Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड में बंद होंगे सिंगल यूज प्लास्टिक मैन्युफेक्चरिंग उद्योग, पॉलिसी का ड्राफ्ट...

उत्तराखंड में बंद होंगे सिंगल यूज प्लास्टिक मैन्युफेक्चरिंग उद्योग, पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज सचिवालय में राज्य स्तरीय उद्योग मित्र समिति की बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि राज्य में काम कर रहे उद्योग ही हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं। हमने इन्वेस्टर्स फ्रेंडली वातावरण बनाने के लिए बहुत से सुधार किए हैं। इसी का परिणाम है कि पिछले एक वर्ष में 9 हजार करोड़ से अधिक का निवेश राज्य में हुआ है। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस में हम एचीवर्स की श्रेणी मे आए हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर, नीति सुधार व सरलीकरण में काफी काम किया गया है।

बुधवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज सचिवालय में राज्य स्तरीय उद्योग मित्र समिति की बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर औद्योगिक विकास विभाग, सार्वजनिक उद्यम विभाग, एमएसएमई विभाग के महत्वपूर्ण शासनादेशों की संकलन पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सचिव पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के लिए पॉलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इससे राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक मैन्युफेक्चरिंग उद्योग से जुड़े लोगों को उसके वैकल्पिक उद्योगों में कार्य करने हेतु मदद मिलेगी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में लैंड बैंक हेतु कमेटी बनायी जा रही है। जिससे उद्योगों को आसानी से भूमि उपलब्ध हो सकेगी। राज्य सरकार द्वारा पीएम गतिशक्ति योजना के अंतर्गत संबंधित सैक्टर्स की पालिसी तैयार कर दी गयी हैं। राज्य में उद्योगों का रूझान बढ़ाने के लिये सड़क, हवाई एवं रेल मार्गों का राज्य में तेजी से विस्तार किया जा रहा है।

इस बैठक में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, सुबोध उनियाल, डॉ। धन सिंह रावत, मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments