Tuesday, May 24, 2022
spot_img
HomeHealth & FitnessNavaratri Special : व्रत के दौरान इन हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन,...

Navaratri Special : व्रत के दौरान इन हेल्दी ड्रिंक का करें सेवन, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

लाइफस्टाइल। आप जानते ही होंगे कि नवरात्रि का आज यानी गुरुवार को छठवां दिन हो गया है. ऐसे में लोग व्रत रखते हैं. इस दौरान माँ दुर्गा के नवरुपों की पूजा करते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी पसंद के अनुसार 2 या सभी व्रत रखते हैं। लेकिन अक्सर लोग उपवास के दौरान कम पानी पीते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हम आपको इससे बचने के लिए कुछ ड्रिंक यानी जूस के बारे में बताएंगे। जो आपकी इस समस्या में मदद करेंगे। यह आपकी शरीर को हाइड्रेट और एनर्जेटिक रख सकता है। अगर आप भी नरती व्रत कर रहे हैं तो इस हेल्दी ड्रिंक को पी सकते हैं. आइये जानते है इस ड्रिंक्स के बारे में

हेल्दी ड्रिंक्स के फायदे

खीरे का पानी : गर्मी और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप खीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने से शरीर डिहाइड्रेशन से सुरक्षित रहता है। वहीं इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उपवास के दौरान शरीर को कमजोरी से दूर रखने में मदद करते हैं।

छाछ : आप व्रत के दौरान ठंडी छाछ का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी6, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन आदि पोषक तत्व होते हैं। इसे पीने से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है। साथ ही थकान और कमजोरी दूर रहती है।

नारियल पानी : नरती व्रत के दौरान नारियल पानी पीकर आप खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं. इसमें विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर में निर्जलीकरण को रोकने में मदद करते हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। ऐसे में आप स्वस्थ रहने के लिए दिन में दो बार सुबह और शाम नारियल पानी पी सकते हैं।

निबू पानी : गर्मियों में नींबू पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन सी, अन्य खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका सेवन पूरे दिन शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही थकान, कमजोरी, गर्मी दूर रहती है। ऐसे में आप नींबू पानी का सेवन कर खुद को हाइड्रेट और एनर्जेटिक रख सकते हैं।

तरबूज का रस : उपवास के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप तरबूज का रस दिन में दो बार पी सकते हैं। इनमें विटामिन, बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और बड़ी मात्रा में पानी होता है। ऐसे में इसका सेवन शरीर में डिहाइड्रेशन को दूर करने में मदद करता है। इस तरह आप उपवास करते हुए लंबे समय तक स्वस्थ और सक्रिय रह सकते हैं।

ताजे फलों का रस : आप चाहें तो ताजे फलों का रस बनाकर भी पी सकते हैं। इसके सेवन से आपको सभी आवश्यक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण प्राप्त होंगे। इससे आप पूरे दिन हाइड्रेटेड और एक्टिव रहेंगे। आप अपना पेट भरा रखने के अलावा बार-बार भूख न लगने की समस्या से भी बचेंगे।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की जा रही है। किसी भी चीज के सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments