विदेशी जमीन पर 100 से ज्यादा विकेट लेकर बुमराह ने रचा इतिहास

भारत मंगलवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। वहीं, मैच भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए खास रहने वाला है, क्योंकि 2018 में इसी मैदान पर बुमराह ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी।
 
विदेशी जमीन पर 100 से ज्यादा विकेट लेकर बुमराह ने रचा इतिहास 

नई दिल्ली। भारत मंगलवार को केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। वहीं, मैच भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए खास रहने वाला है, क्योंकि 2018 में इसी मैदान पर बुमराह ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। ऐसे में बुमराह मैच को खास बनाना चाहेंगे। 

बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में विदेशी जमीन पर 100 विकेट पूरे किए थे। बुमराह ने भारत में अब तक सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं और इसमें चार विकेट चटकाए हैं। वहीं, विदेशी जमीन पर बुमराह ने 24 टेस्ट मैच की 47 पारियों में 103 विकेट चटकाए हैं। ओवरऑल बुमराह के नाम 26 टेस्ट की 50 पारियों में 107 विकेट है।

बुमराह विदेशी जमीन पर सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। दूसरे नंबर पर बी चंद्रशेखर हैं। उन्होंने विदेशी जमीन पर खेले गए 25 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था। वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने 26 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था।

हालांकि, 100 विकेट के साथ ही बुमराह ने एक और खास मुकाम हासिल किया था। अपनी पहली 50 टेस्ट पारियों के अंदर ही विदेशी जमीन पर 100 से ज्यादा विकेट हासिल करने वाले वह दुनिया के दूसरे तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज सिडनी बार्न्स ने यह मुकाम हासिल किया था। तेज गेंदबाजों की यह लिस्ट यहीं खत्म हो जाती है।

ओवरऑल बुमराह ऐसा करने वाले चौथे गेंदबाज हैं। उनके और बार्न्स के अलावा पाकिस्तान के यासिर शाह और सईद अजमल ने यह रिकॉर्ड हासिल किया था। हालांकि, यह दोनों स्पिनर हैं। यासिर ने अपनी विदेशी मैदान पर 50 टेस्ट पारियों में 149 विकेट लिए थे। वहीं, अजमल ने विदेशी जमीन पर 50 टेस्ट पारियों में 133 विकेट झटके थे। 

बार्न्स 126 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। बुमराह 47 पारियों में 103 विकेट के साथ चौथे नंबर पर हैं। हालांकि, 50 पारियों से अभी वह तीन पारियां कम खेले हैं और उनका यह नंबर बढ़ेगा ही। पांचवें नंबर पर 96 विकेट के साथ पाकिस्तान के मोहम्मद आसिफ हैं। आसिफ अब संन्यास ले चुके हैं।