी तरह है। पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने हालांकि अंपायरों के छह रन देने के फैसले को गलत बताया था और कहा था कि यहां छह रन के बजाए पांच रन देने चाहिए थे क्योंकि बल्लेबाजों ने दूसरा रन पूरा नहीं किया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

मनीष पांडे के शतक और क्रुणाल पांड्या की फिरकी में फंसा वेस्टइंडीज-ए, भारत-ए ने लगाई जीत की हैट्रिक

Published

on

नार्थ साउंड। कप्तान मनीष पांडे (100) के बेहतरीन शतक के बाद क्रुणाल पांड्या (5 विकेट) की फिरकी के दम पर इंडिया-ए ने मंगलवार रात खेले गए तीसरे अनाधिकारिक वनडे मैच में वेस्टइंडीज-ए को 148 रनों से मात दे लगातार तीसरी जीत हासिल कर ली है। इसी के साथ इंडिया-ए ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली। इंडिया-ए ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 295 रन बनाए थे। विंडीज-ए 147 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।

इंडिया-ए की बल्लेबाजी

मनीष ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। सलामी बल्लेबाज अनमोल प्रीत सिंह चार गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए और 13 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (77) ने श्रेयस अय्यर (47) के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। दोनों ने टीम का स्कोर 122 रनों तक पहुंचाया। इंडिया-ए ने दूसरा विकेट शुभमन के रूप में खोया जिन्होंने अपनी पारी में 81 गेंदों का सामना कर आठ चौके और एक छक्का मारा।

अय्यर भी 137 के कुल स्कोर पर तीन रनों से अपने अर्धशतक से चूक गए। यहां से फिर मनीष ने अकेले पारी सांभाली। उन्होंने 87 गेंदों की पारी में आठ चौके और पांच छक्के मारे। अंत में हनुमा विहारी ने 29 और ईशान किशन ने 24 रन बनाकर उनका अच्छा साथ दिया।

पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज-ए की टीम हुई ढेर

296 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज-ए की टीम के लिए सर्वोच्च स्कोरर 10वें नंबर के बल्लेबाज कीमो पॉल ने बनाए। पॉल ने 16 गेंदों पर दो चौैके और चार छक्कों की मदद से 34 रनों की तेज तर्रार पारी खेली। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज सुनील एम्ब्रीस ने 30 और जॉन कैम्पबेल ने 21 रनों का योगदान दिया। टीम के मध्य क्रम को पांड्या ने निपटाया। उनके अलावा नवदीप सैनी, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान ने एक-एक विकेट लिए। विहारी को दो-दो विकेट मिले। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

BCCI ने मुख्य कोच और सहयोगी स्टाफ के लिए मांगे आवेदन, 30 जुलाई तक का है समय

Published

on

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और सहयोगी स्टाफ के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। कोचिंग और मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति 5 सितंबर, 2019 से 24 नवंबर, 2021 तक होगी, जबकि प्रशासनिक प्रबंधक की नियुक्ति एक साल की अवधि के लिए होगी।

45 दिनों का दिया गया विस्तार

भारत के वेस्टइंडीज दौरे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए वर्तमान कोचिंग स्टाफ, मुख्य कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण, बल्लेबाजी कोच संजय बांगर और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के अनुबंध को 45 दिनों का विस्तार दिया गया हैं। इन सभी को भर्ती प्रक्रिया में स्वत: प्रवेश मिलेगा। इस बीच, तमिलनाडु के पूर्व कप्तान सुनील सुब्रमण्यन, जिन्हें 2017 में टीम मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया था, को भी विस्तार मिला है। बीसीसीआई 30 जुलाई को शाम 5 बजे तक आवेदन स्वीकार करेगा। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

राज्य51 mins ago

जे.एन यादव ने श्रावस्ती उपायुक्त उद्योग पद का कार्यभार संभाला, ये है पहली प्राथमिकता

राज्य56 mins ago

अयोध्या : सपा नेता अखिलेश यादव की हत्या में चार के खिलाफ केस दर्ज, हंगामे के बाद हुआ अंतिम संस्कार

टेक्नोलॉजी1 hour ago

भारत में लांच हुए दो नए Redmi K20 और K20 Pro स्मार्टफोन, जानें फोन की कीमत और इसके फीचर्स

राज्य1 hour ago

लखनऊ से आए एक वीआईपी फोन से बदली बरेली नगर निगम की तस्वीर

वीडियो2 hours ago

बाढ़ के पानी में सांपों ने किया खतरनाक डांस, वीडियो देख भूल जाएंगे नागिन फिल्म

मनोरंजन2 hours ago

सलमान खान ने कैटरीना कैफ को खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, लोग बोले-‘शादी कर लीजिए न सर…’

खेल2 hours ago

जेम्स एंडरसन का खुलासा, बेन स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था मत दो ओवरथ्रो के रन, ये था पूरा मामला

हेल्थ2 hours ago

इन फलों का करें सेवन, सेहत में सुधार और वजन रहेगा नियंत्रित

खेल2 hours ago

मनीष पांडे के शतक और क्रुणाल पांड्या की फिरकी में फंसा वेस्टइंडीज-ए, भारत-ए ने लगाई जीत की हैट्रिक

बिज़नेस3 hours ago

आयकर रिटर्न फॉर्म में कोई बदलाव नहीं, सोशल मीडिया पर चल रही खबर अफवाह : सीबीडीटी 

देश3 hours ago

सीडी कांड : सीबीआई की जांच में खुलासा, वीडियो को एडिट कर लगाया था मंत्री का चेहरा, फिल्मकार गिरफ्तार

दुनिया3 hours ago

पाकिस्तान का ड्रामा या डर? : मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, भेजा गया जेल

देश3 hours ago

एक गांव ऐसा, जहां के ग्वाले नहीं बेचते दूध, जिसने की कोशिश वह हो गया बर्बाद

देश4 hours ago

कर्नाटक सरकार को SC से झटका, बागी विधायकों को विश्वास मत में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं कर सकते

देश4 hours ago

पहले दोस्ती, फिर प्यार उसके बाद शादी का झांसा देकर युवती के साथ किया बलात्कार, फिर उठाया घिनौना कदम

लाइफ स्टाइल4 hours ago

राशिफल 17 जुलाई : जानिए आपके लिए कैसा है सावन का पहला दिन, पढ़ें अपना भविष्यफल

राज्य5 hours ago

अहमदाबाद जेल में बंद माफिया अतीक अहमद के ठिकानों पर सीबीआई का छापा

राज्य5 hours ago

20 साल पुराने हत्या के मामले में CM योगी को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, केस खारिज, पढ़ें क्या था मामला

देश2 weeks ago

पत्नी एम्स में थी नर्स, पति को चरित्र पर था शक, बीवी व 3 बच्चों की हत्या कर किया सुसाइड

वीडियो6 days ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

देश4 weeks ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

राज्य3 days ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

देश4 weeks ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

बिज़नेस4 weeks ago

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में मायूसी, 219 अंक फिसला सेंसेक्स

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ4 weeks ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

राज्य3 days ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

राज्य5 days ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

दुनिया4 weeks ago

US के ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव की बढ़ी आशंका

मनोरंजन3 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

राज्य2 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो2 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य4 weeks ago

दोस्ती की आड़ में दोस्त ही बनाते थे मां-बेटी से सम्बन्ध, बेटे को लगी भनक तो दे दी मौत

Trending