Connect with us

खेल

2011 विश्व कप के हीरो युवराज सिंह ने किक्रेट से लिया संन्यास, हुए भावुक, पढ़ें इनका का मैच कैरियर

Published

on

मुम्बई। भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ष 2011 में क्रिकेट विश्व कप का खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। इस दौरान वह भावुक भी हो गए।

युवराज ने मुम्बई में एक प्रेस वार्ता कर अपने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि मैंने कभी हार नहीं मानी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2011 का विश्व कप जीतना मेरे लिए सपने सरीखा था। मैंने अपने पिता का सपना पूरा किया। उन्होंने कहा किअब वो कैंसर पीड़ितों की मदद करेंगे।

पत्नी और मां भी थी साथ

युवराज ने कहा कि वह काफी समय से संन्यास के  बारे में सोच रहे थे और अब उनका प्लान आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त टी-20 टूर्नामेंट्स में खेलने का है। प्रेस वार्ता के दौरान युवराज के साथ उनकी पत्नी हेजल और मां शबनम भी मौजूद रहीं।

युवराज सिंह का मैच कैरियर

वर्ष 2000 में भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले युवराज सिंह 2019 क्रिकेट विश्व कप में खेलना चाहते थे। लेकिन खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण उनका यह सपना अधूरा रह गया। युवराज ने 2007 टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड के ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे।

युवराज ने भारत के लिए 304 एकदिनी मैचों में 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं, जिसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च  स्कोर 150 रन रहा। वहीं गेंदबाजी में युवराज के नाम 111 विकेट हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट रहा है।

इसके अलावा युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैचों में 33.92 की औसत से 1900 रन बनाए हैं, जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 169 रन रहा। टेस्ट में युवराज सिंह के नाम 9 विकेट हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ  प्रदर्शन 9 रन देकर 2 विकेट रहा है।

युवराज ने भारत के लिए 58 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 28.02 की औसत से 1177 रन बनाए हैं, जिसमें 8 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 77 रन रहा। टी-20 में युवराज सिंह के नाम 28 विकेट हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 3 विकेट रहा है। https://www.kanvkanv.com

खेल

सोनाली बेंद्रे और दिया मिर्जा के साथ अफेयर को लेकर शोएब अख्तर ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई

Published

on

नयी दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख्तर ने बालीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे और दिया मिर्जा के साथ अफेयर को लेकर चुप्पी तोड़ी है। अपने यूट्यूब चैनल पर शोएब अख्तर ने पहली बार बोलते हुए अपने और सोनाली-दिया के अफेयर की खबरों पर विराम लगाया। उन्होंने कहा, “वे कभी सोनाली बेंद्रे और दिया मिर्जा से मिले तक नहीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि वह ना ही उनके फैन हैं और ना ही कभी उन्हें सोनाली को किडनैप करना चाहते थे।

दोनों अभिनेत्रियों को लेकर फैला है ये सबसे बड़ा झूठ

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शोएब अख्तर, सोनाली बेंद्रे को बेहद पसंद करते थे। उनके वॉलेट में सोनाली की तस्वीर रहती थी। एक दफा शोएब ने ये भी कहा कि अगर सोनाली ने उन्हें रिजेक्ट किया तो वो एक्ट्रेस को किडनैप कर लेंगे।

इसके साथ ही मीडिया में शोएब के दिया मिर्जा संग अफेयर होने की भी खबरें थीं। इस पर पूर्व क्रिकेटर ने कहा- दिया मिर्जा के साथ भी मेरा नाम जोड़ दिया गया। कहा कि मैं उनसे शादी करने वाला हूं। मैं तो आज तक उनसे मिला भी नहीं हूं। कैसी कैसी खबरें छापी जाती हैं।

और जब इस तरह शोएब बने सोनाली के फैन

शोएब अख्तर ने कहा- ”मैंने आज तक सोनाली से मुलाकात नहीं की है। मैं कभी उनका फैन नहीं रहा। मैंने उन्हें फिल्मों में जरूर देखा है, वो बेहद खूबसूरत हैं। बकौल शोएब, “मगर जब मैंने बीमारी में सोनाली बेंद्रे का संघर्ष देखा, उन्होंने जिस तरह से हिम्मत दिखाई, बहादुरी से लड़कर वापस आईं, उन्होंने दूसरों को भी प्रेरित किया। तब मैं उनका फैन बना।

शोएब ने कहा, ”लेकिन मेरा उनके साथ कोई वास्ता नहीं रहा। मेरे कमरे में सिर्फ एक ही शख्स की तस्वीर लगी रहती थी, वो थे इमरान खान। उनके अलावा मैंने किसी और या क्रिकेटर को अपना आदर्श नहीं माना। सोनाली बेंद्रे को लेकर मीडिया में फैली खबरों पर शोएब ने कहा, “मनगढ़ंत खबरें चल रही हैं, वो अभी बीमारी से ठीक होकर आई हैं, हमें उनकी हिम्मत बढ़ानी चाहिए, उनके बारे में अच्छी बातें करनी चाहिए। मीडिया के कुछ संस्थान बिना बात के मेरा नाम सोनाली बेंद्रे के साथ जोड़ देते हैं।

शोएब ने कहा, “मैंने ये वीडियो इसलिए बनाया क्योंकि सोनाली बेंद्रे बहादुरी के साथ अपनी बीमारी से लड़कर आई हैं। इसलिए मैं आभार जताते हुए ये विवाद खत्म करना चाहता था। मैं ये मैसेज देना चाहता हूं कि हर किसी को बहादुर और पॉवरफुल लेडी सोनाली का फैन होना चाहिए।

सानिया का किया सपोर्ट

अपने वीडियो में शोएब अख्तर ने सानिया मिर्जा को सपोर्ट किया है। उन्होंने सानिया मिर्जा का साथ देते हुए कहा कि क्यों सानिया को बार बार ट्रोल किया जाता है। भारत-पाक मैच से पहले रेस्टोरेंट में खाना क्या खाया लोग ट्रोल करने लगे। मुझे उनके लिए बुरा लगता है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

खेल

दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए आई अच्छी खबर, तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी हुए फिट

Published

on

बर्मिघम। आईसीसी विश्व कप में अभी तक खराब दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम के लिए एक अच्छी खबर आई है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी स्वस्थ हो गए हैं और बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच में टीम का हिस्सा होंगे। एन्गिडी ने इस विश्व कप में शुरुआत के केवल दो मैच ही खेले और फिर हैमस्ट्रिंग में तकलीफ के कारण बाहर हो गए थे। वह बांग्लादेश के खिलाफ भी नहीं खेले। उस मैच में बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी। लुंगी एन्गिडी का वापस आना दक्षिण अफ्रीका को राहत देगा क्योंकि दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोट के कारण पहले ही बाहर हो चुके है।

मैच में न खेल पाना दुखद था

चोट से उबरने पर एन्गिडी ने कहा, “यह कठिन रहा। चोटिल होना कभी भी अच्छा नहीं होता, लेकिन मेरे आसपास जो सपोर्ट स्टाफ है उसने अच्छा काम किया और मैं अब ठीक हूं। मैच में न खेल पाना दुखद था।” एन्गिडी ने कहा, “मैंने आज ही अपना फिटनेस टेस्ट पूरा किया और उसमें पास हुआ। मैं मैच के लिए 100 प्रतिशत फिट हूं। फिटनेस टेस्ट इसी प्रकार के होते हैं और अगर आप 100 प्रतिशत गेंदबाजी नहीं कर रहे तो आप खेलने के लिए तैयार हैं।”
उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका के पांच मैचों में तीन अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका को शुरूआती तीन मैचों में हार मिली थी, इसके बाद एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था और अफगानिस्तान के खिलाफ टीम को जीत मिली थी। टीम का अगला मैच न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम से होगा। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

खेल

विश्वकप : टीम इंडिया को दूसरा बड़ा झटका, धवन के बाद अब ये खिलाड़ी हुआ बाहर

Published

on

मैनचेस्टर। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार आईसीसी विश्व कप के अगले दो-तीन मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। भुवनेश्वर रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मांसपेशियों में खिंचाव के बाद मैच से बाहर हो गए थे।

विराट बोले

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चोट के चलते भुवनेश्वर अगले 2 से 3 मैच नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अगले मैचों में टीम का हिस्सा होंगे। भुवनेश्वर मैच में अपना तीसरा ओवर भी पूरा नहीं कर पाए और दो गेंद फेंककर मैदान से बाहर चले गए।
उनकी जगह विजय शंकर को ओवर की 2 गेंद डालनी पड़ीं। बाद में रिपोर्ट आई कि भुवनेश्वर अब दोबारा मैच में गेदबाजी नहीं कर पाएंगे।
मैच के बाद कोहली ने कहा, “भुवनेश्वर गेंदबाजी के दौरान एक फुटमार्क पर फिसल गए। वे दो-तीन मैचों के लिए बाहर हैं, लेकिन वे इस टूर्नामेंट में किसी मौके पर फिर टीम से जुड़ेंगे। वे हमारे लिए काफी अहम गेंदबाज हैं।” कोहली ने कहा कि शमी टीम में जगह बनाने के लिए काफी उत्सुक हैं।’

