Connect with us

खेल

पृथ्वी शॉ ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, डेब्यू में ही पूरी की शतकों की ‘हैट्रिक’, क्रिकेट के दिग्‍गजों ने यूं दी बधाई

Published

on

राजकोट। वेस्टइंडीज के खिलाफ सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार को भारतीय क्रिकेट टीम के साथ टेस्ट मैच में पदार्पण करने के साथ ही 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने एक बड़ी उपलब्धि भी अपने नाम की है। पृथ्वी अपने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले चौथे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 55 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 244 रन बना लिए हैं. अंजिक्य रहाणे (3 रन) और विराट कोहली (13 रन) क्रीज पर हैं।

युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में शतक लगाकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पृथ्वी ने पदार्पण टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले युवा बल्लेबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है। इस सूची में पृथ्वी से पहले बांग्लादेश के क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अशरफुल, जिम्बाब्वे के हेमिल्टन मसकदजा और पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सलीम मलिक का नाम शामिल है।

अशरफुल ने कोलंबो में 17 साल और 061 दिन की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ पदार्पण टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। इसके अलावा हेमिल्टन ने हरारे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 17 साल और 352 दिन की उम्र में पहला टेस्ट शतक लगाया। सलीम ने श्रीलंका के खिलाफ कराची में 18 साल और 323 दिन की उम्र में पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ा था। पृथ्वी ने 18 साल और 329 दिन की उम्र में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला टेस्ट शतक लगाकर स्वयं के लिए इस सूची में स्थान हासिल कर लिया।

बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया

इसके अलावा उन्होंने सबसे तेजी से पहला टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। उनसे पहले शिखर धवन ने 2013 में मोहाली में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 गेंदों में शतक लगाया था, वहीं दूसरे स्थान पर शामिल ड्वेन स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2004 में 93 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक जड़ा था।

दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज

केवल यहीं नहीं वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने करियर का पहला शतक जड़ने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं। इस सूची में सचिन तेंदुलकर का नाम पहले स्थान पर है। उन्होंने 17 साल और 112 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ 1990 में मैनचेस्टर में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाया था।

पृथ्वी ने 18 साल और 329 दिन की उम्र में करियर का पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाया है। दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1979 में दिल्ली में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 20 साल और 021 दिन की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहला शतक लगाया।

ऐसे पूरी की शतकों की हैट्रिक

पृथ्वी शॉ ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल (जनवरी 2017) में डेब्यू किया और उस मैच में शतक जमाया था.
लीप ट्रॉफी में उन्होंने डेब्यू (सितंबर 2017) किया और फाइनल खेलते हुए शतक जमाया.
और अब टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक बना डाला और अनोखी हैट्रिक पूरी की.

क्रिकेट के दिग्‍गजों ने यूं दी बधाई

भारत के लिए ओपनर के तौर पर कई धमाकेदार पारियां खेल चुके वीरेंद्र सहवाग ने ट्विटर पर लिखा, ‘यह शॉ का शो साबित हुआ. अभी तो बस शुरुआत है, लड़के में बहुत दम है.’ टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्वीट किया, ‘क्‍या बेहतरीन क्षण. 18 वर्ष की उम्र में भारत के लिए टेस्‍ट डेब्‍यू किया और शतक बना डाला. वेल डन पृथ्‍वी शॉ.’ इससे पहले पूर्व क्रिकेटर मोहम्‍मद कैफ ने पृथ्‍वी शॉ की तारीफ में लिखा था, ‘यह लड़का लंबी रेस का घोड़ा है. इसकी बल्‍लेबाजी देखने का अलग ही मजा है.’ क्रिकेट की शीर्ष संस्‍था आईसीसी की ओर से बधाई संदेश में लिखा गया, ‘क्‍या डेब्‍यू है. पृथ्‍वी शॉ ने 18 वर्ष 329 दिन की उम्र में अपना पहला शतक बना डाला. भारत के लिए डेब्‍यू टेस्‍ट में शतक बनाने वाले वे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं.’https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

देखें वीडियो : दूसरे दिन कंगारुओं पर जमकर बरसे कोहली-रहाणे, भारत 172/3

Published

on

पर्थ। कप्तान विराट कोहली (82 रन) और अजिंक्य रहाणे (51 रन) की बदौलत शनिवार को सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 172 रन बना लिए।कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 20वां तो वहीं रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक जड़ा है। भारत ने दिन के पहले सत्र में आस्ट्रेलिया को 326 रनों पर पवेलियन भेज दिया था।भारत अभी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के आधार पर 154 रन से पीछे है और उसके 7 विकेट शेष हैं।

ऐसे गिरे भारत के 3 विकेट

भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और पारी के तीसरे ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने अपनी एक खूबसूरत इनस्विंग गेंद पर मुरली विजय के स्टंप उड़ा दिए। मुरली विजय शून्य पर आउट हुए।लंच के बाद जोश हेजलवुड ने भारत को दूसरा झटका दिया।

केएल राहुल हेजलवुड की शानदार गेंद पर चकमा खा गए और बोल्ड हो गए। राहुल सिर्फ 2 रन ही बना पाए। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने 74 रनों की पार्टनरशिप करके भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती झटकों से उबारा।

82 रन के स्कोर पर मिशेल स्टार्क ने भारत को तीसरा झटका दिया। चेतेश्वर पुजारा स्टार्क की गेंद पर विकेट के पीछे टिम पेन के हाथों लपके गए और 103 गेंदों में 24 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत की घातक गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया पड़ी पस्त, पहले दिन 6 विकेट खोकर बनाए इतने रन

Published

on

पर्थ । ओपनर मार्कस हैरिस (70), आरोन फिंच (50) के बाद ट्रैविड हेड (58) की शानदार पारियों की बदौलत आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं।

स्टंप्स के समय टिम पेन (16*) और पैट कमिंस (11*) क्रीज पर मौजूद थे।भारत एडीलेड ओवल में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है। भारत की ओर से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने 2-2 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को एक-एक सफलता मिली।

ऑस्ट्रेलिया के विकेट:

  • पहला: जसप्रीत बुमराह ने 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। बुमराह की अंदर आती गेंद को फिंच समझ नहीं पाए और ऑन ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्ले की जगह उनके पैड पर लग गई।
  • दूसरा: फिंच के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए उस्मान ख्वाजा ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके। उन्होंने हैरिस के साथ सिर्फ 18 रन की ही साझेदारी की। ख्वाजा को 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।
  • तीसरा: तेज गेंदबाजों के खिलाफ बेहतर बल्लेबाजी करने वाले ओपनर मार्कस हैरिस स्पिन के सामने असहज नजर आ रहे थे। भारतीय टीम में शामिल एकमात्र पार्टटाइम स्पिनर हनुमा विहारी उन्हें लगातार परेशान कर रहे थे। पारी के 49वें ओवर में हनुमा की गेंद उछाल के साथ हैरिस के पास पहुंची, जिसे वे संभाल नहीं सके। गेंद उनके बल्ले से लगकर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों में चली गई। हैरिस ने 141 गेंद में 70 रन बनाए।
  • चौथा: चायकाल के बाद 55वें ओवर की पहली गेंद पर इशांत शर्मा को मैच की पहली सफलता मिली। उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। हैंड्सकॉम्ब ने 16 गेंद पर 7 रन बनाए।
  • पांचवां: 77वें ओवर में हनुमा विहारी को दूसरी सफलता हासिल हुई। उन्होंने क्रीज पर जमे शॉन मार्श को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। मार्श अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 98 गेंद में 6 चौके की मदद से 45 रन बनाए।
  • छठा: इशांत ने 83वें ओवर में ट्रैविस हेड को पवेलियन भेजा। हेड 80 गेंद में 58 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उनका यह तीसरा अर्धशतक है। इशांत की गेंद पर हेड थर्ड मैन पर शमी को कैच दे बैठे। उन्होंने मार्श के साथ पांचवें विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत को लगा बड़ा झटका, शॉ के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हुए ये दो दिग्गज खिलाड़ी

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं। हालांकि वह इस चोट से ऊबर रहे हैं। पृथ्वी के अलावा रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा भी दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे।

अश्विन के पेट में तकलीफ

 

पृथ्वी शॉ को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में फील्डिंग के दौरान बायें टखने में चोट लग गई थी। शॉ का टखना अभ्यास मैच के दौरान डीप मिडविकेट बाउंड्री पर कैच लेते हुए मुड़ गया था। इस वजह से वह एडिलेड टेस्ट में नहीं खेल सके थे।
अश्विन के पेट में तकलीफ है और उनका इलाज चल रहा है, जबकि रोहित शर्मा के पीठ में तकलीफ है और उनका भी इलाज चल रहा है।
उल्लेखनीय है कि एडिलेड ओवल में हुए पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच के प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड चेतेश्वर पुजारा को मिला है। पुजारा ने इस मैच की पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 71 रन बनाए थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य5 mins ago

अम्बेडकर नगर में खड़े ट्रक में घुसी कार, भाई-बहन की दर्दनाक मौत, दो बच्चियां मरणासन्न

Uncategorized13 mins ago

यह हिन्दू और सनातन धर्म की विजय है कि धर्म को कोसने वाले भी खुद को हिन्दू दर्शाने में जुटे : CM योेगी

खेल29 mins ago

देखें वीडियो : दूसरे दिन कंगारुओं पर जमकर बरसे कोहली-रहाणे, भारत 172/3

बिज़नेस52 mins ago

20 दिसंबर तक निपटा लें जरूरी काम, 21 से 26 दिसंबर तक 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए क्या है कारण

बिज़नेस1 hour ago

10 साल की बेटी ने की स्मार्टफोन दिलाने की मांग तो माता-पिता ने रख दीं ये 12 शर्तें

मनोरंजन2 hours ago

प्रियंका चोपड़ा के बाद अब परिणीति चोपड़ा भी बनेंगी दुल्हन, मिलिए दूल्हे राजा से

दुनिया2 hours ago

शिक्षक-छात्रों ने महात्मा गांधी पर लगाया ये आरोप, हटवा दी विश्वविद्यालय से मूर्ति

देश3 hours ago

विमान में बम की सूचना के बाद रोकी गई मुंबई-लखनऊ इंडिगो उड़ान, मचा हड़कंप

वीडियो3 hours ago

वीडियो : अभिनेत्री हिना खान का खुलासा, बताया पहली बार एडल्ट फिल्म देखना का एक्सपीरियंस

टेक्नोलॉजी3 hours ago

एयरटेल के ग्राहकों को अब मिलेगा ज्यादा डेटा, जियो को टक्कर देने के लिए बदला ये प्लान

हेल्थ3 hours ago

हड्डियों और जोड़ों के दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, इस गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

देश3 hours ago

राफेल डील : राहुल के साथ नहीं अखिलेश, दिया ये बड़ा बयान, पढ़ें “सुप्रीम” फैसले के बाद नेताओं के बयान

देश4 hours ago

सहपाठी छात्र से बात करना छात्रा को पड़ा महंगा, भाई ने रेता गला

देश4 hours ago

पुलवामा में मोस्ट वॉन्टेड समेत तीन आतंकियों का खात्मा, संघर्ष में 7 नागरिकों की मौत, एक जवान शहीद

देश19 hours ago

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

देश19 hours ago

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

राज्य20 hours ago

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

देश20 hours ago

डीबीटी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया ‘इंश्‍योर’ पोर्टल

देश5 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश1 day ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

देश3 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

राज्य4 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending