Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSराहत : 12 से 14 साल के बच्चों को इस दिन लगेगा...

राहत : 12 से 14 साल के बच्चों को इस दिन लगेगा टीका, जानिए स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना की रोकथाम के लिए लोगों को टीका लगाया जा रहा है। ऐसे में बच्चों को लेकर अच्छी खबर है। देश में बच्चों के लिए टीके को मंजूरी मिले गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सभी अभिभावक बच्चों का वैक्सीनेशन जरूर करवाएं।

टीकाकरण को लेकर बदले नियम

प्रिकॉशन डोज को लेकर भी सरकार ने कुछ नियम बदले गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अब 60 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज ले सकता है। इसके लिए बनाई गईं अनिवार्यताओं को खत्म कर दिया गया है। दरअसल, पहले फ्रंट लाइन वर्कर और गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों के लिए ही प्रिकॉशन डोज की अनुमति दी गई थी।

बच्चों को लगेगी कार्बेवैक्स

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 12 से 14 साल तक के बच्चों को कार्बेवैक्स लगाई जाएगी। इस टीके को बायोलॉजिकल ई कंपनी ने बनाया है। कार्बेवैक्स एक रिकॉम्बिंनेंट प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। यह कोरोना की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन से बनी है। यह स्पाइक प्रोटीन ही वायरस को शरीर की कोशिकाओं में घुसने में मदद करता है। इसके बाद वायरस अपनी तादाद बढ़ाकर शरीर में संक्रमण फैलाना शुरू करता है। यह वैक्सीन को एमआरएनए और वायरल वैक्सीन की तरह केवल स्पाइक प्रोटीन को निशाना बनाती है, लेकिन तरीका अलग होता है। कार्बेवैक्स की भी दो खुराक लगवानी होगी। इसे बनाने में कम लागत वाले तरीकों का इस्तेमाल हुआ है। इसलिए यह सबसे सस्ती वैक्सीनों में से एक होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments