Friday, May 27, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSपीएम मोदी ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग की बैठक, पेट्रोल-डीजल के...

पीएम मोदी ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग की बैठक, पेट्रोल-डीजल के मुद्दे पर वैट कम करने का किया आग्रह

नई दिल्ली। देश में कोरोना की चौथी लहर की आशंका के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर चर्चा की। वही, उन्होंव पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों का जिक्र किया.

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बोझ को कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कमी की थी। राज्यों से भी अपने करों को कम करने का आग्रह किया गया था। कुछ राज्यों ने यहां करों में कमी की है, लेकिन कुछ राज्यों ने अपने लोगों को इसका लाभ नहीं दिया है।

पीएम मोदी ने राज्य सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, तमिलनाडु ने किसी न किसी वजह से केंद्र सरकार की नहीं सुनी और इसका बोझ उन राज्यों के नागरिकों पर है. मैं प्रार्थना करता हूं कि नवंबर में जो किया जाना था, अब वैट कम करके आप नागरिकों को लाभान्वित करें।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध की स्थिति पैदा हो गई है जिससे आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई है और ऐसे माहौल में चुनौतियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं. यह वैश्विक संकट कई चुनौतियां लेकर आ रहा है। ऐसे में केंद्र और राज्य के बीच समन्वय को और बढ़ाना जरूरी हो गया है। आज के वैश्विक परिदृश्य में, भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए आर्थिक निर्णयों में केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समन्वय और समन्वय पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

पेट्रोल और डीजल पर वैट दरें बढ़ाने की राज्यों से पीएम मोदी की अपील पर कांग्रेस ने जवाब दिया है. कांग्रेस नेता पवन खेरा ने कहा कि उन्होंने पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क से 26 लाख करोड़ रुपये कमाए हैं। क्या उन्होंने इसे साझा किया है? आपने राज्यों को जीएसटी के हिस्से का समय पर भुगतान नहीं किया और फिर आप राज्यों से वैट को और कम करने के लिए कहते हैं। उन्हें केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम करना चाहिए और फिर दूसरों से वैट कम करने के लिए कहना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं। इस समय दिल्ली में पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि आर्थिक राजधानी मुंबई में 120.51 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में डीजल की कीमत 96.67 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में पेट्रोल की कीमत 105.18 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 96.75 रुपये प्रति लीटर है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments