Connect with us

खेल

अश्विन, ईशांत-बुमराह के दम पर टीम इंडिया मजबूत, आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर बनाए 191

Published

on

नई दिल्ली/एडिलेड। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान टीम ने मेजबान टीम पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए हैं। भारत ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 250 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा नाबाद 61 रन बनाए। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने तीन और ईशांत शर्मा व जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट झटके।

चेतेश्वर पुजारा ने खेली शानदार पारी

इससे पहले दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी कल के 250 रन पर ही सिमट गई। जोश हेजलवुड ने मोहम्मद शमी को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 123 रनों की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने तीन और मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस व नाथन लायन ने दो-दो विकेट लिए।
टीम इंडिया के ऑल आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम ऑस्ट्रेलियाई की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में ईशांत शर्मा ने आरोन फिंच को बोल्ड कर दिया। फिंच एक बड़ा शॉट खेलने गए लेकिन गेंद बल्ले और पैड के बीच से जगह बनाती हुई विकेटों से जा टकराई।

अश्विन का शिकार बने शॉन मार्श

इसके बाद मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने का काम किया। ख्वाजा अपने अंदाज में खेल रहे थे और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस भी आकर्षक लग रहे थे। लग रहा था कि पहले ओवर में मिले झटके से ऑस्ट्रेलिया उबर चुका है। दोनों धीरे-धीरे अर्धशतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। तभी अश्विन की एक गेंद हैरिस के बल्ले से लगकर पैड से टकराई और सिली पॉइंट पर खड़े मुरली विजय ने आसान- सा कैच लपक लिया। वह 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन का अगला शिकार बने शॉन मार्श।

भोजनावकाश के बाद अश्विन ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी। गेंद फुल थी और विकेटों से बहुत दूर। मार्श ने बड़ा ड्राइव खेलने का प्रयास किया। नतीजा गेंद बैट का अंदरूनी किनारा चूमते हुए लेग स्टंप से जा टकराई। इसके बाद अश्विन का शिकार बने उस्मान ख्वाजा। ख्वाजा ने 125 गेंदों का सामना किया और 28 रन बनाए। यह अश्विन का सबसे बढ़िया विकेट रहा। सही स्थान पर पिच हुई गेंद टप्पा पड़ने के बाद बाहर की ओर निकली।

ख्वाजा को इसे खेलना ही था। वह फंस चुके थे। गेंद बल्ले के दूर जाती रही लेकिन विकेटकीपर पंत के दस्तानों में जाने से पहले ख्वाजा के अंगूठे से लग गई। अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें नॉट आउट दिया। लेकिन विकेट के पीछे पंत काफी उत्साहित थे। भारतीय टीम ने डीआरएस लिया और तीसरे अंपायर ने ख्वाजा को आउट करार दिया। अश्विन ने ख्वाजा को 35 गेंदें फेंकी जिन पर सात रन बने। उस्मान ख्वाजा, रविचंद्रन अश्विन के 179वें बाएं हाथ के शिकार रहे| टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ मुरलीधरन ने उनसे ज्यादा (191) बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है।

अश्विन का प्रदर्शन इससे पहले बहुत अच्छा नहीं रहा था

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में अश्विन का प्रदर्शन इससे पहले बहुत अच्छा नहीं रहा था। यहां उन्होंने सात टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने सिर्फ 24 विकेट लिए थे। और तो ओर, यहां उनका बोलिंग औसत 48.91 रहा जो उनके करियर (25.29) से काफी ज्यादा है।
उस्मान ख्वाजा के आउट होने के बाद ट्रेविस हेड और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने संकट में घिर चुकी ऑस्ट्रेलिया को यहां से पार लगाने की कोशिश की। दोनों ने अभी मिलकर 33 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने दिन का अपना पहला शिकार कर लिया। बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब (34) को विकेट कीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।

विराट ने दूसरे छोर से बॉल ईशांत शर्मा को सौंप दी

यह कंगारू टीम का 5वां विकेट था। ऑस्ट्रेलिया टीम का संकट बढ़ चुका था और अब क्रीज पर कप्तान टिम पेन आए थे। लेकिन विराट ने दूसरे छोर से बॉल ईशांत शर्मा को सौंप दी। एरॉन फिंच को बोल्ड करने वाले ईशांत ने कप्तान पेन को भी कोई मौका नहीं दिया और उन्हें पंत के हाथों कैच कराकर वापस पविलियन भेज दिया। इस तरह 127 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने छह विकेट गंवा चुकी थी। पैट कमिंस (10) ने ट्रैविस हेड के साथ मिलकर 50 रन की साझेदारी तो कर ली।

