Wednesday, June 29, 2022
spot_img
HomeदुनियाQuad Leaders Summit: क्वाड समूह ने दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान बनायाः प्रधानमंत्री...

Quad Leaders Summit: क्वाड समूह ने दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान बनायाः प्रधानमंत्री मोदी

टोक्यो। Quad Leaders Summit:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां क्वाड लीडर्स समिट को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इतने कम समय में ‘क्वाड’ समूह ने विश्वस्तर पर महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है। आज ‘क्वाड’ का दायरा व्यापक और स्वरूप प्रभावी हो गया है। हमारा आपसी विश्वास और दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। ‘क्वाड’ के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी ‘इंडो पैसिफिक क्षेत्र’ को प्रोत्साहन मिल रहा है। यही हम सभी का साझा उद्देश्य है। क्वाड ने कम समय में इंडो-पैसिफिक में शांति सुनिश्चित की है।

उन्होंने कहा-‘सबसे पहले मैं ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को बधाई देता हूं और चुनाव जीतने के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं। शपथ लेने के 24 घंटे बाद हमारे बीच आपकी उपस्थिति क्वाड दोस्ती की ताकत और इसके प्रति आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।’

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा- ‘यूक्रेन पर रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों को पूरी तरह से चुनौती देता है। हमें आसियान, दक्षिण एशिया के साथ-साथ प्रशांत द्वीप देशों की आवाज को ध्यान से सुनना चाहिए। ताकि सहयोग को आगे बढ़ाया जा सके, जो इंडो प्रशांत क्षेत्र के लिए तत्काल मुद्दों को हल करने के लिए अनुकूल हो।’

क्वाड समिट के बारे में व्हाइट हाउस ने कहा है- टोक्यो शिखर सम्मेलन में क्वाड नेता एक प्रमुख समुद्री पहल का स्वागत करेंगे। समुद्री डोमेन जागरुकता (आईपीएमडीए) के लिए इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप से ‘डार्क शिपिंग’ को ट्रैक करने की अनुमति मिलेगी। क्वाड पार्टनर अंतरिक्ष-आधारित नागरिक पृथ्वी अवलोकन डेटा के मुक्त, पूर्ण और खुले साझाकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को मजबूत करेंगे और संयुक्त रूप से क्षेत्र और विश्व स्तर पर ओपन साइंस की अवधारणा को विकसित और बढ़ावा देंगे।

नए संयुक्त साइबर सिद्धांतों द्वारा निर्देशित क्वाड साइबर सुरक्षा साझेदारी साइबर सुरक्षा कमजोरियों और साइबर खतरों के जवाब में चार देशों में लचीलापन का निर्माण करेगी। क्वाड देश कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों के बीच सूचना-साझाकरण को मजबूत करेगा।

उल्लेखनीय है कि यह सम्मेलन रूस-यूक्रेन जंग और कोविड-19 के बीच टोक्यो में शुरू हुआ है। भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के राष्ट्र प्रमुखों की टोक्यो में मुलाकात हुई। इस समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हिस्सा ले रहे हैं। क्वाड लीडर्स समिट की बैठक में रूस-यूक्रेन जंग समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments