Connect with us

खेल

अश्विन, ईशांत-बुमराह के दम पर टीम इंडिया मजबूत, आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर बनाए 191

Published

on

नई दिल्ली/एडिलेड। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान टीम ने मेजबान टीम पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए हैं। भारत ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 250 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा नाबाद 61 रन बनाए। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने तीन और ईशांत शर्मा व जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट झटके।

चेतेश्वर पुजारा ने खेली शानदार पारी

इससे पहले दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी कल के 250 रन पर ही सिमट गई। जोश हेजलवुड ने मोहम्मद शमी को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 123 रनों की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने तीन और मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस व नाथन लायन ने दो-दो विकेट लिए।
टीम इंडिया के ऑल आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम ऑस्ट्रेलियाई की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में ईशांत शर्मा ने आरोन फिंच को बोल्ड कर दिया। फिंच एक बड़ा शॉट खेलने गए लेकिन गेंद बल्ले और पैड के बीच से जगह बनाती हुई विकेटों से जा टकराई।

अश्विन का शिकार बने शॉन मार्श

इसके बाद मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने का काम किया। ख्वाजा अपने अंदाज में खेल रहे थे और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस भी आकर्षक लग रहे थे। लग रहा था कि पहले ओवर में मिले झटके से ऑस्ट्रेलिया उबर चुका है। दोनों धीरे-धीरे अर्धशतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। तभी अश्विन की एक गेंद हैरिस के बल्ले से लगकर पैड से टकराई और सिली पॉइंट पर खड़े मुरली विजय ने आसान- सा कैच लपक लिया। वह 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन का अगला शिकार बने शॉन मार्श।

भोजनावकाश के बाद अश्विन ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी। गेंद फुल थी और विकेटों से बहुत दूर। मार्श ने बड़ा ड्राइव खेलने का प्रयास किया। नतीजा गेंद बैट का अंदरूनी किनारा चूमते हुए लेग स्टंप से जा टकराई। इसके बाद अश्विन का शिकार बने उस्मान ख्वाजा। ख्वाजा ने 125 गेंदों का सामना किया और 28 रन बनाए। यह अश्विन का सबसे बढ़िया विकेट रहा। सही स्थान पर पिच हुई गेंद टप्पा पड़ने के बाद बाहर की ओर निकली।

ख्वाजा को इसे खेलना ही था। वह फंस चुके थे। गेंद बल्ले के दूर जाती रही लेकिन विकेटकीपर पंत के दस्तानों में जाने से पहले ख्वाजा के अंगूठे से लग गई। अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें नॉट आउट दिया। लेकिन विकेट के पीछे पंत काफी उत्साहित थे। भारतीय टीम ने डीआरएस लिया और तीसरे अंपायर ने ख्वाजा को आउट करार दिया। अश्विन ने ख्वाजा को 35 गेंदें फेंकी जिन पर सात रन बने। उस्मान ख्वाजा, रविचंद्रन अश्विन के 179वें बाएं हाथ के शिकार रहे| टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ मुरलीधरन ने उनसे ज्यादा (191) बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है।

अश्विन का प्रदर्शन इससे पहले बहुत अच्छा नहीं रहा था

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में अश्विन का प्रदर्शन इससे पहले बहुत अच्छा नहीं रहा था। यहां उन्होंने सात टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने सिर्फ 24 विकेट लिए थे। और तो ओर, यहां उनका बोलिंग औसत 48.91 रहा जो उनके करियर (25.29) से काफी ज्यादा है।
उस्मान ख्वाजा के आउट होने के बाद ट्रेविस हेड और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने संकट में घिर चुकी ऑस्ट्रेलिया को यहां से पार लगाने की कोशिश की। दोनों ने अभी मिलकर 33 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने दिन का अपना पहला शिकार कर लिया। बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब (34) को विकेट कीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।

विराट ने दूसरे छोर से बॉल ईशांत शर्मा को सौंप दी

यह कंगारू टीम का 5वां विकेट था। ऑस्ट्रेलिया टीम का संकट बढ़ चुका था और अब क्रीज पर कप्तान टिम पेन आए थे। लेकिन विराट ने दूसरे छोर से बॉल ईशांत शर्मा को सौंप दी। एरॉन फिंच को बोल्ड करने वाले ईशांत ने कप्तान पेन को भी कोई मौका नहीं दिया और उन्हें पंत के हाथों कैच कराकर वापस पविलियन भेज दिया। इस तरह 127 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने छह विकेट गंवा चुकी थी। पैट कमिंस (10) ने ट्रैविस हेड के साथ मिलकर 50 रन की साझेदारी तो कर ली।

वह धीरज दिखाते हुए ट्रैविस हेड का अच्छा साथ निभाते दिख रहे थे। लेकिन बुमराह ने उन्हें आउट कर दिन का दूसरा शिकार बना लिया। इसके बाद हेड ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ऑस्ट्रेलियाई खेमे को थोड़ी राहत जरूर दी और मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर दूसरे दिन उसे कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दिन का खेल खत्म होने तक कंगारू टीम 191 रन जोड़ चुकी थी और वह अभी भी भारत के स्कोर से 59 रन पीछे थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

भारत की घातक गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया पड़ी पस्त, पहले दिन 6 विकेट खोकर बनाए इतने रन

Published

on

पर्थ । ओपनर मार्कस हैरिस (70), आरोन फिंच (50) के बाद ट्रैविड हेड (58) की शानदार पारियों की बदौलत आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं।

स्टंप्स के समय टिम पेन (16*) और पैट कमिंस (11*) क्रीज पर मौजूद थे।भारत एडीलेड ओवल में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है। भारत की ओर से इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने 2-2 विकेट लिए। जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव को एक-एक सफलता मिली।

ऑस्ट्रेलिया के विकेट:

  • पहला: जसप्रीत बुमराह ने 36वें ओवर की दूसरी गेंद पर फिंच को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। बुमराह की अंदर आती गेंद को फिंच समझ नहीं पाए और ऑन ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्ले की जगह उनके पैड पर लग गई।
  • दूसरा: फिंच के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए उस्मान ख्वाजा ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके। उन्होंने हैरिस के साथ सिर्फ 18 रन की ही साझेदारी की। ख्वाजा को 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।
  • तीसरा: तेज गेंदबाजों के खिलाफ बेहतर बल्लेबाजी करने वाले ओपनर मार्कस हैरिस स्पिन के सामने असहज नजर आ रहे थे। भारतीय टीम में शामिल एकमात्र पार्टटाइम स्पिनर हनुमा विहारी उन्हें लगातार परेशान कर रहे थे। पारी के 49वें ओवर में हनुमा की गेंद उछाल के साथ हैरिस के पास पहुंची, जिसे वे संभाल नहीं सके। गेंद उनके बल्ले से लगकर स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों में चली गई। हैरिस ने 141 गेंद में 70 रन बनाए।
  • चौथा: चायकाल के बाद 55वें ओवर की पहली गेंद पर इशांत शर्मा को मैच की पहली सफलता मिली। उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। हैंड्सकॉम्ब ने 16 गेंद पर 7 रन बनाए।
  • पांचवां: 77वें ओवर में हनुमा विहारी को दूसरी सफलता हासिल हुई। उन्होंने क्रीज पर जमे शॉन मार्श को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच आउट कराया। मार्श अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्होंने 98 गेंद में 6 चौके की मदद से 45 रन बनाए।
  • छठा: इशांत ने 83वें ओवर में ट्रैविस हेड को पवेलियन भेजा। हेड 80 गेंद में 58 रन की पारी खेलकर आउट हुए। उनका यह तीसरा अर्धशतक है। इशांत की गेंद पर हेड थर्ड मैन पर शमी को कैच दे बैठे। उन्होंने मार्श के साथ पांचवें विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी की थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

भारत को लगा बड़ा झटका, शॉ के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर हुए ये दो दिग्गज खिलाड़ी

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं। हालांकि वह इस चोट से ऊबर रहे हैं। पृथ्वी के अलावा रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा भी दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे।

अश्विन के पेट में तकलीफ

 

पृथ्वी शॉ को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में फील्डिंग के दौरान बायें टखने में चोट लग गई थी। शॉ का टखना अभ्यास मैच के दौरान डीप मिडविकेट बाउंड्री पर कैच लेते हुए मुड़ गया था। इस वजह से वह एडिलेड टेस्ट में नहीं खेल सके थे।
अश्विन के पेट में तकलीफ है और उनका इलाज चल रहा है, जबकि रोहित शर्मा के पीठ में तकलीफ है और उनका भी इलाज चल रहा है।
उल्लेखनीय है कि एडिलेड ओवल में हुए पहले टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच के प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड चेतेश्वर पुजारा को मिला है। पुजारा ने इस मैच की पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 71 रन बनाए थे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

इस ख़ास उपलब्धि को हासिल करने से सिर्फ तीन कदम दूर हैं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली

Published

on

नई दिल्ली। अपनी बल्लेबाजी से दुनिया के सभी गेंदबाजों में खौफ पैदा करने वाले भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज विराट कोहली अस्ट्रेलिया की धरती पर सबसे सफल भारतीय कप्तान बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें केवल तीन जीत की दरकार है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान टेस्ट सीरीज में अगर टीम इंडिया क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो वह महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तानी के शिखर पर पहुंच जाएंगे।

अब केवल दो जीत की दरकार

टेस्ट रैंकिंग में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है। बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच बराबरी पर छूटे हैं। अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं, जिनके नाम 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं। मतलब कोहली को उनकी बराबरी करने के लिए अब केवल दो जीत की दरकार है।

सौरभ गांगुली ने सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते

कोहली सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन सकते हैं। अभी यह रेकॉर्ड सौरभ गांगुली के नाम पर है, जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि कोहली 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्ट इंडीज में दो मैच जीते। इसके अलावा उनकी अगुआई में टीम ने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक-एक मैच में जीत हासिल की।

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान हैं। बिशन सिंह बेदी की अगुआई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो मैच जीते हैं और कोहली यह रेकॉर्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे। सुनील गावस्कर, गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया में एक-एक मैच जीता है।
कप्तान मैच जीत हार ड्रॉ
महेंद्र सिंह धोनी 60 27 18 15विराट कोहली 43 25 9 9सौरभ गांगुली 49 21 13 15मोहम्मद अजहरुद्दीन 47 14 14 19सुनील गावसकर 47 9 8 30

सबसे सफल कप्तान बनने के लिए अभी लंबी दूरी तय करनी होगी

हालांकि विराट कोहली को विश्व का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए अभी लंबी दूरी तय करनी होगी। यह रेकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम है, जिन्होंने 109 टेस्ट में से 53 मैचों में जीत दर्ज की। स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (48 जीत), स्टीव वॉ (41) वेस्ट इंडीज के क्लाइव लायड (36), ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर (32), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (28), वेस्ट इंडीज के विव रिचर्ड्स और भारत के धोनी (दोनों 27) तथा ऑस्ट्रेलिया के मार्क टेलर, इंग्लैंड के माइकल वान और पाकिस्तान के मिसबाह-उल-हक (तीनों 26) का नंबर आता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
देश4 hours ago

राफेल डील : पीएम मोदी से राहुल गांधी ने मांगी ये रिपोर्ट, कहा-साबित कर दूंगा कि चौकीदार चोर है

देश4 hours ago

सायना नेहवाल ने इस खिलाड़ी से की शादी, 10 साल से था अफेयर

राज्य6 hours ago

श्रावस्ती : क्रय केंद्र शासनादेश के विपरीत, धान बेचने को चक्कर काट रहे किसान

देश6 hours ago

डीबीटी प्रक्रिया से जोड़ने के लिए केन्द्रीय मंत्री ने लांच किया ‘इंश्‍योर’ पोर्टल

राज्य8 hours ago

बरेली : सय्यदों से करो प्यार और सय्यदों पर करो जां निसार

वीडियो8 hours ago

कपिल शर्मा ने वादा किया पूरा, शेयर किया ‘दूसरी शादी’ का वीडियो, देखें

देश9 hours ago

गहलोत को सौंपी गई राजस्थान की तीसरी बार कमान, पायलट होंगे डिप्टी सीएम, राहुल गांधी ने कही ये बात

खेल10 hours ago

भारत की घातक गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया पड़ी पस्त, पहले दिन 6 विकेट खोकर बनाए इतने रन

टेक्नोलॉजी10 hours ago

वोडाफोन का ये प्लान जियो को देगा टक्कर, अब ग्राहकों को मिलेंगी इस तरह की सुविधाएं

देश11 hours ago

अब राफेल पर भाजपा ने कांग्रेस को घेरा, शाह-राजनाथ और जेटली ने राहुल गांधी पर किए ताबड़तोड़ वार

हेल्थ11 hours ago

दिल की बीमारियों से रहना है दूर तो रेड मीट का सेवन करें कम

बिज़नेस11 hours ago

किसानों की कर्जमाफी का रघुराम राजन ने किया विरोध, बताया कितना है घातक

देश12 hours ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

हेल्थ12 hours ago

अब भारत के आयुर्वेद की दुनिया में नहीं कर सकेगा कोई भी चोरी, मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

देश13 hours ago

मध्य प्रदेश : राज्यपाल से मिले कमलनाथ, 17 को लेंगे CM पद की शपथ, जानिए उनके बारे में 15 बड़ी बातें

मनोरंजन13 hours ago

कॉमेडी क‍िंग कप‍िल शर्मा की शादी, सिद्धू ने ‘ज‍िंदा शहीद’ बताकर दी बधाई

दुनिया13 hours ago

नेपाल सरकार ने भारत की नई करेंसी को किया बैन, अब सिर्फ चल सकेंगे ये नोट

राज्य14 hours ago

अयोध्या : सड़क दुर्घटना में दवा व्यवसायी दम्पत्ति की दर्दनाक मौत

देश4 days ago

डीएम की पत्नी ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा-यूपी की इस एसडीएम के साथ पति के हैं अवैध संबंध

देश2 weeks ago

यूपी : बुलंदशहर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस की भिड़ंत, इंस्पेक्टर शहीद, स्थिति तनावपूर्ण

देश2 weeks ago

देखें : इंस्पेक्टर की मौत का वीडियो आया सामने, घटना स्थल पर मौजूद सिपाही ने सुनाई खौफनाक कहानी

राज्य2 weeks ago

यूपी : पांच साल का बच्चा बना एक दिन का विधायक, कोतवाली का किया निरीक्षण, सुनीं शिकायतें

देश3 weeks ago

डीएम की पत्नी पहनती है छोटे कपड़े और करती है अंग्रेजी में बात, रोका तो धरने पर बैठी

देश2 weeks ago

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को बताया दलित, मिला कानून नोटिस

दुनिया1 week ago

किस्मत हो तो एेसी, घर से निकली थी गोभी खरीदने वापस आई तो बन गई 1.5 करोड़ की मालकिन

देश2 weeks ago

छोटी सी दुकान में आयकर का छापा, मिले 300 लॉकर्स, एक महीने से हो रही नोटों की गिनती

वीडियो4 weeks ago

यूपी : भाजपा विधायक की दबंगई, इंस्पेक्टर को दी जूते से मारने की धमकी, एसपी नतमस्तक, देखें वीडियो

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : एेसे भी आती है मौत, स्टेज पर नाचते हुए 12 साल की लड़की ने तोड़ा दम

देश12 hours ago

अपार्टमेंट की चौथी मंजिल से गिरकर महिला न्यूज़ एंकर की मौत, साथी पत्रकार हिरासत में

देश2 weeks ago

बुलंदशहर हिंसा : खेत में मारी गई थी इंस्पेक्टर को गोली, निर्दोष था मारा गया छात्र सुमित, एसआईटी गठित

दुनिया3 weeks ago

ब्वॉयफ्रेंड को मारकर किए छोटे-छोटे टुकड़े फिर बिरयानी बनाकर लोगों को खिला दिया, एेसे हुआ खुलासा

राज्य4 weeks ago

अयोध्या : भारत जैसा लोकतंत्र और एकरसता पूरी दुनिया में नहीं : हाफिज उस्मान

देश2 days ago

जानिए MP के संभावित CM सिंधिया का राजश्री ठाट बाट, राजकुमारी से हुई है शादी, एेसी है इनकी लव स्टोरी

राज्य3 weeks ago

यूपी : अवैध संबंध के शक में महिला हेड कांस्टेबल को पति ने चापड़ से काटा डाला, गिरफ्तार

वीडियो2 weeks ago

देखें वीडियो : निक जोनास के साथ शादी के बंधन में बंधीं प्रियंका चोपड़ा, देश-विदेश से मेहमान हुए शामिल

देश1 week ago

5 राज्यों के एग्जिट पोल जारी : भाजपा को बड़ा झटका, कांग्रेस की “चांदी”, जानिए कहां किसकी बन रही सरकार

Trending