वह धीरज दिखाते हुए ट्रैविस हेड का अच्छा साथ निभाते दिख रहे थे। लेकिन बुमराह ने उन्हें आउट कर दिन का दूसरा शिकार बना लिया। इसके बाद हेड ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ऑस्ट्रेलियाई खेमे को थोड़ी राहत जरूर दी और मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर दूसरे दिन उसे कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दिन का खेल खत्म होने तक कंगारू टीम 191 रन जोड़ चुकी थी और वह अभी भी भारत के स्कोर से 59 रन पीछे थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

भारत को लगा बड़ा झटका, इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से बाहर हुईं हरमनप्रीत कौर, ये है कारण

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गई हैं। न्यूजीलैंड दौरे से वापस आने के बाद प्रशिक्षण सत्र के दौरान हरमनप्रीत के टखने में चोट लग गई थी। हरमनप्रीत की जगह अब हरफनमौला खिलाड़ी हरलीन देओल को टीम में शामिल किया गया है। हरमनप्रीत दर्द के कारण टीम प्रशिक्षण सत्र में पूरी तरह से भाग नहीं ले पाई और अब उन्हें चिकित्सा के लिए बेंगलुरु के रिहैब सेंटर में भेजा गया गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए चयनकर्ताओं ने टीम की कमान मिताली राज को सौंपी गई है। श्रृंखला के तीनों मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे। ये एकदिनी आईसीसी महिला चैम्पियनशिप का हिस्सा हैं। मैच 22, 25 और 28 फरवरी को खेले जाएंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ एकदिनी श्रृंखला के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-

मिताली राज (कप्तान), झूलन गोस्वामी, स्मृति मंधाना, जोमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), आर.कल्पना (विकेटकीपर), मोना मेशराम, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, हरलीन देओल, शिखा पांडेय, मान्सी जोशी और पूनम राउत। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम से भी हटाई गईं पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरें

Published

on

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद देशभर में गुस्से का माहौल है। आतंकी हमलों का विरोध करते हुए दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ(डीडीसीए) ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के अंदर लगी पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरों को हटा दिया है।

पहले ही की जा चुकी है कार्रवाई

डीडीसीए के एक कर्मचारी ने सोमवार को बताया कि बीते शनिवार को ही फिरोजशाह कोटला स्टेडियम से पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीरों को हटा दिया गया था। उन्होंने बताया कि हटाई गई तस्वीरों में वसीम अकरम, आसिफ इकबाल, इंजमाम उल हक, शोएब अख्तर, जावेद मियांदाद, वकार यूनिस सहित करीब एक दर्जन पाकिस्तानी क्रिकेटरों के नाम हैं।
उल्लेखनीय है कि दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ(डीडीसीए) से पहले शहीद जवानों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए सीसीआई, पंजाब क्रिकेट संघ और राजस्थान क्रिकेट संघ(आरसीए) ने भी अपने यहां से पाकिस्तानी क्रिकेटरों की फोटो को हटाया था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

आईपीएल-2019 : 23 मार्च से होगा आगाज, यहां देखें मैचों का पूरा शेड्यूल, पहले भिड़ेंगी ये टीमें

Published

on

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) 2019 के दो सप्ताह के कार्यक्रम की मंगलवार को घोषणा कर दी गई है। यह फैसला लोकसभा चुनाव के मद्देनजर लिया गया है। आगे के कार्यक्रम की घोषणा चुनाव की तारीख आने के बाद की जाएगी।

8 स्थानों पर खेले जाएंगे सभी मैच

आईपीएल 2019 के सत्र का पहला मैच 23 मार्च होगा। पहला मुकाबला मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा, जो चेन्नई में आयोजित होगा। इसके बाद 24 मार्च को दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स और हैदराबाद के बीच तथा दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुम्बई इंडियस के बीच मुम्बई में खेला जाएगा। पहले दो हफ्तों में आईपीएल के कुल 17 मैच खेले जाएंगे और साथ ही ये सभी मैच 8 स्थानों पर खेले जाएंगे।

पहले दो हफ्तों के दौरान सभी टीमें कम से कम 4 मैच खेलेंगी तो वहीं दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी की टीम इस दौरान 5-5 मैच खेलेंगी। हर टीम इन दो हफ्तों के दौरान 2 मैच अपने होम वैन्यू पर और 2 मैच दूसरे जगह जाकर खेलेगी। जबकि दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी की टीम 3 मैच घर पर और 2 मैच बाहर खेलेगी।

इस प्रकार है पूरा कार्यक्रम

  • 23 मार्च: चेन्नई सुपर बनाम किंग्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (चेन्नई)।
  • 24 मार्च: कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम हैदराबाद (कोलकाता)।
  • मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली कैपिटल्स (मुंबई)।
  • 25 मार्च: राजस्थान रॉयल्स और किंग्स एकादश पंजाब (जयपुर)।
  • 26 मार्च: दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (दिल्ली)।
  • 27 मार्च: कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम किंग्स एकादश पंजाब (कोलकाता)।
  • 28 मार्च: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम मुंबई इंडियंस (बेंगलुरु)।
  • 29 मार्च: सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स (हैदराबाद)।
  • 30 मार्च: किंग्स एकादश पंजाब बनाम मुंबई इंडियंस (मोहाली)।
  • दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स (दिल्ली)।
  • 31 मार्च: हैदराबाद बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (हैदराबाद)।
  • चेन्नई सुपर किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल (चेन्नई)।
  • 01 अप्रैल: किंग्स एकादश पंजाब बनाम दिल्ली कैपिटल्स (मोहाली)।
  • 02 अप्रैल: राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (जयपुर)।
  • 03 अप्रैल: मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (मुंबई)।
  • 04 अप्रैल: दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद (दिल्ली)।
  • 05 अप्रैल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (बेंगलुरु)। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
राज्य1 hour ago

अयोध्या : गेहूं पीसने की मशीन में विस्फोट से दो लोगों के उड़े चीथड़े, मचा हड़कम्प

राज्य1 hour ago

अयोध्या : टुल्लू पम्प में उतरा करंट, युवक की नहाते समय दर्दनाक मौत

राज्य1 hour ago

अयोध्या : रोडवेज चालक ने खाया जहर, इलाज के दौरान मौत, विभागीय अधिकारियों पर उत्पीड़न का आरोप

राज्य1 hour ago

अयोध्या : छुट्टा मवेशियों के आतंक से परेशान किसानों ने पशुओं को ब्लॉक परिसर में किया बंद

राज्य1 hour ago

देवीपाटन मंडल : आम चुनाव को लेकर के कांग्रेस कमेटी की बैठक संपन्न, पदाधिकारी व कार्यकर्ता हुए शामिल

राज्य2 hours ago

पीलीभीत : आतंकवाद नहीं सिखाता इस्लाम, अब सुधर जाएं कश्मीरी : अल्लाहू मियां

राज्य2 hours ago

फतेहपुर : साध्वी निरंजन ज्योति ने पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को किया याद, कांग्रेस पर साधा निशाना

राज्य2 hours ago

फतेहपुर : निर्माणाधीन महाराणा प्रताप की प्रतिमा में अराजकतत्वों ने लगाई आग, मुकदमा दर्ज

राज्य2 hours ago

कार चालक की लापरवाही से रोड रोलर से टकराई स्कूटी, बुजुर्ग की मौत

देश3 hours ago

मोदी सरकार ने उठाया बहुत बड़ा कदम, रोका पाकिस्तान जाने वाला पानी

देश4 hours ago

वीडियो : सपा-बसपा गठबंधन पर मुलायम का वार, बोले-अखिलेश से ज्यादा अनुभवी हूं, टिकट के लिए करें संपर्क

राज्य5 hours ago

फतेहपुर : दिनदहाड़े स्कूली छात्रा के अपहरण का प्रयास, रिक्शे से कूदकर बचाई जान

राज्य5 hours ago

अयोध्या : डीएम ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण, खामियों को लेकर सीएमएस पर भड़के

राज्य5 hours ago

अयोध्या : आम जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए मेडिकल यूनिट वैन का शुभारंभ

राज्य5 hours ago

अयोध्या : डीएम ने की आगामी लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध गोष्ठी, दिए दिशा-निर्देश

हेल्थ5 hours ago

ज्यादा नींद आना हाईपरसोम्निया के हैं संकेत, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

देश6 hours ago

यूपी : सपा-बसपा गठबंधन ने जारी की लोकसभा सीटों की सूची, जानें किस सीट से कौन लड़ेगा चुनाव

राज्य6 hours ago

सीतामढ़ी : डीएम ने दिव्यांगों को वितरित किये प्रमाण-पत्र, अच्छे भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य5 days ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन3 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश7 days ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य2 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

राज्य2 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

देश6 days ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश5 days ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य4 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

राज्य3 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

दुनिया2 weeks ago

शादी को हुए थे सिर्फ 3 मिनट, फिर दूल्हे ने किया ऐसा काम कि दुल्हन ने वहीं दे दिया तलाक

Trending