Friday, May 20, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनीं रितु खंडूरी, रचा इतिहास

उत्तराखंड विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनीं रितु खंडूरी, रचा इतिहास

देहरादून। उत्तराखंड में कोटद्वार के बीजेपी विधायक रितु खंडूरी पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष चुनी गई हैं. प्रदेश के प्रोटेम स्पीकर बंशीधर भगत ने रितु खंडूरी को पद और गोपनियता की शपथ दिलाई.विधानसभा की कमान पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष के हाथ में आ गई है जो की उत्तराखंड के लिए एक इतिहास बन गया है। अध्यक्ष पद पर एक मात्र नामांकन होने से रितु खंडूरी के निर्वाचित हो गईं हैं। इसके लिए शनिवार को विधानसभा की विशेष बैठक होगी।

बता दें कि पांचवीं उत्तराखंड विधानसभा का पहला सत्र भी 29 मार्च से शुरू हो रहा है, जो तीन दिनों तक यानी 31 मार्च तक चलेगा। विधानसभा अध्यक्ष पद पर नामांकन की समय सीमा शुक्रवार दोपहर 12 बजे समाप्त हो गई। सचिव विधानसभा मुकेश सिंघल के अनुसार, इस पद के लिए एकमात्र भाजपा विधायक ऋतु खंडूड़ी का नामांकन हुआ है। इस तरह उनके निर्वाचन की घोषणा मात्र रह गई है। इसके लिए शनिवार को विधानसभा की बैठक होगी जिसमें ऋतु के निर्वाचन की औपचारिक घोषणा की जाएगी। इसके बाद सदन की कार्रवाई उन्हीं की देखरेख में चलेगी।

जानिए रितु खंडूरी का राजनीतिक सफर

रितु खंडूरी दूसरी बार विधायक बनी हैं. 2017 के विधासनभा चुनाव में रितु खंडूरी पौड़ी जिले की यमकेश्वर विधानसभा सीट से चुनाव जीती थीं. हालांकि, इस बार बीजेपी ने उन्हें कोटद्वार विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था, जहां से कभी मुख्यमंत्री रहते हुए उनके पिता भुवन चंद्र खंडूड़ी की हार हुई थी. 2012 में सुरेंद्र सिंह नेगी ने ही भुवन चंद्र खंडूड़ी को हराया था. खंडूड़ी की हार से बीजेपी की सरकार बनते-बनते रह गई थी. हालांकि, इस बार 2022 में बेटी ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह नेगी को हराकर पिता का हार का बदला लिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments