Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSबूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं, सिर्फ 150 रूपये में...

बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं, सिर्फ 150 रूपये में लगेगा तीसरा डोज

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 18 से ज्यादा उम्र वालों को तीसरा डोज लगाने की अनुमति मिल गई है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने आज 18-59 आयु वर्ग के लिए बूस्टर डोज यानी तीसरा डोज के संबंध में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सभी स्वास्थ्य सचिवों के साथ बैठक की। इस बैठक में सरकार ने कहा है कि निजी टीकाकरण केंद्र टीकाकरण के लिए सेवा शुल्क के रूप में अधिकतम 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।

बूस्टर डोज के लिए नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि बूस्टर डोज के लिए अलग से रजिस्ट्रेशन की आवश्यक्ता नहीं होगा। सरकार का कहना है कि सभी लाभार्थी पहले से ही CoWIN पर पंजीकृत हैं। केंद्र सरकार ने 10 अप्रैल से निजी केंद्रों पर 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को कोरोना टीके की एहतियाती खुराक यानी बूस्टर डोज देने का फैसला किया है। जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लगवाए हुए नौ महीने हो गए वे इसके लिए पात्र होंगे।

जल्द खुलेंगे कोविन पर बुकिंग स्लॉट

सरकारी सूत्रों ने कहा, जल्द ही कोविन वेबसाइट पर इसके लिए बुकिंग स्लॉट भी शुरू किए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विटर पर कहा, कोरोना के ख़िलाफ लड़ाई अब और मज़बूत होगी। सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क प्राइमरी कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम एवं 60 से अधिक आयु के लोगों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए एहतियाती खुराक देने का कार्यक्रम जारी रहेगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments