Tuesday, June 28, 2022
spot_img
Homeदुनियाप्रधानमंत्री मोदी ने एनईसी कॉर्प के अध्यक्ष से भारत में नए तकनीकी...

प्रधानमंत्री मोदी ने एनईसी कॉर्प के अध्यक्ष से भारत में नए तकनीकी क्षेत्र पर की चर्चा

टोक्यो/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को टोक्यो में एनईसी कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष नोबुहिरो एंडो से मुलाकात की और भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एनईसी की भूमिका की सराहना की। प्रधानमंत्री सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुजुकी और फास्ट रिटेलिंग कंपनी के चेयरमैन तदाशी यानाई से भी मिले।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि दोनों नेताओं ने भारत में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों के अवसरों पर भी चर्चा की। एंडो ने स्मार्ट शहरों, उभरती प्रौद्योगिकियों और भारत में जापानी सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए एक अभिनव प्रयास जैसे क्षेत्रों में भारत में अवसरों के बारे में बात की।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री ने भारत के दूरसंचार क्षेत्र में विशेष रूप से चेन्नई-अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) और कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह (केएलआई) ओएफसी परियोजनाओं में एनईसी की भूमिका की सराहना की। उन्होंने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना के तहत निवेश के अवसरों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने औद्योगिक विकास, कराधान और श्रम सहित भारत में व्यापार करना आसान बनाने के लिए किए जा रहे विभिन्न सुधारों पर चर्चा की। उन्होंने नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत में अवसरों पर भी चर्चा की।

सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के सलाहकार ओसामु सुजुकी से की मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को टोक्यो में सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के वरिष्ठ सलाहकार ओसामु सुजुकी से मुलाकात की।बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत में सुजुकी के सहयोग एवं योगदान को याद किया और भारत के मोटर वाहन उद्योग में सुजुकी मोटर्स की परिवर्तनकारी भूमिका की सराहना की। उन्होंने इस बात की सराहना की कि सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ऑटोमोबाइल एवं ऑटो कंपोनेंट सेक्टर में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव योजना के तहत स्वीकृत आवेदकों में से थे।
उन्होंने सतत विकास के लक्ष्य को साकार करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के साथ-साथ रीसाइक्लिंग केंद्रों के लिए उत्पादन सुविधाओं की स्थापना सहित भारत में निवेश के और अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने भारत में स्थानीय नवाचार प्रणाली के निर्माण के लिए रणनीतियों पर भी चर्चा की, जिसमें जापान-भारत विनिर्माण संस्थान और जापानी संपन्न पाठ्यक्रम (जेईसी) के माध्यम से कौशल विकास शामिल हैं।

फास्ट रिटेलिंग कंपनी के चेयरमैन तदाशी यानाई से मिले
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को टोक्यो में यूनीक्लो की मूल कंपनी फास्ट रिटेलिंग कंपनी लिमिटेड के चेयरमैन और सीईओ तदाशी यानाई से मुलाकात की। बैठक के दौरान उन्होंने भारत के तेजी से बढ़ते कपड़ा और परिधान बाजार और भारत में कपड़ा परियोजनाओं के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत निवेश के अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने औद्योगिक विकास, बुनियादी ढांचे, कराधान और श्रम के क्षेत्रों सहित भारत में विदेशी निवेशकों के लिए व्यापार को सुगम बनाने के लिए किए जा रहे विभिन्न सुधारों पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने कपड़ा क्षेत्र को और मजबूत करने के उद्देश्य से यूनिक्लो को पीएम-मित्र योजना में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments