Tuesday, August 16, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSफ्रांस में समलैंगिकों से फैला Monkeypox ! अब तक मिले 1700 केस

फ्रांस में समलैंगिकों से फैला Monkeypox ! अब तक मिले 1700 केस

 पेरिस। यूरोपीय देश फ्रांस में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का बड़ा कहर देखने को मिल रहा है। यहां अब तक कुल 1,700 केस मिल चुके हैं। फ्रांस के हेल्थ मिनिस्टर फ्रांसिस ब्राउन ने इस बात की पुष्टि की है। ब्राउन ने कहा कि देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लिए 100 वैक्सीनेशन सेंटर खोले गए हैं। इनके जरिए अब तक 6,000 लोगों को Monkeypox के खतरे से बचने के लिए टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने अपील की है कि यदि किसी को Monkeypox के लक्षण महसूस होते हैं तो उसे खुद को जल्दी से जल्दी सेल्फ आइसोलेट कर लेना चाहिए।

फ्रांसिस ब्राउन यह तो माना कि देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) बढ़े हैं, लेकिन यह भी कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि आम लोगों को इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है और सरकार इस बात पर फोकस कर रही है कि कैसे वैक्सीनेशन में इजाफा किया जाए।

बीएफएम टीवी से इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘अब तक मिले मरीजों में से ज्यादातर लोग वे हैं, जो गे हैं और किसी अन्य मर्द से संबंध बनाए हों। लेकिन अन्य लोग भी मंकीपॉक्स (Monkeypox) के शिकार हो सकते हैं, जो इन लोगों के संपर्क में आए हों।’ उन्होंने कहा कि इसीलिए मंकीपॉक्स (Monkeypox) से पीड़ित लोगों को खुद को अलग कर लेना चाहिए।

फ्रांस में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मरीजों की ज्यादा संख्या पेरिस और उसके आसपास के इलाकों में ही है। उन्होंने कहा कि पेरिस में जल्दी ही वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा। बता दें कि शनिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स (Monkeypox) को हेल्थ इमरजेंसी बताते हुए कहा था कि यह तेजी से बढ़ रहा है। अब तक दुनिया के 75 देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के कुल 16 हजार केस सामने आए हैं। यही नहीं अफ्रीका में तो इस वायरस से पीड़ित 5 लोगों की मौत भी हो गई है। अफ्रीका के बाहर आमतौर पर मंकीपॉक्स (Monkeypox) के मामले उन्हीं लोगों में पाए जा रहे हैं, जो पुरुष समलैंगिक हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments