Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडसावन के पहले सोमवार पर शिवमय हुई धर्मनगरी, मंदिरों में बम-बम भोले...

सावन के पहले सोमवार पर शिवमय हुई धर्मनगरी, मंदिरों में बम-बम भोले की रही गूंज

हरिद्वार। भगवान शिव का प्रिय महीना सावन चल रहा है। श्रावण मास के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। सावन का पहना सोमवार होने के कारण तड़के से ही श्रद्धालुओं का शिवालयों में पहुंचना आरम्भ हो गया था, जो देर शाम तक अनवरत जारी रहा।

शिवालयों में भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। शिवालयों के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की संभावना की गृह मंत्रालय से रिपोर्ट मिलने के बाद सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता की गयी थी। समूची तीर्थनगरी सोमवार को हर-हर, बम-बम के जयकारों से गुंजायमान रहीं।

कनखल स्थित दक्षेश्वर महादेव मंदिर में तड़के से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गयी थी। मान्यता है कि भगवान शिव सावन के पूरे महीने अपनी ससुराल कनखल में ही निवास करते हैं। यहीं से सृष्टि का संचालन और लोगों का कल्याण भी करते हैं। यही वजह है कि शिव की ससुराल कनखल के दक्षेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं।

दक्षेश्वर मंदिर में शिव के जलाभिषेक का खासा महत्व होता है। मान्यता है कि सावन के महीने में शिव का जलाभिषेक करने से वे सभी की मनोकामनाएं पूरी करतें हैं। हरिद्वार में इन दिनों कांवड़ यात्रा चल रही है। इसी बीच शिव मंदिरों में जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। वहीं माता पार्वती की तपस्थली विल्वकेश्वर महादेव मंदिर में भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सभी ने अपने आराध्य भगवान शिव का बहुविधि पूजन अर्चन कर सुख-समृद्धि की कामना की। इसके अलावा तीर्थनगरी के नीलेश्वर महादेव मंदिर, गौरी शंकर, तिलभाण्डेश्वर मंदिर, दरिद्रभंजन, दुःखभंजन आदि में भी श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में पहुंचकर भगवान शिव का पूजन-अर्चन किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments