Connect with us

खेल

IND vs AUS : भारतीय गेंदबाजों के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पस्त, बारिश ने बिगाड़ा खेल

Published

on

सिडनी। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए हैं। भारत की तरफ से स्पिनर कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट चटकाए। लेकिन एक बार फिर बारिश ने खेल का मजा किरकिरा कर दिया और खराब मौसम को देखते हुए मैच को समय से पहले ही रोकना पड़ गया। गौरतलब है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार के दो सेशन बारिश और खराब मौसम के चलते बर्बाद हो गए।

322 रनों की मजबूत बढ़त हासिल  की

भोजन और चायकाल के बीच दूसरे सेशन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 300 रन पर समेटते हुए 322 रनों की बहुत ही मजबूत बढ़त हासिल करते हुए मेजबानों को फॉलोऑन देने का फैसला किया। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं। दोनों सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (4) और मारकस हैरिस क्रीज (2) पर हैं।

यहां से अगर ऑस्ट्रेलिया के लिए अगर 316 रन बनाकर पारी की हार टालना बड़ा चैलेंज है, तो चुनौती आखिरी दिन भारतीय गेंदबाजों के लिए भी बड़ी चुनौती है, जिन्हें मैच जीतने और सीरीज 3-1 से जीतने के लिए आखिरी दिन दस विकेट चटकाने होंगे। कुलदीप यादव भारत के लिए आखिरी दिन बड़ी उम्मीद हैं, जिन्होंने पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए।

300 रन पर सिमट गई ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत ने पहली पारी में 322 रन की बहुत ही मजबूत बढ़त हासिल की।चौथे दिन करीब तीन घंटे का खेल बर्बाद होने के बाद खेल शुरू हुआ, तो मोहम्मद शमी ने दूसरे ही ओवर में पैट कमिंस (25) को चलता कर दिया। थोड़ी ही देर बाद हैंड्सकॉम्ब (37) की गिल्लियां जसप्रीत बुमराह ने बिखेर दीं, तो नॉथन लॉयन (0) को कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू कर उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया। मिशेल मॉर्श (29) और हेडलवुड (21) की आखिरी जोड़ी ने 42 रन जोड़कर भारतीयों को कुछ देर परेशान जरूर किया, लेकिन कुलदीप यादव ने हेजलवुड को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 300 पर समेट दिया। कुलदीप यादव ने पांच विकेट चटकाए।

चौथे दिन भी हुयी बारिश

इससे पहले भारतीय समयानुसार चौथे दिन का खेल 8 बजकर 20 मिनट से मैच शुरू हुआ। चौथे दिन भी सुबह बारिश जारी रही और इससे करीब साढ़े तीन घंटे का खेल बर्बाद हुआ। मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 6 विकेट पर 236 रन था। पीटर हैंड्सकॉम्ब (28) और पैट कमिंस (25) पिच पर नाबाद थे।भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी। ऐसे में आस्ट्रेलिया अब भी मेहमान टीम से 386 रन पीछे है। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच जारी चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में मेहमान टीम ने 2-1 की बढ़त हासिल कर रखी है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

विराट कोहली ने पत्नी संग रोजर फेडरर के साथ खिंचवाई फोटो, इस वजह से ट्रोल हो गईं अनुष्का शर्मा

Published

on

नयी दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी अभिनेत्री पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ इन दिनों ऑस्ट्रेलियाई ओपन का आनंद ले रहे हैं। इस दौरान कोहली ने अनुष्का के साथ दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर के साथ तस्वीरें खिंचवाई। जिसके बाद विराट ने फोटो के कैप्शन में कुछ एसा लिखा कि उनकी पत्नी ट्रोल होनी लगी।

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

कोहली ने ट्वीट किया, ‘ऑस्ट्रेलियाई ओपन में शानदार दिन। ऑस्ट्रेलिया में गर्मिंयों का समापन करने का शानदार तरीका। ऑस्ट्रेलियाई ओपन का शुक्रगुजार रहूंगा। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपन के अधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी फेडरर, कोहली और अनुष्का की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा,   ‘तीन दिग्गज, एक फोटो।

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

इसके बाद फैंस के अनुष्का शर्मा को ट्रोल करना शुरू कर दिया. एक यूजर ने लिखा, ‘अनुष्का शर्मा कहां की दिग्गज हैं.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक यूजर ने लिखा, ‘अगर अनुष्का शर्मा दिग्गज हैं तो मैं भी भारत का प्रधानमंत्री हूं.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक फैन ने लिखा, ‘अनुष्का शर्मा को दिग्गज कहकर अपने आपको शर्मिंदा मत करो.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

फैंस को विराट और फेडरर को तो लीजेंड कहना लोगों में आया, लेकिन अनुष्का को भी लीजेंड बता देना ट्रोलर्स हजम नहीं कर पाए.

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘अनुष्का लीजेंड है. लीजेंड की  परिभाषा क्या है.’

फेडरर के साथ फोटो पर बुरी फंसीं अनुष्का, इस वजह से हो गईं ट्रोल

एक फैन ने लिखा अनुष्का लीजेंड हैं तो इस तरह से राहुल गांधी भी लीजेंड हैं।  https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

चहल के ‘छक्के’ और धोनी की ‘दबंगई’ से 70 साल में पहली बार भारत की ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक जीत

Published

on

मेलबर्न। भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था। इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की।

भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए। उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए। इससे पहले, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस कर रह गए। लेग स्पिनर चहल ने छह विकेट अपने नाम किए। आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और दो चौके मारे।

70 साल में यह पहला मौका

इस वनडे सीरीज जीत के साथ ही भारत ने 2018-2019 ऑस्ट्रेलियाई दौरे का अंत बिना कोई सीरीज गंवाए किया है. 70 साल में यह पहला मौका है जब भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक ही दौरे पर दो सीरीज (टेस्ट और वनडे) अपने नाम की है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म की. उसके बाद टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की और अब वनडे इंटरनेशनल सीरीज भी भारत 2-1 से जीतने में कामयाब रहा.

वनडे सीरीज की बात करें तो टीम इंडिया ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 12 सीरीज खेली हैं, मगर इसमें एक सीरीज को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी मल्टीनेशन वनडे सीरीज रहीं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र द्विपक्षीय वनडे सीरीज साल 2016 में खेली गई थी. पांच मैचों की इस सीरीज में भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी. ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 51 वनडे खेले हैं जिसमें 13 में उन्हें जीत मिली जबकि 36 मैच हार गए और 2 बेनतीजा रहे.

टीम इंडिया ने वैसे तो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में दो वनडे सीरीज जीती हैं, लेकिन वह बाइलैटरल (द्विपक्षीय) नहीं बल्कि मल्टीनेशन वनडे सीरीज रहीं. भारत ने 1984-1985 में बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप टूर्नामेंट जीता था. इसके बाद भारत ने 2007-2008 में कॉमनवेल्थ बैंक वनडे ट्राई सीरीज अपने नाम की थी.

1984-1985 में भारत ने सुनील गावस्कर की कप्तानी में कंगारुओं की धरती पर मल्टीनेशन वनडे टूर्नामेंट जीता था. इस टूर्नामेंट के एक मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पीटकर आठ विकेट से यादगार जीत दर्ज की थी. एमसीजी पर 1984-1985 में बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए ही बहुत महत्वपूर्ण थी. टीम इंडिया को नॉकआउट करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 223 रन बनाकर मेहमान टीम को 160 रन के स्कोर पर रोकने की जरूरत थी.

लेकिन, रॉजर बिन्नी (27/3) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को 163 रन पर ऑलआउट कर दिया.  इसके बाद कृष्णमचारी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और भारतीय टीम को आठ विकेट की यादगार जीत दिलाई. श्रीकांत ने अपनी 93 रन की नाबाद पारी में 12 चौके जमाए. इसके बाद भारत ने आगे चलकर पाकिस्तान को आठ विकेट से हराकर बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड चैंपियनशिप की ट्रॉफी जीती.

2007-2008 में माही की कप्तानी का चला था जादू

2007-2008 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया था. इस टूर्नमेंट में गौतम गंभीर ने 440 रन बनाए थे जबकि सचिन तेंदुलकर ने 399 रन बनाए. भारत के लिए ईशांत शर्मा ने 14 इरफान पठान ने 11 और प्रवीण कुमार ने 10 विकेट हासिल किए. इस ट्राई सीरीज के पहले और दूसरे फाइनल में सचिन तेंदुलकर ने क्रमश: 117 और 91 रनों की पारी खेली. तब सचिन ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर अपना पहला वनडे शतक जमाया था. भारत ने दूसरा फाइनल जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की.

अब विराट ने रचा इतिहास

आपको बता दें कि टेस्ट में कंगारुओं को पीटने वाली विराट ब्रिगेड ने वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है. वनडे सीरीज में जीत दिलाकर विराट कोहली भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक ही दौरे में टेस्ट और बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज में जीत दर्ज की है. https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

हार्दिक पांड्या के पिता का छलका दर्द, कहा-बेटे ने घर में खुद को किया कैद, शिखर धवन उतरे समर्थन में

Published

on

नई दिल्ली। हार्दिक पांड्या के पिता हिमांशू ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा है कि उनका बेटा व हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक हाल ही में हुए विवाद के बाद घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं और न ही किसी का फोन उठा रहे हैं। बता दें कि हार्दिक को ‘कॉफी विद करण’ शो पर महिलाओं के खिलाफ दिए गए बयान के बाद बीसीसीआई ने प्रतिबंधित कर दिया था और आस्ट्रेलिया से वापस बुला लिया था। हार्दिक ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। उन्होंने मकर संक्रांति भी नहीं बनाई। हार्दिक का परिवार गुजरात के बड़ौदा से आता है और गुजरात में इस त्योहार के काफी मायने हैं।

ऐसा दोबारा न करने की कसम खाई

हिमांशू ने कहा, “वह प्रतिबंध से काफी निराश है और टीवी पर उसने जो कहा उसका उसे पछतावा है। उसने ऐसा दोबारा न करने की कसम खाई है। उन्होंने कहा, “हमने फैसला किया है कि हम इस मसले पर उससे बात नहीं करेंगे। उसके बड़े भाई क्रूणाल ने भी इस पर बात नहीं की है। हम बीसीसीआई के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

हार्दिक पांड्या के समर्थन में उतरे शिखर धवन

वहीं शिशर धवन ने दोनों युवा तेज गेंदबाजों का बचाव किया लेकिन कहा कि संतुलन के लिए टीम में हरफनमौला का होना जरूरी है। भारत को पंड्या की कमी खल रही है जो एक टीवी शो पर अश्लील बयानबाजी के बाद से निलंबित है। धवन ने कहा, ‘हार्दिक के होने से जो संतुलन बनता है, वह काफी अहम है। उन्होंने कहा, ‘केदार जाधव के खेलने पर भी उसकी आफ स्पिन के ओवर काफी अहम होंगे। मैं कहूंगा कि वह हमारा ‘गोल्डन आर्म’ है और हमेशा विकेट लेता है। उसने अक्सर बड़ी साझेदारियां तोड़ी है। टेस्ट और वनडे दोनों में हरफनमौला काफी अहम होता है।

यह है पूरा मामला

बता दें कि हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल कॉफी विद करण शो में गए थे। शो के दौरान पंड्या ने कई महिलाओं के साथ संबंध होने का दावा किया। उन्होंने बताया कि वे अपने माता-पिता से बहुत ज्यादा खुले हुए हैं। यहां तक कि वे उन्हें अपनी वर्जिनिटी खोने वाली बात भी बता चुके हैं। जब उनसे पूछा गया कि वे क्लब में किसी महिला का नाम क्यों नहीं पूछते तो पांड्या ने जवाब दिया, ‘मुझे उन्हें देखना पसंद है। मैं यह देखना चाहता हूं कि वे किस तरह चलती हैं।’

उन्होॆने कहा कि उन्हें एक ही मैसेज कई लड़कियों को भेजने में कोई दिक्कत नहीं है और वह उनसे उनकी ‘उपलब्धता’ के बारे में उनसे खुलकर बात करते हैं। शो में पंड्या ने यह बात कबूली थी कि वह कई महिलाओं के साथ रिलेशन में रहे हैं। इसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना होने लगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य4 hours ago

संविदा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष बने रणजीत, रहीश वरिष्ठ उपाध्यक्ष

राज्य4 hours ago

बहराइच : शिक्षकों में प्रतिस्पर्धा पैदा कर शिक्षा की गुणवत्ता में लाएं सुधार : जिलाधिकारी  

राज्य4 hours ago

अयोध्या : सपा और बसपा का गठबंधन बेमेल और स्वार्थपरता : मंत्री मोती सिंह

राज्य4 hours ago

अयोध्या : पॉश कॉलोनी कौशलपुरी में कृषि अधिकारी के घर चोरी की बड़ी वारदात

टेक्नोलॉजी11 hours ago

नासा का बड़ा खुलासा : शनि ग्रह पर होता है 10 घंटे का दिन, पढ़ें और क्या बताया

लाइफ स्टाइल11 hours ago

घर पर ऐसे बनाएं बेक्ड पोटैटो विद पीस, जीत लेंगे सभी का दिल

हेल्थ11 hours ago

शोध में खुलासा : बच्चों के पेट के जीवाणु फूड एलर्जी से बचाने में मददगार

देश11 hours ago

प्रयागराज कुंभ में खतरे की आशंका, लगाई गई धारा 144, साधु-महात्माओं को मिलेगी ये छूट

खेल12 hours ago

विराट कोहली ने पत्नी संग रोजर फेडरर के साथ खिंचवाई फोटो, इस वजह से ट्रोल हो गईं अनुष्का शर्मा

