Connect with us

खेल

‘हिटमैन’ रोहित शर्मा का बेकार गया शानदार शतक, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Published

on

नयी दिल्ली। आस्ट्रेलिया ने शनिवार को सिडनी क्रिकेट मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को 34 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है।  289 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 50 ओवरों में 9 विकेट पर 254 का स्कोर ही बना पाई और मैच हार गई।

हालांकि इस दौरान रोहित शर्मा ने 22वां वनडे शतक जड़ते हुए सबका दिल जीत लिया। रोहित शर्मा (133) और महेंद्र सिंह धोनी ने (51) टीम में सबसे ज्यादा रन बनाए। रोहित 129 गेंदों में 133 रन बनाकर आउट हुए। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 6 छक्के लगाए। इन दोनों को छोड़कर टीम इंडिया की ओर से कोई भी बल्लेबाज ज्यादार क्रीज पर नहीं टिक सका। टीम इंडिया की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार करने में भी नाकाम रहे।

भारत की बेहद खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। मेहमान टीम ने सिर्फ 4 रन बनाकर अपने तीन विकेट गंवा दिए। भारत का पहला विकेट सलामी बल्लेबाज शिखर धवन  के रूप में गिरा। रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने आए धवन शून्य पर ही पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्हें जेसन बेहरेनडॉफ ने अपना शिकार बनाया। वह बेहरेनडॉफ की गेंद पर पूरी तरह चूक गए और एलबीडब्ल्यू हो गए। भारत को दूसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा।

उन्हें जे रिचर्ड्सन ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर कैच आउट करवाया। वह रिचर्ड्सन की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और स्क्वायर लेग पर खड़े मार्कस स्टोइनिस को कैच थमा दिया। कोहली ने 8 गेंदों में 3 रन बनाए। भारत का तीसरा विकेट अंबाती रायुडू के रूप में गिरा। वह बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। रायुडू को भी रिचर्ड्सन ने चौथे ओवर में ही अपना शिकार बनाया। दो विकेट जल्द खोने के बाद भारत को रायुडू से एक बड़ी पारी की उम्मीद थी। लेकिन वह टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे। उन्हें ओवर की पांचवीं गेंद को पर चूकने का खामियाजा अपने विकेट गंवाकर भुगतना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की ओर से 22 साल के रिचर्डसन ने 26 रन देकर 4 विकेट झटके।

ऑस्ट्रेलिया टीम

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने खराब शुरुआत के बाद उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श और पीटर हैंड्सकॉम्ब की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाकर सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इनके अलावा छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए मार्कस स्टोइनिस ने भी अहम योगदान दिया। स्टोइनिस और ग्लेन मैक्सवेल नाबाद लौटे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका एरोन फिंच (6) के रूप में आठ के कुल स्कोर पर लगा।

इसके बाद दूसरे सलामी बल्लेबाज एलेक्स केरी (24) ने उस्मान (59) के साथ मिलकर टीम पारी को आगे आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी लेकिन केरी 41 के कुल स्कोर पर कैच आउट हो गए। उस्मान को यहां से मार्श  (54) का साथ मिला। दोनों बेहद संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 100 रन के पार ले गए। मगर उस्मान के 133 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने के बाद टीम एक बार फिर लड़खड़ा गई।

हालांकि, मार्श ने अपना खेल जारी रखा और हैंड्सकॉम्ब (73) के साथ मिलकर टीम का स्कोर 200 रन के नजदीक तक पहुंचाया। लेकिन मार्श 186 के कुल स्कोर पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में कैच आउट हो गए। एक समय लगा रहा था कि 250 रन नहीं पाएगी। लेकिन स्टोइनिस ने हैंड्सकॉम्ब का आखिरी में अच्छा साथ निभाया और दोनों ने तीजे से रन बटोरे।

आखिरी में तेजी से रन बनाने की वजह से हालांकि हैंड्सकॉम्ब अपना विकेट गंवा बैठे। वह 48वें ओवर में 254 के कुल स्कोर पर आउट हुए। हैंड्सकॉम्ब के आउट होने के बाद भी स्टोइनिस तेजी से रन बनाते रहे।  स्टोइनिस 43 गेंदों  में दो चौकों और दो छक्के की मदद से 47 रन वहीं, मैक्सवेल एक चौके की मदद से 11 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, रवींद्र जडेजा के खाते में एक विकेट आया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

दो दिग्गजों ने माना, पंत भारत के भविष्य, टीम इंडिया में चौथे नंबर का भगाएंगे ‘सिरदर्द’

Published

on

नई दिल्ली। भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को भविष्य का खिलाड़ी बताते हुए कहा कि वह एक शानदार खिलाड़ी हैं और अगले दस साल में वह शीर्ष पर होंगे। जबकि विश्व क्रिकेट के महानतम कप्तानों में शुमार रिकी पोंटिंग ने ऋषभ पंत को भारत की विश्व कप टीम में चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में शामिल करने की हिमायत की।

पंत एक अच्छे क्रिकेटर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम दिल्ली कैपिटल्स की ओर से मंगलवार को यहां आयोजित एक कार्यक्रम में पंत के खराब प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर गांगुली ने कहा कि पंत एक अच्छे क्रिकेटर हैं। उन्होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूप में खुद को साबित किया है। पिछले आईपीएल में उनका शानदार प्रदर्शन रहा था। उनके खराब प्रदर्शन का कारण उन्हें लगातार मौका न मिलना है।

दो दिग्गजों ने माना- टीम इंडिया में चौथे नंबर का 'सिरदर्द' भगाएंगे पंत

चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के कई विकल्प

विश्व कप में पंत को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कराने के सवाल पर गांगुली ने कहा कि भारतीय टीम के पास चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के कई विकल्प हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के दिमाग में जरूर इस क्रम के लिए कोई न कोई बल्लेबाज तय हो गया है। जहां तक मेरी व्यक्तिगत राय है तो पंत और अंबाती रायडू चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए सबसे उपयुक्त बल्लेबाज हैं।

भारत फाइनल तक पहुंच सकता है

विश्व कप में भारतीय टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर गांगुली ने कहा कि भारत फाइनल तक पहुंच सकता हैं, क्योंकि टीम के पास रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली के रूप में शीर्ष तीन ऐसे बल्लेबाज हैं जो विश्व के किसी और टीम के पास नहीं हैं। इन तीनों ने मिलकर (रोहित 22 शतक, धवन 16 शतक, कोहली 41 शतक) कुल 79 एकदिनी शतक लगाए हैं।

पोंटिंग भी बोले

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने  ने इस बारे में पूछने पर कहा ,‘मैं चयनकर्ता होता, तो उसे विश्व कप टीम में रखता। चौथे नंबर के लिए उससे बेहतर खिलाड़ी कोई नहीं है। वह टीम में एक्स फैक्टर बन सकता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

सुल्तान अजलान शाह कप में हिस्सा लेने मलेशिया रवाना हुई टीम, मनप्रीत ने कहा- स्वर्ण जीतना हमारा लक्ष्य

Published

on

बेंगलुरु। भारतीय पुरुष हॉकी टीम मलेशिया के इपोह में 23 मार्च से होने वाले 28 वें सुल्तान अजलान शाह कप 2019 में हिस्सा लेने के लिए रविवार देर रात बेंगलुरु से रवाना हो गई। रवाना होने से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि उनकी टीम की लक्ष्य इस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल करना है। उन्होंने कहा कि यह सत्र का पहला टूर्नामेंट है और स्वाभाविक रूप से हम सकारात्मक शुरुआत करने के लिए काफी उत्सुक हैं। हमारा लक्ष्य इस टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक हासिल करना है।

जापान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत

मनप्रीत ने कहा कि इस प्रतियोगिता के जरिए हमें ओडिशा में होने वाले एफआईएच मेन्स सीरीज फाइनल 2019 की तैयारियों में मदद मिलेगी। हमने शिविर में वास्तव में कड़ी मेहनत की है।
सुल्तान अजलान शाह कप में भारतूय टीम 23 मार्च को जापान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इस मैच को लेकर कप्तान ने कहा कि हम टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में एशियाई खेलों के चैंपियंस जापान से खेलेंगे और हमें उन्हें हराने की पूरी कोशिश करनी होगी। हमारे पास टीम में बहुत सारे युवा खिलाड़ी हैं। यह उनके और हमारे लिए एक बहुत बड़ी परीक्षा होगी। इसके बाद भारतीय टीम अपने दूसरे मैच में 24 मार्च को कोरिया और 26 मार्च को एशियन खेलों की रजत पदक विजेता मलेशिया से भिड़ेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में डोमिनिक थीम से होगा रोजर फेडरर का सामना

Published

on

इंडियन वेल्स। इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर का सामना आस्ट्रिया के स्टार खिलाड़ी डोमिनिक थीम से होगा। थीम ने एक रोमांचक सेमीफाइनल मुकाबले में कनाडा के मिलोस रोओनिक को शिकस्त दी। थीम ने दो घंटे और 31 मिनट तक चले मैच में रोओनिक को 7-6 (3), 6-7 (3), 6-4 से मात देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई।

फेडरर और नडाल के बीच 39वां मैच

दूसरी तरफ फेडरर का मुकाबला नडाल से होना था, लेकिन नडाल घुटने में चोट के चलते मुकाबला नहीं खेला और फेडरर का फाइनल में प्रवेश हो गया। यह फेडरर और नडाल के बीच 39वां मैच था, जो खेला नहीं जा सका। निराश नडाल ने कहा, मैंने प्रतिस्पर्धी बनने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। सुबह मैंने अभ्यास किया और महसूस किया कि मैच खेलने के लिए मेरा घुटना फिट नहीं है। मुझे इस स्तर पर खेलने के लिए शरीर के अच्छे आकार की जरूरत है। नडाल ने इसके साथ ही पुष्टि कर दी है कि वह आगामी मियामी मास्टर्स में हिस्सा नहीं लेंगे और अपने फिट होने पर ध्यान देंगे। वह क्ले कोर्ट पर वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। नडाल ने मोंटे कार्लो से वापसी का लक्ष्य बनाया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य1 day ago

बाराबंकी में भाजपा समर्थक युवक की धारदार हथियार से हत्या, तनाव

देश1 day ago

अब घर खरीदना एक अप्रैल से होगा सस्‍ता, जीएसटी काउंसिल ने नए स्‍लैब को दी मंजूरी, पढ़ें बड़ी बातें

राज्य1 day ago

यूपी : रालोद ने जारी पार्टी उम्मीदवारों की लिस्ट, अजीत सिंह और जयंत चौधरी इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

राज्य1 day ago

दिल्ली पब्लिक जानकीपुरम व प्राथमिक विद्यालय छावनी मड़ियांव में हुई चुनाव पाठशाला

राज्य1 day ago

अयोध्या : दो सड़क दुर्घटनाओं में बाइक सवार मामा-भांजी और एक अन्य युवक की दर्दनाक मौत

राज्य1 day ago

सीतामढ़ी : महिलाओं ने श्री श्याम प्रभु संग खेली फूलों की होली, रंग से सराबोर रहे भक्त

राज्य1 day ago

फतेहपुर : भांग की आड़ में गांजे की बिक्री का वीडियो हुआ वायरल

राज्य1 day ago

बहराइच : गुण्डा एक्ट के तहत 7 अपराधी हुए जिला बदर, 1 शस्त्र लाइसेंस निरस्त

राज्य1 day ago

फतेहपुर में पुलिस टीम ने छापा मारकर पकड़ी अफीम की खेती, जांच में जुटे अफसर

राज्य1 day ago

अयोध्या : पल्सर सवार तीन लुटेरों ने मिठाई कारीगर को पीटकर किया छिनैती

राज्य1 day ago

अमेठी जिले के होटल पर्ल कांटिनेंटल में प्रेमिका के साथ रात गुजारने के बाद युवक ने खुद को मारी गोली

राज्य1 day ago

अयोध्या : लखनऊ-फैजाबाद रेलखंड पर फिर मिला अज्ञात अधेड़ का कटा शव

टेक्नोलॉजी1 day ago

भारत में लांच हुआ रेडमी गो का स्मार्टफोन, बहुत कम है इसकी कीमत, धमाकेदार हैं फीचर्स

मनोरंजन1 day ago

आलिया भट्ट की दिलेरी, ड्राइवर को दिया ये खास तोहफा, अब सलमान के साथ फरमायेंगी इश्क

राज्य2 days ago

यूपी : शिवपाल यादव ने जारी की 31 उम्मीदवारों की सूची, फिरोजाबाद से खुद ठोकेंगे ताल

खेल2 days ago

दो दिग्गजों ने माना, पंत भारत के भविष्य, टीम इंडिया में चौथे नंबर का भगाएंगे ‘सिरदर्द’

दुनिया2 days ago

अमेरिका के इन 11 शहरों में ‘एन आर आई फॉर मोदी’ का शंखनाद, BJP नेता कर रहें प्रचार

राज्य2 days ago

जमात रजा-ए-मुस्तफा संगठन ने की न्यूजीलैंड में क्राइस्टचर्च मस्जिद पर आतंकी हमले की निंदा

हेल्थ2 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

टेक्नोलॉजी4 weeks ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश3 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

हेल्थ3 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

देश3 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश4 weeks ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

राज्य4 weeks ago

यूपी की सभी लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के लड़ने की तैयारी से सपा परेशान, रामगोपाल यादव ने दी धमकी

देश2 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

देश4 weeks ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

वीडियो4 weeks ago

शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो हुआ वायरल, पत्नी के साथ ऐसे मनाई थी खुशियां, आप भी देखें

देश4 weeks ago

वीडियो : साल भर भी नहीं हुआ था शादी को, पत्नी ने कुछ यूं दी अपने जांबाज शहीद पति को अंतिम विदाई

राज्य1 week ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश4 days ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

देश3 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश6 days ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश3 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

Trending