धवन पहले ही हो चुके हैं बाहर

भारत के अगले तीन मैच अफगानिस्तान (22 जून), वेस्टइंडीज (27 जून) और इंग्लैंड (30 जून) के खिलाफ हैं। ऐसे में यह टीम इंडिया के लिए दूसरा बड़ा नुकसान है। शिखर धवन पहले ही अंगूठा फ्रैक्चर होने के बाद टीम से बाहर हो चुके हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश3 mins ago

मासूमों की मौत के सवाल पर डिप्टी सीएम ने साधी चुप्पी, पत्रकारों से कहा- जा सकते हैं बाहर

मनोरंजन15 mins ago

पाक अभिनेत्री वीना मलिक और सानिया मिर्जा की तू-तू मैं-मैं, एक दूसरे पर छोड़े शब्दों के व्यंग्य बाण

Uncategorized29 mins ago

12 घण्टे में इंसेफेलाइटिस के 26 मरीज हुए भर्ती, 3 मरीजों की मौत, 11 की हालत गंभीर

मनोरंजन42 mins ago

पूर्व मिस इंडिया ने सुनाई बदसलूकी की डरावनी कहानी, बोलीं-‘मैं वीडियो बना रही थी और वो…’देखें वीडियो

देश53 mins ago

सिख ऑटो चालक से मारपीट में CBI जांच की मांग को लेकर आज सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट

मनोरंजन1 hour ago

सलमान खान ने शेयर किया ये वीडियो, देखें कैसे जिम में बहा रहे पसीना, कैप्शन में लिखी ये बात

देश2 hours ago

राहुल गांधी की बड़ी कार्रवाई, कर्नाटक प्रदेश कमेटी को किया भंग, पढ़ें क्या बोले नेता

टेक्नोलॉजी2 hours ago

अब आपको शर्मिन्दा होने से बचाएगा WhatsApp, लॉन्च किया ये फीचर, ऐसे करेगा काम

हेल्थ2 hours ago

ज्यादा खुश और फिट रहने के लिए करें योग, और भी हैं फायदे

वीडियो2 hours ago

बिहार में बच्चों की मौत का सिलसिला जारी, विपक्ष के नेता तेजस्वी देख रहे वर्ल्ड कप के मैच, देखें वीडियो

दुनिया3 hours ago

डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस की दूसरी पारी के लिए औरलैंडो में बजाया बिगुल, बनाई ये रणनीति

देश3 hours ago

नक्सलियों ने समाजवादी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष की गला काटकर की हत्या, मौत की वजह बना ये कारण

राज्य3 hours ago

‘एक देश-एक चुनाव’ पर भड़कीं BSP सुप्रीमो मायावती, कहा- ये सिर्फ एक छलावा है

खेल3 hours ago

सोनाली बेंद्रे और दिया मिर्जा के साथ अफेयर को लेकर शोएब अख्तर ने तोड़ी चुप्पी, बताई सच्चाई

देश3 hours ago

TMC की बढ़ी मुश्किलें, ममता बनर्जी की बैठक में नहीं पहुंचे कई नगर पालिकाओं के पदाधिकारी

बिज़नेस3 hours ago

बाजार में खरीदारी हावी, सेंसेक्स ने लगाई ट्रिपल सेंचुरी

लाइफ स्टाइल4 hours ago

कन्या राशि वालों को आज सेहत के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता, जानें अपना राशिफल

राज्य4 hours ago

पिकअप और डीसीएम की भीषण टक्कर में 8 लोगों की मौत, कई गंभीर, सीएम ने जताया शोक

राज्य3 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य3 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

वीडियो2 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस2 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

मनोरंजन3 days ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

बिज़नेस2 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

देश4 weeks ago

एग्जिट पोल के बाद मायावती की बड़ी कार्रवाई, इस करीबी विधायक को दिखाया बाहर का रास्ता

देश4 weeks ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

हेल्थ1 week ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य1 week ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य4 weeks ago

ढाई लाख से जीतकर भी हार गये सपा प्रमुख अखिलेश यादव, ये है मुख्य कारण

हेल्थ4 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

हेल्थ3 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : नाश्ते में ऐसे बनाएं कच्चे केले के कटलेट, खाने में होते हैं बेहद स्वादिष्ट

लाइफ स्टाइल3 weeks ago

रेसिपी : इस वीकेंड घर में ऐसे बनायें मलाई कोफ्ता, जीत लेंगे सबका दिल

मनोरंजन2 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश3 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

हेल्थ4 weeks ago

मोटापा है सबसे बड़ी समस्या, हो सकती हैं गंभीर बीमारियां, जानें कारण, आजमाएं ये तरीका

Trending