Tuesday, May 24, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडअब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा उत्तराखंड का इतिहास, एनसीईआरटी स्लेबस में होगा...

अब स्कूलों में पढ़ाया जाएगा उत्तराखंड का इतिहास, एनसीईआरटी स्लेबस में होगा लागू

देहरादून। एक बार फिर से एनसीईआरटी का स्लेबस में उत्तराखंड का इतिहास जोड़ा जाएगा। अब बच्चों को स्कूली किताबों द्वारा उत्तराखंड के बारे में पढ़ाया जाएगा। एनसीईआरटी के निदेशक डॉ. डीपी सकलानी ने राज्य के अधिकारियों को स्थानीय सामाजिक, सांस्कृतिक, भौगोलिक परिवेश की जानकारी देने वाले पाठ भी तैयार करने के निर्देश दिए।

बता दें कि वर्ष 2018 में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू हो गया था। इसमें राज्य से संबंधित जानकारियां न के बराबर थी। डॉ. सकलानी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए देश के राज्यों का दौरा कर रहे हैं। शनिवार को उन्होंने ननूरखेड़ा स्थित सीमेट सभागार में उत्तराखंड की तैयारियों की जानकारी ली।

महानिदेशक शिक्षा बंशीधर तिवारी ने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में किए नए प्रयोगों की विस्तार से जानकारी दी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर प्राप्त निर्देशों के अनुसार तेजी से काम जारी है। बैठक में निदेशक-एआरटी आरके कुंवर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी, बेसिक शिक्षा निदेशक वंदना गरब्याल, एडी-एससीईआरटी डॉ. आरडी शर्मा, एपीडी डॉ. मुकुल कुमार सती, उपनिदेशक प्रदीप रावत, केएन बिजल्वाण, डॉ. मोहन बिष्ट आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments