Connect with us

खेल

‘लालची’ है क्रिकेट आस्ट्रेलिया : शेन वार्न

Published

on

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न ने आस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग (बीबीएल) में मैचों की संख्या को बढ़ाने को लेकर क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की निंदा करते हुए कहा कि बोर्ड लालच के कारण मैचों की संख्या में इजाफा कर रही है। सीए ने बिग बैश के अगले संस्करण के लिए मैचों की संख्या को 35 से बढ़ाकर 43 करने का फैसला लिया है। लीग के लिए चार नए मैदानों की भी घोषणा की गई है।

मैचों की संख्या बढ़ाना बेकार

बोर्ड के इस निर्णय पर नाराजगी जाहिर करते हुए वार्न ने ट्वीट किया, “आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में बोर्ड और खिलाड़ियों की बीच बराबरी की साझेदारी होनी चाहिए तभी हर किसी के बीच सहमति बन पाएगी। हो सकता है कि हमेशा सहमति नहीं बन पाए लेकिन अगर दोनों पक्ष क्रिकेट आस्ट्रेलिया की भलाई चाहेंगे तो प्रशंसक भी खुश होंगे।”वार्न ने लिखा, “मुझे उम्मीद है कि लालच में आकर ऐसे निर्णय नहीं लिए जाएंगे। बीबीएल के आगामी संस्करण में मैचों की संख्या बढ़ाना बेकार है। पैसों के लिए अधिक मैच करना सही नहीं है इससे एक बेहतरीन लीग कमजोर हो जाएगी।” क्रिकइंफो के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में चैनल सेवन और फॉक्स स्पोर्ट्स ने 1.2 अरब आस्ट्रेलियाई डॉलर में अगले छह वर्षो के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रसारण अधिकार प्राप्त किए हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

वर्ल्ड कप में भारत से हारने के बाद आत्महत्या करना चाहता था पाकिस्तान टीम का यह सदस्य

Published

on

नयी दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भारत के हाथों मिली करारी हार के बाद पाकिस्तान टीम के कोच मिकी आर्थर आत्महत्या करना चाहते थे। इसकी जानकारी खुद उन्होंने दी। वर्ल्‍ड कप में साउथ अफ्रीका को हराने के बाद पाकिस्‍तान के कोच मिकी आर्थर ने टीम की खूब तारीफ की। हालांकि, उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत के हाथों मिली हार के बाद मैं सुसाइड करना चाहता था।

उन्‍होंने यह भी कहा कि भारत के हाथों मिली हार के बाद हमारी टीम की जमकर आलोचना हुई। इससे मैं और टीम काफी दबाव में आ गई थी। उन्होंने कहा कि वो इतने परेशान हो गए थे कि सुसाइड करना चाहते थे। सभी खिलाड़ी हार के बाद हुई आलोचना और मीडिया, लोगों, सोशल मीडिया की प्रतिक्रिया से दुखी थे।

बता दें कि रविवार को साउथ अफ्रीका को 300 से अधिक का लक्ष्य देने के बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के मुकाबले में 49 रनों से जीत दर्ज की। टूर्नामेंट में यह पाकिस्तान की दूसरी जीत रही। इससे पहले, पाकिस्तान ने इंग्लैंड को मात दी थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

विश्व कप से बाहर हुई दक्षिण अफ्रीका, निराश होकर कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कही ये बात

Published

on

नई दिल्ली। विश्व क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका को हमेशा से एक मजबूत टीम माना जाता रहा है। 1991 में क्रिकेट में दोबारा वापसी के बाद से इस टीम ने विश्व कप के सभी संस्करणों में हिस्सा लिया है और कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन 2019 विश्व कप से उसकी असमय विदाई बहुत ही निराशाजनक रही।

इसका कारण यह रहा कि इस टीम को अब तक खेले गए सात में से पांच मुकाबलों में हार मिली जबकि वह सिर्फ एक मैच में जीत हासिल कर पाई। उसका एक मैच रद्द भी हुआ है। तीन अंकों के साथ यह टीम 10 टीमों की तालिका में नौवें स्थान पर काबिज है। उसके खाते में दो मैच शेष हैं लेकिन उसका आगे का सफर समाप्त हो चुका है।

टीम के खराब प्रदर्शन पर बोले कप्तान प्लेसिस

टीम के प्रदर्शन को लेकर निराशा जाहिर करते हुए कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कहा, “हम अच्छा नहीं खेले। हमने इस टूर्नामेंट में अब तक गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ हम उसमें भी नाकाम रहे। साथ ही हमारी बल्लेबाजी भी नहीं चली। कुल मिलाकर एक टीम के तौर पर हम अपनी काबिलियत के साथ इंसाफ नहीं कर सके। हमारे लिए यही सबसे बड़ी नाकामी रही।”

प्लेसिस ने कहा कि उनकी टीम में क्षमता और काबिलियत की कमी नहीं थी लेकिन कुछ एक को छोड़कर अन्य कोई भी उसे क्रिकेट के इस महाकुम्भ में मैदान में दिखा नहीं सका। बकौल प्लेसिस, “हम उस तरह की क्रिकेट नहीं खेले, जिस तरह की खेल सकते थे। मेरे लिए सबसे बड़ी निराशा की बात यह है कि हमने बार-बार खुद को शर्मसार किया जबकि हमारे पास विश्व कप में खेल रही सभी टीमों को हराने की क्षमता थी। हम खुद पर यकीन नहीं कर सके और नतीजा यह है कि आज इस टूर्नामेंट से हमारी असमय विदाई हो चुकी है।

जानें क्यों टीम के साथ जुड़ा है ‘चोकर्स’ शब्द

सालों से दक्षिण अफ्रीकी टीम के साथ ‘चोकर्स’ शब्द जुड़ा रहा है। इसका कारण यह है कि बड़े मुकाबलों में हमेशा यह टीम अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेल पाई है। चार बार सेमीफाइनल में पहुंचकर खिताब से दूर रहना इसके चोकर्स कहलाने के पीछे एक बड़ा कारण है। यही नहीं, यह टीम टी-20 विश्व कप भी एक बार भी नहीं जीत पाई है। दक्षिण अफ्रीकी टीम टी-20 विश्व कप में छह बार खेली है और दो बार फाइनल में पहुंचकर भी खिताब से दूर रह गई है।

ऐसा नहीं है कि इस साल दक्षिण अफ्रीकी टीम में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की कमी थी लेकिन कोई भी अपनी असल चमक नहीं दिखा सका। आईपीएल के बीते संस्करण में सबसे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा हों या फिर 500 से अधिक रन बनाने वाले क्विंटन डी कॉक, कोई भी टॉप के बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में दूर-दूर तक नहीं दिखे।

डीकॉक ने सात मैचों में 238 रन बनाए हैं जबकि एचई वैन डेर डुसैन ने 216 रन जोड़े हैं। इसके अलावा कोई और बल्लेबाज 200 रनों के आंकडे को पार नहीं कर सका। गेंदबाजों की बात की जाए तो 40 साल के इमरान ताहिर ने सबसे अधिक 10 विकेट लेकर अपनी उपयोगिता को बनाए रखा जबकि रबाडा अब तक सिर्फ छह विकेट हासिल कर सके हैं।

बल्लेबाजों में डेविड मिलर, हाशिम अमला और गेंदबाजों में क्रिस मौरिस तथा एएल फेहलुकवाओ जैसे खिलाड़ियों का नाकाम रहना भी दक्षिण अफ्रीका की असमय विदाई का असल कारण रहा। इस टीम की नाकामी का यह आलम है कि इसका कोई भी बल्लेबाज टॉप स्कोर्स और टॉप बालर्स की सूची में शामिल नहीं है।

इस टीम को चोकर्स का तमगा इसलिए मिला था क्योंकि यह बड़े मुकाबलों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई थी लेकिन मौजूदा विश्व कप में शुरुआत (इंग्लैंड के खिलाफ 104 रन) और छठे मुकाबले (पाकिस्तान के हाथों मिली 49 रनों की हार) तक उसका प्रदर्शन लचर रहा है और उसे एकतरफा हार मिली है। इन तमाम आंकड़ों को देखते हुए तो यही लगता है कि अब शायद वह वक्त नहीं रहा कि उसे चोकर्स भी कहा जाए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

विश्व कप : ये कारनामा करने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने शमी, ऐसे किया कमाल

Published

on

नई दिल्ली। आईसीसी विश्व कप में शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में हैट्रिक लेकर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इतिहास रच दिया है। शमी इस विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले वह दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उनसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 के विश्व कप में हैट्रिक ली थी। वहीं, वैश्विक पटल पर विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले शमी 10वे गेंदबाज हैं। उनसे पहले चेतन शर्मा (1987), सकलेन मुश्ताक (1999),चमिंडा वास(2003), ब्रेट ली (2003), लसिथ मलिंगा(2007),केमार रोच (2011)लसिथ मलिंगा (2011) स्टीवन फिन (2015) और जेपी डुमनी(2015) हैट्रिक ले चुके हैं।

विश्व कप में लगातार चौथी जीत

अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में शमी ने 50वें ओवर में हैट्रिक ली। उन्होंने इस ओवर के तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर पहला विकेट लिया, इसके बाद चौथी गेंद पर उन्होंने आफताब आलम और पांचवी गेंद पर मुजीब उर रहमान को बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी की। उल्लेखनीय है कि इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने अफगानिस्तान को  11 रन से हराकर विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज की। भारत ने अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य रखा था जवाब में अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवर में 213 रनों पर सिमट गई इस मैच में शमी ने 9.5 ओवरों में 40 रन देकर चार विकेट लिये। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
खेल10 hours ago

वर्ल्ड कप में भारत से हारने के बाद आत्महत्या करना चाहता था पाकिस्तान टीम का यह सदस्य

दुनिया10 hours ago

25 सर्जरी, फिर भी हाथ-पैरों में निकल आती हैं पेड़ जैसी शाखाएं, डाक्टरों से बोला-‘प्‍लीज, मेरे हाथ काट दो’

राज्य10 hours ago

अयोध्या : इनायत नगर थानाक्षेत्र के हल्ले द्वारिका के ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या

देश11 hours ago

राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी का निधन

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : महिला की नाक काटने वाला पति गिरफ्तार, एक अन्य घटना में युवक की पेड़ से गिर कर मौत

राज्य11 hours ago

अयोध्या : बच्चों की ड्रेस का पौने नौ करोड़ रुपये रिलीज, अब छह सौ रुपये वाले उत्तम दो सेट कपड़े मिलेंगे

राज्य11 hours ago

अयोध्या : संसदीय कार्य एवं नगर विकासमंत्री सुरेश खन्ना ने नगर का किया औचक निरीक्षण

देश13 hours ago

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की फिर बिगड़ी तबियत, अस्पताल में हुए भर्ती

राज्य13 hours ago

अयोध्या : घरेलू झगड़े में महिला ने बेटे समेत खुद को लगायी आग, बचाने दौड़ा पति भी हुआ मरणासन्न

देश14 hours ago

जब लोकसभा में कांग्रेस सांसद ने कहा, राहुल-सोनिया को जेल में क्यों नहीं डाल देते

दुनिया14 hours ago

29 साल की महिला टीचर ने 16 साल के लड़के से बनाए शारीरिक संबंध, 15 मिनट में जज ने छोड़ा

राज्य14 hours ago

अयोध्या : फेरी लगाकर सामान बेंचने वाले तीन शातिर चोर गिरफ्तार, माल भी बरामद

राज्य14 hours ago

अयोध्या SSP आशीष तिवारी की बड़ी कार्रवाई, 25 लापरवाह पुलिस आरक्षियों को किया लाइन हाजिर

राज्य15 hours ago

प्रियंका गांधी ने UP में भंग की कांग्रेस की सभी जिला इकाइयां, अजय कुमार को मिली कमान

देश15 hours ago

लोकसभा में बोली कांग्रेस, जांबाज पायलट अभिनंदन की मूंछों को ‘राष्ट्रीय मूंछें’ घोषित करे मोदी सरकार

मनोरंजन15 hours ago

गायक हिमेश रेशमिया को इस चीज से लगता है बहुत ज्यादा डर, ऐसे सामने आई सच्चाई

खेल16 hours ago

विश्व कप से बाहर हुई दक्षिण अफ्रीका, निराश होकर कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कही ये बात

वीडियो16 hours ago

क्या आपने देखा सलमान खान का ये वी़डियो, दौड़ में घोड़े को भी हरा दिया

राज्य4 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

मनोरंजन1 week ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

वीडियो3 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस3 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

बिज़नेस3 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

हेल्थ2 weeks ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य2 weeks ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य1 week ago

अयोध्या : भाई से दोस्ती रास न आने पर की थी मनोज शुक्ला की हत्या, प्रोफेसर का बेटा गिरफ्तार

हेल्थ4 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : इस वीकेंड घर में ऐसे बनायें मलाई कोफ्ता, जीत लेंगे सबका दिल

देश7 days ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश3 days ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

देश4 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

राज्य2 weeks ago

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब बीएड डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर, पढ़ें 6 बड़े फैसले

हेल्थ7 days ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

हेल्थ2 weeks ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

Trending