Connect with us

खेल

अश्विन, ईशांत-बुमराह के दम पर टीम इंडिया मजबूत, आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर बनाए 191

Published

on

नई दिल्ली/एडिलेड। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन मेहमान टीम ने मेजबान टीम पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए हैं। भारत ने पहली पारी में 10 विकेट के नुकसान पर 250 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा नाबाद 61 रन बनाए। भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने तीन और ईशांत शर्मा व जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट झटके।

चेतेश्वर पुजारा ने खेली शानदार पारी

इससे पहले दूसरे दिन टीम इंडिया की पारी कल के 250 रन पर ही सिमट गई। जोश हेजलवुड ने मोहम्मद शमी को आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 123 रनों की शानदार पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने तीन और मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस व नाथन लायन ने दो-दो विकेट लिए।
टीम इंडिया के ऑल आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम ऑस्ट्रेलियाई की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में ईशांत शर्मा ने आरोन फिंच को बोल्ड कर दिया। फिंच एक बड़ा शॉट खेलने गए लेकिन गेंद बल्ले और पैड के बीच से जगह बनाती हुई विकेटों से जा टकराई।

अश्विन का शिकार बने शॉन मार्श

इसके बाद मार्कस हैरिस और उस्मान ख्वाजा ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने का काम किया। ख्वाजा अपने अंदाज में खेल रहे थे और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैरिस भी आकर्षक लग रहे थे। लग रहा था कि पहले ओवर में मिले झटके से ऑस्ट्रेलिया उबर चुका है। दोनों धीरे-धीरे अर्धशतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। तभी अश्विन की एक गेंद हैरिस के बल्ले से लगकर पैड से टकराई और सिली पॉइंट पर खड़े मुरली विजय ने आसान- सा कैच लपक लिया। वह 26 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन का अगला शिकार बने शॉन मार्श।

भोजनावकाश के बाद अश्विन ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी। गेंद फुल थी और विकेटों से बहुत दूर। मार्श ने बड़ा ड्राइव खेलने का प्रयास किया। नतीजा गेंद बैट का अंदरूनी किनारा चूमते हुए लेग स्टंप से जा टकराई। इसके बाद अश्विन का शिकार बने उस्मान ख्वाजा। ख्वाजा ने 125 गेंदों का सामना किया और 28 रन बनाए। यह अश्विन का सबसे बढ़िया विकेट रहा। सही स्थान पर पिच हुई गेंद टप्पा पड़ने के बाद बाहर की ओर निकली।

ख्वाजा को इसे खेलना ही था। वह फंस चुके थे। गेंद बल्ले के दूर जाती रही लेकिन विकेटकीपर पंत के दस्तानों में जाने से पहले ख्वाजा के अंगूठे से लग गई। अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें नॉट आउट दिया। लेकिन विकेट के पीछे पंत काफी उत्साहित थे। भारतीय टीम ने डीआरएस लिया और तीसरे अंपायर ने ख्वाजा को आउट करार दिया। अश्विन ने ख्वाजा को 35 गेंदें फेंकी जिन पर सात रन बने। उस्मान ख्वाजा, रविचंद्रन अश्विन के 179वें बाएं हाथ के शिकार रहे| टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ मुरलीधरन ने उनसे ज्यादा (191) बाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट किया है।

अश्विन का प्रदर्शन इससे पहले बहुत अच्छा नहीं रहा था

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में अश्विन का प्रदर्शन इससे पहले बहुत अच्छा नहीं रहा था। यहां उन्होंने सात टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने सिर्फ 24 विकेट लिए थे। और तो ओर, यहां उनका बोलिंग औसत 48.91 रहा जो उनके करियर (25.29) से काफी ज्यादा है।
उस्मान ख्वाजा के आउट होने के बाद ट्रेविस हेड और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने संकट में घिर चुकी ऑस्ट्रेलिया को यहां से पार लगाने की कोशिश की। दोनों ने अभी मिलकर 33 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने दिन का अपना पहला शिकार कर लिया। बुमराह ने हैंड्सकॉम्ब (34) को विकेट कीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।

विराट ने दूसरे छोर से बॉल ईशांत शर्मा को सौंप दी

यह कंगारू टीम का 5वां विकेट था। ऑस्ट्रेलिया टीम का संकट बढ़ चुका था और अब क्रीज पर कप्तान टिम पेन आए थे। लेकिन विराट ने दूसरे छोर से बॉल ईशांत शर्मा को सौंप दी। एरॉन फिंच को बोल्ड करने वाले ईशांत ने कप्तान पेन को भी कोई मौका नहीं दिया और उन्हें पंत के हाथों कैच कराकर वापस पविलियन भेज दिया। इस तरह 127 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने छह विकेट गंवा चुकी थी। पैट कमिंस (10) ने ट्रैविस हेड के साथ मिलकर 50 रन की साझेदारी तो कर ली।

वह धीरज दिखाते हुए ट्रैविस हेड का अच्छा साथ निभाते दिख रहे थे। लेकिन बुमराह ने उन्हें आउट कर दिन का दूसरा शिकार बना लिया। इसके बाद हेड ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ऑस्ट्रेलियाई खेमे को थोड़ी राहत जरूर दी और मिशेल स्टार्क के साथ मिलकर दूसरे दिन उसे कोई और नुकसान नहीं होने दिया। दिन का खेल खत्म होने तक कंगारू टीम 191 रन जोड़ चुकी थी और वह अभी भी भारत के स्कोर से 59 रन पीछे थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खेल

महेला जयवर्धने ने विश्व कप अभियान के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने से किया मना, बताई ये बड़ी वजह

Published

on

कोलंबो। श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने विश्व कप अभियान के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने से मना कर दिया है। एक खेल वेबसाइट को दिए साक्षात्कार में जयवर्धने ने कहा कि विश्वकप के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने का निमंत्रण दिया गया था, लेकिन इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण मेरे पास और कई अन्य काम हैं। मुझसे जिस भूमिका की उम्मीद की गई थी, मैं उसे समझ नहीं पाया हूं। उन्होंने कहा, “अब मुझे इसमें शामिल करने का कोई मतलब नहीं है। टीम चुन ली गई है और अब सबकुछ हो चुका है। अब मेरे लिए इसमें कोई जगह नहीं है।”

अपने छोटे से योगदान से मैं अब भी खुश हूं

 पूर्व कप्तान ने कहा, ” टीम प्रबंधन के साथ अपने छोटे से योगदान से मैं अब भी खुश हूं, लेकिन सीएलसी (श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड) के साथ कुछ नहीं करूंगा। ये कुछ चीजें हैं, जिसे मैंने खुद को बताया है। मैं उनमें से नहीं हूं, जो किसी के लिए भी काम करना शुरू कर दूं, खासकर तब जब मुझे पता है कि मेरे लिए वह सही जगह नहीं है।”  उल्लेखनीय है कि जयवर्धने ने इससे पहले श्रीलंका की घरेलू क्रिकेट में सुधार को लेकर अपनी योजना पेश की थी, लेकिन यह विफल रहा था। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

खेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारत की बल्लेबाजी को लेकर रविंद्र जडेजा ने कह दी ये बड़ी बात

Published

on

ओवल। इंग्लैंड की मेजबानी में 30 मई से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले अपने पहले अभ्यास मैच में भारतीय टीम को न्यूजीलैण्ड के खिलाफ 6 विकेट से करारी शिकस्त मिली।

कोई भी बल्लेबाज टिक कर नही खेल सका

केनिंगटन ओवल में खेले गए इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से फ्लॉप रही और उन्हें 6 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और महज 179 रनों पर ही पूरी टीम ढेर हो गई जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 4 विकेट खोकर 77 गेंद बाकी रहते जीत हासिल कर ली। भारत के लिए रविन्द्र जडेजा ने 54 और हार्दिक पांड्या ने 30 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज टिक कर नही खेल सका।

भारतीय टीम की खराब बल्लेबाजी पर रविन्द्र जडेजा ने कहा कि इंग्लैंड की परिस्थितियां थोड़ी मुश्किल और सामान्य थी। पहले 15-20 ओवर में विकेट थोड़ा नरम था। मैच आगे बढ़ने के साथ ही बेहतर होता गया। ये हमारा पहला मैच था। बल्लेबाजी यूनिट के रूप में चिंता करने की कोई बात नहीं है। ये सिर्फ एक मैच की बात है। आप किसी खिलाड़ी को एक खराब पारी से जज नहीं कर सकते हैं।

चिंता करने की कोई बात नहीं

उन्होंने कहा कि हमें बस कड़ी मेहनत करने और अपनी बल्लेबाजी कौशल पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। चिंता करने की कोई बात नहीं है। सभी के पास अनुभव है। उम्मीद है कि मैचों के दौरान हमें एक अलग तरह की विकेट, बल्लेबाजी के लिए बेहतर मिलेगी।
अपनी बल्लेबाजी को लेकर रविन्द्र जडेजा ने कहा कि जब मैं बल्लेबाजी करने गया, तो मुझे पता था कि मेरे पास बहुत समय है। मैं खराब शॉट नहीं खेलना चाहता था। मैं खुद को समय दे रहा था।

मुझे पता था कि अगर मैं बीच में कुछ समय बिताता हूं तो मेरे लिए बल्लेबाजी आसान हो जाएगी। और ठीक ऐसा ही हुआ। मेरे शॉट चयन आसान थे। शुरू में जब वे दूसरी तरफ गेंदबाजी कर रहे थे तो मैंने गेंदों को जाने दिया और फिर मेरे लिए आसान हो गया। बता दें कि भारतीय टीम 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

पाकिस्‍तान को हराने के बाद अफगानिस्‍तान में जश्न, फायरिंग से गूंजा आसमान, इस खिलाड़ी का चला जादू

Published

on

अभ्यास मैच में अफगानिस्तान की नई नवेली टीम ने पाकिस्तान को हराकर अपनी ताकत का एहसास करा दिया है। टीम की इस जीत पर अफगान में अलग तरीके से जश्न मनाया गया। गौरतलब है कि आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में पाकिस्‍तान को वॉर्म अप मैच में हराने के बाद अफगानिस्‍तान में जमकर जश्‍न मनाया गया। काबुल सहित कई शहरों में लोगों ने हवाई फायर कर जीत का जश्‍न मनाया। आतंकवाद के चलते बिखरे देश को इस जीत ने एक कर दिया। अफगान टीम ने हशमतुल्‍लाह शाहीदी के नाबाद 74 रन और हजरतुल्‍लाह जजाई की 49 रनों की पारी के बूते 262 रन के लक्ष्‍य को 7 विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। वर्ल्‍ड कप से पहले इस जीत के जरिए अफगानिस्‍तान ने बाकी टीमों को संभलकर खेलने का संदेश दे दिया है।

हवाई फायर किए

लंबे समय से जंग की मार खा रहे अफगानिस्‍तान को अभी भी शांति की तलाश है लेकिन हाल के सालों में क्रिकेट ने इस देश को एक नई उम्‍मीद दी है। अफगानिस्‍तान के कई लोगों का आरोप है कि पाकिस्‍तान से तालिबान को मिल रहे समर्थन से उनके देश में शांति स्‍थापित नहीं हो रही है। हालांकि पाकिस्‍तान इस आरोप से इनकार करता है। ऐसे में वॉर्म अप मैच के खत्‍म होने पर काबुल पर लोग सड़कों पर उतर आए और हवाई फायर किए।

हम अफगानों ने क्रिकेट में पाकिस्‍तान को हरा दिया

सोशल मीडिया पर भी राजनेताओं ने आपसी मतभेद किनारे किए और गुलबदीन नईब की कप्‍तानी वाली टीम को शाबाशी दी। पूर्व इंटेलीजेंस चीफ और राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के करीबी अमरुल्‍लाह ने लिखा, ‘हम अफगानों ने क्रिकेट में पाकिस्‍तान को हरा दिया। हां आज शाम को यह सब हुआ और इतिहास पर एक छाप छोड़ गया। पाकिस्‍तान सेना के बड़े अधिकारी मेजर जनरल आसिफ गफूर ने भी अफगान टीम को बधाई दी.हवाई फायर की कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर आलोचना भी की। गृह मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अधिकारी अब्‍दुल मोकिम अब्‍दुलरहीमजाई ने लिखा, ‘हवाई फायर कर जश्‍न मनाना शर्मनाक है। जिन लोगों को गोलियां चलाना पसंद हैं वे सुरक्षाबलों में शामिल हो सकते हैं। हमें उनकी जंग के मैदान में जरूरत है।

गहमागहमी भी देखने को मिली

अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान के मैच के दौरान गहमागहमी भी देखने को मिली। शाहीन अफरीदी ने हजरतुल्‍लाह जजाई को छेड़ना चाहा।लेकिन अफगान खिलाड़ी ने कोई भाव नहीं दिया और अफरीदी को जाने का इशारा किया। अफरीदी के ओवर में उन्‍होंने पांच चौके उड़ाए।जजाई की पहचान वेस्‍ट इंडीज के क्रिस गेल के रूप में होती है। वे लगातार 6 छक्के लगाने का कमाल भी कर चुके हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
बिज़नेस1 min ago

पेट्रोल के दामों में हुई वृद्धि, डीजल में कोई परिवर्तन नहीं, जानें आज कितनी है कीमत

देश12 mins ago

भक्त ने पूछा कब ले रहे समाधी, कम्प्यूटर बाबा ने कहा- मैं क्या करूं, दिग्विजय के आड़े आए उनके कर्म

देश25 mins ago

आईपीएस राजीव कुमार ने सीबीआई के नोटिस को किया दरकिनार, किस भी वक्त गिरफ्तारी संभव

देश27 mins ago

झारखंड कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार ने दिया इस्तीफा, बताई ये बड़ी वजह

दुनिया34 mins ago

खाड़ी में तनाव, ईरान समर्थित आतंकियों ने किया ड्रोन से हमला, सऊदी किंग ने क़तर अमीर को बुलावा भेजा

देश43 mins ago

देश के इस राज्य में होती है अनोखी शादी, दूल्हे की जगह उसकी बहन लेती है दुल्हन से सात फेरे, जानें कारण

राज्य55 mins ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

राज्य58 mins ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

लाइफ स्टाइल1 hour ago

राशिफल : इन राशि के लोगों के लिए बेहद फलदायी है आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

देश1 hour ago

महाविजय के बाद वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, भगवान शिव का लिया आशीर्वाद, देखें वीडियो

खेल16 hours ago

महेला जयवर्धने ने विश्व कप अभियान के लिए श्रीलंकाई टीम से जुड़ने से किया मना, बताई ये बड़ी वजह

राज्य17 hours ago

बहराइच : ग्रामीण क्षेत्रों में बेसहारा पशुओं के विचरण पर जिम्मेदार होंगी ग्राम पंचायतें : जिलाधिकारी

राज्य17 hours ago

श्रावस्ती : त्योहारों को लेकर एएसपी ने थाना प्रभारी को 7 दिन के अंदर कमियों को दूर करने का दिया निर्देश

राज्य17 hours ago

देवीपाटन मंडल : कई बातों के लिए याद रहेगा प्रचार अभियान

राज्य20 hours ago

अयोध्या : अप्रैल में अपहृत हुई किशोरी रेलवे स्टेशन से बरामद

देश20 hours ago

लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद JDS ने मीडिया से किया किनारा, नेताओं को दी ये सख्त हिदायत

दुनिया21 hours ago

फ़ारस की खाड़ी में अमेरिका ने की 1500 सैनिकों तैनाती, ईरान ने दिया बड़े संकट का संकेत, जानें क्या कहा

देश21 hours ago

सत्ता में वापसी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उपराष्ट्रपति नायडू से की मुलाकात, इन मुद्दों पर की चर्चा

देश2 weeks ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य3 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश3 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य4 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

देश5 days ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

देश4 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश4 weeks ago

यूपी की इस लोकसभा सीट को जीते बिना सत्ता में नहीं आती है भाजपा, जानिए क्या है बड़ा कारण

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

राज्य4 weeks ago

बरेली : मुक़द्दस रमज़ान 6 या 7 जून से, बरेलवी हाफिजों की दुनिया भर में मांग

देश3 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश2 weeks ago

ममता की प्रत्याशी बोली, बंगाल में राम बोलने की अनुमति नहीं, अल्लाह ही रहेंगे, पुलिसवाले भी समर्थन में

मनोरंजन1 week ago

जानें, फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ की बॉक्स ऑफिस पर कैसी रही शुरुआत, दर्शकों ने दी कैसी प्रतिक्रिया?

देश3 weeks ago

फानी तूफान का तांडव शुरू, 11 लाख लोग हटाए गए, बिजली गुल, संचार सेवा ठप, देखें तबाही के वीडियो

Trending