देश12 hours ago

मॉर्निंग वॉक पर निकले बीजेपी नेता की हत्या, चार दिनों में दूसरी वारदात, गृहमंत्री ने दिया ये बयान

मनोरंजन12 hours ago

डायरेक्टर ने किया था मेरा यौन उत्पीड़न, समझने में लगे कई साल : एक्ट्रेस स्वरा भास्कर

देश12 hours ago

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और पूर्व विधायक कांग्रेस से निष्कासित, जानिए क्यों हुई कार्रवाई

देश12 hours ago

शिवराज ने कमलनाथ को लिखा पत्र, की ये मांग

दुनिया13 hours ago

मेक्सिको में फटी गैस लाइन से अब तक 73 तक की मौत, राष्ट्रपति ने कही ये बात, देखें वीडियो

बिज़नेस13 hours ago

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी जारी, लखनऊ में 1 रुपए प्रति लीटर हुआ सस्ता, जानें अन्य शहरों के दाम

देश13 hours ago

एम्स से डिस्चार्ज हुए BJP अध्यक्ष अमित शाह, स्वाइन फ्लू के बाद हुए थे भर्ती, ट्वीट कर लिखी ये बात

वीडियो14 hours ago

वीडियो : भाजपा विधायक ने मायावती पर की अमर्यादित टिप्पणी, कहा-वह तो किन्नर से भी ज्यादा बदतर

राज्य1 day ago

कन्नौज : ज्यादा डिफाल्टर शिकायतों वाले विभागों को मिली तीन दिन में सुधार की अंतिम चेतावनी

राज्य1 week ago

CM योगी बोलें, 10 सीटें भी मायावती देतीं तो नाक रगड़कर ले लेते अखिलेश, पढ़ें बड़ी बातें

देश4 weeks ago

आईपीएस अफसरों को नये साल का तोहफ़ा, 28 आईपीएस अफसरों को मिला प्रमोशन

राज्य4 weeks ago

युवक ने बड़ी बहन से बनाया अवैध संबंध फिर कर दी हत्या, छोटी बहन जागी तो उसे भी मार डाला

देश2 weeks ago

लखनऊ में IAS बी चंद्रकला के आवास पर सीबीआई का छापा, हमीरपुुर-जालौन सहित 12 जगहों पर भी रेड

देश2 weeks ago

सियासी अटकलों पर विराम : शिवपाल नहीं सपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे मुलायम, सीट की भी हुई घोषणा

देश2 days ago

शादी में चली गोली दुल्हन को लगी गोली, फिर भी लड़खड़ाते हुए लिए फेरे

देश5 days ago

IAS बी चंद्रकला ने ‘रंगरेज’ के बाद फिर दिखाया शायराना अंदाज, लिखा-‘जानेमन, तुम छिप-छिप कर आना’

देश1 week ago

मायावती ने ली शिवपाल पर चुटकी तो हंस पड़े अखिलेश, फिर शिवपाल ने भी कह दी ये बात

देश2 days ago

यूपी में लागू हुआ 10% सवर्ण आरक्षण, योगी सरकार ने दी मंजूरी, इन 14 बड़े फैसलों पर भी लगी मुहर

राज्य1 week ago

एसडीएम ने किया बीटीसी छात्रा के साथ बलात्कार, बोला था ये झूठ, बीवी के फोन से खुला राज

देश1 week ago

कांग्रेस की महिला नेता से भाजपा नेता के थे अवैध संबंध, फिल्म देख बेटों संग कर दी हत्या

राज्य3 weeks ago

युवती ने एक बच्चे की मां संग रचाई शादी, अब कर रही ऐसी मांग

राज्य2 weeks ago

यूपी में 64 IPS अधिकारियों के हुए तबादले, जानें किसे कहां मिली तैनाती, देखें पूरी लिस्ट

देश4 days ago

गठबंधन में RLD भी शामिल : पश्चिमी यूपी की 22 में से 11 सीटों पर लड़ेगी बसपा, सपा को 8, देखें लिस्ट

वीडियो7 days ago

Video : ऑपरेशन थिएटर में डाक्टर की शर्मनाक हरकत, नर्स से किस करते वीडियो हुआ वायरल

टेक्नोलॉजी2 weeks ago

नोकिया 106 भारत में लांच, कीमत मात्र इतने रुपए, जानिए क्या है फीचर

मनोरंजन2 weeks ago

देखें वीडियो : फोटोशूट के दौरान नेहा कक्कड़ ने उतार दिया गाउन, साथ खड़े सोनू निगम रह गए हैरान

मनोरंजन3 weeks ago

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी ने स्मृति ईरानी को कहा आंटी, मिला ये जवाब

Trending