Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeदुनियामंकीपॉक्स को लेकर न्यूयॉर्क शहर ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल किया घोषित

मंकीपॉक्स को लेकर न्यूयॉर्क शहर ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल किया घोषित

न्यूयॉर्क। दुनियाभर में मंकीपॉक्स का कहर तेजी से फ़ैल रहा है। इसको देखते हुए न्यूयॉर्क शहर के अधिकारियों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है, शहर को प्रकोप का “उपरिकेंद्र” कहा जाता है। मेयर एरिक एडम्स और स्वास्थ्य आयुक्त अश्विन वासन द्वारा शनिवार को की गई घोषणा में कहा गया है कि शहर के 1,50,000 निवासियों को संक्रमण का खतरा हो सकता है। घोषणा अधिकारियों को शहर के स्वास्थ्य कोड के तहत आपातकालीन आदेश जारी करने और प्रसार को धीमा करने में मदद करने के उपायों को लागू करने के लिए कोड प्रावधानों में संशोधन करने की अनुमति देगी।

पिछले दो दिनों में, न्यूयॉर्क सरकार कैथी होचुल ने राज्य आपदा आपातकालीन घोषणा की घोषणा की और राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने मंकीपॉक्स को “सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए आसन्न खतरा” कहा। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, न्यूयॉर्क में शुक्रवार तक 1,345 मामले दर्ज किए गए थे। कैलिफ़ोर्निया 799 के साथ दूसरे स्थान पर था।

एडम्स और वासन ने बयान में कहा, “हम अपने संघीय भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि वे उपलब्ध होते ही अधिक खुराक सुरक्षित कर सकें।” “इस प्रकोप को राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर तात्कालिकता, कार्रवाई और संसाधनों के साथ पूरा किया जाना चाहिए, और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की यह घोषणा पल की गंभीरता को दर्शाती है।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 23 जुलाई को मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया। एक बार दुर्लभ बीमारी मध्य और पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दशकों से स्थापित है, लेकिन महाद्वीप से परे बड़े प्रकोप को फैलाने या मई तक लोगों के बीच व्यापक रूप से फैलने के लिए नहीं जाना जाता था। , जब अधिकारियों ने यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य जगहों पर दर्जनों महामारियों का पता लगाया।

अब तक, मई के बाद से लगभग 80 देशों में 22,000 से अधिक मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग 75 संदिग्ध मौतें अफ्रीका में हुई हैं, जिनमें से ज्यादातर नाइजीरिया और कांगो में हैं। शुक्रवार को, ब्राजील और स्पेन ने मंकीपॉक्स से जुड़ी मौतों की सूचना दी, जो पहली बार अफ्रीका के बाहर रिपोर्ट की गई थी। स्पेन ने शनिवार को दूसरी मंकीपॉक्स से मौत की सूचना दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments