Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeहेल्थसेहत के लिए फायदेमंद है प्याज, गर्मियों में रोजाना करें सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद है प्याज, गर्मियों में रोजाना करें सेवन

नई दिल्ली। benefits of eating onions: प्याज खाना सेहत के काफी फायदेंद होता है। इसमें कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं। प्याज में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-बी, फोलेट (बी9) और पाइरिडोसिन (बी6) होता है, जो आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म, नर्व फंक्शन और रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करता है। प्याज पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, सल्फर, प्रोटीन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत है।

प्याज खाने के ​फायदे

1- प्याज का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। शोध से पता चला है कि लाल प्याज का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। इसके अलावा यह शरीर में हाइपोग्लाइसेमिक पैदा करता है जो मधुमेह रोगियों के लिए आहार पूरक के रूप में कार्य कर सकता है।

2-प्याज में ठंडक का असर होता है इसलिए गर्मियों में इसका सेवन करने से हमें ठंडक मिलती है, गर्मी में यह आपके शरीर के तापमान को सामान्य रखने में मदद करता है.

3- गर्मी में लू लगने की संभावना बहुत ज्यादा होती है, यह आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकता है. ऐसे में प्याज का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। प्याज में आपको दिन भर हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ होते हैं, जबकि प्याज आपको कम गर्म महसूस कराता है।

4-प्याज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको सूजन से लड़ने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय संबंधी बीमारियों के विकास की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments