Connect with us

खेल

पृथ्वी शॉ ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, डेब्यू में ही पूरी की शतकों की ‘हैट्रिक’, क्रिकेट के दिग्‍गजों ने यूं दी बधाई

Published

on

राजकोट। वेस्टइंडीज के खिलाफ सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम के साथ टेस्ट मैच में पदार्पण करने के साथ ही 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम की है। पृथ्वी अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 55 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 244 रन बना लिए हैं. अंजिक्य रहाणे (3 रन) और विराट कोहली (13 रन) क्रीज पर हैं।

युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में शतक लगाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पृथ्वी ने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। इस सूची में पृथ्वी से पहले बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अशरफुल, जिम्बाब्वे के हेमिल्टन मसकदजा और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सलीम मलिक का नाम शामिल है।

अशरफुल ने कोलंबो में 17 साल और 061 दिन की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। इसके अलावा हेमिल्टन ने हरारे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 साल और 352 दिन की उम्र में पहला टेस्ट शतक लगाया। सलीम ने श्रीलंका के खिलाफ कराची में 18 साल और 323 दिन की उम्र में पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ा था। पृथ्वी ने 18 साल और 329 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट शतक लगाकर स्वयं के लिए इस सूची में स्थान हासिल कर लिया।

बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया

इसके अलावा उन्होंने सबसे तेजी से पहला टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उनसे पहले शिखर धवन ने 2013 में मोहाली में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 गेंदों में शतक लगाया था, वहीं दूसरे स्थान पर शामिल ड्वेन स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2004 में 93 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था।

दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज

केवल यहीं नहीं वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर का पहला शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं। इस सूची में सचिन तेंदुलकर का नाम पहले स्थान पर है। उन्होंने 17 साल और 112 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ 1990 में मैनचेस्टर में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाया था।

पृथ्वी ने 18 साल और 329 दिन की उम्र में करियर का पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाया है। दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1979 में दिल्ली में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 20 साल और 021 दिन की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला शतक लगाया।

ऐसे पूरी की शतकों की हैट्रिक

पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल (जनवरी 2017) में डेब्यू किया और उस मैच में शतक जमाया था.
लीप ट्रॉफी में उन्होंने डेब्यू (सितंबर 2017) किया और फाइनल खेलते हुए शतक जमाया.
और अब टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक बना डाला और अनोखी हैट्रिक पूरी की.

क्रिकेट के दिग्‍गजों ने यूं दी बधाई

भारत के लिए ओपनर के तौर पर कई धमाकेदार पारियां खेल चुके वीरेंद्र सहवाग ने ट्विटर पर लिखा, ‘यह शॉ का शो साबित हुआ. अभी तो बस शुरुआत है, लड़के में बहुत दम है.’ टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, ‘क्‍या बेहतरीन क्षण. 18 वर्ष की उम्र में भारत के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू किया और शतक बना डाला. वेल डन पृथ्‍वी शॉ.’ इससे पहले पूर्व क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ ने पृथ्‍वी शॉ की तारीफ में लिखा था, ‘यह लड़का लंबी रेस का घोड़ा है. इसकी बल्‍लेबाजी देखने का अलग ही मजा है.’ क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था आईसीसी की ओर से बधाई संदेश में लिखा गया, ‘क्‍या डेब्‍यू है. पृथ्‍वी शॉ ने 18 वर्ष 329 दिन की उम्र में अपना पहला शतक बना डाला. भारत के लिए डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक बनाने वाले वे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं.’https://www.kanvkanv.com

खेल

देखें वीडियो : रोहित शर्मा को जबरा फैन ने किया किस, चहल बोले-भाभी ये क्या हो रहा, मिला एेसा जवाब

Published

on

नयी दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा से जुड़ा एक वीडियो वायरल हुआ है। यह वीडियो विजय हजारे ट्रॉफी का है। जब मुंबई और बिहार के बीच विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में रोहित शर्मा का एक जबरा फैन सेक्युरिटी को चकमा देकर रोहित के पास पहुंच गया और उनके पैरों पर गिर गया। इस दौरान उसने रोहित शर्मा के पैर छुए, उन्हें हग किया और किस करने की कोशिश करने लगा। रोहित का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

फैन ने रोहित शर्मा को किया किस, रीतिका ने दिया ये जवाब

लेकिन दिलचस्प बात यह रही कि रोहित शर्मा के ही साथी खिलाड़ी और टीम इंडिया के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक पोस्ट किया जिसमें उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रोहित शर्मा और ऋतिका सजदेह को टैग करते हुए लिखा, ‘भाभी यह क्या हो रहा है।

फैन ने रोहित शर्मा को किया किस, रीतिका ने दिया ये जवाब

रीतिका सजदेह ने इंस्टाग्राम पर चहल को जवाब देते हुए कहा, ‘हम दोनों को कंपीटिशन देने वाला आ गया है. अब हम दोनों के लिए चुनौती खड़ी हो गई है। वैसे यह कोई नया मामला नहीं है इसस पहले भी अपने चहेते खिलाड़ी के लिए फैंस इस तरह की हरकते कर चुके हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

वीडियो : इस बल्‍लेबाज ने 6 गेंदों पर लगाए 6 छक्के, बाल-बाल बचा युवराज का रिकॉर्ड

Published

on

नयी दिल्ली। अफगानिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हजरातुल्लाह जजाई ने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में एक ओवर में छह छक्के लगाने की उपलब्धि हासिल की है। जजाई के लिए सबसे खुशी की बात यह थी कि उन्होंने यह कारनामा अपने आदर्श क्रिस गेल के सामने कर दिखाया।

वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, जजाई ऐसे में क्रिकेट जगत के इतिहास में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा, टी-20 प्रारूप में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं। हजरतुल्‍लाह से पहले सर गैरी सोबर्स, रवि शास्‍त्री, हर्शल गिब्‍स, युवराज सिंह और रॉस व्हिटली लगातार छह गेंद में छह छक्‍के लगा चुके हैं।

Hazratullah's 50 off just 12 balls against Kabul Zwanan

6,6, wd, 6,6,6,6✅ First Afghan player to hit 6 sixes in an over✅ Joint fastest Half-century in T20 Cricket Hazratullah was totally on fire today at Sharjah!#APLT20 #GAPLT20 #WeyarDaAfghanano #BLvKZ

Posted by Afghanistan Cricket Board on Sunday, October 14, 2018

जताया अल्लाह का शुक्रगुजार

बाल्क लेजेंड टीम के खिलाफ काबुल जवान के लिए खेले गए मैच में जजाई ने यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच के बाद एक बयान में उन्होंने कहा, “अपने आदर्श के सामने प्रस्तुति देना मेरे लिए एक बेहतरीन अवसर था। मैं अपना प्राकृतिक खेल खेलने की कोशिश कर रहा था और इस बारे में मैंने सोचा नहीं था। जजाई ने कहा, “मेरे लिए यह गर्व का पल है। मेरा नाम अब इस क्रिकेट के कई दिग्गजों के साथ जोड़ा जाएगा। मैं इस उपलब्धि के लिए अपने अल्लाह का शुक्रगुजार हूं।”

टूटने से बचा युवराज का रिकॉर्ड

हजरातुल्लाह ने केवल 12 गेंद में अपने 50 रन पूरे किए। ऐसा करके टी20 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी संयुक्‍त रूप से उनके नाम हो गया। भारत के युवराज सिंह भी यह कारनामा कर चुके हैं। युवराज ने वर्ल्‍ड टी20 में इंग्‍लैंड के खिलाफ छह छक्‍के लगाए थे और 12 गेंद में अर्धशतक लगाया था। हजरातुल्लाह ने युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली लेकिन तोड़ नहीं पाए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 10 विकेट हराकर 2-0 से जीती श्रृंखला

Published

on

हैदराबाद। भारत ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराकर दो टेस्ट मैंचों की श्रृंखला 2-0 से जीत ली। दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने वेस्टइंडीज द्वारा दिये गए 72 रनों के लक्ष्य को 16.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 75 रन बनाकर हासिल कर लिया। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और केएल राहुल 33-33 रन बनाकर नाबाद रहे। दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच भारत ने एक पारी और 272 रन से जीता था।

दूसरी पारी में उमेश यादव ने लिए चार विकेट

इससे पहले वेस्टइंडीज की दूसरी पारी केवल 127 रनों पर सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिए दूसरी पारी में सुनील अम्बरीश ने सर्वाधिक 38 रन बनाए। सुनील के अलावा साई होप ने 28, हेटमायर ने 17 और कप्तान जेसन होल्डर ने 19 रन बनाए। भारत की तरफ से दूसरी पारी में एक बार फिर उमेश यादव ने चार, रवीन्द्र जडेजा ने तीन, रविचंद्रन अश्विन ने दो और कुलदीप यादव ने एक विकेट लिया। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में में 311 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 367 रन बनाये थे।

भारत की पहली पारी 367 रनों पर सिमट गई

आज सुबह भारत की पहली पारी 367 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से पृथ्वी शॉ ने 70, रिषभ पंत ने 92,अजिंक्या रहाणे ने 80, कप्तान विराट कोहली ने 45 और रविचंद्रन अश्विन ने 35 रन बनाए। वेस्टइंडीज की तरफ से जेसन होल्डर ने पांच, गैब्रियल ने तीन और जोमेल वारिकन ने 2 विकेट लिया।

उमेश यादव ने सर्वाधिक 6 विकेट लिये

इससे पहले रोस्टर चेज के बेहतरीन शतकीय पारी (106) और कप्तान जेसन होल्डर के अर्धशतक (52) की बदौलत भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन वेस्टइंडीज की पारी 311 रनों पर समाप्त हुई। चेज और होल्डर के अलावा शाई होप ने 36, डावरीच ने 30 और कीरन पावेल ने 22 रन बनाए। चेज ने अपने शतकीय पारी के दौरान 7 चौके और 1 छक्का लगाया। यह उनके कैरियर का चौथा और भारत के खिलाफ दूसरा शतक था।
भारत की तरफ से उमेश यादव ने सर्वाधिक 6 विकेट लिये। उमेश के अलावा कुलदीप यादव ने तीन और अश्विन ने 1 विकेट लिया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश20 mins ago

पूजा पंडाल में मां दुर्गा के रूप में दिखी सीएम ममता बनर्जी की प्रतिमा, मंत्री बने देवता, विपक्ष‌ हमलावर

देश15 hours ago

बिहार भाजपा में हलचल, कई सांसदों का कट सकता है पत्ता

देश15 hours ago

टीम इंडिया के मौजूदा गेंदबाज की पत्नी आयी सियासत में, थामा इस पार्टी का दामन

देश15 hours ago

वीडियो : भाजपा की पीसी में दिलचस्प नजारा, कांग्रेसी विधायकों ने खाए लड्डू, उंगलियां चाटते दिखे मंत्री

राज्य15 hours ago

बहराइच : विद्यालयों में आयोजित हुई रंगोली व मेंहदी प्रतियोगिता

राज्य15 hours ago

बहराइच : विद्यादान का महत्व रक्तदान से कम नहीं : जिलाधिकारी

राज्य15 hours ago

श्रावस्ती : ट्रक की टक्कर से कार चालक गम्भीर रूप से घायल

देश15 hours ago

बसपा के पूर्व सांसद का दबंग बंदूकबाज बेटा मुश्किल में, लखनऊ में 5 जगह छापे, गृह मंत्रालय पहुंचा केस

राज्य16 hours ago

फैजाबाद में बेसहारा किशोरी के साथ दूसरे समुदाय के तीन युवकों ने किया गैंगरेप

राज्य16 hours ago

फैजाबाद : भाजपा कार्यकर्ता ने अशोभनीय फोटो पोस्ट कर पीएम पर की अभद्र टिप्पणी, भेजा गया जेल

मनोरंजन16 hours ago

भोजपुरी सिनेमा की तरक्‍की के मुद्दे पर उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मिले रवि किशन

राज्य16 hours ago

यूपी : जिला अस्पताल में वॉर्ड ब्वाय ने साथी के साथ मिलकर नर्सिंग की छात्रा से किया गैंगरेप

राज्य19 hours ago

वीडियो : बरेली में आला हजरत दरगाह पर पेश की 100 फूलों की डलिया का नजराना

टेक्नोलॉजी19 hours ago

भारत में लॉन्च हुआ Honor 8X , जानें कीमत और फीचर्स

देश19 hours ago

आईपीएस को धमकाने के मामले में मुलायम को क्लीनचिट, अमिताभ ठाकुर के खिलाफ जांच का आदेश

राज्य20 hours ago

अयोध्या के यलो जोन में ड्यूटी पर जा रहा सिपाही ट्रेन की चपेट में आया, एक पैर कटा

राज्य20 hours ago

अयोध्या में अनशनकारी महंत परमहंस दास ने कहा, योगी और मोदी मेरी जान के प्यासे

हेल्थ20 hours ago

मूली खाने से दूर होंगी गंभीर बीमारियां, चेहरे पर आएगा ग्लो, जानिए इसके 8 फायदे

देश4 days ago

VIDEO : मोदी के मंत्री ने एक्टिंग कर चौंकाया, लंबी मूंछें और राजशाही लिबास में आए नजर

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : अब इंस्पेक्टर ने लिखा फेसबुक पर पोस्ट, ‘मैं पुलिस में हूं जिसे जानकारी नहीं वो समझ ले’…

देश5 days ago

शिवपाल पर मेहरबान हुई योगी सरकार, मायावती का खाली बंगला किया उनके नाम, सियासी हलचल तेज

देश3 weeks ago

लखनऊ गोलीकांड : योगी बोले कराएंगे सीबीआई जांच, DGP बोले, बर्खास्त होंगे दोनों आरोपी सिपाही

देश4 days ago

वीडियो : पुलिसवाले ने सरेराह न्यायाधीश की पत्नी और बेटे को मारी गोली, बोला-ये शैतान हैं

राज्य3 weeks ago

योगी आदित्यनाथ के गढ़ में शोहदों का आतंक, गोरखपुर का इंटर कॉलेज बंद

देश2 weeks ago

यूपी : SDM ने गोली मारकर तो महिला सिपाही ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, सुसाइड नोट से मचा हड़कंप

देश6 days ago

गैर मर्द के साथ शारीरिक संबंध बना रही थी पत्नी, अचानक आया पति और फिर…

देश3 weeks ago

लखनऊ शूटआउट : पत्नी बोली-अपना जुर्म छिपाने के लिए पति को चरित्रहीन साबित करने में जुटी पुलिस

देश3 days ago

अखिलेश को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, शिवपाल के बाद अब राजा भैया पर हुई मेहरबान

राज्य3 weeks ago

1986 से अब तक AK-47 की गोलियों से दहलता रहा है मुजफ्फरपुर

राज्य3 weeks ago

मुलायम सिंह यादव बने दादा, छोटी बहू ने बेटी को दिया जन्‍म

राज्य2 weeks ago

विवेक तिवारी के हत्यारोपी सिपाही प्रशांत के रोम-रोम में भरी है दबंगई, लोग बुलाते हैं ‘छोटा डॉन’

दुनिया2 weeks ago

बेहोश होने तक ISIS के आतंकी करते थे रेप, पढ़ें, 2018 की नोबेल विजेता नादिया की दर्दभरी कहानी

राज्य2 weeks ago

विवेक हत्याकांड के आरोपी सिपाही के समर्थन में उतरी लखनऊ पुलिस, देखें तस्वीरें

देश2 weeks ago

विवेक हत्याकांड : आरोपी के समर्थन में बगावत पर उतरे पुलिसकर्मी, एक सस्पेंड, लीडर हिरासत में

देश1 week ago

बच्ची से बलात्कार के बाद गुजरात में हिंसा, रोजी-रोटी छोड़ घर लौटने को मजबूर हुए UP-बिहार के लोग

राज्य3 days ago

मुज़फ्फरपुर अब सिंघम के हवाले, अपराधियों की उड़ी नींद, पूरी रात सड़कों पर पुलिस

Trending