Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeराज्यमध्य प्रदेशलगातार बारिश से उफनाए नदी-नाले, मौसम विभाग का 16 जिलों में तेज...

लगातार बारिश से उफनाए नदी-नाले, मौसम विभाग का 16 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल। समूचे विंध्य और बुंदेलखंड के कुछ हिस्सों को छोड़कर समूचे प्रदेश में बारिश का दौर जारी है, जिससे नदी-नाले उफान पर हैं। वहीं, मौसम विभाग ने आज फिर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके बाद नर्मदा-ताप्ती समेत अन्य नदियों के किनारे तथा निचले इलाकों में प्रशासन सतर्क हो गया है।

मौसम विभाग ने आज नर्मदापुरम संभाग में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश से सारनी के तवा डैम के गेट खोलने पड़े। इससे तवा बांध में‎ पिछले 48 घंटे में पानी 12 फीट तक बढ़ गया और लगातार बढ़त जारी है। तवा डैम में पानी 1153.50 फीट पर आ गया है। 31 जुलाई के‎ पहले लेवल 1158 फीट पर रखने की गाइडलाइन है। इस‎ लेवल पर पानी आते ही तवा बांध के गेट खोल दिए जाएंगे।

जल‎ संसाधन विभाग के एसडीओ एनके सूर्यवंशी ने बताया कि कैचमेंट एरिया में अगले 4-6 घंटे में तेज बारिश हुई तो‎ बांध से पानी छोड़ दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है, तो नर्मदा का जलस्तर भी बढ़ जाएगा। बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदी के जैनाबाद पुल को छूकर पानी बह रहा है। प्रशासन ने घाटों‎ पर अलर्ट जारी कर यहां लोगों के आवागमन पर रोक लगा दी है। निचली बस्तियों‎ को भी अलर्ट कर यहां पानी घुसने की स्थिति में तुरंत मकान खाली करने को कहा‎ है। रात के समय ऐसी स्थिति बन सकती है।

आज 16 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार आज गुरुवार को भोपाल-उज्जैन संभाग, इंदौर समेत मालवा, निमाड़, महाकौशल और बुंदेलखंड के 16 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। नर्मदापुरम संभाग के कई शहरों और खंडवा, बुरहानपुर में बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है। यानी यहां भारी से भारी बारिश हो सकती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments